• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 02 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 02 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 02 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Aug 2, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर..
  • अमरीका में विदेशी कर्मचारियों के लिए बहुप्रतीक्षित एच-1बी वर्क वीजा के लिए रेंडम लॉटरी चयन का दूसरा दौर पूरा हो गया है और सफल आवेदकों को सूचित कर दिया गया है। अमरीकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) ने कहा कि उन्होंने आवश्यकतानुसार रेंडम तरीके से पर्याप्त संख्या में उम्मीदवारों का चयन किया है। पहली अक्टूबर से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए एच-1बी वीजा के लिए पात्र सभी सफल आवेदकों को इसके बारे में सूचित कर दिया गया है।

    एच-1बी वीजा एक गैर-अप्रवासी वीजा है जिसके माध्‍यम से अमरीकी कंपनियां विदेशी कर्मचारियों को विशेष व्यवसायों में नियुक्त करती हैं। प्रौद्योगिकी कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों से हर साल हजारों कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए इस तरह के वीजा पर निर्भर हैं।

  • बॉलीवुड के जाने-माने कला निर्देशक नितिन चंद्रकांत देसाई का निधन हो गया है। पुलिस ने बताया है कि उन्‍होंने मुंबई के निकट अपने स्टूडियो में आत्महत्या कर ली। वे 57 वर्ष के थे। श्री देसाई को डॉक्टर बाबा साहब अम्बेडकर, लगान और हम दिल दे चुके सनम जैसी फिल्मों के सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन के लिए 4 बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने 2 फिल्मफेयर और 4 आईफा पुरस्कार भी जीते। श्री देसाई कौन बनेगा करोड़पति के कला निर्देशक भी थे। उन्होंने कुछ मराठी फिल्‍में और टीवी सीरियलों का भी निर्देशन किया।
  • मानसिक समस्याओं का इलाज दवा और थेरेपी से संभव है. इसके लिए आपको मनोचिकित्सक से मदद लेनी चाहिए, आप इन हेल्पलाइन से भी संपर्क कर सकते हैं-
    समाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय की हेल्पलाइन- 1800-599-0019 (13 भाषाओं में उपलब्ध)
    इंस्टीट्यूट ऑफ़ ह्यमूनबिहेवियरएंड एलाइड साइंसेज-9868396824, 9868396841, 011-22574820

    हितगुजहेल्पलाइन, मुंबई- 022- 24131212
    नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंस-080 – 26995000

    राजस्थान में इस साल आई फ्लू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। अस्पतालों में मरीजों की कतार आउटडोर खुलने से पहले ही लगनी प्रारंभ हो जाती हैं। स्वास्थ्य केंद्रों पर हर दिन आंखों में लालीपन,चुभन और खुजली की समस्या लिए लोग पहुंच रहे हैं। चिकित्सकों ने बताया कि आईफ्लू से ठीक होने में सामान्यत: पांच से सात दिन का समय लग रहा है। कुछ मरीज दो से तीन दिन में ही ठीक हो रहे हैं। ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है। खासतौर पर बिना चिकित्सकीय परामर्श के कोई भी दवा नहीं लें।

     जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च ने एक भर्ती अधिसूचना जारी कर असिस्टेंट प्रोफेसर सहित कई पद पर भर्तियां करने का निर्णय लिया है. जिसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट jipmer.edu.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को आखिरी तारीख 28 अगस्त से पहले आवेदन करना होगा.भर्ती अभियान के जरिए कुल 134 पद भरे जाएंगे. इनमें प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर के पद शामिल हैं.पात्रताएं: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से संबंधित क्षेत्र में पोस्ट-ग्रेजुएशन/पीएचडी डिग्री व अन्य कार्य करने का अनुभव होना चाहिए.

    उम्र सीमा: आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु पदानुसार 50/58 वर्ष निर्धारित की गई है.चयन प्रक्रिया: चयन के लिए शॉर्टलिस्टिंग प्रक्रिया / लिखित परीक्षा / व्यक्तिगत साक्षात्कार / ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आदि का आयोजन होगासैलरी: इन पद पर चयनित अभ्यर्थियों को 1,01,500 रुपये से लेकर 2,20,400 रुपये प्रतिमाह तक का वेतन मिलेगा.आवेदन शुल्क: भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 1500 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा.

  •  
  • विश्व स्तनपान सप्ताह के दूसरे दिन आज मीरा गर्ल्स कॉलेज में एक संगोष्ठी आयोजित की गई।

    संगोष्ठी में मुख्य वक्ता  ने बताया कि किसी भी शिशु को अमृततुल्य कोलोस्ट्रम से वंचित न रखे। उन्होंने मातृदुग्ध की संरचना बताते हुए इसके इससे होने वाले लाभों के बारे में बताया।इस अवसर पर कॉलेज छात्राओं के लिए क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई एवम् विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

  • बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 677 अंक गिरकर 65783 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 207 अंक घटकर 19 हजार 527 पर आ गया।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5619  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5900
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 80300

    • मौसम
    • मौसम विभागका बंगाल की खाडी के आस-पास हवा के कम दबाव के कारण मध्‍य प्रदेश में अत्‍यधिक तेज वर्षा का अनुमान है। विभाग ने सात जिलों उमरिया, कटनी, जबलपुर, मांडला, पन्‍ना, दमोह और शिवपुरी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग ने कल सुबह तक 36 जिलों में तेज बारिश का भी अलर्ट जारी किया है। 18 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में मध्यम से तेज वर्षा की संभावना है। इस बीच, राजधानी भोपाल सहित अनेक जिलों में आज सुबह से रिम-झिम बारिश जारी है। रीवा में भी सुबह से बारिश हो रही है। जबलपुर में पिछले 24 घंटों में छह दशमलव छह-एक इंच वर्षा दर्ज की गई।

      विभाग ने ओडिसा और झारखंड में अगले दो दिनों तक तेज से बहुत तेज बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव का क्षेत्र 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर झारखंड की ओर बढ़ गया है।

    • मौसम विभाग जयपुर के अनुसार प्रदेश के कुछ जिले झालावाड़, बारां, कोटा, जयपुर, भरतपुर, अलवर में हल्की वर्षा की संभावना है
    • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24 सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.