• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 02 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 02 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 02 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Dec 2, 2020
    0 0
    Read Time:16 Minute, 30 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाज़िर है आज की अपडेट्स लेकर….
    • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के प्रचार प्रसार को रोकने के लिए बाजारों में एहतियाती उपायों से संबंधित मानक संचालन प्रक्रिया जारी की है । इसके अनुसार कंटेंटमेंट जोन में बाजार बंद रहेंगे। 65 वर्ष से ऊपर उम्र के लोग, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चो को घर में ही रहने की सलाह दी गई है, ये जरूरी काम होने पर ही निकले अन्यथा घरों पर ही रहे। जिन जगहों पर बाजार खुलेंगे वहां दुकानों को खोलते ही पहले उन्हें सेनेटाइज करना जरूरी होगा। दुकानों पर प्रवेश द्वार पर भी सैनिटाइजर रखना अनिवार्य होगा। दुकान के अंदर कम से कम 6 फुट की दूरी बनाए रखें और फर्श पर निशान लगाएं साथ ही दुकान के बाहर और अंदर कतार बनाकर लोगों को सामान दें।
    • केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा है कि 3 नए कृषि कानून किसानों के हित में है । किसानों को इन कानूनों से आपत्ति है तो सरकार उनके साथ बातचीत के लिए तैयार है। गौरतलब है कि किसानों के साथ चौथे दौर की वार्ता कल नई दिल्ली में होनी है।
    • देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 36,600 नए मामलों की पुष्टि हुई है । वही लगभग 43,000 संक्रमित इससे ठीक भी हुए हैं। देश में कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ होने की दर बढ़कर 94.03% हो गई है। इस तरह अब तक लगभग 90 लाख लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में इससे संक्रमितों की संख्या देश में 4,28,644 है।
    • इंग्लैंड दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया है जिसने कोरोना के टीके को इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है और उसका उत्पादन अगले हफ्ते शुरू हो जाएगा। इस टीके का विकास अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मनी की दवा कंपनी बायेनटेक ने मिलकर किया है ।इंग्लैंड की स्वास्थ्य नियामक एजेंसी ने बताया है कि यह टीका 95 फ़ीसदी तक सुरक्षा प्रदान करता है।
    • प्रतिदिन कोरोना के मामलों की संख्या अब कम हो रही है ,इस पर जानकारी दीजिए।
      विशेषज्ञ बताते हैं कि यह जरूर है कि जहां पहले 90 हजार से अधिक मामले रोजाना आ रहे थे ,आज उनकी संख्या कम हो गई है। पर यह जानना अभी भी जरूरी है कि देश के कुछ हिस्सों में मामले बढ़ रहे हैं इसलिए सावधानी पहले की तरह ही बरतनी है।
    • जिन क्षेत्रों में मामले बढ़ते हैं, वहां बाजारों की क्या भूमिका होती है?
      विशेषज्ञ बताते हैं, चाहे बाजार हो, त्यौहार हो, या शादी ब्याह का माहौल हो, भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे । बेहतर होगा कि अभी भी सामान ऑनलाइन ही मंगवाए। आने वाला कुछ समय निर्णायक होने वाला है। क्योंकि नहीं पता ठंड बढ़ने के साथ साथ वायरस के व्यवहार में क्या परिवर्तन आएगा। इसलिए इंफेक्शन की संभावना भी प्रबल हो सकती है।
    • होम आइसोलेशन के नियम तोड़ने वालों के लिए क्या कहेंगे?
      विशेषज्ञ बताते हैं जिन्हें होम आइसोलेशन की सलाह दी गई है वे घर पर ही रहे बाहर ना निकले। कई ऐसे लोग जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है लेकिन असिमपटोमैटिक होने के कारण ठीक महसूस कर रहे हैं और बाहर निकल रहे हैं उन से अनुरोध है कि वह बाहर ना निकले । इससे दूसरों को जोखिम हो सकता है। सरकार ने इस बारे में गाइडलाइंस जारी की है।
    • वैक्सीन निर्माण की दिशा में भारत की प्रगति किस प्रकार है?
      जानकार बताते हैं भारत में वैक्सीन निर्माण की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। प्रधानमंत्री जी उसके हर कदम का अपडेट ले रहे हैं। जहां सारे देश अपनी अपनी जान बचाने की जद्दोजहद में लगे हैं, वहीं भारत पूरे विश्व के लिए वैक्सीन उत्पादन की बात कर रहा है। प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि हम अपने साथ-साथ दूसरों के लिए भी वैक्सीन बनाएंगे। आपको बता दें कि भारत पहले से ही वैक्सीन उत्पादन का हब है। दुनिया की 70% वैक्सीन की आपूर्ति भारत ही करता है ।यही कारण है कि तमाम देशों को भारत से उम्मीदें हैं।
    • इस वक्त वरिष्ठ नागरिकों को किस तरह से ध्यान रखना है?
      जानकार बताते हैं कि ऐसे वरिष्ठ नागरिक जिन्हें कोई बीमारी नहीं है ,और कई बार हलके लक्षण आने के बाद ठीक हो जाते हैं। लेकिन कोई ह्रदय रोग, मधुमेह आदि से ग्रसित है। तो उनके लिए बाहर जोखिम ज्यादा है और किसी बुजुर्ग की तबीयत खराब रहती हो तो वह घर पर अकेले नहीं रहे। क्यों की अचानक तबियत बिगड़ी ऑक्सीजन लेवल नीचे चला गया या ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी तो अस्पताल ले जाने वाला कोई नहीं होने पर कुछ भी हो सकता है।
    • देश में कोरोना के बढ़ती संक्रमण के आंकड़ों के साथ-साथ कोविड-19 वेक्सीन की चर्चा भी चल रही है ।1 अरब से ज्यादा की आबादी वाले हमारे देश में सभी को वैक्सीन मिल पाएगी या नहीं इसी को लेकर चिंता हो रही है। फिलहाल एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा गया कि पूरे देश की टीकाकरण की बात नहीं कही गई है टीकाकरण सीमित जनसंख्या का किया जाएगा। इसे स्पष्ट करते हुए कहा गया कि सरकार का उद्देश्य वायरस की ट्रांसमिशन चैन को रोकना है। साथ ही कहा गया कि अगर आबादी के उस हिस्से को जिसके कोरोना की चपेट में आने की आशंका ज्यादा है, वैक्सीन लगाकर कोरोना संक्रमण रोकने में कामयाब हो तो पूरी आबादी को वैक्सीन लगाने की जरूरत शायद ना पड़े । पहले यही अनुमान लगाया जा रहा था कि सरकार के टीकाकरण अभियान में पूरी आबादी को शामिल किया जाएगा पर अब साफ हुआ है कि सरकार पूरी जनसंख्या को वैक्सीन नहीं देने जा रही है। इसके बावजूद भी कई सवाल उठ खड़े होते हैं एक खास समूह को वैक्सीन देकर संक्रमण को कैसे रोका जा सकता है? यह तरीका कितना कारगर हो सकता है? और इसकी जरूरत क्यों हुई? वही सभी लोगों तक वैक्सीन पहुंचाना भी एक बड़ी चुनौती है इसमें स्टोरेज से लेकर वितरण तक बहुत बड़ी मात्रा में संसाधनों की जरूरत होगी। फिलहाल वैक्सीन पर ट्रायल ही चल रहा है् इस समय 5:वैक्सीन प्रोजेक्ट के क्लीनिकल ट्रायल चल रहे हैं। जिनमें से दो भारत में बनी है और तीन विदेश में । सबसे बड़े खतरे वाली आबादी को वैक्सीन देने के पीछे का उद्देश्य संक्रमण को कम करना है। इसे लेकर सीनियर कंसल्टेंट्स बताते हैं कि इसमें वही तरीका काम करता है जो हरड इम्यूनिटी में होता है। कुछ लोग इस बीमारी से इम्यून हो गए हैं या संक्रमण कम हो जाता है अगर किसी को पहले से संक्रमण हो चुका है और ठीक होने के बाद उसमें इम्यूनिटी बन गई है तो फिर से कोरोना का संक्रमण होने पर वह वायरस उस व्यक्ति के शरीर से दूसरे में नहीं फैलता है। यही बात वैक्सीन को लेकर है अगर उन लोगों को वैक्सीन दी जाती है जिनके संक्रमित होने और जिनसे संक्रमण फैलने की ज्यादा संभावना है तो उनमें कोरोना के लिए इम्यूनिटी पैदा हो जाएगी। वह आगे वायरस के कैरियर नहीं बनेंगे। इस तरह संक्रमण की चैन टूट जाती है और वह कम लोगों तक पहुंच पाता है। बीमारी पर काबू पाने के लिए प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जाती है। इस पर पूरे विश्व में सहमति होती है बाद में वैक्सिंग के प्रभाव और जरूरत के अनुसार हर देश फैसला लेता है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:2,72,400
      Active cases: 26,710
    • Corona update udaipur
      Cumulative positive:9423
      Today discharged: 184
      Cumulative discharged:8600
      Today positive:76
      Active cases: 725
    • पंचायत राज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के तहत उदयपुर जिले की सभी 20 पंचायत समितियों के सदस्य और जिला परिषद के सदस्यों की मतगणना 8 दिसंबर को सुबह 9:00 बजे से शुरू होगी। इसमें मतगणना स्थल मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के आर्ट्स कॉलेज में 15 पंचायत समितियों और राजकीय फतह उच्च माध्यमिक विद्यालय में 5 पंचायत समितियों की मतगणना होगी। इसमें मतगणना के दौरान हर टेबल पर दो व्यक्ति होंगे जिनमें एक गणन पर्यवेक्षक और दूसरा गणन सहायक होगा जिन्हें निर्देशानुसार मतगणना संबंधी प्रक्रिया परिणाम ज्ञात करने संबंधी प्रशिक्षण दिया गया। जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से मतगणना को लेकर आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी गई है मोहनलाल सुखड़िया विश्वविद्यालय के आर्ट्स कॉलेज में कोटड़ा, सायरा, गोगुंदा, खेरवाड़ा, नयागांव, ऋषभदेव, सराडा, भिंडर ,वल्लभनगर, कुराबड, गिरवा, सलूंबर, झल्लारा, जयसमंद और सेमारी पंचायत समितियों के सदस्यों और जिला परिषद के सदस्यों के मतों की गणना होगी। वही पता राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मतगणना केंद्र पर मावली, बड़गांव, लसाडिया, झाडोल, फलासिया पंचायत समितियों के सदस्यों और जिला परिषद के सदस्यों के मतों की गणना होगी।
    • राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में कोविड-19 वैक्सीन के प्रबंधन के लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में 30 सदस्य टास्क फोर्स का गठन किया गया। कलेक्टर के अनुसार 30 नवंबर को आयोजित वीडियो कांफ्रेंस में दिए गए निर्देशों की अनुपालन में गठित टास्क फोर्स के मुख्य संयोजक मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी होंगे और इसमें जिला पुलिस अधीक्षक, जिला परिषद सीईओ, आरएनटी कॉलेज प्राचार्य, नगर निगम आयुक्त, यूआईटी सचिव, टिएडी परियोजना अधिकारी, एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता, जिला परिवहन अधिकारी ,आईसीडीएस उपनिदेशक, संयुक्त श्रम आयुक्त, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक और द्वितीय, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक, जिला खेल अधिकारी, खनि अभियंता, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, क्षेत्रीय रेलवे प्रबंधक, जनसंपर्क अधिकारी, कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य, यूएनडीपी प्रतिनिधि , उदयपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष‍, सनातन सेवा समिति के अध्यक्ष, जगदीश मंदिर पुजारी, को सदस्य बनाया गया अंजुमन दारुल इस्लाम सदर वक्फ बोर्ड और चेतक सर्कल चर्च के पादरी को इसका सदस्य बनाया गया है। यह टास्क फोर्स कमेटी कोविड-19 वैक्सीन के प्रबंधन परिवहन उपयोग और रखरखाव की निगरानी करेगी और समय-समय पर बैठक आयोजित कर वैक्सिंग को आमजन तक पहुंचाने में होने वाली परेशानियों का निराकरण करेगी इस अभियान के सफल संचालन के लिए अपने अपने क्षेत्र में ब्लॉक टास्क फोर्स का गठन करेंगी और समस्त खंड स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित कर सूचित करेंगी। इस टास्क फोर्स की बैठक कल दोपहर 12:15 पर आयोजित होगी जिसमें सभी सदस्यों को अनिवार्य रूप से भाग लेने के लिए निर्देशित किया गया है।
    • अरविंद सिंह मेवाड़ के सुपुत्र और लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ के सुपुत्र भंवर हरित राज सिंह मेवाड़ के लिए नाथद्वारा श्रीनाथजी मंदिर के तिलकायतल महाराज की ओर से शुभ आशीष और उपहार भेंट किए गए । तिलकायत जी की ओर से यह परंपरा मेवाड़ परिवार में नव पीढ़ी के जन्म पर निभाई जाती है। भंवर हरित राज सिंह मेवाड़ के जन्म पर श्रीनाथजी मंदिर के अधिकारी जी ने तिलकायत जी के शुभ आशीष और उपहार भेंट की परंपरा का निर्वहन किया। इस अवसर पर मेवाड़ परिवार के उपस्थित सदस्यों को रजाई- उपरना उड़ाया और उपहार दिए गए।
    • कैनबरा में तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 13 रन से हरा दिया है। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 302 रन बनाए जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 50 ओवर में 289 रन ही बना सकी।
    • आज शेयर बाजारों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला
      बीएसई सूचकांक 37.40 अंक की कमजोरी के साथ 44,618 पर बंद हुआ
      निफ्टी 0.04 वीं सदी की मामूली बढ़त दर्ज कर 13,114 पर रहा।
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *