• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 02 JANUARY 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 02 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 02 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Jan 2, 2021
    0 0
    Read Time:9 Minute, 47 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • दुनिया में अब तक 8.44 लोग कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इनमें से 5.97 करोड़ लोग ठीक हो चुके हैं। अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा सबसे ज्यादा 2.6 करोड़ । इनमें से अब तक 3.56 लाख लोगों ने गंवाई जान वही अमेरिकी कंपनी फाइजर की कोरोना वेक्सीन का 5 लोगों में गंभीर साइड इफेक्ट देखने को मिला। फिनलैंड की मेडिसिन एजेंसी को् ये शिकायत मिली है। दो दिन पहले ही फाइजर को डब्ल्यूएचओ ने पूरी दुनिया में इमरजेंसी यूज के लिए अप्रूव किया था। फिनलैंड में 5 लोगों ने साइड इफेक्ट की शिकायत की है इनकी डिटेल्स कॉन्फिडेंशियल है इसलिए सार्वजनिक नहीं की जा सकती। जल्द ही इस रिएक्शन के बारे में वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। हालांकि रिएक्शन के मामले और भी बढ़ने की संभावना है।
    • जिला कलेक्टर ने आज वल्लभनगर उपखंड क्षेत्र के तहसीलों का दौरा किया और विभिन्न सहकारी समितियों का निरीक्षण करते हुए आमजन से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से क्षेत्र में बिजली, पेयजल, राशन, खाद ,बीज आदि की उपलब्धता और अन्य समस्याओं के बारे में पूछा और मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को समस्या समाधान के निर्देश दिए। इस मौके पर बड़ी संख्या में किसान विभागीय अधिकारी और कर्मचारी आदि मौजूद थे।
    • प्रदेश सरकार ने उदयपुर व अन्य जिलों में नाइट कर्फ्यू 15 जनवरी तक लागू रखने के आदेश दिए हैं। इन दिनों शाम 7:00 बजे से सभी बाजार बंद हो रहे हैं। और शाम 8:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू चल रहा है।
    • साल के दूसरे दिन शहर में कोरोना के 19 पॉजिटिव मिले हैं। नए साल की इस तरह यह एक ठीक शुरुआत कहीं जा सकती है। इन्हें मिलाकर शहर में अब तक के कुल पॉजिटिव केस की संख्या 11,370 हो गई है। इनमें से 10,846 लोग ठीक हो चुके हैं और 216 मरीज होम आइसोलेशन में है ।और 412 एक्टिव केस है।
    • राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम ने रोडवेज बसों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए 6 रूट पर बसों की सेवाएं शुरू की है। रोडवेज ने उदयपुर, भीलवाड़ा ,जोधपुर, अजमेर ,भीनमाल, खेतलाजी रूट पर नई बसें शुरू की है। इसके लिए शीतकालीन टाइम टेबल लागू किया है। उदयपुर जाने वाली बस सुबह 7:30 बजे बीकानेर से रवाना होगी जो जोधपुर होते हुए 8:30 बजे उदयपुर पहुंचेगी वही भीलवाड़ा जाने वाले यात्रियों के लिए बीकानेर से दोपहर 12:20 पर बस रवाना होगी और अजमेर के लिए 11:45 पर रवाना होगी ।खेतलाजी के लिए सुबह 8:30 बजे रवाना होगी। भीनमाल के लिए सुबह 6:45 पर बसे चलेगी ।
    • इन दिनों कोरोना की वैक्सीन को लेकर तैयारियां जारी है ।और ड्राई रन भी आज हुआ स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर लड़ रहे तीन करोड़ लोगों को टीकाकरण के पहले चरण में मुफ्त वैक्सीन लगाई जाएगी। साथ ही सभी नागरिकों को कौरोना का टीका नहीं लगेगा सिर्फ इतनी आबादी को टीका लगाया जाएगा जिससे कोरोना के प्रति हर्ड इम्यूनिटी विकसित हो जाए यानी कोरोना संक्रमण की चेन टूट जाए ।साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने स्पष्ट किया है कि जितने भी लोगो को कोरोना की वैक्सीन लगेगी उनसे इसके लिए एक भी पैसा नहीं लिया जाएगा। टीका किन्हे लगेगा यह सरकार चिन्हित कर रही है। पहले चरण में 51 लोगों को टीका लगेगा जिनमे हेल्थ केयर वर्कर, कोरोना वारियर्स, 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग या किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग होंगे। सबसे पहले टीका ज्यादा जोखिम वाले लोगों को दिया जाएगा। बाकी 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक टीका लगना है और इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है।
    • प्रदेश के 7 जिलों में 19 सेंटेंस पर आज कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन, मॉक ड्रिल किया गया। इन सभी पर वैक्सीनेशन के बाद होने वाले संभावित सामान्य प्रतिकूल प्रभावों और कोविड-19 प्रोटो कॉल नियमित रूप से फॉलो करने के बारे में जानकारी दी गई ।आज चयनित सेंटर्स पर कोई 424 लाभार्थियों पर dry-run किया गया। चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार पहले चरण में प्रदेश के 7 जिलों में पूरी सावधानी और वैज्ञानिक प्रोटोकॉल के साथ dry-run की शुरुआत हुई है। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से प्रदेश भर में dry-run किया जाएगा। आज बीकानेर, जोधपुर, भरतपुर ,करौली, अजमेर के 2-2 और जयपुर बांसवाड़ा के 4-4 सेंटर्स पर ड्राई रन कराया गया।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:3,09,319
      Active cases: 8795
    • इंडियन ऑयल के ग्राहक अब मिस कॉल से भी रसोई गैस सिलेंडर बुक करा सकेंगे। इंडियन गैस के ग्राहकों को ऑफ सिलेंडर बुक करने के लिए फोन नंबर 84549 55555 पर मिसड कॉल देना होगा। अभी ग्राहक सिलेंडर बुक करने के लिए आईवीआरएस सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए उन्हें कंपनी के फोन नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करना होता है इसके लिए कॉल का चार्ज लगता है साथ ही आईवीआरएस सिस्टम को नहीं समझने वाले लोगों के लिए दिक्कत होती है। कई बार कॉल बीच में ड्रॉप होने पर फिर कॉल करनी होती है। नई व्यवस्था में ग्राहक को सिर्फ तय फोन नंबर पर मिसड कॉल देना है। फोन रिंग होते ही नया सिलेंडर बुक हो जाएगा ।फिर कॉल अपने आप कट जाएगी ।गौरतलब है कि अब तक जारी गैस सिलेंडर की कुल संख्या 30 करोड़ हो गई है। वहीं पेट्रोलियम मंत्रालय के अनुसार गैस एजेंसी और वितरक ये सुनिश्चित करें कि एलपीजी की डिलीवरी 1 दिन से लेकर कुछ घंटों में हो जाए।
    • अगर किसी तरह की एलर्जी है तो क्या वैक्सीन लगवानी चाहिए ?
      विशेषज्ञ कहते हैं फाइजर की जो वैक्सीन आई है उसमें कंपनी ने पहले ही कह दिया है कि इस वैक्सीन से एलर्जी बढ़ सकती है इसलिए एलर्जी वाले लोग इससे दूर रहे जल्द।ही भारत के सिरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन को वी शीलड अप्रूव हो रही है। उसके परीक्षण के दौरान किसी प्रकार का एलर्जी रिएक्शन नहीं मिला है। अगर किसी भी चीज से एलर्जी है तो व्यक्ति लगवाने से पहले डॉक्टर को बता दें।
    • कोविड-19 वेक्सीन लगवाने के कितने दिन बाद शरीर में एंटीबॉडीज बनने लगते हैं?
      जानकार बताते हैं कि कोरोना वैक्सीन की दो डोज होती है‌ पहली डोज लगने के 2 हफ्ते बाद बूस्टर डोज लगाई जाती है उसके 2 सप्ताह के बाद शरीर में वायरस से लड़ने में सक्षम एंटीबॉडी बनना शुरू होते हैं। यानी पर्याप्त मात्रा में एंटीबॉडी बनने में कम से कम 6 हफ्ते लगते हैं तब जाकर कह सकते हैं कि व्यक्ति सुरक्षित है।
    • मौसम
      उदयपुर का आज का तापमान रहा अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस।
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *