• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 02 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 02 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 02 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Jan 2, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के लिए स्व-नियामक तंत्र, खिलाड़ियों के अनिवार्य सत्यापन और भारत में स्थायी पते का प्रस्ताव रखा है। ऑनलाइन गेमिंग नियमों का मसौदा जारी किया गया है। ऑनलाइन गेमिंग कंपनियां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नए सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 के दायरे में आएंगी। इनमें उपयोगकर्ताओं को भारतीय कानून के अनुरूप न होने वाले ऑनलाइन गेमों की मेजबानी, प्रदर्शित, अपलोड, प्रकाशित और साझा नहीं करने के लिए उचित प्रयास शामिल हैं।
    केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री  ने कहा कि सरकार का काम इंटरनेट के सुरक्षित और विश्वसनीय संचालन के लिए नियम निर्धारित करना है ऑनलाइन गेमिंग बिचौलियों को अनुमति दी जाएगी, लेकिन अगर वे सट्टेबाजी में लिप्त हैं, तो उन्हें अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री  ने कहा है कि सरकार मीडिया की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप नहीं करेगी। मीडिया का कर्तव्य है कि जनता तक प्रामाणिक समाचार पहुंचे। मीडिया को बहुत सारे विशेषाधिकार प्राप्त हैं और उसे अपनी जिम्मेदारियां निभानी चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों से वास्तविक और फर्जी खबरें पहचानने का आह्वान किया।
  • आस्‍ट्रेलिया में आज पर्यटन स्‍थल गोल्‍ड कोस्‍ट के निकट दो हेलीकॉप्‍टरों की टक्‍कर में चार लोगों की मौत हो गई और तीन गंभीर रूप से घायल हुए हैं। सी-वर्ल्‍ड थीम पार्क के निकट यह दुर्घटना हुई। प्रारंभिक खबरों के अनुसार एक हेलीकॉप्‍टर की उड़ान और दूसरे हेलीकॉप्‍टर के उतरने के समय यह दुर्घटना हुई।आस्‍ट्रेलिया के परिवहन सुरक्षा ब्‍यूरो ने घटना की जांच शुरू कर दी है।
  • चीन में कोरोना से हालात दिनोंदिन बिगड़ते जा रहे हैं, बावजूद इसके यह 8 जनवरी से अपनी सीमाएं खोल रहा है.  भारत, समेत कई देशों ने चीन से आ रहे लोगों के लिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी बना दी है.चीन, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान से आने वाले यात्रियों के लिए  1 जनवरी 2023 से आरटी-पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य हो गई है. इन देशों से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में यात्रियों के लिए प्रस्थान पूर्व आरटी-पीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट अनिवार्य होगी. सरकार की ओर से एयरलाइन को जारी निर्देश के मुताबिक आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट यात्रा शुरू करने से 72 घंटे के भीतर की होनी चाहिए. इन देशों के अलावा प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में आने वाले यात्रियों के दो प्रतिशत रैंडम जांच भी जारी रहेगी. भारत ही नहीं दुनिया के कई और दूसरे देश भी चीन में कोरोना के मामलों को लेकर अलर्ट हैं. अमेरिका, जापान, इटली समेत कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए खास नियम बनाए हैं.. ये दिशा-निर्देश 1 जनवरी से प्रभाव में आये हैं. भूषण ने पत्र में कहा, ‘‘यह उन यात्रियों के लिए लागू होगा जो इन देशों (जिनका उल्लेख है) से आ रहे हैं, भले ही उनकी यात्रा किसी भी देश से शुरू हुई हो.” चीनी यात्रियों के लिए सख्त कोविड नियम बनाने वाले देशों की तादाद बढ़ती जा रही है.
  • उदयपुर में सेंकड ग्रेड भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में फरार चल रहे दोनों आरोपियों पर पुलिस ने इनाम घोषित किया है। उदयपुर पुलिस ने मुख्य सरगना भूपेंद्र सारण और सुरेश ढाका के नाम एक आदेश जारी कर इनाम घोषित किया गया। उदयपुर एसपी ने आरोपियों पर 5 -5 हजार रूपए का इनाम घोषित किया हैं।दरअसल उदयपुर में चलती बस में पेपर की लीक के बारे में नकल करवाते हुए पुलिस ने 55 लोगों को पकड़ा था। एसपी  ने सोमवार शाम को आदेश जारी करते हुए मुख्य आरोपी भूपेंद्र सारण और सुरेश ढाका के नाम इनाम घोषित किया। उदयपुर एसपी ऑफिस से जारी आदेश में पुलिस ने इन दोनों आरोपियों पकड़ने की मदद करने पर 5 हजार रूपए नकद करने की घोषित किया।बता दें कि 24 दिसंबर को उदयपुर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सेकेंड ग्रेड भर्ती परीक्षा के पेपर आउट मामले में 44 युवकों को पकड़ा है। इनमें सात लड़कियां शामिल थी। एसपी के निर्देश पर गोगुंदा-पिंड़वाडा हाइवे पर बेकरिया थाने के बाहर अलसुबह बस को पकड़ा। नाकाबंदी कर पुलिस ने बस में चेकिंग की तो उसमें बैठे कई युवाओं के पास पेपर का कंटेंट मिला। इस पर पुलिस को डाउट हुआ और ओरिजनल पेपर से चेक करवाया तो पेपर से कई सवाल मैच हो गए।
  • उदयपुर में 27 दिसंबर की रात घर पर पथराव और सिर कलम करने की धमकी देने के मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया। धमकी देने के आरोपी पीड़ित व्यक्ति के पड़ोसी ही निकले। एसपी  ने सोमवार को पूरी घटना का खुलासा किया। एसपी ने बताया कि आरोपी  पड़ोसी हैं। देवीलाल की गांव में काफी समय से खाद-बीज की दुकान है। गोविंद पटेल ने भी हाल में खाद- बीज की दुकान खोली है।इसके बाद से उसकी ग्राहकी प्रभावित होने लगी थी। इस वजह से देवीलाल उससे रंजिश रखने लग गया और उसको डराने के लिए उसके घर पर जमकर पथराव किया। घटना के बाद सुबह जब परिवार के लोग बाहर निकले तो पत्थर में लिपटा हुआ धमकी भरा पत्र मिला। मामला सराड़ा थाना क्षेत्र के झाड़ोल का है।
  • । यह भी लिखा था कि हम तेरे शरीर के 12 टुकड़े करेंगे और बोरी में भरकर गांव में फेंक देंगे। इंतजार कर 15 जनवरी को तेरा सिर तन से जुदा कर दिया जाएगा। पत्र के अंत में लिखा, तेरा दुश्मन मोहम्मद सलावटवाड़ी। इस घटना से पीड़ित परिवार इतना सहम गया कि पूरी रात घर पीड़ित में छिपा रहा। इसके बाद अगले दिन 28 आरोपी के पिता धूलजी पटेल ने भी गोविंद दिसम्बर को थाने पहुंचकर पूरा मामला पुलिस और उसकी पत्नी को खेत पर आकर धमकाया को बताया और फिर मुकदमा दर्ज कराया था।
  • उदयपुर में ट्रैफिक पुलिस के लिए जी का जंजाल बन चुका देहलीगेट चौराहा अब लगातार एक के बाद एक नवाचारों के साथ आगे बढ़ रहा है। इसी कड़ी में उदयपुर पुलिस ने स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर मुख्य चौराहों को चौड़ा करने की कवायद शुरू की है ताकि शहरवासियों को ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिल सके। एएसपी चंद्र सिंह ठाकुर के नेतृत्व में सोमवार को देहलीगेट चौराहे पर बने पुराने फव्वरारें को सोमवार को तोड़ा गया। जेसीबी करेक्कर की मदद से एक राउंड शेप के जरिए इस चौराहों को सही से चौड़ा किया गया है।
  • दरअसल लंबे वक्त से उदयपुर में उदियापोल से कोर्ट चौराहा तक फ्लाईओवर की चर्चा कभी कागजों में तो कभी नगर निगम की बोर्ड बैठक में होती रही है लेकिन हर बार व्यापारियों के विरोध के बाद यह मामला आगे नहीं बढ़ सका है। पुलिस और प्रशासन द्वारा किये जा रहे इन प्रयासों के बाद शहर में आने वाले पर्यटकों के साथ ही आम शहरवासियों को भी यातायात से होने वाली परेशानियों से निजात मिल सकेगी। जिला प्रशासन का कहना है कि यहां पर एक बड़ा राउंड बनाया जाएगा।
  • ठाकुर ने बताया कि नए साल की शुरुआत के साथ ही सिग्नल फी टाइम की व्यवस्था भी शहर में लागू कर दी गई है। इसके साथ ही शहर के मुख्य चौराहों पर बनने वाले बोटल नेक को भी हटाया जा रहा है, ताकि यातायात व्यवस्था सुगम और सुचारू बन सके। ठाकुर ने कहा कि शहर के सभी चौराहों पर लगे इलेक्ट्रिक पोल्स को भी हटाया जा रहा है।दरअसल, पत्र में उदयपुर में की नृशंस आतंकी हत्या की तरह अंजाम भुगतने की धमकी लिखी थी
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सोमवार को अधिशाषी अधिकारी वर्ग चतुर्थ के पदों की संख्या का संशोधित वर्गवार वर्गीकरण जारी किया गया है। अब आयोग द्वारा स्वायत्त शासन विभाग में कुल 145 प्रशासनिक एवं तकनीकी पदों के लिए भर्ती की जाएगी।
  • स्वायत्त शासन विभाग द्वारा अधिशाषी अधिकारी वर्ग चतुर्थ के 27 पद बढ़ाए गए हैं। पूर्व के 63 पदों को मिलाकर अधिशाषी अधिकारी के कुल 90 पदों का संशोधित वर्गवार वर्गीकरण संबंधी शुद्धि-पत्र संख्या 07/2022-23 जारी किया गया है। इसका अवलोकन अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर कर सकते हैं। पूर्व में 24 अगस्त 2022 को सहायक अभियंता (सिविल) के 41 पद, राजस्व अधिकारी ग्रेड-द्वितीय के 14 पद एवं अधिशाषी अधिकारी वर्ग चतुर्थ के 63 कुल 118 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। इसके लिए अभ्यर्थियों से 29 अगस्त से 27 सितंबर 2022 की रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे।
  • शहर में बढ़ते ट्रैफिक दबाव के चलते प्रशासन द्वारा इन दिनों सभी मुख्य चौराहों पर तब्दीलियां की जा रही है, जिससे आने वाले वक्त में उदयपुर शहर में आने वाले टूरिस्ट के दबाव और आम जनता को भी इससे ट्रैफिक में रोजमर्रा की दिक्कतों से राहत मिलेगी।इसी के मद्देनजर सोमवार को उदयपुर के मुख्य चौराहे  दिल्ली गेट पर  वहां बने पुराने फ़व्वारे को हटाया गया उसके बाद अब प्रशासन की मंशा है कि यहां पर एक राउंड अबाउट बनाया जाएगा जिससे आए दिन होने वाली ट्रैफिक जाम की दिक्कतों से राहत मिलेगी इसी के चलते  नए साल की शुरुआत के साथ ही फ्री लेफ्ट टर्न ववस्था भी शहर में लागू कर दी गई है।इसी के साथ शहर के मुख्य चौराहों पर बनने वाले बोटल नेक को भी हटाया जा रहा है। ताकि आने वाले वक्त में उदयपुर वासियों और बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए ट्रैफिक सुगम और सुचारू बन सके। इसके मद्देनजर लगातार काम किया जा रहा है और आज सोमवार को शहर के सभी मुख्य चौराहों पर बने हुए कुछ रोड डिवाईडर और वहां लगे हुए इलेक्ट्रिक पोल्स को भी हटाया जा रहा है ताकि चोराहे पर सड़क को चौड़ा किया जा सके।
  • पेंशन विभाग की ओर से राजस्थान सिविल पेंशनर द्वारा जीवन प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने संबंधी दिशा-निर्देश जारी किये गये है। पेंशनर पेंशन विभाग की वेबसाइट पर आधार नंबर से ऑथेन्टीकेडेट बायोमेट्रिक मशीन द्वारा, जीवन प्रमाण मोबाइल एप से फेस ऑथेन्टीकेशन द्वारा एवं व्यक्तिगत उपस्थिति द्वारा जीवन प्रमाण-पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं।  सभी पेशनर्स के लिए जीवित प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने की अवधि 31 मार्च तक अथवा मोबाइल एप तैयार होने तक बढ़ाई गई है।
  • राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड जयपुर एवं जिला उद्योग व वाणिज्य केन्द्र उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में टाउन हॉल में आयोजित 17 दिवसीय संभाग स्तरीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी  का समापन सोमवार को हुआ।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज ।327 अंक बढ़कर 61 हजार एक सौ 67 पर बंद हुआ।
    निफ्टी 92 अंक बढ़कर 18 हजार एक सौ 97  पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹5149
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5406
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹74500
  • मौसम
  • हिमाचल प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण नए साल में ठंड बढ़ गई है। तापमान में लगातार गिरावट से पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। लगभग सभी स्थानों पर ठंड से जनजीवन प्रभावित है।
  • शिमला के मौसम विज्ञान ने अगले तीन दिन में शीतलहर बढ़ने की चेतावनी जारी की है। इस दौरान सभी मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा छाने का भी अलर्ट जारी किया गया है। मौसम केंद्र निदेशक  ने बताया कि छह जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं बर्फबारी होने के आसार हैं।
  • उत्तर पश्चिम भारत में आज से शीतलहर की शुरूआत की संभावना है। भारत मौसम विभाग ने बताया है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अगले चार दिन के दौरान शीतलहर की स्थिति बने रहने की आशा है। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अगले चार दिनों के दौरान घने कोहरे की भी स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार भारत-गांगेय मैदानों के ऊपर सतह के निकट हल्की हवाओं और अधिक नमी के कारण पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में घना कोहरा छाया रहने की संभावना है।
  • राजस्थान में कड़ाके की ठंड का कहर जारी है। सीकर के फतेहपुर शेखावाटी में तापमान एक दशमलव शून्‍य डिग्री सेल्सियस और चूरू में एक दशमलव 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्‍य के सभी जिलों में तापमान 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है। शेखावाटी क्षेत्र के अलावा भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और हनुमानगढ़ में शीत लहर का प्रकोप जारी है तथा कुछ स्‍थानों पर घना कोहरा छाया रहा।
  • मौसम विभाग के अनुसार । दिल्ली समेत कई प्रदेशों में तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया है। वहीं, पूर्वोत्तर में कोहरे का सितम जारी है। आईएमडी के मुताबिक, पूर्वोत्तर के प्रदेशों में अगले 5 दिनों तक कोहरा और कपकपाने वाली ठंड रहेगी। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार के इलाकों में हल्का से घना कोहरा छाया रहा। उत्तर भारत के कुछ इलाकों में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट रही। वहीं पंजाब और राजस्थान में शीत लहर की स्थिति देखी गई।
  • मौसम विभाग ने उत्तर भारत के प्रदेशों के लिए अलर्ट जारी किया है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान में अगले 5 दिन तक कोल्ड वेव की स्थिति रहेगी। वहीं इन राज्यों में कोहरे के कारण विजिबिलिटी लो रहने की संभावना है।
  • दिल्ली में सोमवार को सुबह काफी ठिठुरन महसूस की गई। न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के अनुसार, अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। राजधानी में प्रदूषण का स्तर खराब है। वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह 8.30 बजे 312 दर्ज किया गया।
  • अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, बिहारी, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में बहुत घना कोहरा छा सकता है। पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में शीत लहर की स्थिति संभव है। वहीं पूरे देश में मौसम शुष्क रहेगा। आंध्र प्रदेश और तटीय तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।
  • राजस्थान में अगले 4 से 5 दिन 12 शहरों में तेज सर्दी पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए 20KM की स्पीड से शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है। शीतलहर के कारण पाला पड़ने की भी आशंका है। इधर, माउंट आबू में सोमवार को तापमान -1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह इस सीजन में सबसे कम पारा रहा।
  • जयपुर मौसम केन्द्र के मुताबिक आज बाड़मेर, जैसलमेर, गंगानगर में सर्द हवा के कारण पारा 2 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया। बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। उदयपुर में तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर के आस-पास के इलाके में गलन ने लोगों को परेशान किया।
  • हिल स्टेशन माउंट आबू में तापमान -1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यहां सुबह कड़ाके की सर्दी के कारण मैदानों और झील के किनारे बर्फ जम गई। आबू में सुबह हल्का कोहरा भी छाया रहा। कोहरे और बर्फ के बीच सुबह-सुबह लोग मैदानों में खेलते करते नजर आए। मौसम केन्द्र जयपुर ने 5 जनवरी तक अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं, करौली, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर और नागौर जिलों में शीतलहर और अति शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में सुबह-शाम तेज सर्दी के कारण पाला पड़ने की आशंका है। एक्सपर्ट ने छोटे बच्चों और बुजुर्गों को सुबह-शाम इन शहरों में आने वाले दिनों में सर्दी से बचने के विशेष इंतजाम करने की भी सलाह दी है।
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  5.6 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.