• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 02 July 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 02 July 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 02 July 2021

Byadmin

Jul 2, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • बीते 2 सालों में कोरोना ने सब का हाल बेहाल किया हुआ है और इसका लगातार बदलता रूप जो हर बार खतरनाक हो रहा है क्या इसके कारण तीसरी लहर आ सकती है? विशेषज्ञ कहते हैं डेल्टा वैरीअंट ना सिर्फ तेजी से फैलता है बल्कि इम्यूनिटी को भी चकमा दे सकता है यह वायरस स्पाइक प्रोटीन के जरिए शरीर की कोशिकाओं से चिपक जाता है इसलिए इस वायरस में होने वाले बदलाव का शरीर पर बुरा असर पड़ता है इसलिए बदलते वैरीअंट चिंता बढ़ाने वाले होते हैं नए स्वरूप डेल्टा प्लस वैरीअंट पर राय बनाने से पहले विशेषज्ञ पर्याप्त डाटा आने का इंतजार करने के लिए कह रहे हैं इसे लेकर वैज्ञानिक जानकारी अभी शुरुआती दौर में ही है और यह प्रमाणित नहीं हुआ है कि यह रूप ज्यादा संक्रामक है ज्यादा बीमार करता है या वैक्सीन की प्रभाव कारिता पर कोई बुरा असर करता है इसके लिए व्यवस्थित रूप से अध्ययन होने का इंतजार करना होगा हालांकि खतरा तो है ही। इधर संक्रमण के नए मामले पहले की तुलना में कम भी हुए हैं लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार वायरस के प्रसार को अति संवेदनशील आबादी में फैलने से रोकना होगा और वैक्सीन लगवाने में हिचक नहीं होनी चाहिए ना ही किसी आदर्श कारगर वैक्सीन का इंतजार करना चाहिए।
  • टीकाकरण के बाद किसी व्यक्ति में गंभीर एलर्जी के लक्षण देखने को मिले तो उस स्थिति को एनफ्लेक्सिस कहते हैं इसकी वजह टीकाकरण ना होकर किसी ड्रगसे एलर्जी होना भी हो सकता है ऐसी अवस्था के लिए विशेष उपचार की जरूरत होती है जो सीवियर एडवर्स इफेक्ट के दौरान किया जाता है और टीकाकरण केंद्र पर मौजूद डॉक्टर और स्टाफ को ऐसे आपात स्थिति से निपटने के लिए ट्रेनिंग दी गई होती है इसलिए हर व्यक्ति को टीका लगने के बाद 30 मिनट तक टीकाकरण केंद्र पर इंतजार करने के लिए कहा जाता है ताकि किसी भी तरह के एडवर्स इफेक्ट को मॉनिटर किया जा सके इसके लिए हर टीकाकरण केंद्र में इस से निपटने के लिए एक किट तैयार कर रखने की बात की गई है वही ऐसी स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि टीके को सुरक्षित रखा जाए और व्यक्ति को टीका लगाने से पहले उसकी मेडिकल हिस्ट्री की पूरी जानकारी ली जाए किसी ड्रग से एलर्जी की सूरत में सरकार के नियमों के अनुसार और उन्हें कोरोना का टीका नहीं लगाया जा सकता ऐसा नहीं है कि हर व्यक्ति मे एक ही तरह के एडवर्ड्स साइड इफेक्ट देखने को मिले कई बार लक्षण अलग-अलग होते हैं जो कई कारकों पर निर्भर करते हैं और इस बात पर भी निर्भर करते हैं कि जिससे टीका लगाया जा रहा है उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसी है आमतौर पर कोरोना की वेक्सीन को वैक्सीन के दौरान जो सामान्य हलके लक्षण देखने को मिले हैं वह है दर्द इंजेक्शन लगाने की जगह पर सूजन हल्का बुखार बदन में दर्द और रैशेज जबकि को वीशील्ड में हल्का बुखार और कुछ एलर्जी के लक्षण देखे गए वही कुछ रिपोर्ट थी जिनमें कहा गया कि कुछ अन्य वैक्सीन लगवाने के बाद खून के थक्के जम रहे हैं जब विशेषज्ञों ने डेटा का विश्लेषण किया तो पाया गया कि 5000000 लोगों में 30 से ज्यादा ऐसे मामले नहीं थे स्वास्थ्य विशेषज्ञों के सामने ऐसा सवाल भी आया कि अगर पहले से दिल की बीमारी है और वैक्सिंग के बाद फलू या वायरल हो जाता है तो क्या यह दिल का काम बढ़ा देता है विशेषज्ञों के अनुसार ऐसी आशंका है लेकिन संबंध नहीं है।
  • आज अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस है सहकारिता में विश्व कल्याण की भावना निहित है और विकास यात्रा में हर व्यक्ति को साथ लेकर चलने की विचारधारा है।
  • संयुक्त अरब अमीरात में कोरोना महामारी के प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए अपने नागरिकों के भारत और पाकिस्तान सहित 14 देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases: 76
    Cumulative positive: 952573
    Active cases: 1312
  • Corona update udaipur today
    New cases: 05
    Cumulative positive:56176
    Cumulative discharged:55384
    Active cases: 50
    Home isolated:21
  • नगर निगम उदयपुर में आज शहर के एक कोने से दूसरे कोने तक आवागमन के लिए 11 सिटी बसों की सेवा शुरू की है नगर निगम प्रांगण से हरी झंडी दिखाकर इन्हें रवाना किया गया उल्लेखनीय है कि बड़गांव से तीतरडी तक छह नॉन एसी लो फ्लोर बसें और रामपुरा से डबोक चौराहा तक 5 नॉन एसी लो फ्लोर बसों का संचालन शुरू किया गया है किराया प्रति व्यक्ति दूरी के अनुसार ₹5 से लेकर ₹20 तक रखा गया है भविष्य में बसों की संख्या और रूट और बढ़ाए जाने की संभावना है वहीं आगामी दिनों में एसी बसों का संचालन भी किया जाएगा।
  • 3 जुलाई को को वीशीलड वैक्सीन की प्रथम और द्वितीय डोज 18 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को इन वैक्सीनेशन सेंटर पर लगाई जाएगी ।
  • ऑनलाइन स्लॉट बुक नहीं होने पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बताकर ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीनेशन करवाया जा सकेगा।
  • देबारी में तेरहवीं आरएसी बटालियन की पहाड़ियों पर बनी टंकी पर पैंथर का जोड़ा नजर आया जिसका वीडियो वायरल हो रहा है यह जोड़ा काफी दिनो से निकटवर्ती क्षेत्रों में मवेशियों का शिकार कर रहा है। आसपास के लोग दहशत में हैं और पैंथर को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाए जाने की मांग की जा रही है।
  • जिले में पंचायत राज संस्थाओं के 15 जून 21 तक रिक्त हुए पदों पर उपचुनाव करवाने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग में निर्वाचक नामावली तैयार करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।
  • उदयपुर पुलिस ने आज दोपहर मुठभेड़ के बाद हार्डकोर अपराधी और उसके दो साथियों को केलवा से गिरफ्तार कर लिया है मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर स्पेशल टीम ने मौके पर पहुंची जहां बदमाशों ने पुलिस पर फायर किए जवाबी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने तीनों को दबोच लिया जानकारी के अनुसार अपराधी हिस्ट्रीशीटर है और उसके खिलाफ थाने में विभिन्न थानों में कई मुकदमे दर्ज हैं हाल ही में उसके खिलाफ एक मुकदमा दर्ज हुआ उसके बाद से वह फरार चल रहा था।
  • मनोरंजन जगत से…
  • 1999 में रिलीज हुई फिल्म रिफ्यूजी के 21 साल पूरे हो रहे हैं यह फिल्म जे पी दता के निर्देशन में बनी थी और मुख्य भूमिकाओं में अभिषेक बच्चन और करीना कपूर नजर आए थे करीना कपूर की यह डेब्यू फिल्म एक इंटरव्यू के दौरान जेपी दत्ता ने कहा था कि फिल्म को बिना स्क्रिप्ट के तैयार कर लिया गया था शूट की लोकेशन पर कहानी तैयार की जाती थी और कच्छ में फिल्म की शूटिंग की गई। इस फिल्म के लिए करीना कपूर को बेस्ट डेब्यूटेंट एक्टर का अवार्ड मिला था।
  • नागौर निवासी सवाई के फैंस को उनके गाने का ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा हिमेश रेशमिया के नए एल्बम हिमेश दिल से के पहले गाने से इसकी शुरुआत होने जा रही है शनिवार दोपहर 1:00 बजे सवाई के गाने सांसे को रिलीज किया जाएगा।
  • हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता राजकुमार का जन्म 8 अक्टूबर 1926 को हुआ था बॉलीवुड में कई सदाबहार फिल्मों में अभिनय से दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाने वाले राजकुमार के डायलॉग कहने का अंदाज काफी अलग था उनकी फिल्मों के डायलॉग अभी तक मशहूर है।3 जुलाई 1996 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 166 अंकों की बढ़त लेकर 52485 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 42 अंक की बढ़त के साथ 15722 पर रहा।
  • सर्राफा
    बाजार में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4555
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4777
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹73900
  • मौसम
    शहर में गर्मी का दौर बरकरार है तापमान रहा अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.