• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 02 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 02 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 02 June 2023

Byadmin

Jun 2, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • दक्षिण रेलवे ने एक ट्ववीट कर जानकारी दी है कि रेलवे की तरफ से लोगों की मदद के लिए अस्थायी हेल्पलाइन नंबर 044- 2535 4771 चालू किया गया है.

    जीआरएम खड़गपुर ने भी कहा है कि हावड़ा, खड़गपुर, बालासोर और शालीमार स्टेशनों पर हेल्पलाइन नंबर चालू कर दिए गए हैं. उन्होंने बताया है कि एनडीआरएफ़ की टीमें हादसे की जगह पर पहुंच चुकी हैं.

     हादसे के कारण कई रेलगाड़ियां रद्द कर दी गई हैं जबकि कईयों का रास्ता बदला गया है.जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें हावड़ा-पुरी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, हावड़ा यशवंतपुर एक्सप्रेस, हावड़ा चेन्नई मेल और हावड़ा-पुरी एक्सप्रेस शामिल हैं

    इंडियन एयरफोर्स ने एयर फाॅर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरु कर दी है। इसमें पुरुष और महिला अभ्यर्थियों से कमिशंन ऑफिसर्स के पदों के लिए आवेदन मांगे गये है। जिनमे से 276 पदों पर भर्ती होगी। इस भर्ती परीक्षा के जरिये भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल व नॉन-टेक्निकल) ब्रांच में भर्तिया की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया 2 जून से शुरू हो गयी है और इसकी लास्ट डेट 30 जून 2023 है। इच्छुक उम्मीदवार careerairforce.nic.in या afcat.cdacin पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

    आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को 250 रुपये शुल्क देना होगा। हालांकि वे कैंडिडेट्स जो एनसीसी स्पेशल एंट्री के माध्यम से आवेदन करेंगे उन्हें एंट्री फीस नहीं देनी होगी। सेलेक्शन कई चरण की परीक्षा के बाद होगा। कैंडिडेट्स का चयन ग्राउंड ड्यूटी और फ्लाइंग ब्रांच के लिए होगा। दोनों के लिए आवेदन की पात्रता भी अलग है। पहले इसके बारे में पता कर लें।फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी के लिए आयु सीमा अलग-अलग है। फ्लाइंग ब्रांच के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट की उम्र 20 से 24 साल के बीच हो। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 से की जाएगी। यानी कैंडिडेट का जन्म 2 जुलाई 2000 से 1 जुलाई 2004 के बीच हुआ हो, ये जरूरी है। कर्मशियल पायलट के लिए जिन कैंडिडेट्स के पास लाइसेंस होगा उन्हें आयु सीमा में छूट दी जाएगी।ग्राउंड ड्यूटी के लिए आयु सीमा 20 से 26 साल तय की गई है। कैंडिडेट का जन्म 2 जुलाई 1998 से 1 जुलाई 2004 के बीच हुआ हो, ये जरूरी है। आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2024 से की जाएगी। इसके साथ ही जरूरी है कि कैंडिडेट अविवाहित हो।2 घंटे के समय में सभी अभ्यर्थियों को 100 एमसीक्यू (मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन) पूछे जाएंगे जो जनरल अवेयरनेस, वर्बल एबिलिटी इन इंग्लिश, नुमेरिकल एबिलिटी, रीजनिंग, मिलिट्री एप्टीडयूड से होंगे। पेपर 300 अंको का होगा और यह पेपर इंग्लिश में होगा। प्रतेयक गलत उतर के लिए एक अंक कटा जाएगा।AFCAT 2 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन इस महीने के अंत में बंद हो जाएगा । वहीं परीक्षा का आयोजन 25, 26 और 27 अगस्त 2023 के दिन किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख है 10 अगस्त 2023 है।

    • फ्लाइंग ब्रांच – 50 % अंको के साथ 12वी पास ,12वी में मैथ्स व फिजिकल विषय होना जरुरी एवं 60 % अंको के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन होना या 60% अंको के साथ बीई/बीटेक डिग्री।
    • ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल ब्रांच) -50% अंको के साथ 12वी पास,12वी में मैथ्स व फिजिकल विषय होना जरुरी एवं इंजीनियरिंग में 4 वर्षीय डीग्री/ इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएशन।
    • ग्राउंड ड्यूटी (नॉन-टेक्निकल)- वेपन सिस्टम ब्रांच- 12वी पास ( मैथ्स व फिजिकल में 50% अंक होना अनिवार्य) 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन।
      ओडिशा के बालासोर ज़िले के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस रेल गाड़ी के पटरी से उतर गई है.ट्रेन हादसे में घायल हुए 132 यात्रियों को गोपालपुर के एक अस्पताल में भर्ती किया गया है. इसके अलावा 47 घायलों को बालासोर के मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया है.ये हादसा शाम के क़रीब सात बजे के आसपास बालासोर के पास बाहानगा बाज़ार स्टेशन के नज़दीक हुआ है.ये हादसा तीन गाड़ियों के बीच हुआ है.”शालीमार हावड़ा के पास से चेन्नई जानी वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस के क़रीब 10 डिब्बे बालासोर के पास पटरी से उतर गए. ये गाड़ी दूसरी पटरी पर यशवंतपुर से हावड़ा जा रही ट्रेन से टकरा गए. इस कारण यशवंतपुर-हावड़ा ट्रेन के कुछ डिब्बे भी पटरी से उतर गए.”राज्य सरकार ने हादसे की जगह के लिए राहत और बचाव दल रवाना किए हैं. मेडिकल टीमों को भी रवाना किया गया है.AFCAT 2023 एवं एनसीसी स्पेशल एंट्री के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार स्नातक डिग्री/ इंजीनियरिंग डिग्री/ एनसीसी सर्टिफिकेट के साथ अन्य निर्धारित पात्रताएं होनी चाहिए।
      राजस्थान बोर्ड के 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट शुक्रवार को जारी किया गया । छात्र अपना परिणाम रोल न. के जरिए ऑनलाइन देख सकते है। इस साल का 90.49% स्टूडेंट पास हुएइस साल की 10वीं बोर्ड परीक्षा में 10 लाख से भी ज्यादा विद्यार्थियों ने भाग लिया था। जिसमें से 89.78 फीसदी छात्र पास हुए। वहीं छात्राऐं आगे रही। छात्रों का रिजल्ट 91.31 प्रतिशत रहा।  माध्यमिक और व्यावसायिक शिक्षा में 90.49% और प्रवेशिका शिक्षा में 75.05% परीक्षार्थी पास हुए हैं।

    उदयपुर के गोगुंदा में एनएच-27 पर घाटामाता चौराहे स्थित मूलजी का ढ़ाबा संचालक व उसके परिजनों को जीप से कुचलने का प्रयास करने और मारपीट करने का मामले सामने आया है। जोधपुर के सालावास निवासी ढाबा संचालक ने इस संबंध में गोगुंदा थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।पूरा घटनाक्रम ढाबे पर लगे सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हो गया। ढाबा संचालक ने जसवंतगढ़ निवासीके खिलाफ मारपीट करने का मामला दर्ज कराया है।

    राजस्थान  सरकार ने शुक्रवार सुबह 30 आईपीएस और 7 आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए. जारी लिस्ट के मुताबक 3 आईपीएस और 2 आईएएस अधिकारियों को अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है. सरकार ने डीजी से लेकर एसपी तक 30 आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया है.

     . राजस्थान  कर्मचारी चयन बोर्ड ने शिक्षक भर्ती परीक्षा (रीट मेंस) लेवल-2 एसएसटी (रीट लेवल-2 एसएसटी रिजल्ट) का रिजल्ट जारी कर दिया है. बोर्ड ने एसएसटी सब्जेक्ट के 4172 हजार पदों के लिए कुल दोगुना  अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया है. जिन्हें डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन और जिला आवंटन के बाद 3593 अभ्यर्थियों नॉन टीएसपी  क्षेत्र जबकि 658 अभ्यर्थियों टीएसपी क्षेत्र में पोस्टिंग दी जाएगी.

  • तीसरे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का समापन समारोह कल वाराणसी के टेक्नो स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।
  • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 119  अंक बढत के साथ 62 हजार 547 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 46 अंकबढत के साथ  18 हजार534पर आ गया।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5714  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6000
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 78600
  • मौसम
  • मौसम विभाग के अनुसार आगामी तीन-चार दोनों तक विक्षोभ का असर सक्रिय होने से आंधी और बारिश की गतिविधियां जारी रहेगीप्रदेश मेंकई जिलों में आंधी के साथ बारिश हुई
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  25  सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.