• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 02 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 02 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 02 November 2023

Byadmin

Nov 2, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा है कि निर्वाचन आयोग चुनावों में बाहुबल से निपटने में सक्षम है, लेकिन धनबल का इस्तेमाल और फर्जी खबरें उसके लिए चुनौतियां हैं। आयोग धनबल के इस्तेमाल को लेकर काफी गंभीर है और इस पर रोक लगाने के लिए सख्त कार्रवाई कर रहा है।  प्रभावी कार्रवाई के कारण चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद से पांच चुनावी राज्यों में वर्ष 2018-19 के मुकाबले जब्‍ती में एक हजार प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई है। सी-विजिल ऐप सहित अन्‍य उपायों के माध्यम से लोग वस्तुओं और धन के वितरण के बारे में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यह ऐप 100 मिनट के भीतर शिकायत पर कार्रवाई की जानकारी देगी।  चुनाव के दौरान धन-बल के इस्तेमाल पर नजर रखने के लिए राजनीतिक दलों के लिए व्यय प्रणाली भी शुरू की गई है।

    रेलवे त्‍यौहारों के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए 115 विशेष रेलगाड़ियां चलाएगा।  इस समय 61 विशेष रेलगाड़ियां चल रही हैं। दिवाली और छठ के दौरान जल्द ही 55 और रेलगाड़ियां चलाई जायेंगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 47 और आनंद विहार स्टेशन पर 45 अतिरिक्त बुकिंग काउंटर स्थापित किए जाएंगे।  यात्रियों की सहायता और मार्गदर्शन के लिए महत्वपूर्ण स्टेशनों पर मे आई हेल्प यू बूथ चालू रहेंगे।  रेलवे यह सुनिश्चित करेगा कि अंतिम समय में प्लेटफॉर्म में कोई बदलाव न हो। अतिरिक्त भीड़ के मद्देनजर एक हजार तीन सौ रेलवे सुरक्षा बल तैनात किये जायेंगे।

  • सरकार ने कीमतों को स्थिर करने के लिए इस महीने खुदरा बाजार में एक लाख टन प्याज लाने का फैसला किया है।  केंद्र ने देश में कुछ बाजारों की पहचान की है जहां प्याज की आपूर्ति की जाएगी। सरकारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में खुदरा बाजार में प्याज की औसत कीमत 70 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम है। देश के अन्य हिस्सों में कीमत 41 से 69 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच है।
  • रिजर्व बैंक ने कहा है कि दो हज़ार रुपये के 97 प्रतिशत से अधिक नोट उसके पास वापस आ गए हैं। शीर्ष बैंक ने जारी बयान में कहा कि मई 2023 में दो हज़ार के 3 लाख 56 हज़ार करोड़ मूल्य के नोट चलन में थे जिनका 31 अक्टूबर 2023 तक लेन देन बंद करने पर अब लोगों के पास ये केवल दस हज़ार करोड़ रह गया है।

    रिज़र्व बैंक ने 19 मई 2023 को दो हज़ार रुपये के नोट वापस लेने की घोषणा की थी और लोगों से 7 अक्टूबर 2023 तक किसी भी बैंक में इन्हें जमा कराने या बदलने का अनुरोध किया था।

    रिज़र्व बैंक ने कहा है कि दो हज़ार का नोट वैध मुद्रा बना रहेगा और इन्हें जमा कराने या बदलने की सुविधा रिज़र्व बैंक के 19 निर्गम कार्यालयों में उपलब्ध रहेगी।
    उसने कहा कि जो भी इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं वे इन कार्यालयों में भारतीय डाक विभाग के माध्यम से नोट भेज सकते हैं।

  • दिल्ली की हवा की क्वालिटी  लगातार खराब होती जा रही है. राजधानी की हवा का स्तर (Delhi AQI) 3 साल बाद अक्टूबर में सबसे खराब  दर्ज किया गया. अब दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए    CM ने दिल्ली के प्राइमरी स्कूलों को 2 दिनों के लिए बंद रखने का आदेश दिया है.दिल्ली सरकार की ओर से शहर में प्रदूषण के मद्देनजर कई कदम उठाए जा रहे हैं. पराली जलाने की घटनाओं और प्रतिकूल मौसम परिस्थितियों के कारण दिल्ली में बृहस्पतिवार को धुंध छाई रही, जिससे आसमान धुंधला हो गया और सूरज छिप गया. चिकित्सकों ने सांस संबंधी समस्याओं के बढ़ने की चेतावनी जारी की. वैज्ञानिकों ने अगले दो सप्ताह के दौरान दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्रदूषण का स्तर बढ़ने की चेतावनी जारी की है. यह चिंताजनक इसीलिए है क्योंकि कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक पहले ही 400 से अधिक है.राजधानी दिल्ली और एनसीआर में हवा की क्वालिटी  हर दिन खराब होती जा रही है. पंजाब और हरियाणा जैसे पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए)जाने से दिल्ली-एनसीआर के आसमान में काली धुंध की चादर देखी जा सकती है. वायु प्रदूषण की वजह से दिल्ली और एनसीआर का एयर क्वालिटी इंडेक्स  खतरनाक श्रेणी में पहुंच गया है. लोगों को अब ठीक से धूप भी नसीब नहीं हो रही है. सुबह से शाम तक धुंध की चादर रहती है. इस बीच कमीशन फॉर एयर क्वॉलिटी मेनैजमेंट(CAQM) ने एक अहम बैठक के बाद ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के तीसरे फेज यानी ग्रैप-3 को लागू कर दिया है.
  •  राजस्थान के उदयपुर जिले से  गुरुवार को पुलिस ने एक ऐसे मामले का खुलासा किया, जिसे सुनकर हरकोई हैरान रह गया. यहां बहू ने दो बुर्जुग महिलाओं की हत्या सोने-चांदी के जेवरात के लालच में कर दी. पुलिस ने आरोपी महिला को गुरुवार को गिरफ्तार  किया. आरोपी महिला  रिश्ते में सास लगने वाली दो बुर्जुग महिलाओं की हत्या के बाद देश छोड़कर कुवैत भागने वाली थी. लेकिन उससे पहले पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया.

  • पेंशनभोगी सिस्टमैटिक लमसम विदड्रॉल (SLW) सुविधा के जरिये अपने फंड का 60% तक पीरियाडिक ट्रांसफर ले सकते हैं, जिसे एनपीएस ग्राहकों के लिए पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा अनुमति दी गई है. अपने पेंशनभोगियों के लिए, पीएफआरडीए ( PFRDA) ने एक व्यवस्थित एकमुश्त निकासी (SLW) सुविधा का सुझाव दिया है. यह एनपीएस सदस्यों को मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर अपने संपूर्ण पेंशन फंड का 60% तक निकासी करने की अनुमति देता है – यानी जब तक कि वे 75 वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच जाते. पीएफआरडीए ने रिक्वेस्ट किया है कि एनपीएस अधिकारी उन सभी निवेशकों को नई एसएलडब्ल्यू सुविधा के बारे में सूचित करें जो 60 वर्ष के होने वाले हैं या जो योजना छोड़ने पर विचार कर रहे हैं. पीएफआरडीए ने एनपीएस निवेश के लिए केवाईसी से संबंधित प्रक्रियाओं की देखरेख करने वाली केंद्रीय रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसियों (CRA) से अपने ग्राहकों को नए कार्यक्रम के बारे में सूचित करने के लिए कहा है.
  • श्रीनगर के डल झील में एक खास तरह की एंबुलेंस सेवा शुरू की गई है। इस एंबुलेंस को ‘डलपरी’ का नाम दिया गया है। इसे बॉर्डरलेस वर्ल्ड फाउंडेशन की पहल पर शुरू किया गया है। इस एंबुलेंस में डॉक्टर, नर्स, लैब तकनीशियन, दवाएं की सुविधा है।

  • विधानसभा चुनाव को लेकर चल रही नामांकन प्रक्रिया के तहत गुरुवार को उदयपुर जिले में 5 नामांकन पत्र दाखिल किए गए। इसमें खेरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में दो तथा गोगुन्दा, उदयपुर शहर और उदयपुर ग्रामीण सीट के लिए एक-एक पर्चा भरा गया।

    दीपावली को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से शहर के प्रमुख मार्गों, चौराहों और विभिन्न स्थलों पर रंग-बिरंगी रोशनी से सजावट की जाएगी। इसके लिए उदयपुर विकास प्राधिकरण और नगर निगम ने दो माह पहले इसकी तैयारी करते हुए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली है। इस बार करीब 2 करोड़ रुपए सजावट और सौन्दर्यीकरण पर खर्च होंगे।

    विधानसभा आम चुनाव-2023 में सभी पात्र मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने कई नवाचार किए हैं। इसी क्रम में 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं तथा 40 प्रतिशत से अधिक की दिव्यांगता वाले मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। होम वोटिंग के लिए पात्र मतदाता 4 नवम्बर तक अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।
  •  होम वोटिंग की सुविधा लेने के लिए निर्धारित प्रारूप फॉर्म 12 डी में आवेदन करने का प्रावधान है। जिले में चिन्हित मतदाताओं को बीएलओ के माध्यम से फॉर्म 12 डी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। संबंधित मतदाताओं को 4 नवम्बर तक उक्त फॉर्म भर कर बीएलओ को उपलब्ध कराना होगा। बूथ लेवल अधिकारी भरा हुआ आवेदन प्राप्त कर रिटर्निंग अधिकारी तक पहुंचाएंगे। आवेदनों की जांच के बाद पोस्टल बैलेट जारी किए जाएंगे। मतदाता सूची में उनके नाम के सम्मुख पीबी (पोस्टल बैलेट) अंकित किया जाएगा। इसके पश्चात रूट चार्ट तैयार कर मतदान दलों को होम वोटिंग के लिए भेजा जाएगा। होम वोटिंग के लिए चिन्हित मतदाताओं की सूचना सभी राजनैतिक दलों और मीडिया में सार्वजनिक की जाएगी। चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी बूथ स्तर के समान ही होम वोटिंग के लिए भी अपने अभिकर्ता नियुक्त करेंगे, जो होम वोटिंग के दौरान उपस्थित रह सकेंगे।

     निर्वाचन आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार भरे हुए फॉर्म 12डी 4 नवम्बर तक स्वीकार किए जाएंगे। 5 से 7 नवम्बर तक पात्र मतदाताओं से वोटों के संग्रह के लिए रूटचार्ट और कार्यक्रम तैयार किया जाएगा। 9 नवम्बर तक मतदान दलों के रूटचार्ट और कार्यक्रम को राजनैतिक दलों, उम्मीदवार तथा मीडिया से साझा किया जाएगा। बीएलओ संबंधित मतदाताओं को मतदान की तारीख और समय से अवगत कराएंगे। उम्मीदवारों को भी ऐसे चिन्हित मतदाताओं की सूची उपलब्ध कराई जाएगी। 11 से 13 नवम्बर तक द्वितीय प्रशिक्षण होगा।

    14 से 19 नवम्बर तक मतदान दल तय कार्यक्रम के अनुसार प्रथम भ्रमण के तहत घर-घर जाकर मतदान की गोपनीयता का उल्लंघन किए बिना वीडियोग्राफी-फोटोग्राफी के साथ वोट एकत्र करेंगे और प्रतिदिन रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में जमा कराएंगे। मतदान दलों का द्वितीय भ्रमण 20 एवं 21 नवम्बर को होगा। होम वोटिंग की सुविधा पूरी तरह से स्वैच्छिक है। मतदाता चाहे तो 12डी आवेदन नहीं करके सीधे बूथ पर जाकर भी मतदान कर सकते हैं। एक बार आवेदन करने तथा पोस्टल बैलेट जारी हो जाने व मतदाता सूची में पीबी अंकित होने के पश्चात संबंधित मतदाता को बूथ पर आकर मतदान करने का अवसर नहीं मिलेगा।

  • वर्ल्ड कप 2023 में भारत ने श्रीलंका को 302 रनों के विशाल अंतर से हरा कर लगातार सातवीं जीत दर्ज की है. पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने 358 रनों का लक्ष्य रखा था.जीत के साथ ही भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है.भारत ने 50 ओवरों में 8 विकेट पर 357 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया.
  • बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसक्‍स आज 490 अंक बढ़कर 63 हजार 591 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 144 अंक बढ़कर 19 हजार 133 पर बंद हुआ।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5754 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6042
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 77700
  • मौसम
  • आज मौसम सामान्‍य रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान आसमान साफ रहने की संभावना है। वहीं सुबह के समय हल्‍की धुंध छाई रहेगी।
  •  उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  16  सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.