• Sun. Dec 10th, 2023

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 03 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 03 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 03 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Aug 3, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर..
  • केन्‍द्र ने आज तत्‍काल प्रभाव से लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कम्‍प्‍यूटर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने एक अधिसूचना में बताया कि इन सामानों के आयात की अनुमति प्रतिबंधित आयातों के लिए वैध लाइसेंस पर ही दी जायेगी। डाक या कूरियर के माध्यम से ई-कॉमर्स पोर्टल से खरीदे गए कम्‍प्यूटर सहित एक लैपटॉप, टैबलेट और ऑल-इन-वन पर्सनल कम्‍प्यूटर के आयात के लिए आयात लाइसेंसिंग आवश्यकता से छूट प्रदान की गई है। अनुसंधान और विकास, परीक्षण, मरम्‍मत और वापसी तथा पूंजीगत वस्तु के एक अनिवार्य हिस्से वाली वस्‍तुओं के लिए प्रति इकाई 20 वस्तुओं तक की छूट भी दी जाती है।
  • राष्‍ट्रपति भवन के उद्यान उत्‍सव-।। के तहत AMRITUDYAN 16 अगस्त से एक महीने के लिए जनता के लिए खुला रहेगा। 
  • राष्‍ट्रपति भवन द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार आगंतुक ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से प्रवेश पास प्राप्त कर सकते हैं।
  • वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्हें एक ऐसे जानवर का जीवाश्म मिला है जो धरती का अब तक का सबसे बड़ा भारी जानवर हो सकता है.

    उन्हें एक प्राचीन व्हेल का जीवाश्म मिला है जो अब लुप्तप्राय हो चुका है.वैज्ञानिकों को अनुमान है कि जब ये व्हेल जीवित रही होगी इसका वज़न क़रीब 200 टन यानी दो लाख किलोग्राम रहा होगा.शोधकर्ताओं का कहना है कि सबसे बड़ी ब्लू व्हेल का जीवाश्म भी शायद ही इसकी बराबरी कर पाएगा.व्हेल का ये जीवाश्म (हड्डियां) पेरू के दक्षिण मौजूद रेगिस्तान से खोद कर निकाला गया हैं. इसका नाम पेरुसीटस कोलोसस दिया गया है.जीवाश्म की कार्बन डेटिंग से वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि ये क़रीब 3 करोड़ 90 लाख साल पुराना है.

    ब्रसेल्स में मौजूद रॉयल बेल्जियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ नैचुरल साइंसेस की डॉक्टर  ने बताया, “रीढ़ की हड्डी का हर एक टुकड़ा क़रीब 100 किलो का है, जो होश उड़ाने वाला है.”वैज्ञानिकों के अनुसार पेरुसीटस की लंबाई 17 से 20 मीटर तक रही होगी जो कि आम व्हेल से कम है, लेकिन वज़न के मामले में इसकी हड्डियों का वज़न 5.3 से लेकर 7.6 टन कर होगा, इसमें शरीर की मांसपेशियां और दूसरे ऑर्गन जोड़े तो इसका कुल वज़न कम से कम 85 टन से लेकर अधिक से अधिक 320 टन तक होता होगा.

  • किचन में रोजाना इस्तेमाल होने वाला टमाटर की कीमत ने डेढ़ महीने से ऐसी तेज रफ्तार पकड़ी है कि लोगों ने इसकी खरीददारी ही कम कर दी है।वहीं टमाटर की कीमत में लगातार वृद्धि का सिलसिला जारी है।सब्जी मंडियों के थोक विक्रेताओं के मुताबिक आने वाले समय में टमाटर के दाम 300 रुपये प्रति किलो तक जा सकते हैं।  है। हालांकि केंद्र सरकार टमाटर की चढ़ती कीमतों के मद्देनजर एक्शन में आई और 14 जुलाई से घटे हुए रेट्स पर टमाटर की बिक्री करवानी शुरू की। इसके चलते राजधानी दिल्ली और और एनसीआर में टमाटर की कीमतें नीचे आई थीं पर सप्लाई में कमी के बाद ये फिर से ऊपर चढ़ने लगे हैं।

     सरकार ने भारत में जन्म और मृत्यु के पंजीकरण के लिए आधार को अनिवार्य बनाने वाला संशोधन विधेयक लोकसभा में पारित कर दिया है। इसका उद्देश्य रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस को डिजिटल बनाने के साथ ही सुव्यवस्थित करना है, ताकि इसे नागरिकों के लिए और अधिक सुविधाजनक बनाया जा सके। इस विधेयक के लागू होने पर बर्थ रजिस्ट्रेशन के दौरान माता-पिता या अभिभावक के आधार नंबर की जरूरत होगी। विधेयक का प्रमुख उद्देश्य जन्म और मृत्यु रजिस्ट्रेशन के लिए राष्ट्रीय और राज्य-स्तरी डेटाबेस तैयार करना है।

     

    – विधेयक के प्रावधान में कहा गया है कि ऐसे मामलों में जन्म का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा, जहां जन्म जेल या होटल में हुआ हो। इस मामले में जेलर या होटल के मैनेजर को आधार नंबर देना होगा। यह प्रावधान गोद लिए गए, अनाथ, परित्यक्त, सरोगेट बच्चे और सिंगल माता-पिता या अविवाहित मां के लिए बच्चे के रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस में भी अनिवार्य होगा।

    – इसके अलावा जन्म और मृत्यु के रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार अनिवार्य होगा। उदाहरण के लिए जन्म के दौरान जब डॉक्टर जन्म की रिपोर्ट देगा तो माता-पिता और सूचना देने वाले का आधार नंबर देना अनिवार्य होगा।

    – नए कानून के तहत, बर्थ सर्टिफिकेट को किसी व्यक्ति की जन्म तिथि और स्थान के लिए ऑफिशियल डॉक्यूमेंट के रूप में रजिस्टर्ड किया जाएगा।

    बर्थ सर्टिफिकेट, जिसमें आधार नंबर होगा वो कई जगहों पर मान्य होगा। इसमें स्कूल में प्रवेश, ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना, वोटर लिस्ट में रजिस्ट्रेशन कराना, मैरिज रजिस्ट्रेशन करना, सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करना, पासपोर्ट प्राप्त करना और आधार प्राप्त करना शामिल है।

     

    • डिजिटल जन्म प्रमाणपत्र एक ऐसा सिंगल डॉक्यूमेंट है, जिसका उपयोग किसी भी व्यक्ति की जन्मतिथि और जन्मस्थान को साबित करने के लिए किया जाता है।
    • डिजिटल बर्थ रजिस्ट्रेशन से देश में जन्म तिथि और जन्म स्थान को साबित करने के लिए किसी और डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी।
    • विधेयक में प्रावधान किया गया है कि रजिस्‍टर्ड जन्म और मृत्यु का राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय डेटाबेस तैयार किया जाएगा।

    नया कानून बनने से कई मामलों में जन्म प्रमाण पत्र का इस्तेमाल अनिवार्यहोगा। इसे किसी भी शख्स की उम्र और जन्म स्थान निर्धारित करने के लिए एकमात्र मान्य प्रमाण के रूप में गिना जाएगा। जन्म प्रमाण-पत्र न होने का मतलब यह होगा कि कोई व्यक्ति वोट नहीं डाल सकता, स्कूल में प्रवेश नहीं मिल सकता, शादी या सरकारी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर सकता

  •  अगदान प्रतिज्ञा पंजीकरण पोर्टल लांच किया गया।।
  • राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के कार्यकारी निदेशक ने गुरूवार को सायं 5 बजे मुख्यालय प्रांगण में अंगदान, जीवनदान महाभियान के अतंर्गत रोडवेज कर्मचरियों व अधिकारियों को अंगदान की शपथ दिलवाई।
    कार्यक्रम में अंगदान के विषय में जन जागरूकता बढाने के लिए निगम के कर्मचारियों व अधिकारियों ने मृत्यु के पश्चात किसी को नया जीवन देने के लिए अंग व टीश्यू दान करने एवं परिवार, मित्रों व देशवासियों को भी अभियान के साथ जुडने के लिए प्रेरित करने की शपथ ली।
    उल्लेखनीय है कि भारत में प्रतिवर्ष लगभग 1.08 लाख रोगियों को किडनी प्रत्यारोपण, लगभग 30 हजार लोगों को लीवर प्रत्यारोपण, लगभग 50 हजार रोगियों को हदय प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है। राज्य सरकार की इस पहल से रोगियों को आवश्यकतानुसार प्रत्यारोपण हेतु अंग उपलब्ध होने से नया जीवन मिल सकेगा।

  • प्रतापनगर थाना क्षेत्र में बुधवार को दोस्तों के साथ नदी में नहाने गए एक बालक की डूबने से मौत हो गई। गुरुवार सुबह सिविल डिफेंस की टीम ने घटनास्थल से डेढ़ किमी दूर बच्चे का शव बरामद किया।प्रतापनगर थाना क्षेत्र में आयड़ नदी में बीती रात नदी में नहाने गए एक 12 साल के बच्चे की डूबने से मौत हो गई। पुलिस के अनुसार बच्चा साथी दोस्तों के साथ नहाने के लिए गया था। गहराई में जाने से बच्चा नदी में डूब गया। साथी बच्चों ने परिजनों को घटना की सूचना दी। सूचना पर परिजन मौके पर पहुंचे और प्रतापनगर थाना पुलिस को भी मौके पर बुलाया गया।

    बीती रात सिविल डिफेंस की 10 सदस्यीय टीम ने रात 11 से देर रात 2 बजे सर्च आपरेशन चलाकर बच्चे की तलाश की लेकिन सफलता ​नहीं मिली। फिर दूसरे दिन गुरुवार सुबह 6:30 बजे सिविल डिफेंस की 8 सदस्यीय टीम ने तलाश शुरू की। घटना स्थल से करीब 1.5 किमी की दूरी से बच्चे के शव को बरामद किया गया। जिसे बाहर निकालकर सरकारी एमबी हॉस्पिटल मोर्चरी में ​रखवाया गया। गुरुवार को शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सुपुर्द कर दिया गया।

     

  • हॉकी में पुरुषों की सातवीं एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी आज शाम चेन्‍नई में शुरू हो रही है। इस दस दिवसीय प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में छह टीमें-भारत, पाकिस्‍तान, दक्षिण कोरिया, जापान, चीन और मलेशिया स्‍पर्धा करेंगी। तीन मैच आज खेले जायेंगे। भारत का सामना आज चीन से और पाकिस्‍तान का मुकाबला मलेशिया से होगा। वहीं दक्षिण कोरिया का मुकाबला जापान से होगा।
  • राजीव गांधी शहरी एवं ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का शुभारंभ 5 अगस्त 2023 से होना है। इसे लेकर जिला कलक्टर के निर्देशन में समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। खिलाड़ियों और आमजन में भी अपार उत्साह देखा जा रहा है। उसकी बानगी यहां ओलम्पिक खेलों को लेकर हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से मिल रही है। उदयपुर ग्रामीण ओलम्पिक में सर्वाधिक रजिस्ट्रेशन के साथ प्रदेश में पहले स्थान पर तथा शहरी ओलम्पिक में तृतीय स्थान पर रहा है।राजीव गांधी ग्रामीण व शहरी ओलम्पिक को लेकर जिले में कुल 3 लाख 86 हजार 932 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें ग्रामीण में 3 लाख 24 हजार 113 तथा शहरी में 62 हजार 819 खिलाड़ी शामिल हैं।  खेल वार रजिस्ट्रेशन के आधार पर टीमें और कलस्टर गठित किए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्र में 32072 तथा शहरी क्षेत्रों में 6743 टीमें मैदान में दमखम दिखाने उतरेंगी। उदयपुर शहर में खेल स्पर्धाओं का आयोजन विविध मैदानों में होगा।

     

    ग्रामीण ओलम्पिक में ब्लॉक एवं खेल वार टीमें गठित की गई हैं। कबड्डी में सर्वाधिक 10031, रस्साकशी में 7834, वॉलीबॉल में 4340, खो-खो में 3999, टेनिस बॉल क्रिकेट में 3625, फुटबॉल में 1208 तथा शुटिंग वॉलीबाल में 961 टीमें बनाई गई हैं। वहीं ब्लॉकवार सर्वाधिक टीमें फलासिया में 3414 गठित की हैं। इसके अलावा गोगुन्दा में 787, सराड़ा में 667, गिर्वा में 2211, झाडोल में 2184, बडगांव में 2932, भीण्डर में 2120, सायरा में 1288, सेमारी में 609, कोटड़ा में 1335, लसाड़िया में 1716, नयागांव में 785, सलूम्बर में 1256, झल्लारा में 1225, ऋषभदेव में 1086, खेरवाड़ा में 2455, कुराबड़ में 1726, मावली में 2376, जयसमंद में 907 तथा वल्लभनगर ब्लॉक में 993 टीमें गठित की गई हैं।

    राजीव गांधी खेल ओलम्पिक के सुव्यवस्थित आयोजन को लेकर मुख्य नोडल अधिकारी सीईओ जिला परिषद सलोनी खेमका के निर्देशन में खेल, स्थानीय निकाय, जिला परिषद एवं पंचायतीराज, शिक्षा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, खेल प्रेमी और खिलाड़ी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं। मैदान तैयार कर लिए गए हैं, वहीं उद्घाटन समारोह को लेकर भी व्यापक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। सीईओ  ने गुरूवार को बैठक लेकर तैयारियों की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उधर, 25 जुलाई से टीमों के अभ्यास मैच भी चल रहे हैं। इसमें खिलाड़ी जमकर पसीना बहा रहे हैं।

  • बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज पांच सौ 42 अंक घटकर 65 हजार 241 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी एक सौ 45 अंक गिरकर 19 हजार 382 पर आ गया।

  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5604  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5884
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 78500

    • मौसम
    • इस साल मानसून ने सबसे ज्यादा देश के पहाड़ी राज्यों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। सबसे ज्यादा नुकसान भी इन्हीं क्षेत्रों को झेलना पड़ा है। इस बीच देश के कई हिस्सों में हो रही भारी बारिश के बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बरसात की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक हिमाचल, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं उत्तर-पश्चिम भारत के सभी राज्यों में अगले तीन से चार दिनों के दौरान तेज बारिश देखने को मिल सकती है। बिहार के कई क्षेत्रों में भी दो दिनों के बाद बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है।

      मौसम विज्ञान विभाग के अनुमानों के मुताबिक अगले दो दिन यानी चार और पांच अगस्त को मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, कुछ इलाकों में 6 अगस्त को भी गर्जना के साथ तेज बारिश देखने को मिल सकती है।
      उत्तर पश्चिम राज्यों के बारे में मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश में 4 से 7 अगस्त यानी कि चार दिनों तक बादल गरजने, बिजली चमकने के साथ भारी बरसात होने की संभावना है। पंजाब में 4 और 5 अगस्त, हरियाणा और राजस्थान में 4 और 5 अगस्त को भारी बरसात होने की संभावना जताई गई है।
    • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23 सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.