• Sun. May 16th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 03 february 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 03 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 03 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Feb 3, 2021
    0 0
    Read Time:10 Minute, 14 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
    • शहर में इन दिनों सितारों का जमघट लगा हुआ है। अनिल कपूर, कैटरीना कैफ, विवेक ओबरॉय‌, इशान खट्टर, क्रिकेटर इरफान पठान, कॉमेडियन कुणाल कामरा उदयपुर में है‌। अभिनेत्री कैटरीना कैफ, अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी और इशान खट्टर फिल्म ‘भूत ‘की शूटिंग के सिलसिले में शहर में है। फिल्म की शूटिंग उदयपुर के पहाड़ी इलाकों में हो रही है। वहीं अपनी वेब सीरीज के सिलसिले में अनिल कपूर इन दिनों शहर में है। विवेक ओबरॉय अपनी निजी यात्रा पर पहुंचे हैं। वही कॉमेडियन कुणाल कामरा अपनी छुट्टियां बिताने लेकसिटी पहुंचे हैं । सभी कलाकार तस्वीरों को अपने सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं ।
    • शहर में गुरुवार से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होगा। इसमें राजस्व विभाग के 850 हेल्थ वारियर्स को टीका लगाया जाएगा। प्रथम चरण में 29,552 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया गया है। दूसरे चरण के तहत 3 दिन में 3 विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। 4 फरवरी को राजस्व विभाग के अधिकारी, 5 फरवरी को नगरीय निकाय विभाग के अधिकारी और 6 फरवरी को पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। इसके अंतर्गत दूसरे चरण की शुरूआत उदयपुर कलेक्टर खुद टीका लगवा कर करेंगे वह गुरुवार सुबह 10:00 बजे सुपर स्पेशलिटी विंग में कोरोना टीका लगवाएंगे। इसके साथ ही शहर में कोरोना संक्रमितो की संख्या में कमी आ रही है ।आज शहर में कोरोना के 6 नए संक्रमित सामने आए ।इन्हें मिलाकर कुल संक्रमितों की संख्या 11,794 हो गई है ।इनमें से 11,378 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। और 298 एक्टिव केस है।और 251 मरीज होम आइसोलेशन में है।
    • नौवीं से 12वीं की कक्षा की कक्षाएं 8 फरवरी से शुरू होने हैं। वही अब कक्षा छठी से आठवीं की कक्षाएं भी 8 फरवरी से शुरू हो रही है। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से गाइडलाइन दी गई है। इसके अनुसार सभी स्टूडेंट्स के आने का समय सुबह 10:30 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक निर्धारित किया गया है। स्कूल खोले जाने से 1 दिन पहले 7 फरवरी को पेरेंट्स टीचर मीटिंग करना जरूरी होगा । इसमें स्कूल के लिए बनाई गई कोरोना गाइड लाइनस की जानकारी दी जाएगी। इसके तहत ही कक्षा में बच्चों को बुलाया जा सकेगा। इसके लिए अभिभावक की सहमति जरूरी होगी। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमितों के मामले कम होने के कारण सरकार ने कक्षा छठी से आठवीं तक की कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया है।
    • अंडमान निकोबार द्वीप समूह सक्रिय मामलों की संख्या शून्य होने के साथ ही देश का पहला कोरोना मुक्त केंद्र शासित प्रदेश बन गया है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:92
      Cumulative positive:3,17,766
      Active cases:1,692
    • देश में वैक्सीन आने से केस कम होने लगे हैं?
      विशेषज्ञ बताते हैं यूरोप और अमेरिका को देखें तो तो हमारे देश से पहले वहां टीकाकरण की शुरुआत हुई। लेकिन केस में कमी नहीं हुई ।हमारे देश में केस धीरे-धीरे कम हो रहे हैं‌ इसकी वजह है लोगों ने नियमों का पालन किया। देश के ग्रामीण इलाके अभी भी सुरक्षित हैं। इसकी वजह यह है कि वहां लोग भीड़ नहीं करते हैं। ज्यादातर लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रा नहीं करनी है। लेकिन यह कहना कि वैक्सीन की जरूरत नहीं है। यह ठीक नहीं है कोरोना तेजी से फैलने वाली महामारी है। ऐसे में वेक्सीन ना लेने या लापरवाही बरतने से नुकसान हो सकता है।
    • देश में हो रहे सबसे बड़े वैक्सीनेशन प्रोग्राम को कैसे देखते हैं ?
      विशेषज्ञ बताते हैं हमारे देश में 40 लाख के करीब लोगों का टीकाकरण हो चुका है यानी अन्य देशों के मुकाबले हमारे यहां यह अभियान तेज चल रहा है। आवश्यक सेवा के तहत स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो लोग हैं उन्हें पहले वैक्सीन दी जा रही है। बाद में दूसरी सेवा वाले लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। हमारे देश में इतने सुनियोजित तरीके से सभी तक वैक्सीन पहुंचाई जा रही है
    • प्रदेश के 7 जिलों उदयपुर, करौली, धौलपुर , बारां, जैसलमेर ,सिरोही और बूंदी में आज से शाला स्वास्थ्य और कल्याण कार्यक्रम की शुरुआत हुई।
    • पशुपालन प्रशिक्षण संस्थान की ओर से वित्तीय पशुपालन डिप्लोमा के द्वितीय वर्ष के उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए रोजगार के अनेक विकल्प विषय पर वैगनआर आयोजित किया गया।
    • जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से जनजाति छात्र छात्राओं से विभिन्न शैक्षणिक योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 16 फरवरी तक बढ़ा दी गई है ।इसके अंतर्गत निर्धारित अवधि में जनजाति छात्र छात्राएं उच्च शिक्षा सहायता, उच्च माध्यमिक शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता, प्रथम श्रेणी जनजाति छात्रों को आर्थिक सहायता योजना के ऑनलाइन आवेदन संबंधित वेबसाइट पर प्राप्त हो सकते हैं।
    • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के छात्रावासों में अब सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। छात्रावासों को चलाने में छात्रों की भूमिका भी निर्धारित की जाएगी। यह बात कुलपति ने आज एक हॉस्टल के दौरे के दौरान कही। उन्होंने हॉस्टल के कमरों की दशा सुधारने और सामान्य सुविधाओं के विस्तार की बात कही। साथ ही मैस में अब डाइट इंडेक्स प्लान का पालन किया जाएगा। भोजन कमेटी में छात्र तय कर सकेंगे कि संचालन कैसे किया जाए। खाद्य सामग्री की खरीद से लेकर भोजन निर्माण तक बच्चों का प्रतिनिधित्व रहेगा ताकि बच्चों को किसी प्रकार की शिकायत ना रहे।
    • जिला जन अभियोग निराकरण और सतर्कता समिति की बैठक गुरुवार 11 फरवरी को होगी।
    • बजट के बाद जारी तेजी ने शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांकों को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा दिया है ।
      बीएसई सूचकांक आज 458 अंक की छलांग लगाकर 50,256 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 142 अंक की तेजी के साथ 14,790 पर बंद हुआ।

      सर्राफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4,626 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4857 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹73,600

      मौसम

    • शहर में फरवरी की शुरुआत होते ही मौसम में बदलाव देखा जा रहा है ।आज शहर का तापमान 31 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। वर्ष 2021 का अब तक का ये सबसे गर्म दिन रहा। मौसम विभाग के अनुसार उदयपुर में कुछ दिनों में तापमान में और वृद्धि की संभावना है। और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद पहाड़ी इलाकों से सर्द हवाओं का आना धीमा होने के कारण प्रदेश के कई जिलों में सर्दी का असर कम पड़ने लगा है। वहीं इस विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान के कई इलाकों में बारिश की संभावना भी बढ़ गई है। राजधानी जयपुर, भरतपुर ,बीकानेर में अगले 48 घंटों में बारिश की संभावना है। हालांकि पिछले कुछ दिनों से शहर में तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है।
      आज शहर का तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *