• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 03 January 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 03 January 2022 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 03 January 2022

Byadmin

Jan 3, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • आज से देश भर में 15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए कोविड-19 टीकाकरण शुरू हो गया वर्ष 2004 या इससे पहले जिन बच्चों का जन्म हुआ है वे को वि शिल्ड सहित सभी टीके लगवा सकते हैं लेकिन 2005 से लेकर 2007 तक जन्म लेने वाले किशोर केवल को वैक्सीन का टीका लगा सकेंगे इसके लिए कोविंन पोर्टल पर पंजीकरण कराना है इस आयु वर्ग के लिए पंजीकरण 1 जनवरी से को विन पोर्टल पर उपलब्ध है साथ ही सभी आय वर्ग के पात्र नागरिक सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर निशुल्क टीके लगवा सकते हैं।।
  • देश में अब तक 1700 मरीजों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमी क्रोन के मामलों की पुष्टि हुई है इनमें से 639 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।
  • देश में अब तक 145 करोड़ 68 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं पिछले 24 घंटों में 33750 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई वही 2,000 से अधिक मरीज स्वस्थ हुए हैं।
  • कौरोना और ओमी क्रोन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आज से 2 सप्ताह तक उच्चतम न्यायालय केवल वर्चुअल तरीके से सुनवाई करेगा शीतकालीन अवकाश के बाद उच्चतम न्यायालय आज से खुल रहा है।
  • सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आय की अधिकतम सीमा ₹800000 सालाना यथावत रखने का निर्णय किया है नीट पीजी काउंसलिंग के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों के लिए यही मानदंड जारी रहेगा यह निर्णय विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर लिया गया है।
  • सरकार ने स्पष्ट किया है कि देश के राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण मैं अवधी पार टीको के इस्तेमाल की खबरे गलत है ऐसी खबरें भ्रम पैदा करने वाली और अधूरी जानकारी पर आधारित है टीके की अवधि टीका निर्माताओं द्वारा प्रस्तुत किए गए स्थिरता अध्ययन आंकड़ों के व्यापक विश्लेषण और परीक्षण के आधार पर बढ़ाई जाती है पिछले वर्ष 25 अक्टूबर को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने को वैक्सीन की अवधि 9 महीने से बढ़ाकर 12 महीने और 22 फरवरी 2021 को राष्ट्रीय नियामक ने को वी शील्ड की अवधि 6 महीने से बढ़ाकर 9 महीने कर दी थी।
  • नई दिल्ली के आयुष भवन में आज से आयुष मंत्रालय आयुष आहार उपलब्ध करा रहा है प्रारंभिक तौर पर इसमें वेजिटेबल पोहा भजनी बड़ा, गाजर का हलवा और कोकम जूस शामिल है यह सभी व्यंजन जनता में लोकप्रिय है और उच्च पोषण क्षमता युक्त है।
  • इसराइल जल्द ही 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन का चौथा टीका लगाना शुरु करेगा इसके साथ ही यह दुनिया का पहला ऐसा देश हो जाएगा जिसने ओमी क्रोन संक्रमण से लड़ने के लिए अतिरिक्त टीके लगाने की शुरुआत की है।
  • इधर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि वर्ष 2022 में कोविड-19 महामारी समाप्त हो जाएगी इस महामारी की रोकथाम के लिए कई नए साधन उपलब्ध है।
  • वैक्सीनेशन के लिए चूंकि उम्र को चिन्हित करना जरूरी है इसलिए पहचान भी जरूरी है और दूसरी खुराक भी लगनी है तो ऐसे में बच्चों को स्कूल पहचान पत्र या आधार कार्ड प्रस्तुत करने की जरूरत होगी
  • अनुमान के अनुसार इस चरण में 8 से 9 करोड़ बच्चों को वैक्सीन की दो खुराक लगाई जाएंगी उन्हें को वैक्सीन की खुराक दी जाएगी इस आयु वर्ग को भी उतनी ही मात्रा में खुराक दी जाएगी जो 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को दी जा रही है इन्हें भी दो खुराक 6 हफ्ते के अंतराल पर दी जाएंगी क्योंकि उन्हें को वैक्सीन लगाई जाएगी इस वैक्सीन को दूसरे और तीसरे चरण के अध्ययन में बच्चों के लिए सुरक्षित और असरदार पाया गया यह ट्रायल 525 बच्चों पर जून 2021 और सितंबर 2021 के बीच किया गया जो 2 से 18 वर्ष तक की उम्र के बच्चों पर किया गया। जो बच्चे पहले ही किसी रोग से ग्रस्त हैं उनके लिए वैक्सीन फायदेमंद होगी नए आंकड़ों के अनुसार बच्चों में मोटापा बढ़ रहा है देश में 100 में से 4 बच्चे मोटापे से ग्रस्त है यह समस्या छोटे बच्चों की जगह बड़े बच्चों में ज्यादा है विशेषज्ञ कहते हैं आने वाले समय में नेजल वैक्सीन आ जाएंगी जो बच्चों को बीमारी से भी बचाएंगे और संक्रमण को भी कम करेंगी।
  • 15 से 17 आयु वर्ग के किशोरों के टीकाकरण अभियान के पहले दिन से 3784212 किशोरों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लगाई गई।वहीं अब तक 15 से 17 उम्र के 49.07 लाख लोगों ने को विन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है।
  • 10 जनवरी 2022 से स्वास्थ्य कर्मी फ्रंटलाइन वर्कर्स और स्वास्थ 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को तीसरी और आग लगाने की शुरुआत होगी
  • देश में कोरोना मामले बढ़ने लगे हैं ऐसे में सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति को तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक स्थगित किया गया है।
  • कोरोना के तेजी से फैलने वाले नए वेरिएंट ओमी क्रोन मैं अब तक गंभीर लक्षण नहीं दिख रहे हैं इस बात से लोगों में ऐसी धारणा बन रही है कि ओमी क्रोन के संक्रमण से उनमें यह नेचुरल वैक्सीन की तरह काम करेगा हालांकि विशेषज्ञ इस पर आपत्ति जता रहे हैं उनके अनुसार यह एक खतरनाक विचार है जिसे गैर जिम्मेदार लोग फैला रहे हैं और कोविड-19 के बाद होने वाली स्वास्थ्य संबंधी दीर्घकालीन परेशानियों पर गौर नहीं कर रहे बेशक कोरोना के नए वेरिएंट में संक्रमण अपेक्षाकृत कम गंभीर है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि इसे नेचुरल वैक्सीन समझा जाए उल्लेखनीय है कि हाल ही में एक स्वास्थ्य अधिकारी ने दावा किया था कि यह एक प्राकृतिक टीके की तरह काम करेगा विशेषज्ञों की मानें तो नए वेरिएंट के लक्षण कितनी भी मामूली क्यों ना हो यह टीका नहीं हो है गलत सूचना से दूर रहे कोई भी प्राकृतिक संक्रमण टीकाकरण की तरह किसी भी स्वरूप से लोगों की मौत से रक्षा नहीं कर सकता है सबूत मायने रखते हैं राय नहीं इसलिए लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।
  • ।प्रदेश में 5315000 बच्चे इससे श्रेणी के अंतर्गत हैं इनके लिए राजस्थान सरकार ने 35 सो वैक्सीनेशन सेंटर बनाए हैं बच्चों के अभिभावक ऑनलाइन या फिर वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं बच्चों के स्कूल के परिचय पत्र से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा।
  • आज महान समाज सुधारक और पहली महिला शिक्षाविद सावित्रीबाई फुले की 191 वी जयंती है उनका जन्म 1831 में महाराष्ट्र के सतारा में हुआ।
  • मेवाड़ के प्रमुख तीर्थ स्थल सांवलिया जी मंदिर में नववर्ष पर सक्षम अधिकारियों की मौजूदगी में भंडार खोला गया भंडार से दो करोड़ 59 लाख ₹8000 नगद प्राप्त हुए शेष राशि की गणना आगामी दिनों में की जाएगी
  • मुंबई के शिवडी रेलवे स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक शक्स जान देने के लिए रेलवे ट्रैक पर लेटता दिख रहा है लेकिन लोकल ट्रेन के मोटरमैन की सतर्कता के कारण उसकी जान बच जाती है लोग मोटरमैन की बहुत तारीफ कर रहे हैं यह वीडियो शनिवार सुबह 11:45 का है जिसमें रेलवे ट्रैक पर एक आदमी टहलते हुए दिख रहा है जैसे ही लोकल ट्रेन तेज रफ्तार से करीब आती है वह व्यक्ति अचानक पटरी ऊपर लेट जाता है अपनी गर्दन को पटरी के ऊपर रख बाकी हिस्सा पटरियों के बीच कर लेता है इस बीच लोको पायलट उस आदमी को पटरी पर लेटे हुए देख लेता है और आपातकालीन ब्रेक लगा देता है इस तरह एक जानलेवा हादसा होने से बच जाता है इस वीडियो को एक लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है।
  • हिमाचल की लाहौल स्पीति और किन्नौर में भूकंप के झटके महसूस हुए रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई ।
  • दो दिवसीय राज्य स्तरीय युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव आज से शुरू हुआ यह महोत्सव राज्य कृषि प्रबंध संस्थान सभागार में मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ शुरू हुआ महोत्सव में युवा कलाकारों ने एक से बढ़कर एक आकर्षक प्रस्तुतियां दी इसके अंतर्गत प्रतिभागी मंगलवार को विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे ब्लॉक जिला और संभाग स्तर पर हुई सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के माध्यम से चयनित 250 प्रतिमाएं इस महोत्सव में अपनी प्रस्तुतियां देंगे इस कार्यक्रम में होने वाली डेढ़ दर्जन स्पर्धाओं में चयनित युवा पुडुचेरी में होने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भाग लेंगे और सकेंगे।
  • प्रदेश में आज कोरोना के 550 नए केस सामने आए
  • उदयपुर की अंबा माता इलाके में 4 दिन पहले अपहृत हुए युवक को पुलिस ने इंदौर से छुड़वा दिया है घटना के बाद सोमवार शाम आई जी ने मीडिया को बताते हुए अपह्रत व्यक्ति के सकुशल होने की जानकारी दी। साथ ही 5 अपहरणकर्ताओं को गिरफ्तार किया उल्लेखनीय है कि 4 दिन पहले मार्बल व्यवसाई युवा व्यापारी का अपहरण हुआ और अपहरणकर्ताओं ने उसी के फोन से उसके पिता को व्हाट्सएप कॉल कर 8000000 रुपए फिरौती की मांग की थी।
  • आज जिले में कोरोना के 2 मामले सामने आए एकिटव केस की संख्या 28 है इनमें से 25 होम आइसोलेशन में है।
  • उदयपुर में भी आज 15 से 18 उम्र वाले लोगों किशोरों में वैक्सीनेशन शुरू हुआ लोग फोटो वीडियो बनाते रहे और शेयर करते रहे ताकि अन्य मित्रों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जाए किशोर वैक्सीनेशन के लिए उत्साहित दिखे।
  • जिन बच्चों के पास आधार कार्ड पैन कार्ड या स्कूल का आईडी कार्ड नहीं है वे अपने माता-पिता भाई-बहन के आईडी कार्ड से रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन लगवा रहे हैं सरकार का लक्ष्य जल्द से जल्द इस उम्र के लोगों को वैक्सीनेट करने का है।
  • उदयपुर जिले में आज से 15 से 18 उम्र के किशोरों के लिए कोविड-19 वैक्सीनेशन शुरू हुआ जिला कलेक्टर ने सभी बच्चों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में वैक्सीनेशन कराने की अपील की है।उदयपुर जिला प्रशासन की ओर से जिले के 15 से 18 वर्ष की उम्र के करीब 215000 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है बच्चे ऑन स्पॉट भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे जिले में कुल 514 सेशन साइट्स बनाई गई है जिनमें हर ब्लॉक के प्रत्येक सेक्टर में कम से कम 2 विद्यालयों का चयन किया गया है इसके अलावा जो बच्चे विद्यालय नहीं जाते हैं उनके टीकाकरण के लिए शहर में नियमित सेशन साइड के अलावा छह जगी है फिल्म वैक्सीनेशन करवाया जा रहा है यह है- सहस्त्र औदीच्य समाज छोटी ब्रम्हपुरी संत निरंकारी भवन चित्रकूट नगर अटल सभागार एग्रो ट्रेड कृषि मंडी बीएन कॉलेज और टाउन हॉल पर विशेष टीकाकरण साइट्स बनाई गई है जहां पर संबंधित आयु वर्ग के बच्चे वैरायटी वेद वैद्य आईडी प्रूफ के साथ टीका करा सकेंगे।
  • उदयपुर जिले में 15 से 17 आयु वर्ग के18465 बच्चों का वैक्सीनेशन हुआ
  • साल 2022 के पहले सोमवार को शायर की नीलकंठ महादेव मंदिर को देसी विदेशी फूलों से बेहद आकर्षक ढंग से सजाया गया है और दर्शनों की ऑनलाइन व्यवस्था की गई मंदिर को विंटर वंडरलैंड की तर्ज पर सजाया गया और भोलेनाथ का अभूतपूर्व श्रंगार किया गया इस महोत्सव में 7 दिन तक विभिन्न धार्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है महोत्सव के अंतर्गत संध्या 9:15 बजे भव्य महा आरती हुई जिसमें भगवान भोलेनाथ को खासतौर पर एक्वाटेक फूलों से सजाया गया।
  • मनोरंजन जगत से…
  • टेलीविजन अभिनेता नकुल मेहता और उनकी पत्नी के कोरो ना पॉजिटिव आने के बाद उनके 11 महीने की बेटे सूफी भी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं इसकी जानकारी नकुल की पत्नी जानकी पारख मेहता ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर की उन्होंने एक लंबा नोट लिख साथ ही बच्चे की देखभाल करने वाले डॉक्टर और नैनी का शुक्रिया अदा किया और सभी पेरेंट्स को अपना ख्याल रखने का आग्रह करते हुए लिखा कि कई बार पेरेंट्स की बीमारी का असर उनके छोटे बच्चों पर पड़ता है उन्होंने लिखा हमारी बच्चे मास्क नहीं पहन सकते हैं या कोविड-19 वैक्सीन नहीं ले सकते हैं इसलिए सभी को सतर्क रहने की जरूरत है जो बाहर से घर अपने बच्चों के पास वापस आते हैं।
  • लुका छुपी 2 फिल्म की शूटिंग के दौरान सारा अली खान को बाइक पर घुमाने वाली फोटो के वायरल होते ही विकी कौशल पर एफ आई आर दर्ज हुई थी जिस बाइक को वे इंदौर की सड़कों पर चला रहे थे उसके मालिक ने यह शिकायत दर्ज करवाई इस मामले में विकी को क्लीन चिट मिल गई है दरअसल नंबर प्लेट पर लगे 1 वोल्ट की वजह से 1 अंक 4 दिखाई दे रहा था इसके कारण यह सारा कन्फ्यूजन हुआ।
  • अनुपम खेर ने अपने भाई राजू खेर के साथ कुछ अनदेखी तस्वीरें साझा करते हुए भावुक नोट साझा किया उन्होंने लिखा 40 साल गुजर गए भाइयों के एक साथ बड़ा होने का अहसास ही नहीं होता। हम भाई कम दोस्त ज्यादा है इसलिए यह रिश्ता सालों से बिना उतार-चढ़ाव के चला आ रहा है ‌।
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा क्रिकेट टेस्ट मैच जारी है
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 929 अंक उछलकर 59183 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 272 अंक चढ़कर 17626 पर पहुंच गया ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4639 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4871
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹66200
  • मौसम
  • मौसम
  • आगामी दिनों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बारिश का दौर 4 से 8 जनवरी तक रहने की प्रबल संभावना है 5 और 7 जनवरी को सर्वाधिक असर रहने से प्रदेश में कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी संभावना है
  • शहर में तीखी ठंड का दौर जारी है धूप निकलने से कुछ राहत है पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.