• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 03 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 03 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 03 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Jan 3, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि किसी मंत्री के बयान को परोक्ष रूप से भी सरकार का बयान नहीं कहा जा सकता, चाहे सामूहिक जिम्‍मेदारी के सिद्धांत को ही क्‍यों न लागू किया जाए। पांच सदस्‍यों की संवैधानिक पीठ ने कहा कि संविधान के अनुच्‍छेद 19-(2) के अंतर्गत निर्धारित प्रतिबंधों को छोड़कर किसी भी नागरिक की स्‍वतंत्र अभिव्‍यक्ति के अधिकार पर कोई अन्‍य प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता। पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा कि धारा 19-(2) के अंतर्गत प्रावधानों की व्‍यापक व्‍याख्‍या की गई है। उच्‍चतम न्‍यायालय का यह निर्णय इस प्रश्‍न पर आया है कि क्‍या किसी लोकसेवक की अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रता पर कोई प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। न्‍यायमूर्ति नागरत्‍ना ने अलग से निर्णय लिखा है और कहा है कि वाणी और अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रता बहुत जरूरी अधिकार है, ताकि सभी नागरिकों को शासन के बारे में सही जानकारी हो।
  • राष्‍ट्रपति  राजस्‍थान के दो दिवसीय दौरे पर जयपुर पहुंच गई हैं। उन्‍होंने जयपुर स्थित राजभवन में संविधान उद्यान का उद्घाटन किया। राष्‍ट्रपति राजस्‍थान में सौर ऊर्जा मण्‍डलों की वितरण प्रणाली का वर्चुअल माध्‍यम से उद्घाटन करेंगी और एक हजार मेगावाट की बीकानेर सौर ऊर्जा परियोजना की आधारशिला रखेंगी। राष्‍ट्रपति ब्रह्मकुमारी द्वारा आयोजित राष्‍ट्रीय अभियान आध्‍यात्मिक शक्ति द्वारा उभरते भारत में भी सम्मिलित होंगी। 

    राष्‍ट्रपति  राजस्‍थान के पाली में कल से शुरू हो रही भारत स्‍काउट्स एंड गाइड्स की 18वीं राष्‍ट्रीय जम्‍बूरी का भी उद्घाटन करेंगी।

  •  

     

    राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने देशवासियों में संवैधानिक नैतिकता की भावना जाग्रत करने के लिए कार्य किए जाने पर बल दिया है। राष्ट्रपति ने राजभवन में संविधान उद्यान के निर्माण की सराहना करते हुए कहा कि इससे संविधान के प्रति जागरूकता बढ़ेगी।  हमारा संविधान भारतीय संस्कृति का जीवंत दर्शन है। संविधान के लेखन, इसे निर्मित करने के लिए बनाई गयी संविधान सभा, संविधान सभा की बैठकों, संविधान निर्माण में संलग्न रहे महापुरूषों की इसमें भूमिका और इसे लागू किए जाने की यात्रा बहुत अर्थपूर्ण है। संविधान उद्यान में इस यात्रा को विभिन्न मूर्तिशिल्पों, छाया-छवियों, मॉडल्स और अन्य कलात्मक माध्यमों के जरिए जीवंत करने का प्रयास किया गया है।

     

  • राष्ट्रपति  कल राजस्थान के पाली जिले के रोहट में 18वें राष्ट्रीय स्काउट-गाइड जम्बूरी का उद्घाटन करेंगी।4 से 10 जनवरी तक चलने वाले इस विशाल कार्यक्रम में देशभर से 35 हजार से अधिक स्काउट-गाइड शामिल होंगे। राजस्थान 66 साल बाद इसकी मेजबानी कर रहा है।प्रतिभागियों को समायोजित करने के लिए, निम्‍बली गांव में 220 हेक्टेयर क्षेत्र में सभी सुविधाओं के साथ एक स्मार्ट गांव स्थापित किया गया है।इस आयोजन का मुख्य आकर्षण भारतीय वायु सेना की सूर्य किरण एरोबैटिक्स टीम का प्रदर्शन होगा। इसके अलावा बीएसएफ के ऊंट दस्ते भी प्रदर्शन करेंगे।राष्ट्रीय जाम्बोरे युवा स्काउट्स को एक दूसरे के साथ अपने रीति-रिवाजों, भोजन, हस्तशिल्प और धार्मिक प्रथाओं को साझा करने के लिए एक मंच मिलेगा।
  •  

    राजधानी के रोहिणी क्षेत्र में एक पिता और पुत्र के, खुले सीवर में गिरने की कथित घटना पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने दिल्ली के मुख्य सचिव और पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी कर मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।\आयोग ने नोटिस में, पीड़ितों को बचाने के लिए चलाये गये अभियान, पुलिस जांच की स्थिति और पीड़ित परिवार को दिये गये मुआवजे के बारे में जानकारी देने को कहा है। आयोग ने घटना के लिए जिम्मेदार दोषी अधिकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई के बारे में भी रिपोर्ट मांगी है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मामले के संबंध में मीडिया में आई रिपोर्टों पर स्वतः संज्ञान लिया है।

  • वर्ष 2023 को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इसका प्रस्‍ताव भारत ने दिया था और संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इसका अनुमोदन किया था। भारत के इस प्रस्‍ताव को संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने 5 मार्च 2021 को अपनी स्‍वीकृति दी थी। इसका उद्देश्‍य विश्‍व स्‍तर पर मोटे अनाज के उत्पादन और खपत के प्रति जागरूकता पैदा करना है।। भारत में एशिया का लगभग 80 प्रतिशत और विश्‍व का 20 प्रतिशत मोटा अनाज पैदा होता है।वर्तमान में 130 से अधिक देशों में मोटे अनाज की खेती होती है, जिसे एशिया और अफ्रीका में लगभग आधे अरब से अधिक लोगों के लिए पारंपरिक भोजन माना जाता है। हालांकि, कई देशों में इसकी खेती में कमी आ रही है और जलवायु परिवर्तन और खाद्य सुरक्षा की चुनौतियों से निपटने के पर्याप्‍त उपाय नहीं किए जा रहे हैं।
  • चीन ने अपनी पहली हाइड्रोजन ट्रेन उतार दी है। यह एशिया की पहली और दुनिया की दूसरी हाइड्रोजन ट्रेन है। जर्मनी ने पिछले साल अगस्त में दुनिया की पहली हाइड्रोजन ट्रेन चलाई थी। इन ट्रेनों से प्रदूषण नहीं होता है और इन्हे पर्यावरण के अनुकूल माना जाता है। भारत में भी इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है।
  • कोरोना वायरस के नए वेरिएंट XBB.1.5 को लेकर विशेषज्ञ चेतावनी दे रहे हैं। कहा जा रहा है कि ये नया वेरिएंट बहुत तेजी से फैल रहा है। अमेरिका के टॉप वायरोलॉजिस्ट ने कहा है कि ये वायरस अमेरिका से होते हुए पूरी दुनिया में फैल रहा है। इस वायरस को क्रैकेन (Kraken) कहा जा रहा है, जिसका मतलब एक पौराणिक समुद्री राक्षस है।

     

  • केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में प्रशासन ने जम्‍मू डिविजन के सांबा जिले में अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा से एक किलोमीटर के दायरे में रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक रात्रि कर्फ्यू लगा दिया है।सीमा सुरक्षा की जिला स्‍तर की स्‍थायी समिति की बैठक के दौरान सीमा सुरक्षा बल-बीएसएफ ने अपनी ड्यूटी को अच्‍छी तरह से करने के लिए सीमा क्षेत्र में रात्रि कर्फ्यू लगाने के मुद्दे को उठाया। सांबा जिले के उपायुक्‍त ने अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा पर रात्रि कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी किया है। आदेश में बीएसएफ द्वारा सीमा पर बेहतर नियंत्रण और निर्बाध कार्य सुनिश्चित करने की बात कही गयी है। आदेश में सीमा क्षेत्र के निकट नापाक गतिविधियों को रोकने और विशेष रूप से अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा के एक किलोमीटर के क्षेत्र में लोगों की आवाजाही को नियंत्रित करने की बात भी कही गयी है। इस आदेश यह भी कहा गया है कि किसी व्‍यक्ति या समूह के सांबा जिले की अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा के एक किलोमीटर के क्षेत्र में रात नौ बजे से सुबह 6 बजे तक आने जाने की मनाही होगी। अगर कोई व्‍यक्ति इस आदेश की अवहेलना करता पाया गया तो उससे कानून के अनुसार निपटा जायेगा।
  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अब नागरिकों को अपने परिवार के मुखिया (Head Of Family) की सहमति से आधार (Aadhar) में पते को ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति दे दी है। मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में यह सुविधा उपलब्ध कराए जाने की जानकारी दी गई। आवेदक और परिवार के मुखिया (HOF) दोनों के नाम और उनके बीच संबंध का उल्लेख करते हुए राशन कार्ड, मार्कशीट, विवाह प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आदि दस्तावेजों में से किसी एक के प्रमाण पेश करने के बाद नई प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। इस प्रक्रिया के लिए परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर से ओटीपी की जरूरत होगी।संबंध दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने पर यूआईडीएआई के निर्धारित प्रारूप पर परिवार के मुखिया स्वयं घोषणा करके अपनी अनुमति दे सकते हैं। बयान में बताया गया, “आधार में परिवार के मुखिया के माध्यम से ऑनलाइन पता अपडेट करने की सुविधा नागरिकोंं के रिश्तेदारों जैसे बच्चों, पति या पत्नी, माता-पिता आदि के लिए बहुत मददगार होगी, जिनके पास अपने आधार में पते को अपडेट करने के लिए स्वयं के नाम पर सहायक दस्तावेज नहीं होता हैं। देश के भीतर विभिन्न कारणों से शहरों और कस्बों में जाने वाले लोगों के साथ, इस तरह की सुविधा लाखों लोगों के लिए फायदेमंद होगी।”बयान में कहा गया है, “18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी निवासी इस उद्देश्य के लिए एक परिवार का मुखिया हो सकता है और इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने या अपने रिश्तेदारों के साथ अपना पता साझा कर सकता है।” ऑनलाइन पते अपडेट करने के लिए निवासी ‘माई आधार (My Aadhaar)’ पोर्टल पर जा सकते हैं।
  • कार्ड में अगर आपको अपना पता बदलवाना हो तो आपको यूआईडीएआई (UIDAI) के दफ्तर के चक्कर लगाने होते हैं या ऑनलाइन प्रोसेस करना होता है। आधार में अपना एड्रेस बदलवाने के लिए आपको आवेदन के साथ दस्तावेज देना होता है। उस डॉक्यूमेंट में आपका वर्तमान पता वहीं होना चाहिए, जिस पते के लिए आप आधार को अपडेट करवा रहे हैं। राशन कार्ड ( Ration Card), मैरिज सार्टिफिकेट, वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card), पासपोर्ट (Passport) जैसे दस्तावेज देना पड़ता है। अगर ये सब नहीं है तो आपको अपने इलाके से सांसद, विधायकों द्वारा जारी चिट्ठी अटैच करवानी पड़ती है। इन सब झंझटों से अब आपको मुक्ति मिल गई है। जी हां आधार कार्ड में अपना एड्रेस बदलवाने के लिए अब आपको इन सब डॉक्यूमेंट या चिट्ठी की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आपके घर के मुखिया के कहने से आपके आधार में पता बदल जाएगा।

  • वर्धमान महावीर कोटा ओपन यूनिवर्सिटी के बीए द्वितीय वर्ष का हिंदी साहित्य का पेपर मंगलवार दोपहर परीक्षा से पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। ये परीक्षा दोपहर 3.30 से शाम 5 बजे तकग हुई। परीक्षा शुरू होने से पहले ही हिंदी का पेपर सोशल मीडिया पर वॉट्सऐप ग्रुप में घूमने लगा।कई परीक्षार्थी इसके लिए कयास लगाते रहे। वर्धमान महावीर कोटा यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रण प्रोफेसर  कहा है कि कहीं से भी पेपर लीक की सूचना नहीं आई है। फिर भी अगर सोशल मीडिया पर पेपर पहले से उपलब्ध हुआ है तो मामले की जांच कराएंगे।अब सभी सेंटर इंचार्ज से रिपोर्ट मांगी जा रही है।हिंदी का सेकेंड ईयर का पेपर सोमवार को शाम 3.30 से 5 बजे की पारी में हुआ है। राजस्थान में 115 परीक्षा केंद्र हैं। जिसमें जोधपुर में लगभग 65 सेंटर हैं। वर्धमान महावीर कोटा ओपन विश्वविद्यालय की जून में परीक्षा प्रस्तावित थी। यूनिवर्सिटी तब परीक्षा नहीं करवा पाई। दिसंबर माह में जून सेमेस्टर के पेपर करवाए जा रहे हैं। मंगलवार दोपहर 3:30 बजे बीए द्वितीय वर्ष में हिंदी साहित्य का इतिहास का पेपर हुआ। लेकिन परीक्षा से कुछ देर पहले ही हिंदी का पेपर सोशल मीडिया पर आ गया। ओपन यूनिवर्सिटी (कोटा) के जोधपुर सेंटर के अधिकारियों ने भी पेपर लीक की पुष्टि नहीं की।

  • उदयपुर के बहुचर्चित कन्हैयालाल हत्याकांड मामले में सभी आरोपियों को मंगलवार को कोर्ट में पेश किया गया। सभी 9 आरोपियों को अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल से मंगलवार को जयपुर की एनआईए कोर्ट लाया गया। NIA कोर्ट के जज  ने सभी को पुन: जेल भेजते हुए 10 जनवरी को पेश होने के आदेश दिए।कोर्ट एनआईए के प्रसंज्ञान पर अगली बार सुनवाई करते हुए आदेश सुनाएगी। दरअसल, 28 जून को उदयपुर के मालदास स्ट्रीट में कन्हैया की हत्या के बाद दूसरे दिन 29 जून को उदयपुर के धानमंडी थाने में FIR दर्ज की गई थी। इसके बाद उसी दिन NIA ने इस केस को री-रजिस्टर्ड कर अपनी जांच शुरू की थी। 22 दिसंबर को पेश चार्जशीट से सामने आया कि आरोपियों एक आतंकी गिरोह-मॉड्यूल के रूप में काम कर बदला लेने की साजिश रची थी।आरोपियों के खिलाफ IPC की धारा 120बी, 449, 302, 307, 324, 153(ए), 153(बी), 295(ए), यूए(पी) अधिनियम की धारा 16, 18 और 20 और धारा के तहत चार्जशीट में दर्ज की गई है। यही नहीं आर्म्स एक्ट के 4/25(1बी) की धारा भी लगाई गई है।संभवतया कुछ दिनों बाद इस मामले में एनआईए एक सप्लीमेंट्री चार्जशीट भी पेश कर सकती हैं।

  • एसीबी के एडीजी और उदयपुर में टाइगर के नाम से मशहूर दिनेश एमएन मंगलवार को लेकसिटी में रहे। अपने निजी प्रवास पर आए दिनेश एमएन ने सहेलियों की बाड़ी  पर चाय का स्वाद लिया। उन्होंने चाय के साथ शहरवासियों से बातचीत करते हुए कहा कि लेकसिटी मुझे हर वक्त अपनी ओर आकर्षित करती है। जब-जब भी मुझे उदयपुर की याद आती है, मेरा रोम-रोम प्रफुल्लित हो जाता है।दिनेश एमएन ने मेवाड़ के लोगों की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि जितना प्यार लेकसिटी की वादियों ने मुझको दिया है, उतना का उतना प्रेम और स्नेह यहां के लोगों ने भी दिया है।आपको बता दें कि सिंघम के नाम से प्रसिद्ध दिनेश एमएन का जुड़ाव उदयपुर से काफी पुराना है। यहां पर एसपी रहते हुए एमएन ने शहर में अपराध को खत्म करने के लिए कई तरह के नवाचार किए थे। कई बदलाव किए, जिसके कारण आज भी शहर की जनता दिनेश एमएन को खूब पंसद करती है। इधर, जैसे ही दिनेश एमएन चाय की दुकान पर पहुंचे प्रशंसकों का तांता लग गया। इस दौरान शहरवासियों ने उनके साथ फोटो भी खिंचवाए।

  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 5 व 6 जनवरी को उदयपुर दौरे पर रहेंगे।  मुख्यमंत्री गहलोत गुरुवार 5 जनवरी की सुबह 11 बजे हेलीकॉप्टर से उदयपुर पहुंचेंगे। वे यहां रेलवे ट्रेनिंग स्कूल में आयोजित मेगा जॉब फेयर का अवलोकन करेंगे।

    मुख्यमंत्री दोपहर 12.30 बजे कुम्हारों का भट्टा एवं सेवाश्रम फ्लाईओवर का लोकार्पण करेंगे तथा अपराह्न 3 बजे गांधी ग्राउंड में आयोजित राज्य स्तरीय जनजाति खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह में शरीक होंगे। वे शाम 7 बजे स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेकर रात्रि विश्राम उदयपुर में ही करेंगे।

    मुख्यमंत्री गहलोत शुक्रवार 6 जनवरी की सुबह 11.30 बजे उदयपुर से हेलीकॉप्टर द्वारा गांगड़तलाई बांसवाड़ा के लिए प्रस्थान करेंगे। वे इसी दिन शाम 4 बजे हवाई मार्ग से उदयपुर के डबोक एयरपोर्ट पहुंचेंगे तथा यहां से विशेष विमान से जोधपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशाओं के अनुरूप प्रदेश में बेरोजगारी को खत्म करने और युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रदेशभर में मेगा जॉब फेयर का आयोजन किया जा रहा है। जयपुर और बीकानेर में सफल आयोजन के बाद उदयपुर में दो दिवसीय ‘राजस्थान मेगा जॉब फेयर’ का आगाज बुधवार को सुबह 9.30 बजे सुखाडि़या सर्किल स्थित रेलवे ट्रेनिंग ग्राउंड में होगा।मंगलवार को कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता विभाग की आयुक्त रेणु जयपाल और जिला कलेक्टर  ने तैयारियों का जायजा लेकर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया। उन्होंने यहां पर बेरोजगारों को पंजीयन, उनके साक्षात्कार की व्यवस्थाओं सहित जॉब लेटर मुहैया करवाने के लिए स्थापित किए जाने वाले स्टॉल्स के बारे में जानकारी लेकर महत्वपूर्ण निर्देश दिए। मेला दोनों दिन सुबह 9.30 बजे शुरू होकर देर शाम तक चलेगा और बेरोजगारों को राहत दी जाएगी।

    संयुक्त श्रम आयुक्त संकेत मोदी ने बताया कि मेगा जॉब फेयर में 15000 नौकरियों के अवसर 70 से अधिक कंपनियों द्वारा प्रदान किए जा रहे हैं जिनके लिए करीब 35000 प्रार्थियों ने अब तक ऑनलाइन पंजीयन कराया है। जो व्यक्ति ऑनलाइन पंजीयन नहीं करवा पाए हैं उनके लिए मौके पर ही ऑफ़लाइन पंजीयन की सुविधा दी गई है। ऐसे व्यक्ति वहीं रजिस्ट्रेशन काउंटर पर अपना पंजीयन करवा कर जॉब फेयर में शामिल हो सकते हैं।

  • उतर प्रदेश अलीपुर मदना से गुमशुदा 14 वर्षीय बालक चाइल्ड लाइन उदयपुर को प्राप्त हुआ बालक मानसिक रूप से कमजोर होने से अपने घर का पता बताने मे असमर्थ था।

    निराश्रित बालक गृह नारायण सेवा संस्थान उदयपुर एवं सीडबल्यूसी के प्रयासो से बालक के घर एवं माता-पिता से संपर्क कर आज  बालक को माता – पिता को सुपुर्द किया गया। बालक के माता पिता को ढूढते हुये अनेक बार U.P के विभिन्न सीडबल्यूसी अध्यक्ष से संपर्क किया गया। एक बार बालक को एस्कॉर्ट कर कानपुर भेजा भी गया परंतु अभिभावकों का पता नही लग पाया और पुनः बालक उदयपुर लौट आया। आखिर सीडबल्यूसी की मेहनत रंग लाई एवं सीडबल्यूसी गाजीपुर मे अलीपुर मदरा-थाना भूडकड़ा मे दर्ज एफआईआर द्वारा बालक को माता-पिता को सौपा गया है।

  • भारत और श्रीलंका के बीच पहला ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट मैच आज शाम 7 बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में है। । भारतीय टीम का नेतृत्‍व हार्दिक पांड्या करेंगे। नियमित कप्तान रोहित शर्मा चोट के कारण उपलब्ध नहीं हैं जबकि  विराट कोहली और के एल राहुल को आराम दिया गया है।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज ।6 अंक बढ़कर 61 हजार 294 पर बंद हुआ।
    निफ्टी 35 अंक बढ़कर 18 हजार 232  पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹5209
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5469
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹75500
  • मौसम 
  • देश में तेज सर्दी और शीतलहर का प्रकोप जारी, राजधानी जयपुर में घना कोहरे के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है।
  • सीकर. राजस्थान में सर्दी का सितम फिर बढ़ गया है। शीतलहर के साथ गिरता हुआ तापमान आज शेखावाटी में फिर मानइस में गोता खा गया, जो मंगलवार को फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में माइनस एक डिग्री दर्ज हुआ। इससे फसलों, वाहनों व बर्तनों में बर्फ जमने के साथ आमजन की कंपकंपी छूट गई। वहीं, सुबह सुबह कोहरे ने भी आम जन जीवन को काफी अस्त- व्यस्त रखा। वाहन चालकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में शेखावाटी सहित कई जिलों में कोहरे के साथ शीतलहर व पाला पडऩे की आशंका है।। इनके अलावा अलवर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तोडगढ़़, दौसा, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, टोंक, बीकानेर, नागौर व गंगानगर में भी कोहरे व शीतलहर की संभावना है।

    माइनस में पहुंचे पारे के साथ पाले के अलर्ट ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। क्योंकि पाले से रबि की फसलों के नुकसान होने की संभावना बढ़ जाएगी। किसानों के अनुसार सर्दी में तेजी फसलों के लिए फायदेमंद है लेकिन पाला पडऩे से फसल चौपट हो जाएगी।

    चूरू में इस सीजन में पहली बार पारा माइनस में गया है। आज यहां न्यूनतम तापमान -0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इससे एक दिन पहले चूरू में तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस था। सीकर के फतेहपुर में आज पारा माइनस दर्ज हुआ, जिसके चलते यहां खेतों में बर्फ जम गई। कार, गाड़ियों की सीटों पर ओंस की बूंदें बर्फ में तब्दील हो गई। यही स्थिति हिल स्टेशन माउंट आबू में रही। यहां भी आज दूसरे दिन पारा जमाव बिंदु से नीचे दर्ज हुआ। इस कारण यहां आज भी सुबह से मैदानों में बर्फ जमी हुई है।कोहरे का असर आज जयपुर एयरपोर्ट पर देखने को मिला। यहां से सुबह मुंबई, दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली 4 फ्लाइट्स काे कम विजिबिलिटी के कारण रोका गया है। इसके अलावा 2 इंटरनेशनल फ्लाइट भी एप्रिन पर खड़ी हैं, जो उड़ान भरने के इंतजार में है। एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक इन सभी फ्लाइट्स को 11 बजे बाद कोहरा हल्का पड़ने पर भेजा जाएगा। वहीं, दिल्ली-मुंबई से सुबह आने वाली फ्लाइट्स भी आज समय पर नहीं पहुंची। एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक कोहरे के कारण आज 8 से ज्यादा फ्लाइट्स का संचालन प्रभावित हुआ है।

  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  5.6 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.