• Sun. Jun 16th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 03 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 03 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 03 July 2023

Byadmin

Jul 3, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • केंद्र सरकार ने टोमैटो ग्रैंड चैलेंज हैकेथॉन की घोषणा की है। इसका उद्देश्‍य उपभोक्‍ताओं के लिए सस्ता टमाटर उपलब्ध कराना और टमाटर उत्‍पादकों को उचित मूल्‍य दिलाना है। इस चुनौती के तहत टमाटर की संपूर्ण मूल्‍य श्रृंखला के लिए नए विचारों को आमंत्रित किया गया है। उत्‍कृष्‍ट विचारों को बड़े पैमाने पर कार्यरूप दिया जाएगा।
    हैकेथॉन का उद्देश्य मौसम परिवर्तन के समय टमाटर की कीमतों में अस्थिरता को रोकना, मूल्‍य श्रृंखला की दिक्‍कतों को दूर करना तथा प्रतिकूल परिस्थितियों और स्‍थानीय स्तर पर अधिक उत्‍पादन की समस्‍या से निपटना है। इच्‍छुक प्रतिभागी उपभोक्‍ता कार्य विभाग के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।
  • दुनिया भर में प्लास्टिक प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। कई रिपोर्टों से पता चलता है कि कैसे जमीन के साथ-साथ समुद्र में फैले प्लास्टिक बैग जानवरों और पक्षियों के लिए गंभीर स्वास्थ्य खतरा हैं। आज, 3 जुलाई को गंभीर मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है। नागालैंड में एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक बैग का उतना उपयोग नहीं किया जाता है। इसके बजाय, स्थानीय लोग सब्जियों और अन्य सामानों को पैक करने के लिए बड़ी पत्तियों का उपयोग करते हैं।पर्यावरण पर एकल-उपयोग प्लास्टिक बैग के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में व्यक्तियों, समुदायों और व्यवसायों को प्लास्टिक बैग पर निर्भरता कम करने और अधिक टिकाऊ समाधान खोजने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है।
  • बिहार में श्रावणी मेले का उदघाटन कल #भागलपुर के सुल्तानगंज में किया जाएगा। बाबा वैद्यनाथ धाम में जलाभिषेक के लिए कांवरिये सुल्तानगंज से उत्तर वाहिनी गंगा का जल भरकर देवघर पहुंचते हैं। जिला प्रशासन ने कांवरियों की सुविधा के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं।इस बार सावन मास  4 जुलाई, मंगलवार से शुरू होकर 31 अगस्त तक रहेगा। इस दौरान प्रमुख शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ेगी।
  • लगभग सभी प्रमुख मंदिरों में सावन के लेकर व्यवस्थाओं में बदलाव किया गया है। उज्जैन का महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर   भी इनमें से एक है। यहां मंदिर प्रबंध समिति ने श्रृद्धालुओं की संख्या को देखते हुए रोज होने वाली भस्मारतीके समय में परिवर्तन किया है।सावन मास के दौरान भक्तों की संख्या को देखते हुए महाकाल मंदिर प्रंबंध समिति ने अपनी व्यवस्थाओं में परिवर्तन किए हैं। इसके अंतर्गत रोज सुबह 4 बजे की जाने वाली भस्म आरती सोमवार को छोड़कर तड़के 3 बजे की जाएगी। वहीं प्रत्येक सोमवार को इसका समय रात 2.30 बजे का रहेगा। इसके बाद भक्त दिन भर भगवान महाकाल के दर्शन कर जल-पुष्प चढ़ा सकेंगे।

    12 ज्योतिर्लिगों में से एक मात्र महाकालेश्वर में ही भस्मारती की परंपरा है। मान्यता है कि किसी समय मुर्दे की भस्म से भस्मारती की जाती थी, लेकिन बाद में ये नियम बदल दिया गया। वर्तमान में कपिला गाय के गोबर से बने कंडे, शमी, पीपल, पलाश, बड़, अमलतास आदि पेड़ की लकडि़यों को जलाकर भस्म तैयार की जाती है। इसे से भस्मारती की जाती है।

    सावन में महाकाल के भस्मारती के दर्शन करना चाहते हैं तो इसके लिए तीन माध्यम हैं। सबसे पहले है ऑनलाइन, इसके लिए महाकाल मंदिर की वेबसाइट पर जाकर बुकिंग करनी होगी, ये व्यवस्था सशुल्क है। अगर यहां बुकिंग फुल हो जाएं तो फिर आपको मंदिर के समीप बने भस्मारती काउंटर पर जाकर एक फार्म भरना होगा। इसमें अधिकतम 150 लोगों को प्रतिदिन अनुमति दी जाती है। ये व्यवस्था नि:शुल्क है। इसके अलावा प्रोटोकॉल के तहत भी भस्मारती की अनुमति ली जा सकती है।महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने एक निर्णय ये भी लिया है कि सावन मास के दौरान भक्तों का गर्भगृह में प्रवेश बंद रहेगा। ये नियम 4 जुलाई से लागू होगा, जो 11 सितंबर तक रहेगा, यानी लगभग 70 दिनों तक। सावन मास के प्रत्येक सोमवार और भादौ के प्रथम 2 सोमवार को भगवान महाकाल की 10 सवारी इस बार निकाली जाएगी।

  •  राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2021 की मुख्य परीक्षा में सफल रहे अभ्यर्थियों के साक्षात्कार का प्रथम चरण 10 जुलाई 2023 से आयोजित किया जाएगा। इसके लिए प्रथम चरण में सम्मिलित अभ्यर्थियों के साक्षात्कार-पत्र आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए जा चुके हैं।
    अभ्यर्थियों को ऑफलाइन साक्षात्कार-पत्र नहीं भेजे जाएंगे। साक्षात्कार-पत्रों को आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर साक्षात्कार में उपस्थित होना होगा। साक्षात्कार के समय विस्तृत आवेदन पत्र के साथ संलग्न करने वाले दस्तावेजों के संबंध में जारी आवश्यक दिशा-निर्देश आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। अभ्यर्थी इन दिशा-निर्देशों का भली-भांति अवलोकन कर आवश्यक कार्यवाही करें। साक्षात्कार में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थी ऑनलाइन भरे हुए विस्तृत आवेदन-पत्र, अटेस्टेशन फॉर्म एवं सेवा प्राथमिकता क्रम की दो प्रतियों तथा संलग्नक दस्तावेजों की 01 प्रति स्वहस्ताक्षरित (मूल दस्तावेजों सहित) साक्षात्कार के समय आयोग में प्रस्तुत करें। ऑफलाइन विस्तृत आवेदन-पत्र और सेवा प्राथमिकता क्रम स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
  • सोमवार की सुबह से उदयपुर में मौसम साफ है। सुबह सूर्य देवता के दर्शन हुए और तेज धूप बनी हुई है। पिछले चौबीस घंटे में उदयपुर शहर के समीप मदार में करीब एक इंच बारिश हुई।

    शहर के समीप छोटा मदार तालाब भी भर गया और पाल से अब पानी ओवरफ्लो होकर गिरने लगा। 21 फीट भराव क्षमता वाले छोटा मदार तालाब का पानी भी मदार नहर होकर सीधे फतहसागर झील में जाता है।

    इससे पहले बड़ा मदार तालाब तो पहले ही छलक गया जिसका पानी भी सीधे फतहसागर में समाहित हो रहा है। 13 फीट भराव क्षमता वाली फतहसागर झील में पानी बढ़ता ही जा रहा है, रविवार रात तक वहां जलस्तर 9.9 फीट हो गया। उदयपुर जिले में अब तक 6 जलाशय भर गए है

    ये जलाशय ओवरफ्लो हो गए

    1. भूज का नाका (गोगुंदा)
    2. सोम पिकअप वियर (ऋषभदेव)
    3. साबरमती (कोटड़ा)
    4. जोगीवड़ (कोटड़ा)
    5. मदार बड़ा (उदयपुर)
    6. मदार छोटा (उदयपुर)
    7. उदयपुर-नाथद्वारा मार्ग पर स्थित एकलिंगजी (कैलाशपुरी) में शनिवार की रात को चोरों ने धावा बोला। चोर एक घर से बारह तोला सोना व नकदी ले भागे। चोरों ने कई घरों में चोरी का प्रयास किया लेकिन जाग होने से उनको भागना ही पड़ा। इस मामले में एक सीसीटीवी फुटेज सामने आया है जिसमें एक चोर दिख रहा है।। ग्रामीणों ने चोरों की संख्या करीब 6 से 7 के बीच में बताई है।

      गांव के घर में 3 चोर अंदर गए। उस समय लोगों ने उन्हें देखा और शोर मचाया तो  शोर सुनते ही चोर वहां से भाग निकले।इस बीच शोर के कारण और आसपास के लोग भी जग गए और सबने घर से निकलकर चोरों का पीछा किया। इसी दौरान चोर बाइक पर भाग रहे थे लेकिन लोगों के आने से वे बाइक वहीं छोडकऱ भाग गए। इस बीच तीन अन्य चोर मोहल्ले में के घर पर चोरी को अंजाम देने में लगे हुए थे। चोर वहां से करीब पांच हजार रुपए की नकदी लेकर भाग निकले।चोर पकड़ में नहीं आने के बाद परिवारजन घर आए और देखा तो पाया कि चोर अलमारी से करीब 12 तोला सोने से बने गहने जिसमें नेकलेस, टीका, मंगलसूत्र, सोने की चुडिय़ा, दो सोने की चैन, कान के झुमके, पायल वह 1500 ग्राम चांदी आदि ले भागे।इस बीच एक सीसी टीवी फुटेज सामने आया है जिसमें एक घर के बाहर चोर दिखा है। चोर घर के बाहर खड़ा होकर पूरी निगरानी करते हुए आगे देखकर आ रहा था कि कई कोई लोग तो नहीं है।प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि एक वैन गाड़ी वहां पर घूमती हुई दिखी। गाड़ी के दोनों और के दरवाजे खुले हुई थे। चोरों ने भागने के लिए स्थानीय लोगों की मोटरसाइकिल चोरी कर उस पर सवार होकर भागे। ग्रामीणों ने सूचना पुलिस को दी जिसके बाद सुखेर थाने से पेट्रोलिंग गाड़ी वहां पहुंची तब तक चोर भाग निकले थे।

    8. उदयपुर की हाथीपोल थाना पुलिस ने सरकारी महाराणा भूपाल हाॅस्पिटल परिसर से बाइक चोरी करने के शातिर 2 बदमाशों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से चोरी की 6 बाइक बरामद की है।

      पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज व मुखबिर से मिली सूचनाओं के आधार पर दो आरोपी  20 वर्षीय  और  21 वर्षीय  को गिरफ्तार किया।

      आरोपियों के कब्जे से छह बाइक और शहर के अन्य स्थानों पर खड़े दुपहियावाहनों से पेट्रोल चोरी करने की वारदात कबूल की।

    9. उदयपुर की अंबामाता थाना पुलिस ने लूट और हत्या के मामले में फरार चल रहे शातिर बदमाश को लोडेड पिस्टल के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उबेश्वर जी रोड से आरोपी  निवासी चातरड़ी झाड़ोल को गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से एक अवैध लोडेड देशी पिस्टल और दो जिंदा कारतूस बरामद किए हैं।आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे कार्रवाई शुरू कर दी है। आरोपी के खिलाफ पूर्व में 18 मामले हैं। इनमें लूट, मारपीट, पैसे छीनने आदि की घटनाएं हैं। यह आरोपी दो दिन पहले अंबामाता में पकड़े गए अपराधी मितुल लखारा का सहयोग है तथा गैंग बनाकर वारदातें करते हैं।

    10. देबारी में रविवार शाम ईटीपी प्लांट में पैंथर दिखाई दिया। हालांकि वन विभाग ने इसकी पुष्टि नहीं की। लेकिन आसपास के क्षेत्र में पैंथर दिखाई देने और दो पिंजरे लगाने की बात कही गई।
      रात करीब 8 बजे के आसपास पैंथर दिखाई दिया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ।  गत दिनों बिछड़ी और देबारी के पास पैंथर की गतिविधि देखी गई थी। ऐसे में दोनों जगह पिंजरे लगाए हुए हैं,

       

  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 486 अंक बढ़‍कर 65 हजार 205 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 130 अंक चढ़कर 19 हजार 319 दर्ज हुआ।
    • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5509  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5784
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 75500
    • मौसम
    • केरल में मौसम विभाग ने आज इडुक्की, कासरगोड और कन्नूर जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के नौ अन्‍य जिलों में भी छिटपुट बारिश की संभावना है, जिसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच राज्य के कई हिस्सों में कल रात भारी बारिश हुई।

      मौसम विभाग ने कहा कि आज केरल तट और लक्षद्वीप के पास 40 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

    • उदयपुर के समीप अहमदाबाद मार्ग पर स्थित टीडी डेम सोमवार को छलक गया। इस डेम पर करीब 2 इंच की चादर चल रही है। पिछले दिनों केंचमेंट में अच्छी बारिश होने से जलाशयो में पानी की आवक होने से डेम लबालब होने के साथ ही छलक गया
  •  झीलों की नगरी में पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 31  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  25 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.