• Mon. Jun 21st, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 03 June 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 03 June 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 03 June 2021

    Byadmin

    Jun 3, 2021
    0 0
    Read Time:19 Minute, 24 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा टी ई टी क्वालीफाइंग सर्टिफिकेट की वैधता अवधि 7 वर्ष से बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है।
    • राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद’ हंट फॉर द वैक्सीन’ अंतरराष्ट्रीय चल प्रदर्शनी आयोजित करेगी।
    • दक्षिण पश्चिम मानसून ने आज केरल में दस्तक दी।
    • क्वेरी
      एंटीबॉडी कॉकटेल क्या है जिससे मरीजों को ठीक किया जा रहा है?
      विशेषज्ञ बताते हैं इसमें दो दवाओं का एक साथ प्रयोग किया जा रहा है अभी जो दवा दी जा रही है वह मोनोक्लोनल एंटीबॉडी है कोरोना मरीज को बीमारी के पहले हफ्ते में इंजेक्शन के द्वारा दी जाती है इसके साथ यह माइल्ड से मॉडरेट केस में दी जा सकती है ताकि बीमारी गंभीर ना हो लेकिन यह भी इमरजेंसी अप्रूवल है।
    • क्या कोरोना की दूसरी लहर कमजोर हो रही है?
      विशेषज्ञ बताते हैं पिछले कुछ दिनों से कोरोना के संक्रमण की दर कम हो रही है अस्पताल में भी इसके कम मरीज आ रहे हैं इसे अच्छी स्थिति कह सकते हैं। लेकिन अभी लापरवाही नहीं करनी है और कोविड-19 नियमों का बराबर पालन करना है। कोरोना चला गया यह आश्वस्त ना हो जाए।
    • क्या तीसरी वेव में बच्चों पर ज्यादा असर होगा?
      विशेषज्ञ बताते हैं बच्चों में कोविड-19 का संक्रमण बड़ों के मुकाबले कम होता है मृत्यु दर तो बहुत ही कम है पहली और दूसरी लहर में यह प्रभाव हमने देखे। तीसरी लहर से बचने के लिए सरकार सजग है और संबंधित गाइडलाइन बना रही है इसलिए बच्चों को लेकर डरने की जरूरत नहीं है सतर्क जरूर रहे।
    • कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वालों और मधुमेह से पीड़ित लोगों में मयू कर माइकोसिस की समस्या अधिक हो सकने की बात विशेषज्ञ कह रहे हैं।
    • कोरोना महामारी के कारण सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं उसके बाद राजस्थान बोर्ड की भी दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द हो गई हैं बड़े कॉलेजों में 12वीं के नतीजों के आधार पर दाखिले की प्रक्रिया होती है हालांकि अभी महामारी की स्थिति को देखते हुए कोई फैसला नहीं हुआ है जेएनयू प्रशासन ने साफ किया है कि अंडर ग्रैजुएट कोर्स में दाखिले के लिए इस साल भी प्रवेश परीक्षा ही होगी वही 12वीं के छात्रों और अभिभावकों के मन में संशय है कि दूसरे विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएशन के लिए कैसे दाखिले होंगे विदेश जाने वाले क्या समय पर अपना रिजल्ट जमा करा पाएंगे वही मार्कशीट पहले जैसी होगी और उसका उतना ही महतव होगा क्या? वही दसवीं बोर्ड परीक्षा के लिए सीबीएसई ने ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया तय कर दिया है पहले लिखित परीक्षा होती थी फिर प्रैक्टिकल होता था और दोनों को जोड़कर रिजल्ट तैयार किया जाता था इस बार दूसरे विकल्प तैयार किए गए हैं जिसमें छात्र के साल भर के परफॉर्मेंस यूनिट टेस्ट प्री बोर्ड एग्जाम मिड टर्म सब को देख कर एक सिस्टम के तहत अपलोड कर छात्र का रिजल्ट तैयार किया जाएगा सीबीएसई ने पिछले साल भी टॉपर के नाम की घोषणा नहीं की थी शिक्षा के क्षेत्र में नंबर की रेस को बंद करने के लिए सीबीएस ई ने यह कदम उठाया है इस बार भी यह लिस्ट जारी नहीं की जाएगी सीबीएसई के अनुसार 12वीं के नतीजे घोषित करने के लिए पर्याप्त समय है परीक्षा रद्द करने का निर्णय समय पर हो गया है अभी 2 महीने का वक्त है ज्यादातर विश्वविद्यालयों चाहे देश के हो या विदेश के अगस्त के दूसरे सप्ताह में दाखिले की प्रक्रिया शुरू करते हैं सीबीएसई ने आश्वासन दिया है कि जल्द से जल्द छात्रों के रिजल्ट घोषित किए जाएंगे उच्च शिक्षा में दाखिला रिजल्ट की वजह से नहीं रुकेगा इसलिए बच्चों और अभिभावकों को इसके लिए चिंतित होने की जरूरत नहीं है।
    •  भारतीय कंपनी सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने सरकार से कानूनी कार्रवाई से सुरक्षा की मांग की है कंपनी ने सरकार से कहा है कि नियम सबके लिए एक होने चाहिए चाहे कंपनी घरेलू हो या विदेशी। यदि विदेशी वैक्सीन कंपनियों को कानूनी कार्रवाई से सुरक्षा मिल रही है तो उन्हें भी यह सुविधा मिलनी चाहिए गौरतलब है कि फाइजर और मॉडर्ना विदेशी वैक्सीन को देश मे वेक्सीन सप्लाई करने के लिए वैक्सीन इस्तेमाल के खिलाफ दावों से सुरक्षा देने और लोकल ट्रायलस में छूट देने की मांग की थी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कई देशों ने वैक्सीन कंपनियों को यह सुविधाएं दी हुई हैं इसलिए भारत को भी यह सुविधा देने में कोई परेशानी नहीं है।
    • कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत प्रदेश में यूज्ड वाइल्ड वायल और मेडिकल वेस्ट का निस्तारण स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार किया जा रहा है गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीन वायल का उपयोग खोले जाने की मात्र 4 घंटे की अवधि में ही किया जा सकता है प्रति वायल में 10 खुराक होती है और खोलने से निर्धारित 4 घंटे की अवधि समाप्त होने के बाद बच्ची खुराको को डिस्कार्डेड माना जाता है। निर्देशों के अनुसार पीले बैग में यूजड डिस्कार्डेड और एक्सपायर्ड वायलस को संग्रह किया जाता है‌ इन्हें ऑटोक्लेव या 10 मिनट गर्म पानी में उबालकर या 1% सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन में 30 मिनट तक डालकर रासायनिक उपचार किया जाता है उसके बाद इसे कॉमन ट्रीटमेंट फैसिलिटी को सुपुर्द किया जाता है जिसके उपलब्ध नहीं होने पर सेफ्टी पिट यानी गहरा गड्ढा खोदकर उसमें इन वायल का निस्तारण किया जाता है।
    • राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर
      आयुष कोविड-19 परामर्श हेल्पलाइन नंबर 14 44 3
      मनोवैज्ञानिक सहायता के लिए एम आई एम एच ए एन एस का हेल्पलाइन नंबर 080 461 100 07
      माय गोव व्हाट्सएप हेल्प डेस्क के नंबर 9013 151 515
    • MOHFW HELP LINE NUMBER:1075
    • MINISTRY WCD. चाइल्ड 1098
    • MSJEGOI. वरिष्ठ नागरिक 14567
    • आज विश्व बाइ साइकिल दिवस है। डब्ल्यू एच ओ के अनुसार बढ़िया सेहत पाने के लिए वॉकिंग और साइकिलिंग बढ़िया माध्यम हैं। वर्ष 2018 से संयुक्त राष्ट्र ने 3 जून को बाय साइकिल दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की थी। बाय साइकिल यातायात का बेहद सस्ता और सुविधाजनक साधन माना जाता रहा है जो सेहत के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी उचित होता है इसका आविष्कार जर्मनी में 18वीं सदी में हुआ था इसका इस्तेमाल ना सिर्फ फिटनेस बरकरार रखता है पर्यावरण प्रदूषण कम करता है बल्कि ईंधन खपत के लागत भी घटा देता है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases: 1258
      Cumulative positive:943494
      Active cases: 27408
    • Corona update udaipur today
      New cases: 47
      Cumulative positive: 55804
      Cumulative discharged: 53679
      Active cases: 1445
      Home isolated: 1030
    • महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर प्रसार शिक्षा निदेशालय द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र वल्लभनगर के माध्यम से प्रगतिशील किसानों के लिए ‘किसान उत्पादक संगठन’ पर ऑनलाइन व्याख्यान और परिचर्चा कार्यक्रम आयोजित हुआ इसका मुख्य उद्देश्य किसानों को किसान उत्पादक संगठन के उद्देश्यों और इससे होने वाले लाभों के बारे में जानकारी देना था ।कार्यक्रम मे विषय विशेषज्ञों ने अपने विचार रखे इस कार्यक्रम में लगभग 320 कृषकों के साथ वैज्ञानिकों ने ऑनलाइन और यूट्यूब के माध्यम से भाग लिया।
    • 13 जून को महाराणा प्रताप जयंती मनाई जाएगी। इस अवसर पर उदयपुर के प्रताप गौरव केंद्र में नौ दिवसीय समारोह का आयोजन होगा जिसमें हर दिन देश के विद्वान महाराणा प्रताप और देश के वर्तमान परिपेक्ष पर अपने विचार रखेंगे इस दौरान 12 से 20जून तक विभिन्न प्रतियोगिताओं का ऑनलाइन आयोजन भी किया जाएगा। प्रताप गौरव केंद्र द्वारा इस कार्यक्रम को ऑनलाइन प्रसारित किया जाएगा।
    • उदयपुर। लॉक डाउन में राज्य सरकार द्वारा दी गई छूट के मद्देनजर नगर निगम महापौर  ने शहर वासियों से अपील करते हुए कहा है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें।
      बहुत मुश्किल से कोरोना संक्रमण की दर कम हुई है। पिछले 1 महीने में कई लोग इस महामारी के चलते अपनी जान से हाथ धो बैठे। व्यापारी वर्ग, युवा वर्ग, विद्यार्थी वर्ग सभी बहुत परेशान हो रहे हैं। सरकार द्वारा  मामूली छूट प्रदान की गई है, इस छूट का हमें सदुपयोग करना है जिससे आने वाले समय में फिर से यह बीमारी किसी को अपनी गिरफ्त में नहीं लें। कोरोना की दूसरी लहर ने भयंकर तबाही मचाई है इसलिए शहर वासियों से निवेदन है कि वह अभी संभल जाए। मास्क का उपयोग करें, बार-बार अपने हाथों को सैनिटाइज करें एवं अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकले।
    • नगर निगम द्वारा प्रतिदिन अभियान चलाकर रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े में लापरवाही पूर्वक कार्य करने वालो एवं बिना मास्क पाए जाने वाले के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में गुरुवार को 12 प्रतिष्ठान मालिकों एवं 5 व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 6500 रुपए के चालन बनाकर जुर्माना वसूला गया।
      राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश की पालना में निगम द्वारा कोरोना महामारी को लेकर पिछले कई दिनों से लगातार सख्त कार्रवाई की जा रही है। निगम अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े में लगातार शहर के विभिन्न क्षेत्रों में आकस्मिक जांच का अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत गुरुवार को बीना मास्क, सोशल डिस्टेंस एव कोरोना प्रोटोकोल के तहत जारी गाइड लाइन की पालना नही की जाने पर 12 प्रतिष्ठान संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए चालान बना कर 6000 रुपए की राशि वसूली गई, वही बिना मास्क घूमते पाए 5 लोगो के चालान बना कर 500 रुपए का जुर्माना वसूला गया। शहर वासियों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर गुरुवार को 1700 पेंपलेट वितरित किए गए, इसी के साथ जरूरतमंद 2100 लोगो को निःशुल्क मास्क वितरित किए गए।
    • पावर कट सूचना
      4 जून 21 को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक न्यू फतेहपुरा सुखाडिया सर्कल बाठेडा कॉलोनी बनेड़ा कॉलोनी पोलो ग्राउंड और संबंधित क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी।
    • हिंदी सिनेमा से अपडेटस …
    • बॉलीवुड में जम्मू कश्मीर से नया चेहरा जैब भट्ट का नया गाना ‘याद जाए ना’ बड़ी म्यूजिक कंपनी से रिलीज हुआ है जिसे जमकर व्यूज भी मिल रहे हैं इस गाने में उनके साथ आस्था अभय हैं दोनों की केमिस्ट्री लोग खूब पसंद कर रहे हैं उनके साथ गाने में अभिनेत्री कृति अग्रवाल भी है। इस गाने को मशहूर सिंगर शाहीद माल्या ने गाया है और संगीत राज सेन का है। यह प्रोजेक्ट जेब भट्ट के पिता इम्तियाज भट्ट का है जैब जम्मू कश्मीर में चैंपियनशिप पावर ऑफ द ईयर का खिताब जीत चुके हैं इनके पास अभी 5 गाने और है और एक फिल्म भी जल्दी आने वाली है जिसमें उनके अपोजिट मुग्धा गोडसे होंगी।
    • विश्व साइकिल दिवस पर बॉलीवुड सेलेब्स अपने फैंस को फोटोस शेयर कर इस दिन की शुभकामनाएं दे रहे हैं वहीं अभिनेत्री काजोल ने एक वीडियो क्लिप शेयर कर शुभकामनाएं दी है।यह क्लिप उनकी सुपरहिट फिल्म कुछ कुछ होता है के सॉन्ग यह लड़का है दीवाना की शूटिंग के दौरान की है जिसमें वे शाहरुख खान के साथ साइकिलिंग करती नजर आ रही है इस वीडियो में देखा जा सकता है कि काजोल साइकिल चलाते-चलाते असंतुलित होने के बाद चेहरे के बल गिर जाती है जिससे उन्हें गहरी चोट लगी थी। इस वीडियो के साथ उन्होंने कैप्शन लिखा साइकिल दिवस की शुभकामनाएं फैंस इससे बेहद पसंद कर रहे हैं ओटीटी पर हाल ही काजोल की फिल्म त्रिभंगा रिलीज हुई है जिसमें तीन पीढ़ियों की महिलाओं के बनते बिगड़ते रिश्तो की कहानी है इस फिल्म में काजोल के साथ तनवी आज़मी मिथिला पालकर और कुणाल रॉय कपूर में अहम किरदार निभाए हैं उनका निर्देशन रेणुका शहाणे ने किया है।
    • रितिक रोशन ने सिनटा (सिनेमा और टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन) को 2000000 रुपए दिए हैं जिसका उपयोग वैक्सीनेशन और राशन बांटने में होगा। इस माध्यम से सेंटा के 5000 मेंबर्स का वैक्सीनेशन हो सकेगा और गरीबी रेखा से नीचे वाले मेंबर्स के लिए राशन की व्यवस्था हो सकेगी इसके अलावा विकी कौशल ने भी सिनटा को ढाई लाख रुपए दिए हैं और अन्य कलाकारों ने भी सहायता की है गौरतलब है कि सिनटा अपने मेंबर्स की सहायता के लिए फंड जुटाने का प्रयास कर रहा है ।
    • सेंसेक्स
      बीएसई सूचकांक आज 383 अंक बढ़कर 52232 पर बंद हुआ।
    • वहीं निफ्टी 114 अंक की बढ़त लेकर 15690 पर रहा ।
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4753 रूपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4991 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹72900
    • मौसम
      मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में बीकानेर जैसलमेर चित्तौड़ भीलवाड़ा कोटा झालावाड़ करौली धौलपुर श्रीगंगानगर उदयपुर और आसपास के क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस ।
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *