• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 03 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 03 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 03 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Oct 3, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • मलेरिया से रोकथाम के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नई वैक्सीन को मंजूरी दी है । यह वैक्सीन प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम को बेअसर कर देती है।
  • भौतिकी का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से तीन वैज्ञानिकों-पियरे एगोस्टिनी, फेरेन्क क्रॉस्ज और ऐनी एल’हुइलियर को उनके अभूतपूर्व प्रयोगों के लिए संयुक्त रूप से दिया जाएगा। इसकी औपचारिक घोषणा आज स्‍वीडन की रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस ने की। इन वैज्ञानिकों को यह पुरस्कार उनके प्रकाश के एटोसेकंड पल्‍स के अनूठे प्रयोगों के लिए दिया गया है। इससे परमाणु और अणुओं में इलेक्ट्रॉनों की गति के संबंध में अत्‍याधुनिक उपकरण बनाये जा सकेंगे। इसका उपयोग उन तीव्र प्रक्रियाओं को मापने के लिए किया जा सकता है, जिनमें इलेक्ट्रॉन गति करते हैं या ऊर्जा में बदलते हैं। इलेक्ट्रॉनों में, ऐसे बदलाव मात्र एटोसेकंड के दसवें हिस्से के भीतर होते हैं।अमरीका के पियरे एगोस्टिनी, जर्मनी के फेरेंक क्रूज़ और स्‍वीडन की ऐनी एल’हुइलियर ने प्रयोगों में दिखाया है कि प्रकाश की बेहद छोटी तरंगे कैसे उत्पन्न की जाती हैं।पुरस्कार स्‍वरूप इन वैज्ञानिकों को स्वर्ण पदक, प्रमाण-पत्र और करीब आठ करोड़ रुपए की राशि दी जाती है।
  • विश्‍व बैंक ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान 6.3 प्रतिशत बनाए रखने का निर्णय लिया है। भारत में अनेक बाहरी चुनौतियों के बावजूद, मजबूत आर्थिक वृद्धि जारी रहने को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।
  • विश्‍व बैंक ने अप्रैल की अपनी रिपोर्ट में 2023-24 में भारत की वृद्धि दर का अनुमान पहले के 6.6 प्रतिशत से घटाकर 6.3 प्रतिशत कर दिया था। विश्‍व बैंक के भारत के विकास संबंधी नवीनतम विवरण के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था पर अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्‍थानों की अर्धवार्षिक प्रमुख रिपोर्ट में कहा गया है कि बडी वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भारत वर्ष 2022-23 में 7.2 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था में शामिल था।
  • विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में कर्मचारी चयन आयोग सभी 22 भारतीय भाषाओं में प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित करेगा। उन्होंने कहा, इस वर्ष से कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षाएं हिन्‍दी और अंग्रेजी के अलावा 11 क्षेत्रीय भाषाओं के साथ कुल 13 भाषाओं में आयोजित की जा रही है।  जेईई, एनईईटी और यूजीसी परीक्षाएं भी बारह भारतीय भाषाओं में आयोजित की जा रही हैं इस  से स्थानीय युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा और क्षेत्रीय भाषाओं को प्रोत्साहन मिलेगा।
  • उत्तरी अमरीका में 14 अक्‍टूबर को मैरीलैंड के बाहर भीमराव अंबेडकर की सबसे विशाल प्रतिमा का अनावरण होने जा रहा है। इस योजना के आयोजक अंबेडकर अंतर्राष्‍ट्रीय केन्‍द्र -ए.आई.सी ने जानकारी दी कि 19 फुट ऊंची इस प्रतिमा का नाम समानता की प्रतिमा रखा गया है। इसे जाने माने कलाकार और शिल्‍पकार रामसूत्र ने तैयार किया है। इन्‍होंने ही गुजरात के अहमदाबाद में सरदार पटेल की प्रतिमा का निर्माण किया था। मै‍रीलैंड के ऐकोकीक शहर में 13 एकड़ की जमीन पर भारतीय संविधान के मुख्‍य निर्माता अंबेडकर की इस प्रतिमा का निर्माण किया गया है।
  • बांग्लादेश में इस वर्ष डेंगू से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 1017 हो गई है।  सोमवार सुबह तक 24 घंटों में 11 लोगों की डेंगू से मौत हो गई जबकि 2596 नये मरीजों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। बांग्‍लादेश में डेंगू ने गम्‍भीर रूप ले लिया है जिसके कारण मरने वालों और नये मरीजों की संख्‍या में निरंतर वृद्धि दर्ज हो रही है। सितम्‍बर में एक म‍हीने के दौरान सर्वाधिक 396 मौतें हुई। डीजीएचएस ने इस वर्ष दो लाख आठ हजार आठ सौ 84 डेंगू के मामले रिकॉर्ड किये गये जबकि एक लाख 98 हजार पांच सौ 84 लोग संक्रमण से मुक्‍त हो गये।बांग्‍लादेश में पूरी चिकित्‍सा प्रणाली अप्रत्‍याशित रूप से डेंगू फैलने के कारण भारी दबाव में हैं। विशेषज्ञों के अनुसार डेंगू से अत्‍यधिक मौतों की वजह समन्वित प्रयासों और सतत नीति की कमी है।इससे पहले वर्ष 2000 में केवल ढाका में डेंगू का प्रसार हुआ था लेकिन इस बार पूरे देश में यह संक्रमण अपने पैर पसार रहा है।
  • भारतीय वायुसेना की 91वीं वर्षगांठ  8 अक्टूबर को मनाई जाएगी.  इस साल वायु सेना दिवस की थीम- IAF: सीमाओं से परे वायुशक्ति है. इस साल का एयर डिस्प्ले गाजियाबाद के हिंडन की बजाय यूपी के प्रयागराज में होगा. भारतीय वायुसेना संगम क्षेत्र में अपनी ताकत दिखाएगी. इस दौरान 10 अलग-अलग बेस से 120 विमान एयर शो में अपना दम-खम दिखाएंगे. इस साल होने वाले एयर शो का हिस्स मिग-21 भी होगा. यह फेमस मिग-21 का आखिरी प्रदर्शन होगा.वायुसेना की 91वीं वर्षगांठ पर होने वाले कार्यक्रम को देखने करीब 20,000 स्कूली बच्चे पहुंचेंगे. वायुसेना के ग्वालियर में दो विमान, सुखोई और मिराज हादसे पर वायुसेना चीफ ने दुख जताते हुए कहा कि इस हादसे में एक पायलट की जान चली गई थी. मामले की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी पूरी हो गई है. शुरुआती जांच में मानवीय गलती पाई गई है. ऐसी गलती दोबारा ना हो इसके लिए सुधार के उपाय किए गए हैं. बता दें कि जनवरी में सुखोई और मिराज-2000 आपस में टकरा गए थे, जिसकी वजह से मिराज के पायलट की मौत हो गई थी.प्रयागराज में होने वाल एयर शो के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एयर मार्शल  सोमवार को एक साइकिल रैली के साथ संगम क्षेत्र में पहुंचे. उन्होंने मीडिया से कहा कि पहले हमारा एयर शो हिंडन (गाजियाबाद) में होता था. वहां पर इसको सिर्फ दिल्ली और उसके आसपास के लोग ही देख सकते थे. लेकिन इस बार हम इसका आयोजन प्रयागराज में हो रहा है. संगम क्षेत्र बहुत बड़ा होने की वजह से बड़ी संख्या में लोग यहां पर एयर शो का आनंद ले पाएंगे.एयर मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि सूर्य किरण और सारंग टीमें संगम के ऊपर करीब दो-तीन किलोमीटर के दायरे में प्रदर्शन करेंगी. एयर शो के लिए किला घाट के पास एक कंट्रोल रूम बनाया गया है. जिला प्रशासन दर्शकों के बैठने की व्यवस्था कर रहा है.  वायुसेना का एयर शो 8 अक्टूबर को दोपहर में 2.30 बजे से शुरू होगा.
  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 13 सितंबर, बुधवार को सहायक भर्ती, 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी की। आवेदन प्रक्रिया Opportunities.rbi.org.in पर शुरू हो गई है। अभ्यर्थी 4 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। इस बार, RBI की ओर से इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 450 सहायक रिक्तियों को भरा जाएगा है। आरबीआई असिस्टेंट 2023 की ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा 21 और 23 अक्टूबर को निर्धारित है और मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर को होने की संभावना है।
  • पश्चिम बंगाल में लगातार वर्षा से दामोदर घाटी निगम के विभिन्न जलाशयों से पानी छोड़े जाने के कारण बाढ़ की स्थिति बनी है। आज विभिन्न जलाशयों से एक लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया। मैथन जलाशय से 35 हजार और पंचेत जलाशय से 75 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। इससे पश्चिमी मेदिनीपुर, हुगली और हावड़ा के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ की आशंका है। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि हुगली जिले में स्थिति चिंताजनक है। बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार ने सभी संभव उपाय किए हैं।
  • दिल्ली एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. मंगलवार दोपहर बाद भूकंप के झटके महसूस किए गए. लखनऊ तक भूकंप के झटके महसूस किए गए. मिली जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र नेपाल में था. लेकिन इसे महसूस दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत के अन्य इलाकों में महसूस किए गए. दोपहर बाद भूकंप आने से ज्यादातर लोग ऑफिस में थे. ऐसे में कई लोगों को धरती हिलने का आभाष तो हुआ लेकिन कई लोगों को भूकंप के झटके महसूस नहीं हुए. 
  • जानकारी के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है. भूकंप की तीव्रता को मापने वाली संस्था National Center for Seismology ने बताया कि 6.2 इसकी तीव्रता थी. भूकंप के झटके से लोगों में कुछ देर के दहशत का माहौल हो गया. हालांकि कहीं से किसी भी प्रकार की जनहाानि की कोई सूचना नहीं है. राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी भूंकप के झटके महसूस किए गए. दिल्ली में मंगलवार दोपहर बाद 2.53 मिनट पर जबकि जयपुर में 2.55 मिनट पर भूंकप के झटके महसूस किए गए. इधर हरियाणा, पंजाब, यूपी में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए दिल्‍ली सहित देश के उत्‍तरी भागों में पहला झटका दो बजकर पच्चीस मिनट पर और दूसरा दो बजकर इक्यावन मिनट पर महसूस किया गया। राष्‍ट्रीय भू विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप का केंद्र नेपाल में पांच किलो मीटर की गहराई में था। अभी किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।
  • प्रदेश के 26 जिलों के 400 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आगामी 75 दिनों में  बैंक के सहयोग से स्मार्ट क्लास रूम तैयार किए जाएंगे, इनमें स्कूल शिक्षा विभाग के नवचार ‘मिशन स्टार्ट‘ के तहत विद्यार्थियों को ई-लेक्चर के माध्यम से आनलाइन और ऑफलाइन मोड पर पढ़ाई कराई जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव  ने आज सांगानेर सिटी में संचालित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, सुखपुरिया में स्मार्ट कक्षा कक्ष का शुभारम्भ कर अभियान की शुरुआत की।
  • राजस्थान की राजधानी जयपुर से एक वीडियो में एक युवक के बीच सड़क पर गाड़ी की छत पर चढ़कर नोट उड़ाने का वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है. इसके बाद पुलिस ने नोट उड़ाने वाले युवक को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार युवक का कहना है कि उसने फन के लिए ऐसा किया. जिस समय वह युवक सड़क पर नोट उड़ा रहा था, उस समय नोट चुनने वाले लोगों की भीड़ की वजह से लंबा जाम लग गया. युवक ने अपने चेहरे पर मास्क पहन रखा था और गाड़ी पर खड़े होकर नोट उड़ा रहा था.  युवक ने 10 और 20 रुपये के ही नोट उड़ाए. और नोट उड़ाने का यह सिलसिला करीब 15-20 मिनट तक चला.मामला जयपुर के पाॅश इलाके जवाहर नगर का है. वीडियो जयपुर के मालवीय नगर स्थित गौरव टावर का है. कि युवक पहले कार से उतरा और फिर चेहरे पर मास्क लगाकर कार पर चढ़कर कुछ देर डांस करने लगा. इसके बाद उसने नोट उड़ाने शुरू कर दिए. जिससे वहां नोट लूटने वालों की भीड़ लग गई. युवक को नोट उड़ाते देखकर आसपास खड़े लोगों ने वीडियो बनाना शुरू कर दिया. फिर लोगों के बीच यह  वायरल हो रहा है. पहले तो लोगों को लगा कि ये मनोरंजन बैंक के नोट हैं, लेकिन बाद में जब पता चला कि नोट असली है तो उनको लूटने के लिए भीड़ लग गई. मामला पुलिस तक जा पहुंचा. जिसके बाद जवाहर नगर पुलिस थाना ने कार्रवाई करते हुए युवक की तलाश कर उसे गिरफ्तार कर लिया. पुलिस का कहना है कि अब मामले में युवक से पूछताछ की जा रही है. वीडियो पुलिस की संज्ञान में आने के बाद ही कार्यवाही शुरू कर दी गई . युवक की भी पहचान कर ली गई है. वह अपने पिता की गाड़ी लेकर के आया था.
  • उदयपुर के खेरवाड़ा थाना क्षेत्र में पत्नी की हत्या के मामले में आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया। पति ने वायर से महिला का गला दबाकर उसकी हत्या की थी और उसे आत्महत्या का रूप देने का प्रयास किया। । आरोपी ने पूछताछ में बताया कि हत्या के बाद गले पर निशान के आधार पर हत्या को आत्महत्या का रूप देने का प्रयास किया। जिसको लेकर उसने खुद ही अपनी पत्नी को डूंगरपुर अस्पताल में भर्ती करा दिया और वहां से फरार हो गया। पुलिस ने  आरोपी  को कंडाल के जंगल से डिटेन कर गिरफ्तार किया। जिसे कोर्ट में पेश किया जाएगा।
  • राज्य सरकार ने  भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के 20 अधिकारियों के तबादले किए वहीं तीन को अतिरिक्त कार्यभार दिया गया।। इसमें उदयपुर में नगर निगम के आयुक्त के पद पर फिर से वासुदेव मालावत को जिम्मा दिया गया है। वे पहले यहां आयुक्त रह चुके हैं और यहां रहते हुए ही आरएएस से आईएएस में प्रमोट हुए थे।
  • ।सूची में खान एवं भू विज्ञान विभाग के निदेशक संदेश नायक का तबादला राजफैड जयपुर में किया गया है और इस पद का अतिरिक्त चार्ज जनजाति आयुक्त ताराचंद मीणा को दिया गया है।जयपुर में ऊर्जा विभाग की संयुक्त सचिव डॉ. मंजू को उदयपुर आबकारी विभाग में अतिरिक्त आयुक्त के पद पर लगाया है, मंजू पहले उदयपुर में जिला परिषद सीईओ सहित वल्लभनगर, बड़गांव व उदयपुर शहर में रह चुकी हैं। जिला परिषद सीईओ सलोनी खेमका का जयपुर उद्योग संवर्धन ब्यूरो में तबादला किया गया है।
  • । भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद एवं मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में हिन्दी साहित्य-सिनेमा-समाज तथा अन्य माध्यम पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी 6 एवं 7 अक्टूबर को सुखाडिया विवि के स्वामी विवेकानंद सभागर में होगी।  संगोष्ठी में हिन्दी साहित्य और समाज का सिनेमा तथा अन्य दृश्य-अदृश्य माध्यमों से अन्तर्संबंध पर सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक विचार-विमर्श किया जाएगा। व्यावहारिक अनुभवों को साझा करने के लिए सिनेमा जगत एवं अन्य माध्यमों से कई महत्त्वपूर्ण अभिनेता, पटकथा लेखक, गीतकार, संगीतकार आदि भी विभिन्न सत्रों में मौजूद रहेंगे। संगोष्ठी में आमजन के लिए निशुल्क पास की व्यवस्था की गई है। पास सेमीनार स्थल पर ही प्रातः 9 बजे से प्राप्त किए जा सकते हैं।संगोष्ठी के अन्तर्गत 6 अक्टूबर को शाम 7 से 8 बजे तक सिनेमा जगत तथा वेबसीरिज के कला एवं सांस्कृतिक पक्ष के साथ साहित्यिक चर्चा का आयोजन किया जाएगा। इसमें सिनेमा एवं वेबसीरिज से जुड़े विविध पहलुओं से संबंधित पुस्तकों पर उन्हीं पुस्तकों के लेखकों से संवाद एवं परिचर्चा होगी। कार्यक्रम में प्रसिद्ध निर्देशक एवं लेखक राहुल खैल फिल्म अभिनेता राज कपूर पर लिखी पुस्तक ‘राज कपूर बॉलीवुड के सबसे बड़े शो मैन’ पर चर्चा करेंगे। पटकथा लेखक सत्य व्यास अपनी पुस्तक ‘मीना मेरे आगे’ पर बात करेंगे। फिल्म समीक्षक तेजस पूनियां द्वारा सिनेमा पर लिखी कई पुस्तकों पर चर्चा करेंगे। दो दिनों में एक व्याख्यान सत्र, दो संवाद सत्र तथा तीन तकनीकी सत्र होंगे। जिसमें संगीतकार दिलीप सेन, हिंदी एवं तमिल फिल्मों के निर्देशक आदित्य ओम, ओएसडी बंगाल सरकार एवं निर्देशक तथा लेखक मृत्युंजय कुमार सिंह, प्रसिद्ध पटकथा लेखक  टीवी सीरियल तथा वेबसीरिज पर अपने विचार व्यक्त करेंगे।
  • आगामी माह दिपावली पर्व के लिए कुम्हार परिवार इन दिनों मिट्टी के दीपक एवं खिलौने बनाने में जुट गए है। कुम्हारों का भट्टा स्थित कुम्हार इलेक्ट्रिक चाक पर दीपक बनाने में जुट गए है।त्योहार में एक माह बचा है ऐसे में मिट्टी के दीपक सूखने में टाइम लगता है ।
  • रेल प्रशासन अजमेर मण्डल ने  2.अक्टूबर 2023 को गाड़ी संख्या 20979 उदयपुरसिटी-जयपुर वन्दे भारत एक्सप्रेस को अपनी सजगता व सूझबूझ से संभावित दुर्घटना से बचाने वाले लोको पायलट मुबारिक हुसैन, वरिष्ठ सहायक लोको पायलट प्रमेन्द्र साल्वी तथा मुख्य लोको निरीक्षक विनोद विलफ़्रेड को वर्ष 2023-24 के उत्कृष्ट कर्मचारी घोषित करते हुए सम्मानित किया गया है |
  • इस प्रकरण में कुल 6 मिनट का अतिरिक्त विलम्ब हुआ। इस प्रकार लोको पायलेट, सहायक लोको पायलेट एवं मुख्य लोको निरीक्षक ने अपनी सूझ-बूझ व सर्तकता का परिचय देते हुये लाईन पर रखे अवरोध एवं लोहे की रोड को देखकर गाड़ी को सुरक्षित रूप से खड़ी की तथा एक बड़ा रेल हादसा होने से बचाया। साथ ही साथ रेलवे के राजस्व व जन हानि को भी बचाया।
  • शहर  में एक बार फिर सवीना रेलवे ब्रिज पर हुए एक हादसे में तेज गति से पूल से गुजर रही ट्रैन से चपेट में 9 भैसें आ गई, जिसमे से 6 भैसें ट्रैन की टक्कर से काट गई और उनकी मौत  हो गई तो वही अन्य भेंसो को भी गंभीर चोटें आई  है जिनकी स्थिति गंभीर बताई जा रही है। जानकारी के अनुसार घटना मंगलवार शाम 6 बजे की बताई रही है जब उदयपुर-शालीमार ट्रैन उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन से प्रताप नगर रेलवे स्टेशन के तरफ जा रही थी, तभी बीच में सवीना पुलिया पर पहुँचने पर पास से अचानक से भैसों का एक झुंड निकल कर ट्रैन के सामने आ गया और ट्रैन की चपेट में आने से झुंड मौजूद 9 में से 5 भैंसों की ट्रैन से काटने से मोत हो गई और अन्य गंभीर रूप से घायल हो गई।
  • घटना के बाद मौके  पर बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए  अब तक 6 भैंसों की हुई मौतहो चुकी है तो वहीं तीन गंभीर रूप से घायल है जिनका उपचार जारी है।।गौरतलब है की यह ऐसी ही एक घटना कुछ ही दिनों पहले ठीक इसी सवीना रेलवे पुलिया पैर हुई थी जिसमे जिसमे तेज गति से पुलिया से गुजर रही ट्रैन की चपेट में आने से करीब 4 – 5 गायों की मौत हुई थी।
  •  मानसून से पहले इस बार  शहर में 17-18 जून से बिपरजॉय ने एंट्री ली थी और जून में ही औसत 77.1 मिमी बारिश के मुकाबले 182 फीसदी ज्यादा यानी 218 मिमी ज्यादा बारिश हो गई। इससे झीलें पहले ही भर गईं।
  • 31 मई तक पिछोला का जलस्तर 11 फीट के मुकाबले में 6.8 व फतहसागर का स्तर 13 फीट के मुकाबले 6.3 फीट था यानी ये आधी भरी हुई थीं। बाद में आकोदड़ा से भी पानी लाकर 9 जून को पिछोला का जलस्तर 8.3 और फतहसागर का 8 फीट तक कर दिया गया था। बिपरजॉय के बाद इस बार जून में मानसून भी समय पर आ गया और 25 जून से इसने दस्तक दे दी। अब हमारी झीलों में शहर की प्यास बुझाने के लिए पर्याप्त पानी है। शहर की दो प्रमुख झीलों पिछोला और फतहसागर से ही शहर की करीब सवा लाख आबादी को पानी सप्लाई होता है। अगर फतहसागर की बात करें तो 13 फीट की क्षमता वाली इस झील अभी 483 दिन का पानी मौजूद है यानी एक साल के 365 दिन से 188 दिन ज्यादा। झीलों और पानी की बात इसलिए, क्योंकि इन्हीं के भरोसे जहां हमारा पर्यटन हिलोरे भरेगा, वहीं हमारी प्यास बुझाने के लिए भी ये जरूरी हैं
  •  10 जुलाई को 2 गेट 3-3 इंच खोले । 17 जुलाई को चारों गेट खुले, 7 अगस्त को बंद कर दिए.  15 व 16 अगस्त को चारों गेट 3-3 इंच खोले।   3.  21 अगस्त को गेट खुले, 23 अगस्त को बंद कर दिए।
  •   20 सितंबर को गेट खोले और 27 सितंबर को गेट बंद किए गए। 28 सितंबर को वापस गेट खोले, 1 अक्टूबर को बंद कर दिए पिछोला को 3 बांधों से भरा जा सकता है। इनमें आकोदड़ा की क्षमता 60 फीट है। इसमें 8.55 एमक्यूएम पानी है। देवास की क्षमता 34 फीट है व इसमें 3.57 एमक्यूएम व 34 फीट क्षमता वाले मादड़ी बांध में 2.42 एमक्यूएम पानी है।
  • चीन के हांगचोओ में एशियाई खेलों में आज दसवें दिन भारत ने अब तक दो पदक जीते हैं। कैनोइंग डबल में अर्जुन सिंह और सुनील सिंह ने कांस्य पदक जीता। एशियाई खेलों के इतिहास में कैनोइंग में ये भारत का दूसरा पदक है। मुक्केबाजी में प्रीति ने 54 किलो भार वर्ग में कांस्य पदक हासिल किया। वहीं, लवलीना बोरगोहेन 75 किलो के फाइनल में पहुंच गई हैं। इसी के साथ दोनों ने पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल किया।
  • तीरंदाजी में पुरूषों के कंपाउंड व्यक्तिगत इवेंट में अभिषेक वर्मा और ओजस प्रवीन ने तथा महिलाओं में ज्योति सुरेखा वेन्नम ने फाइनल में प्रवेश किया। बैडमिंटन में एच एस प्रणय और पी वी सिंधू सिंगल्स के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। क्रिकेट में भारत ने नेपाल को 23 रन से हरा कर सेमीफाइनल में जगह बनाई। महिला हॉकी टीम ने हांगकांग को 13-0 से हरा कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
  • आज शाम एथलेटिक्‍स में पुरुषों और महिलाओं के चार सौ मीटर बाधा दौड, पुरुषों के ट्रिपल जंप, महिलाओं के पांच हजार मीटर दौड, पुरुषों के आठ सौ मीटर दौड सहित कई स्‍पर्धाओं के फाइनल में भारतीय खिलाड़ी पदकों के दावेदारी पेश करेंगे।
  • पदक तालिका में भारत 13 स्वर्ण, 24 रजत और 25 कांस्य पदकों के साथ कुल 62 पदक लेकर चौथे स्‍थान पर है।
  • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 316 अंक घट कर 65 हजार 512 पर बंद हुआ।  नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 110 अंक गिरकर 19 हजार 529 पर आ गया।
  • ।उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5369 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5700
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 73500
  • मौसम
  • बिहार में लगातार बारिश से कैमूर जिले के कई हिस्सों में अचानक बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। लगातार बारिश के कारण कर्मनाशा, दुर्गावती और सुवारा जैसी मौसमी नदियां पूरे उफान पर हैं। सुवारा नदी का जलस्तर बढ़ने से भभुआ शहर में कई इमारतें, अस्पताल और कार्यालय जलमग्न हो गये हैं। डीएवी स्कूल और कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय परिसर में बाढ़ का पानी घुसने के बाद आपातकालीन स्थिति में स्कूली बच्चों को बचाया गयाकैमूर के जिला मजिस्ट्रेट सावन कुमार ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से गर्भवती महिलाओं सहित कई मरीजों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है।  किसी भी स्थिति को देखते हुए आपदा प्रबंधन टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। मौसम विभाग ने आज रोहतास, कैमूर, गया, औरंगाबाद और आसपास के जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  21 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.