• Tue. May 28th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 04 Decmber2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 04 December 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 04 December 2022 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Dec 4, 2022
  •  हेलो फ्रेंड्स  हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर….
  • आज नौसेना दिवस है भारतीय नौसेना का उद्देश्य भारत में भारत द्वारा निर्मित और भारत की सुरक्षा के समाधान तैयार करना है ताकि  देश मजबूत हो यह दिवस 1971 में पाकिस्तान के साथ युद्ध में भारतीय नौसेना की भूमिका को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है इस युद्ध में भारतीय युद्ध पोतों ने कराची बंदरगाह पर हमला कर पश्चिमी तट पर पाकिस्तानी कार्रवाई को विफल किया था आज का दिन देश की समुद्री सीमा को सुरक्षित रखने में नौसेना की भूमिका को सम्मान देने के लिए भी मनाया जाता है।
  • भारत की जी 20 की अध्यक्षता में पहली शेरपा बैठक राजस्थान के उदयपुर में आज शाम शुरू हुई बैठक की अध्यक्षता भारत के g20 शेरपा कर रहे हैं वे कल भारत की प्राथमिकताओं की सूची के बारे में प्रस्तुति देंगे बैठक के लिए शेरपा ट्रैक और फाइनेंस ट्रैक के 12 कार्यकारी समूह बनाए गए हैं जिनमें आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव प्रस्तुति देंगे शेरपा ट्रैक वितरक और इंगेजमेंट ग्रुप एक उद्देश्य की दिशा में काम करेंगे इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष वैश्विक आर्थिक परिदृश्य पर प्रस्तुति देगा फिर भारत की प्राथमिकताओं पर चर्चा होगी और आमंत्रित देश भी अपने दृष्टिकोण प्रस्तुत करेंगे और भारत द्वारा निर्धारित कार्य सूची पर सहमति बनाने की कोशिश होगी । g 20 शेरपा बैठक में विभिन्न देशों के 43 शेरपा भाग ले रहे हैं राजस्थान के उदयपुर को इस बैठक के लिए चुना गया ताकि यह स्थल वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो सके। शेरपा बैठक के अवसर पर सांस्कृतिक आयोजन कला प्रदर्शनी और कुंभलगढ़ किले और रणकपुर मंदिर परिसर के दौरे का भी आयोजन रखा गया है ताकि शिष्ट मंडलों को भारत की विविधता की झलक दिखलाई जा सके इस वर्ष जी-20 की अध्यक्षता के दौरान भारत की प्रत्येक बैठक में एक धरा एक परिवार एक भविष्य अर्थात वसुदेव कुटुंबकम की अवधारणा को कार्य रूप देने की योजना है।
  • 4 से 7 दिसंबर तक 4 दिनों तक 29 देशों के 300 से अधिक शेरपा राजनयिक और आला अफसर शहर में जुटे हैं शनिवार देर शाम तक अधिकतर विदेशी मेहमान पहुंच गए व्यवस्थाओं की कमान विदेश और गृह मंत्रालय के साथ उदयपुर पुलिस के हाथ है।
  • उदयपुर में g20 प्रतिनिधियों का भव्य स्वागत किया गया विभिन्न देशों के शेरपा राजदूत और वरिष्ठ प्रतिनिधियों के पारंपरिक तरीके से अगवानी करने के लिए प्रदेश सरकार और पर्यटन विभाग ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन  किया एयरपोर्ट पर मारवाड़ की पारंपरिक वेशभूषा में लोक कलाकारों द्वारा स्वागत रस्म ‍हुई
  • आज बैठक के पहले दिन शाम 4:00 से 5:00 बजे भारत के शेरपा मीडिया से मुखातिब हुए।
  • 5:00 बजे भारत के g20 शेरपा द्वारा (रिकॉर्डेड अवधि 3 मिनट का) स्वागत उद्बोधन प्रसारित हुआ
  •  भारत के g20 शेरपा ने प्रेस वार्ता कर सम्मेलन की शुरुआत की और उत्कृष्ट व्यवस्थाओं के लिए प्रदेश प्रशासन की जमकर सराहना की और उदयपुर की साफ-सफाई रंग रोगन कला परिवहन सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं को सराहा ।उन्होंने विविध कार्यक्रमों की जानकारी साझा की और कहा  g20 ने कई वैश्विक समस्याओं पर दुनिया की मदद की ।
  • उसके बाद पैनल चर्चा हुई इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति प्राप्त कलाकार संगीतकार शिक्षाविद पर्यावरणविद चित्रकारों सहित प्रबुद्धजनों से वे रूबरू हुए और सतत विकास पर चर्चा हुई। इस दौरान
    उदयपुर की समृद्ध कला संस्कृति और विरासत देखने को मिली।
  • बाद में क्लोजिंग रिमार्क दिया गया। तदुपरांत शेरपा और राज नायिको ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का लुत्फ लिया और देर शाम शाही डिनर आयोजित हुआ।
  • ।शाम को विश्व प्रसिद्ध लोक कलाकारों द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियों ने सभी का मन मोह लिया। 5 दिसंबर शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कलर्स ऑफ राजस्थान के तहत प्रदेश के विभिन्न लोक कलाकार विदेशी मेहमानों का मन जीतने का प्रयास करेंगे 6 दिसंबर की शाम को उदयपुर सिटी पैलेस की माणक चौक में भारत की विभिन्न कला शैलियों पर आधारित प्रस्तुति होगी और 7 दिसंबर शाम की सांस्कृतिक प्रस्तुति रणकपुर में होगी इस आयोजन को सफल बनाने के लिए प्रशासन ने महीने भर पहले से ही तैयारियां आरंभ कर दी थी कड़ी सुरक्षा के बीच सभी इंतजाम किए गए हैं।
  • केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी के राजस्थान प्रांत से निकाली जा रही विवेकानंद संदेश यात्रा 6 दिसंबर को उदयपुर आएगी
  • उदयपुर से माउंट आबू जा रहे परिवार की कार गोगुंदा के निकट उखलियात टनल के पास 25 फीट गहरी खाई में गिर गई। कार में 4 लोग सवार थे तेज रफ्तार कार उखलियात के पास अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई क्षेत्रवासियों ने इसकी सूचना पुलिस को दी इस पर घायलों को एंबुलेंस की मदद से मालवा का चौरा सीएचसी में भर्ती कराया गया  जिन्हें प्राथमिक प्राथमिक उपचार के बाद उदयपुर रेफर किया गया है।
  • फीफा विश्व कप के प्री क्वार्टर फाइनल में फ्रांस का मुकाबला पोलैंड से और इंग्लैंड का मुकाबला सेनेगल से है। पोलैंड ने नॉकआउट मुकाबलों में पहली बार जगह बनाई है वहीं फ्रांस और पोलैंड के बीच हुए मुकाबलों में फ्रांस को 8 बार जबकि पोलैंड को 3 बार जीत मिली है 5 मैच ड्रॉ रहे आज के दूसरे मैच में इंग्लैंड और सेनेगल की टीमें पहली बार आमने-सामने हो रही है ।
  • ढाका में खेले जा रहे भारत और बांग्लादेश के बीच क्रिकेट मैच में बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ रोमांचक जीत हासिल की भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश को 41.2 ओवर में 186
    रनों का लक्ष्य दिया जवाब में बांग्लादेश ने दसवें विकेट के लिए भारत के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी निभाते हुए 1 विकेट से मैच जीत लिया। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश वनडे सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है
    तीन मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच बुधवार 7 दिसंबर को और तीसरा मैच शनिवार 10 दिसंबर को खेला जाएगा। इस श्रंखला के बाद दोनों टीमें दो टेस्ट मैच, पहला 14 दिसंबर और दूसरा 22 दिसंबर को खेलेंगी।
  • उदयपुर में हुई 66वीं स्टेट लेवल रोल स्केटिंग प्रतियोगिता में उदयपुर के खिलाड़ियों ने 500 और 1000 मीटर में स्वर्ण पदक अपने नाम किए और लैप रोड में कांस्य पदक भी उदयपुर के खिलाड़ी के नाम रहा इन्हें मिलाकर उदयपुर टीम ने कुल 23 पदक जीते जिनमें 13 स्वर्ण चार रजत और 6 कांस्य पदक शामिल है ।
    66 वी जिला स्तरीय अंडर फोर्टीन जूडो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले उदयपुर के खिलाड़ी का राज्य स्तरीय जूडो प्रतियोगिता में चयन हुआ वे उदयपुर जिले की टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे
  • मौसम
  • चीन की राजधानी पेइचिंग में शीतलहर चल रही है झीलें झरने आदि जम गए है। जमी नहर पर एकत्रित होकर लोग मौसम का जमकर लुत्फ ले रहे हैं।
  • दिल्ली में वायु प्रदूषण के चलते खराब हो रही वायु गुणवत्ता से देश की राजधानी में निर्माण और तोड़फोड़ की गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है नवंबर से ही दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण के चलते एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से ऊपर पहुंच गया था और तब प्राइमरी स्कूलों को बंद रखने तक का फैसला लिया गया था।
  • पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.