• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 04 february 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 04 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 04 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Feb 4, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • शहर में आज अतिक्रमण विरोधी दस्ते ने 3 स्थानों से अवैध अतिक्रमण हटाए। सुखाडिया सर्कल, पंचवटी और न्यू टैगोर नगर में यह कार्रवाई हुई। इस दौरान आम जनता का विरोध भी हुआ ।लेकिन समझाइश के बाद मामला शांत किया गया। गौरतलब है कि नगर निगम अतिक्रमण समिति पिछले कुछ दिनों से लगातार अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।
  • शहर में आज कोरोना वेक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो गया है। आज राजस्व विभाग के 850 अधिकारी, कर्मचारियों का टीकाकरण हुआ। इस दौरान उदयपुर कलेक्टर ने कोरोना का पहला टीका लगवाया। तत्पश्चात एडीएम प्रशासन और साथ ही एडीएम सिटी को टीका लगाया गया। द्वितीय चरण के तहत फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए जिले में 16 सेंटर तय किए गए हैं 5 और 6 फरवरी को 2597 फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा और 6 और 7 फरवरी को 2979 अधिकारी ,कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा इससे पहले प्रथम चरण में 29,592 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जा चुका है।
  • जिले में आज कोरोना के पांच नए पॉजिटिव पाए गए ।अब तक कुल पॉजिटिव केस की संख्या 11,799 हो गई है इनमें से 11,380 लोग ठीक हो चुके हैं, 253 मरीज होम आइसोलेशन में है और 299 एक्टिव केस है।
  • स्वास्थ्य के लिए 2,23,846 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है, इसमें क्या अहम है? विशेषज्ञ बताते हैं कि अच्छी बात है कि इस बजट में सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को तीन प्रमुख स्तंभों में से एक माना है। कोविड-19 ने हमें सिखाया है कि अगर हम तैयार नहीं है तो दुनिया की सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य सेवाएं तक चरमरा जाती हैं इसलिए जरूरी है कि स्वास्थ्य को प्राथमिकता से लें हमने इसकी शुरुआत की है ।भविष्य में ऐसी बीमारी ना फैले और अगर फैले तो शुरुआत में ही उसकी रोकथाम हो सके इसके उपाय किए जाएंगे।
  • देश में चल रहे दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण पर क्या कहेंगे?
    विशेषज्ञ कहते हैं जब यह महामारी शुरू हुई थी तब लोगों ने कहा था कि हमारे देश में इस वायरस से 40 से 50 लाख लोगों की मौत होगी। देश का हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर ध्वस्त हो जाएगा ।लेकिन ऐसा नहीं हुआ आज हम दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रहे हैं। जिसमें अब तक 40 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इस अभियान में बहुत बारीकी से योजनाएं बनी और हर चीज को ध्यान में रखते हुए काम को आगे बढ़ाया गया। टीकाकरण जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है हम उसका दायरा भी बढ़ा रहे हैं ।तो यह अभियान अब तक सफल रहा है और आगे भी सफल रहेगा।
  • आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना क्या है?
    विशेषज्ञ बताते हैं इस योजना के माध्यम से ऐसे लोग, जो स्वास्थ्य सुविधाओं का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं उन तक इन सेवाओं को पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। अगर प्रदूषण से मरने वालों की बात करें तो इससे कम आमदनी वाले लोगों की मृत्यु ज्यादा होती है इस योजना के तहत ऐसे ही लोगों तक पहुंचने के प्रयास किए जाएंगे।
  • शहर में आज महाकालेश्वर मंदिर में गर्भ ग्रह में पूजा अर्चना को लेकर जमकर हंगामा हुआ। पार्टी विशेष के कार्यकर्ताओं द्वारा मंदिर के गर्भ गृह में जलाभिषेक किया जाता था। लेकिन मंदिर प्रशासन द्वारा उन्हें गर्भ ग्रह में जाने से रोक दिया गया। इससे कार्यकर्ता आक्रोशित हो गए और नारेबाजी करने लगे। तत्पश्चात मंदिर कमेटी के आदेश अनुसार बाहर रहकर पूजा अर्चना की गई। गौरतलब है कि लॉकडाउन लागू होने के बाद से महाकालेश्वर मंदिर भक्तों के लिए खोला नहीं गया था जिसके बाद भक्तों ने हंगामा किया और मंदिर को दर्शनार्थियों के लिए खोला गया ।
  • चित्तौड़ सांसद सीपी जोशी ने आज नई दिल्ली में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी से भेंट कर दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से उदयपुर के लिए चलने वाली मेवाड़ एक्सप्रेस ट्रेन के समय में परिवर्तन कर उसे यात्रियों के लिए अनुकूल बनाने की मांग की है। अभी इस ट्रेन का समय शाम 4:40 से है जो दिल्ली से मेवाड़ को आने वाले यात्रियों के लिए अनुकूल नहीं है। ट्रेन का समय रात्रि 9:00 बजे के आसपास होने से यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही सांसद ने चित्तौड़गढ़ में लॉकडाउन के बाद से बंद यात्री ट्रेनों के शुरू नहीं होने से स्थानीय निवासियों को आवागमन हेतु हो रही परेशानियों को देखते हुए ट्रेनों को शीघ्र प्रारंभ करने की मांग की। साथी उदयपुर और कोटा के लिए डीएमयू ट्रेन चलाई जाने की आवश्यकता बताई।
  • दक्षिण राजस्थान के निरंतर विकास और उन्नति में उत्कृष्ट भागीदारी निभाने वाली समस्त इकाइयों और उद्यमों की उपलब्धि को बढ़ावा देने और सम्मानित करने के लिए यूसीसीआई एक्सीलेंस अवार्ड की घोषणा कीगई है । एक्सीलेंस अवार्ड 2021 के पहले चरण के आवेदन 10 फरवरी तक किए जा सकेंगे। आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। प्राथमिक स्क्रीनिंग में खरे उतरने पर उन्हें दूसरे चरण में आवेदन करना होगा। 9 श्रेणियों में अवॉर्ड्स मिलेंगे। यूसीसीआई एक्सीलेंस अवार्ड समारोह अप्रैल 2021 में प्रस्तावित है।
  • किसान आंदोलन के चलते दिल्ली को उत्तर प्रदेश से जोड़ने वाले गाजीपुर बॉर्डर पर जगह-जगह कटीली तारों से बाड खींची हुई है ,और सड़क पर बैरिकेड लगाकर कंक्रीट भरा हुआ है ,सड़कों पर ऊंची ऊंची कीले बिछी हुई है ।तो कई जगह गहरे गड्ढे खोदे गए हैं। जिस हाईवे पर गाड़ियां दौड़ती थी अब उसे पैदल भी पार किया जाना मुश्किल है। इसी माहौल के बीच हजारों किसान आंदोलन कर रहे हैं जहां उत्साह बना हुआ है। वहीं जहां एक तरफ किसानों का हुजूम है तो दूसरी तरफ जवानों की टुकड़िया है। आंदोलन कर रहे किसान संगठनों ने 6 फरवरी को देश भर में चक्का जाम का ऐलान किया है। बजट में किसानों की अनदेखी, इंटरनेट बैंक समेत कई मुद्दों के खिलाफ किसान 12:00 से 3:00 बजे तक चक्का जाम करेंगे।
  • सोशल मीडिया पर चल रही फर्जी खबरों से सुरक्षा के प्रयास के तहत सरकार ने यूट्यूब वीडियो में किए जा रहे इस दावे का खंडन किया है कि राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी ने बिना किसी परीक्षा के आठ लाख से अधिक पदों के लिए सीधी भर्ती की घोषणा की है ।पत्र सूचना कार्यालय ने दावे को फर्जी बताया है।
  • शेयर बाजार में लगातार चौथे दिन तेजी रही
    बीएसई सूचकांक 359 अंक की छलांग लगाकर 50,614 पर बंद हुआ।
    निफ्टी 106 अंक की तेजी के साथ 14,896 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4582
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4811 रुपए
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा था ₹72,200
  • मौसम
    आज शहर का तापमान रहा अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    .

Leave a Reply

Your email address will not be published.