• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 04 February 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 04 February 2022 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 04 February 2022

Byadmin

Feb 4, 2022
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश में 15 से 18 साल के 65% बच्चों को कोविड-19 का पहला टीका लगा दिया गया है।
  • आज विश्व कैंसर रोधी दिवस है प्रत्येक वर्ष 4 फरवरी को कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने इसकी रोकथाम जांच और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है इसमें जन सहयोग की आवश्यकता है विशेषज्ञ कहते हैं कैंसर का उपचार किया जा सकता है और 80% कैंसर रोगियों को बचाया जा सकता है।
  • रिजर्व बैंक ने अनाधिकृत इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ईटीपी से जुड़े भ्रामक विज्ञापनों से निवेशकों को सतर्क रहने की अपील की है इन विज्ञापनों में विदेशी मुद्रा व्यापार से जुड़ी सुविधाओं के प्रस्ताव दिए जा रहे हैं यह विज्ञापन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सर्च इंजन ओटीटी गेमिंग से जुड़े ऐप और इसी तरह के अन्य माध्यमों पर दिखाए जा रहे हैं और व्यक्तिगत रूप से लोगों से संपर्क कर उन्हें अत्यधिक लाभ का लालच दे रहे हैं रिजर्व बैंक के अनुसार विदेशी मुद्रा लेनदेन अधिकृत एजेंसियों से ही किया जाना चाहिए जिनकी सूची रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • चीन की राजधानी बीजिंग में 24 वे शीतकालीन ओलंपिक खेल शुरू हो गए हैं इन खेलों में भारत सहित 91 देश भाग ले रहे हैं।
  • विदेश मंत्रालय के अनुसार इन खेलों के राजनीतिकरण के कारण भारतीय टीम इन खेलों के उद्घाटन और समापन समारोह में शामिल नहीं होगी और इसी के अनुरूप डीडी स्पोर्ट्स चैनल इन खेलों के उद्घाटन और समापन समारोह का सीधा प्रसारण नहीं करेगा।
  • कोविड-19 की नई गाइडलाइंस जारी की गई है शादी समारोह सार्वजनिक कार्यक्रमों राजनीतिक सामाजिक खेलकूद संबंधी मनोरंजन शैक्षणिक और धार्मिक समारोहों के लिए 250 व्यक्तियों तक शामिल होने की छूट दी गई है यह गाइडलाइंस शनिवार से प्रदेश में लागू हो रही हैं इनके अनुसार विवाह में बैंड बाजा वाद को की संख्या इससे अलग होगी इसी तरह धार्मिक स्थलों को उनके समयानुसार खोलने जाने की भी अनुमति दी गई है इस दौरान पूजन सामग्री ले जाने की भी अनुमति होगी रात्रिकालीन कर्फ्यू समाप्त किया जा रहा है यह नई गाइडलाइन 5 फरवरी से लागू हो रही है समारोहों के आयोजन के दौरान कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार की पालना सुनिश्चित करनी आवश्यक होगी।
  •  ब्रिज में बसंत पंचमी से 40 दिवसीय होली के रंग उत्सव का आगाज होने जा रहा है इसकी शुरुआत शनिवार को श्री बांके बिहारी मंदिर से होगी और भक्तों पर अबीर गुलाल उड़ाया जाएगा देशभर से आने वाले भक्तों इस मौके पर ठाकुर जी की संग होली खेलेंगे चांदी के थानों में लाल हरा बसंती गुलाबी पीला रंग उत्सव मनाया जाएगा यहां सर्वप्रथम ठाकुर जी को गुलाल अर्पित करने के साथ ही होलिकोत्सव की औपचारिक शुभारंभ की परंपरा चली आ रही है। इसी के साथ सभी प्रमुख कान्हा मंदिरों में होली के पद और रसिया गायन शुरू हो जाएगा।
  • प्रदेश की तीनों विद्युत वितरण निगम ओह में तकनीकी सहायक तृतीय के 1512 तकनीकी सहायक पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किए गए हैं इसके लिए 9 फरवरी से 28 फरवरी 2022 तक 18 से 28 आयु वर्ग के योग्यता धारी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे योग्यताएं और अन्य जानकारी संबंधित वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • 12 मार्च को होने वाली एन ई ई टी पीजी परीक्षा आगे बढ़ा दी गई है।
  • प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5937 नए मामले सामने आए राज्य में कोरोना सक्रिय मामलों की संख्या 54869 है।
  • उदयपुर में आज कोरोना के 330 पॉजिटिव मिले अब एक्टिव केस की संख्या 2643 है इनमें से 2559 होम आइसोलेटेड है। वहीं आज भी कोरोना से 74 वर्षीय बुजुर्ग की निजी अस्पताल में मौत हो गई वह कोमोरबिड थे।
  • बदलती जीवनशैली से कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं प्रदेश में हर वर्ष 65000 और देश में लगभग 1200000 से अधिक लोगों की मौत कैंसर से होती है इनमें ज्यादातर मुंह गला बच्चेदानी खाने की नली लिवर सहित अन्य अंगों के कैंसर हैं प्रदेश में तंबाकू सेवन भी एक प्रमुख कारण है।
  • विश्व कैंसर दिवस पर जिले के विभिन्न मेडिकल संस्थानों में जन चेतना के आयोजन हुए। विशेषज्ञों ने कहा कि कैंसर के मूल कारकों पर अनुसंधान जारी है फिर भी खानपान जीवन शैली में परिवर्तन और अर्ली डिटेक्शन से इसका बचाव हो सकता है इसके लिए जागरूकता बेहद जरूरी है।
    विश्व कैंसर दिवस पर शहर में महिला क्लब द्वारा कैंसर वेबीनार का आयोजन हुआ जिसमें कैंसर रोग विशेषज्ञ ने बताया कि महिलाओं में होने वाले प्रमुख कैंसर रोग से बचाव इसका प्रारंभिक अवस्था मैं निदान और उपचार है।
  • उदयपुर बांसवाड़ा मेगा हाईवे पर एक ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर पलट गया हादसे के समय किसी तरह के वाहन आवागमन नहीं होने से बड़ा हादसा टल गया इस दौरान ट्रॉली में पत्थर की पटिटयों पर बैठे तीन मजदूर नीचे दब गए जिन्हें ग्रामीणों ने निकालकर उदयपुर अस्पताल पहुंचाया सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और हाईवे पर लगे जाम को हटाया।
  •  शहर में निजी संस्थान की ओर से आज कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज के जन्मदिन पर नृत्य के जरिए श्रद्धांजलि दी गई और उनके कत्थक मृत्यु के लिए दिए गए योगदान को याद किया गया।
  • मनोरंजन जगत से…
  • मीना कुमारी और कमाल अमरोही का आलीशान ख्वाब पाकीजा फिल्म 4 फरवरी 1972 को रिलीज हुई थी एक टाइमलेस क्लासिक्स फिल्म जिसे शुरू में खराब रिव्यू मिले थे और इसे आलीशान बर्बादी तक कह दिया गया था लेकिन धीरे-धीरे यह फिल्म अपना जादू बिखेरती चली गई। फिल्म फेयर में इस फिल्म को कोई पुरस्कार नहीं मिला लेकिन जब बेस्ट सहायक कलाकार का पुरस्कार प्राण को उनकी फिल्म बेईमान के लिए दिया गया तो उन्होंने यह कहते हुए पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया कि उनकी फिल्म बेईमान की जगह पाकीजा सर्वश्रेष्ठ संगीत के पुरस्कार की हकदार है कई मायनों में खास रही फिल्म पाकीजा 4 फरवरी 1972 को रिलीज हुई और 31 मार्च 1972 को मीना कुमारी ने दुनिया को अलविदा कह दिया कमाल अमरोही ने अपनी जिंदगी में 4 ही फिल्में बनाई जिनमें से पाकीजा ने उन्हें सिनेमा के इतिहास में अमर कर दिया।
  • विश्व कैंसर दिवस पर सोनाली बेंद्रे ने एक वीडियो पोस्ट किया है और लिखा कि वे लोग सिर्फ कैंसर से लड़ रहे लोग नहीं हैं वे बहुत कुछ है जी हां कैंसर जिंदगी बदलने वाला होता है लेकिन जिंदगी को परिभाषित करने वाला नहीं जिन लोगों को आप जानते हैं उनके इस कठिन फेस में उन्हें उम्मीद और कंफर्ट देकर उनकी मदद कीजिए बाकी सभी लोग कृपया अपने शरीर के इशारों को समझो और रेगुलर चेकअप करवाते रहें पहले डिटेक्शन होना हमेशा मदद करता है सोनाली ने कुछ दिनों पहले तस्वीरें पोस्ट की थी जिसमें अपनी खूबसूरत बाल दिखाए थे कैंसर जर्नी के दौरान उन्हें अपने बाल गवाने पड़े थे तब भी वे पॉजिटिव रही और अपनी तस्वीरें पोस्ट करती रही उन्होंने बताया कि उन्हें पहले नहीं पता था कि उन्हें किस स्टेज का कैंसर है जब वे न्यूयॉर्क पहुंची तो उनके डॉक्टर ने बताया कि न सिर्फ उन्हें चौथी स्टेज का कैंसर है बल्कि जिंदा रहने की उम्मीद सिर्फ 30 फ़ीसदी है।
  • लखनऊ में पले बढ़े बृजमोहन नाथ मिश्रा कब बिरजू महाराज बन गए पता ही नहीं चला बृजमोहन अपने शानदार फुट वर्क और भाव भंगिमाओ के बलबूते मंच पर राज करते थे जैसा उन्होंने कत्थक से प्यार किया वैसा शायद ही किसी ने कभी किया हो शास्त्रीय नृत्य कला में हासिल महारत ने उन्हें देश के ख्यातनाम कलाकारों में शामिल किया और कला प्रेमियों के दिलों में वे अमर हो गए वे तबला हारमोनियम और घुंघरू की झंकार के बीच पड़े पड़े और कत्थक से इस कदर प्रेम किया कि इस नृत्य के महारथी बन गए आज उनका जन्मदिन है उन्होंने कत्थक को ना सिर्फ विश्व पर पहचान दिलाई बल्कि कई पीढ़ियो के छात्रों तक भी पहुंचाया। पद्मा विभूषण से सम्मानित पंडित बिरजू महाराज ने शतरंज के खिलाड़ी देवदास बाजीराव मस्तानी जैसी फिल्मों के कुछ गानों का शानदार नृत्य निर्देशन भी किया उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से नवाजा गया था।
  • सेंसेक्स
  • बीएसई सूचकांक आज 143 अंकों की गिरावट लेकर 58644 पर रहा।
    वहीं निफ्टी 44 अंकों की गिरावट के साथ 17516 पर रहा।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातु के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4506 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4891
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹65600
  • मौसम
    पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पहाड़ों पर रुक रुक कर बर्फबारी हो रही है शिमला सहित प्रमुख पर्यटन स्थलों पर हिमपात हो रहा है और शिमला में न्यूनतम तापमान शून्य से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया वही लाहौल स्पीति और कुल्लू में हिमखंड गिरने की आशंका से जिला प्रशासन ने लोगों से घर से बाहर निकलते समय एहतियात बरतने की अपील की है मौसम विज्ञान केंद्र ने ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की आशंका व्यक्त की है और कल मौसम साफ रहने की उम्मीद है ‌।
  • उदयपुर में फिर से ठंड बढ गई और तापमान में गिरावट दर्ज हुई पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.