• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 04 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 04 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 04 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Sep 4, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • राष्ट्रपति ने  नई दिल्ली में राजघाट के पास गांधी दर्शन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 12 फीट ऊंची प्रतिमा और ‘गांधी वाटिका’ का अनावरण किया। आगंतुकों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, गांधी वाटिका के भीतर एक सेल्फी प्वाइंट स्थापित किया गया है। गांधी वाटिका में महात्मा गांधी की कई मूर्तियां भी हैं जो उन्हें विभिन्न मुद्राओं में  हैं।
  • महिला और बाल विकास मंत्रालय इस वर्ष सितंबर में छठा राष्ट्रीय पोषण माह मना रहा है। पोषण माह के पहले दिन देशभर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस वर्ष पोषण माह का उद्देश्य मिशन लाईफ के जरिए पोषण संबंधी समझ, स्तनपान तथा पूरक आहार जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित करते हुए जमीनी स्तर पर पोषण संबंधी जागरूकता बढ़ाना है।
  • राष्ट्रीय पोषण माह 2023 के उद्घाटन पर, देश भर के अधिकारी और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आहार विविधता और पोषणयुक्‍त भोजन की आदत को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आये। एक महीने तक चलने वाले इस कार्यक्रम में विशेष स्तनपान और पूरक आहार जैसे प्रमुख विषयों पर ध्यान केंद्रित करने वाले अभियानों के माध्यम से जमीनी स्तर पर पोषण संबंधी जागरूकता बढ़ाने के लिए देश भर में प्रयास किए जाएंगे। इस का मुख्‍य उद्देश्य कुपोषण से व्यापक रूप से निपटना और मानव जीवन के महत्वपूर्ण चरणों – गर्भावस्था, शैशवावस्था, बचपन और किशोरावस्था के बारे में व्यापक जागरूकता पैदा करना है।
  • चंद्रयान-3 का लैंडर विक्रम चंद्रमा पर अब स्लीप मोड में चला जाएगा. भारत की अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने आज ये घोषणा करने के कुछ घंटों बाद कहा कि लैंडर विक्रम ने चंद्रमा पर उतरकर अपने मिशन को पूरा कर लिया है. इसरो ने ‘मून हॉप’ की तस्वीरें भी साझा कीं.
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने एक्स (ट्विटर) पर पोस्ट किया, “विक्रम लैंडर को आज भारतीय समयानुसार रात लगभग 8:00 बजे स्लीप मोड में सेट किया गया है. इससे पहले, चैस्टे, रंभा-एलपी और आईएलएसए पेलोड द्वारा इन-सीटू प्रयोग नए स्थान पर किए जाते हैं. एकत्र किया गया डेटा पृथ्वी पर प्राप्त होता है. पेलोड अब बंद कर दिए गए हैं. लैंडर रिसीवर चालू रखे गए हैं सौर ऊर्जा समाप्त होने और बैटरी खत्म होने के बाद विक्रम, प्रज्ञान के बगल में स्लीप मोड में होगा. 22 सितंबर, 2023 के आसपास उसके फिर से एक्टिव होने की उम्मीद है.”

    इसरो ने वीडियो शेयर करते हुए बताया है कि विक्रम लैंडर ने चांद पर एक बार फिर सॉफ्ट लैंडिंग की है। इसे एक बड़ी सफलता माना जा रहा है। फिलहाल अपने लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान चांद पर स्लीप मोड में चले गए हैं क्योंकि वहां अंधेरा छाया हुआ है। अब इनके 13 दिन बाद जागने की उम्मीद है। इससे पहले विक्रम ने बड़ी सफलता हासिल की।

    । इसरो ने आज वीडियो शेयर किया जिसमें विक्रम चांद की सतह से उड़ता और कुछ दूरी पर जाकर फिर से लैंड करता दिखाई देता है। चंद्रयान-3 मिशन पर ताजा अपडेट देते हुए इसरो ने बताया है कि विक्रम लैंडर ने अपने मिशन उद्देश्यों को पूरा कर लिया। यह एक प्रयोग था। इसरो ने कमांड दिया और विक्रम के इंजन चालू हो गए। उम्मीद के मुताबिक विक्रम करीब 40 सेमी ऊपर उठा और 30 से 40 सेमी की दूरी पर जाकर सुरक्षित रूप से उतरा। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस एक्सपेरिमेंट के आधार पर इसरो अब आगे के मिशनों में चांद से धरती पर वापस यान को ला सकेगा। फिलहाल यह टेस्ट सफल रहा और इससे वैज्ञानिक काफी खुश हैं।

    इसरो ने ‘एक्स’ पर बताया कि इस प्रयोग का महत्व क्या है। यह भविष्य में चांद से नमूना इकट्ठा कर भारत लाने और मानव मिशन के लिहाज से महत्वपूर्ण है और वैज्ञानिक समुदाय इससे उत्साहित है।‘विक्रम’ लैंडर अपने मिशन के उद्देश्यों को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ा। यह एक प्रयोग से सफलतापूर्वक गुजरा। विक्रम की प्रणालियां ठीक तरह से काम कर रही हैं और वे ठीक हालत में हैं। लैंडर के रैंप और उपकरणों को बंद किया गया और प्रयोग के बाद फिर से सफलतापूर्वक तैनात किया गया। इस प्रक्रिया से भविष्य में ‘सैंपल’ वापसी और चंद्रमा पर मानव मिशन को लेकर आशाएं बढ़ी हैं।इस प्रयोग के ठीक बाद ही चंद्रयान के रोवर और लैंडर स्लीप मोड में चले गए हैं। जी हां, अपने रोवर ‘प्रज्ञान’ ने चंद्रमा की सतह पर काम पूरा कर लिया है। चंद्रमा पर रात होने के कारण उन्हें स्लीप मोड में डाला गया है। इसे सुरक्षित रूप से ‘पार्क’ किया गया है। अच्छी बात यह है कि रोवर की बैटरी पूरी तरह से चार्ज है और उसका सोलर पैनल 22 सितंबर 2023 को चंद्रमा पर होने वाले अगले सूर्योदय पर प्रकाश से एनर्जी लेने की स्थिति में है। शायद इसीलिए इसरो को उम्मीद है कि अपने मिशन के दूसरे चरण के लिए रोवर फिर उठ खड़ा होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो रोवर और लैंडर भारत के मून एंबेसडर के तौर पर वहीं रहेंगे।

    ISRO Scientist Death: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  की वैज्ञानिक वलारमती का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। वलारमती ने इसरो के कई सफल रॉकेट प्रक्षेपणों का मार्गदर्शन किया था। उन्होंने देश की अंतरिक्ष अन्वेषण यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग काउंटडाउन को भी अपनी आवाज दी थी।23 अगस्त को चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल (एलएम) ने चंद्रमा की सतह को छुआ। इसमें विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर थे। यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन गया है। इतना ही नहीं लैंडिंग ने पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव तक पहुंचने वाला पहला देश बना दिया है।वलारमथी के निधन पर इसरो ने बताया कि रॉकेट लॉन्च काउंटडाउन के पीछे की प्रतिष्ठित महिला आवाज को श्रीहरिकोटा से भविष्य के मिशनों में नहीं सुना जाएगा। वलारमथी मैम के अप्रत्याशित निधन के साथ, आवाज अनंत काल के लिए फीकी पड़ गई है! वलारमती मैम का शनिवार शाम चेन्नई के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

    रेल मंत्री सोमवार को उदयपुर पहुंचे। उन्होंने यहां सिटी रेलवे स्टेशन पर चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान केंद्रीय रेल मंत्री ने रेलवे स्टेशन की छत से बाहर की तरफ चल रहे विकास कार्यों को देखा। साथ ही रेलवे अधिकारियों से कार्यों की जानकारी ली।  इससे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचते ही महाराणा प्रताप की प्रतिमा के सामने उन्होंने नमन किया।

    रेल मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि जैसे ही उदयपुर में वंदे भारत ट्रेन शुरू होगी तब यहां पर टूरिस्ट का फ्लो बहुत तेजी से बढ़ जाएगा। ऐसे में स्टेशन के विस्तार को लेकर भविष्य के इस प्लान को समय पर पूरा किया जाए। वहीं कई संगठनों और जनप्रतिनिधियों ने रेल मंत्री को ज्ञापन दिया। जिसमें कहा गया कि उदयपुर अहमदाबाद ब्रॉड गेज की नई लाइन पर मुंबई तक कनेक्टिविटी दी जाए। इसके बाद रेल मंत्री यहां से स्पेशल ट्रेन से नीमच के लिए रवाना हो गए। उन्होंने स्टेशन पर स्थित स्टॉल्स का भी निरीक्षण किया। साथ ही स्टेशन पर यात्रियों से बातचीत कर उनसे रेल सुविधाओ की जानकारी प्राप्त की।

    राजस्थान आवासन मंडल द्वारा 8 से 11 सितंबर होने वाली सीधी भर्ती ऑनलाइन परीक्षा के व्यवस्थित संपादन के लिए सोमवार को मंडल के नियुक्त पर्यवेक्षकों को सी-डैक (सेंटर फॉर डवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग) के प्रतिनिधियों और अधिकारियों ने पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षण दिया।
    राजस्थान आवासन मंडल के मुख्यालय आवास भवन के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में जयपुर में पदस्थापित अधिकारियों को सी-डैक के परीक्षा केंद्र प्रभारी और संयुक्त निदेशक सी-डैकने ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया। सभी पर्यवेक्षक परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे और व्यवस्थाओं पर पैनी नजर रखेंगे।
    परीक्षा के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सभी केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और फ्लाइंग स्क्वायड मौजूद रहेगी।  परीक्षा जयपुर, जोधपुर और उदयपुर शहरों के 175 केंद्रों पर होगी।  सभी केंद्रों का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। इसकी मंडल मुख्यालय पर स्थापित कमांड सेंटर के जरिए निगरानी की जा सकेगी।
    चार दिन चलने वाली परीक्षा सुबह और दोपहर दो पारियों में संचालित की जाएगी। पहली पारी सुबह 9ः30 से 12ः30 तथा दूसरी पारी अपरान्ह 3ः30 से 6ः30 बजे तक आयोजित होगी। सुबह 9ः30 से 12ः30 तक चलने वाली पारी में अभ्यर्थी को 7 बजे तक सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा। 8 बजे बाद परीक्षा हॉल में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। दूसरी पारी 3.30 से 6.30 चलेगी, जिसमें अभ्यर्थी के लिए 1 बजे रिपोर्टिंग टाइम होगा। 2 बजे बाद परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। गौरतलब है कि 258 विभिन्न पदों के लिए कुल 59 हजार 968 आवेदन प्राप्त हुए हैं।
  • मोहन बागान ने कल कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में ईस्ट बंगाल को 1-0 से हराकर डूरंड कप 2023 की ट्रॉफी जीत ली है। मोहन बागान ने 23 वर्षों में पहली बार 132वां डूरंड कप जीता है। इस जीत के साथ ही मोहन बागान एसजी डूरंड कप के इतिहास में 17 खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई है। ईस्ट बंगाल डूरंड कप में दूसरी सबसे सफल टीम है जिसके नाम 16 खिताब दर्ज हैं। इससे पहले, मोहन बागान ने 2004, 2009 और 2019 में डूरंड कप फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन जीत दर्ज करने में असफल रहा।
  • एशिया कप 2023 में ग्रुप ए के अपने दूसरे मैच में मंगलवार को भारत का सामना नेपाल से था। पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच बारिश के चलते ड्रॉ होने और एक-एक अंक बराबरी से बांटने के बाद टीम इंडिया हर हाल में ये मैच जीतना चाहती थी। टॉस जीतकर पहले कप्तान रोहित शर्मा ने  बॉलिंग ली। मगर आईसीसी वनडे रैंकिंग में तीसरे पायदान पर मौजूद भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों की 15वीं रैकिंग वाले नेपाल के ओपनर्स ने जमकर खबर ली। आसिफ शेख ने 97 गेंद में 58 रन बना दिए। पहली बार भारतीय टीम के साथ वनडे मैच खेल रही नेपाल क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाजों ने विस्फोटक शुरुआत कर दी। क्या मोहम्मद सिराज, क्या शमी और क्या शार्दुल। कुशल भुर्तेल और आसिफ ने शेख ने मिलकर सबको जमकर लपेटा। विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और ईशान किशन ने भी कैच छोड़े। नेपाल के बल्लेबाजों ने इसका पूरा फायदा उठाया और पहले विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी कर डाली। इस बीच शार्दुल ठाकुर ने कुशल भुर्तेल को ईशान किशन के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई।नेपाल  टीम ऑल आउट होने के बावजूद बल्लेबाजों ने टीम इंडिया के गेंदबाज के नाम में दम कर के रख दिया। नेपाल ने मैच में 230 रन का स्कोर खड़ा जो कि भारतीय बॉलिंग अटैक के सामने काफी अच्छा माना जा सकता है।
  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज दो सौ चालीस अंक उछलकर 65 हजार 628 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 93 अंक बढकर 19 हजार 528 पर पहुंच गया।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5539 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5921
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 80000
    • मौसम
    • मौसम विभाग ने इस महीने की 7 तारीख तक ओडिशा के कई जिलों में मूसलाधार वर्षा की संभावना व्यक्त की
    • साल 1901 के बाद बीते अगस्त महीने में सबसे गर्म और शुष्क तापमान दर्ज किया गया और अब देश के कई हिस्सों में सितंबर महीने में भी सामान्य से ऊपर तापमान दर्ज किया जा रहा है. अगस्‍त महीने में देश के कई हिस्‍सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया था. मौसम वैज्ञानिकों ने इस पर चिंता व्‍यक्‍त की थी. इसे जलवायु परिवर्तन का बढ़ता प्रकोप माना जा रहा है.

      सिंतबर महीने में अभी तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से 3.1 से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया है. 3 सितंबर, 2023 को राजस्थान के चुरू में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस, पिलानी (राजस्थान) में 39.5 डिग्री सेल्सियस, जबकि मध्य प्रदेश के खजुराहो में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

      मौसम विभाग के मुताबिक, कई राज्यों और राजस्थान के महत्वपूर्ण शहरों में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग  का कहना है कि अगर सितंबर में ज्यादा बारिश होती भी है, तो भी जून से सितंबर के सत्र के दौरान दर्ज की गई औसत वर्षा मौसम की सामान्य वर्षा से कम रहने का अनुमान है.

      उन्होंने कहा कि अगस्त में वर्षा की कमी के पीछे सबसे बड़ा कारण भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में अल नीनो की स्थिति का बनना है. अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के समुद्री सतह तापमान में अंतर अब ‘पॉजिटिव’ होना शुरू हो गया है, जो अल नीनो के प्रभाव को उलट सकता है. उन्होंने कहा कि पूर्व दिशा की ओर बढ़ते बादलों की गति और उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में हो रही वर्षा मानसून के फिर से दस्तक देने में अहम भूमिका निभा सकती है.

    • आज दिन में तेज धूप खिली रहने लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा। हालांकि, शाम के समय  हवा चलने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान आसमान साफ रहने की संभावना है।

    उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23 सेल्सियस

  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.