• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 05 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 05 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 05 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Dec 5, 2020
  • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन का आज दसवां दिन था और आज करीब 2:15 बजे पांचवें दौर की बातचीत शुरू हुई जो बेनतीजा रही। अब 9 दिसंबर को फिर बातचीत होगी। यह बैठक सुबह 11:00 बजे शुरू होगी किसान नेताओं ने कहा कि केंद्र सरकार ने हमें 9 दिसंबर को एक प्रस्ताव देने को कहा है इस पर पहले किसानों के बीच चर्चा होगी फिर सरकार के साथ बातचीत शुरू होगी। कृषि मंत्री के अनुसार अच्छे माहौल में चर्चा हुई वहीं किसानों के स्पष्टता से सुझाव मिल जाते तो और बेहतर रहेगा।
  • देश में कोविड-19 सक्रमण के सक्रिय मामले अब चार लाख दस हजार हो गए हैं। और इस तरह 36,652 नए मामले मिलने से कुल संक्रमित मामलों की संख्या 96,08,000 पार हो चुकी है वहीं पिछले 24 घंटे में 42,533 लोग संक्रमण से ठीक हो गए हैं। और ठीक होने की दर अब बेहतर होकर 94.20% हो गई है। अब तक 90,58,822 तोक संक्रमण से ठीक हो चुके हैं।
  • रूस की राजधानी मास्को में एक क्लीनिकस के साथ कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू हो रहा है। इसमें उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जिन्हें कोरोना के संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा है। वैक्सीनेशन के लिए रूस अपनी स्पूतनिक 5 वैक्सीन इस्तेमाल कर रहा है जिसे इस वर्ष अगस्त में रजिस्टर्ड कराया गया था। वैक्सीन विकसित करने वालों का कहना है कि वैक्सीन 95% तक प्रभावी है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है हालांकि बड़े पैमाने पर इसका ट्रायल अभी भी जारी है। वहीं अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा है कि सभी को कोविड-19 वैक्सिंग देना अनिवार्य नहीं होगा अमेरिका में। 1.3 करोड़ आबादी वाले शहर मास्को में पहले उन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी जो सामाजिक कार्यों ,स्कूलों और स्वास्थ्य सेवाओं में काम करते हैं। जैसे जैसे वैक्सीन उपलब्ध होती जाएगी, वैक्सीनेशन के लिए लोगों की सूची बढ़ती जाएगी। रूस में मास्को कोरोना संक्रमण का केंद्र रहा है। जहां हर दिन संक्रमण के हजारों मामले सामने आ रहे हैं और हर दिन दर्जनों लोग दम तोड़ रहे हैं।
  • नेटफ्लिक्स शनिवार और रविवार मुफ्त कंटेंट देखने की सुविधा दे रहा है । इसके तहत जो लोग नेटफ्लिक्स के ग्राहक नहीं है वह मुफ्त में उसकी सेवा का लाभ उठा सकते हैं देश में अपनी पैठ बढ़ाने के लिए नेटफ्लिक्स ये ऑफर दे रहा है ।अगर आप लोग इन नहीं कर पा रहे हैं तो नेटफ्लिक्स आपको बाद में 2 दिन फ्री कंटेंट देने की सुविधा देगी इसके लिए आज ही आपको नेटफ्लिक्स को अपना फोन नंबर या ईमेल आईडी बताना होगा। कंपनी एक हफ्ते के अंदर आपको इस बारे में बताएगी। नेटफ्लिक्स अमेरिका की कंटेंट कंपनी है ।भारत में उसका मुकाबला अमेजॉन प्राइम वीडियो, डिजनी हॉटस्टार और दूसरे ओटीटी चैनल्स के साथ है जानकारी के अनुसार नेटफ्लिक्स इस स्ट्रीम फेस्ट में 5 दिसंबर रात 12:00 से 6 दिसंबर रात 12:00 बजे तक भारत के ग्राहकों के लिए निशुल्क उपलब्ध है। इसके लिए नेटफ्लिक्स पर ग्राहक स्मार्ट टीवी ,गेमिंग कंसोल, एप्पल , Android.app या वेब पर नेटफ्लिक्स की सभी चीजें देख सकते हैं। स्ट्रीम फेस्ट में स्टैंडर्ड डेफिनेशन की सिंगल स्ट्रीमिंग की ही सुविधा होगी।
  • सिंगापुर के दैनिक ने दुनिया के सबसे बड़े टीका निर्माता संस्थान सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदर पूनावाला समेत छह लोगों को’ एशियन ऑफ द ईयर’ सम्मान के लिए चुना है इस वर्ष कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में योगदान देने वालों को इस सम्मान के लिए चुना गया है। सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और ब्रिटिश कंपनी एस्ट्रा जनिका के साथ मिलकर कोविड-19 के टीके ‘कोवीशील्ड’ को विकसित करने का काम कर रहा है। इसके लिए देश मे ट्रायल किए जा रहे हैं। इस सूची में पूनावाला के अलावा और जो 5 अन्य लोग हैं वह चीन के अनुसंधानकर्ता झांग योग झेन जिन्होंने महामारी के जिम्मेदार सार्स ओ वी 2 के पहले पूरे जीनोम का पता लगाने वाले दल का नेतृत्व किया। चीन के मेजर जनरल चैन वई, जापान के डॉक्टर मोरिशिता, सिंगापुर के प्रोफेसर आई इंग ॴग। यह सभी लोग वायरस के खिलाफ टीका बनाने में आगे हैं ।साथ ही दक्षिण कोरिया के व्यवसायी सीओ जंग जिन ,जो टीके का निर्माण और उसे उपलब्ध करवाने का काम करेंगे। इन सभी को’ द वायरस बस्टर्स’ का विशेषण दिया गया है जो अपनी क्षमता के अनुसार कोरोना को खत्म करने के प्रयास में जुटे हैं। गौरतलब है कि एसआईआई की स्थापना 1966 में साइरस पूनावाला ने की थी। 39 वर्षीय आदर ने यह संस्थान 2011 में संभाली।
  • प्रदेश में मुख्यमंत्री ने कोरोना सक्रमण को सख्ती से रोकने के निर्देश दिए हैं उन्होंने मास्क नहीं पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग और भीड़भाड़ से बचने के नियमों की पालना सुनिश्चित नहीं करने पर संक्रमण वाले क्षेत्रों में दिन के कर्फ्यू पर भी विचार किए जा सकने की बात कही। स्वास्थ्य नियमों की अनदेखी पर समारोह स्थलों और प्रतिष्ठानों को सीज करने की कार्रवाई के भी निर्देश दिए हैं साथ ही कोरोना की जांचों की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं इससे पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़ सकती है लेकिन संक्रमण के चैन को तोड़ने में मदद मिलेगी। संक्रमित व्यक्तियों की पहचान के बाद उनका इलाज और उन्हें आइसोलेट कर ही संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।
  • Corona update Rajasthan
    Cumulative positive:2,78496
    Active cases:23,176
  • Corona update udaipur
    Cumulative positive: 9731
    Today discharged: 133
    Cumulative discharged: 8967
    Today positive: 114
    Active cases: 661
    Home isolated:476
  • 21 जिलों के जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चौथे चरण के लिए चुना हुआ
  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में मुख्य परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 22 दिसंबर तक कर दी है। इससे पहले यह तिथि 30 नवंबर निर्धारित की गई थी।
  • प्रदेश में जनता की शिकायतों के त्वरित निवारण करण के लिए सरकार ने ईमेल आईडी स्थापित किया है। लोग writetocm@ rajasthan.gov.in पर ईमेल कर सकते हैं। इस ईमेल आईडी पर भेजे गए मामलों पर मुख्यमंत्री कार्यालय कार्यवाही सुनिश्चित करेगा।
    Mpuat के सभी संकाय के फाइनल सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होनी है। इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार है जिसमें फॉर्म भरते ही रजिस्ट्रेशन हो जाएगा अब परीक्षा 3 घंटे की बजाय 2 घंटे की होगी और ऑब्जेक्टिव की जगह इंटेलिजेंसी के 8 प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • बोहरा धर्मगुरु सैयदना साहब की सालगिरह आज है। इस दौरान रक्तदान शिविर भी लगाया गया ।लोगों ने कोरोना संबंधी गाइडलाइन की पालना करते हुए घरों में केक कांटे और वायज सुनी
  • कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हो गए अभी बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन आयोजित हो रही है। कई जिलों में बच्चे ऑनलाइन शिक्षा का फायदा नहीं ले पा रहे हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग, बच्चों में शिक्षा की किस तरह रुचि रही इसकी जानकारी के लिए औचक निरीक्षण करेगा। इसके बाद सभी जिलों की रिपोर्ट पर 14 दिसंबर को मंथन होगा निरीक्षण दल की ओर से डाइट की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया जाएगा शिक्षा विभाग की ओर से सभी प्रभारी औचक निरीक्षण करेंगे और इसके लिए उन्हें फोटो और वीडियो भी विभाग को उपलब्ध कराने होंगे जिससे सभी जिलों की रैंकिंग को क्रॉस चेक किया जा सके।
  • शिक्षा विभाग ने तय किया है कि पहली कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों के सिलेबस में कटौती नहीं होगी क्योंकि इसी कक्षा से मात्रा और वर्ण से परिचय शुरू होता है। वहीं दूसरी से आठवीं कक्षा के बच्चों के लिए विषय वार सूची जारी की गई है जिसमें संक्षिप्त सिलेबस किया गया है। साथ ही शिक्षा विभाग जल्द ही स्कूल खोलने की तैयारी में नजर आ रहा है। शिक्षा विभाग ने सिलेबस राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद की वेबसाइट पर डाल दिया है जहां से सभी स्कूल संचालक और स्टूडेंट्स इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • शहर में मौसम में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। उदयपुर का तापमान आज अधिकतम रहा 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस।
  • तो ये थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.