• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 05 January 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 05 January 2022 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 05 January 2022

Byadmin

Jan 5, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश में अब तक ओमी क्रोन के कुल 2135 मामले सामने आ चुके हैं राजस्थान में 174 मामलों की पुष्टि हुई है अब तक 828 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं पिछले 24 घंटों में 58097 नए मामले सामने आए हैं।
  • राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 147 करोड़ 72 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं इस समय 214000 रोगियों का इलाज चल रहा है पिछले 24 घंटों में 15300 से अधिक लोग ठीक हुए हैं।
  • भारतीय औषधि महानियंत्रक की विशेषज्ञ समिति ने हैदराबाद की दवा कंपनी को नाक के जरिए दिए जाने वाले टीके के तीसरे परीक्षण की अनुमति दे दी है कंपनी ने बूस्टर डोज के रूप में इस टीके के इस्तेमाल की अनुमति मांगी थी औषधि महानियंत्रक ने इस बारे में कंपनी से नए प्रोटोकॉल प्रस्तुत करने को कहा है यह बूस्टर डोज उन लोगों को दी जाएगी जिन्हें दोनों कोविड टीके लग चुके हैं।
  • देश में 15 से 18 आयु वर्ग के 1 करोड़ से अधिक किशोरों को कोविड-19 विरोधी टीके की पहली खुराक दी गई है युवाओं में टीकाकरण को लेकर उत्साह है पात्र युवाओ से जल्द से जल्द टीका लगवाने की अपील है।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के हल्के और बिना लक्षण वाले मरीजों के लिए घर में ही पृथक वास से संबंधित नए दिशानिर्देश जारी किए हैं।
    इनके अनुसार कोविड-19 रोगी को घर के अन्य सदस्यों से अलग रहने बुजुर्गों और अन्य रोगों से पीड़ित लोगों से दूर रहना है रोगी के लिए पल्स ऑक्सीमीटर और रक्त में ऑक्सीजन के स्तर की बराबर निगरानी रखने की सलाह दी गई है रोगी और उसकी देखभाल करने वालों में गंभीर लक्षण दिखाई देने पर तुरंत चिकित्सकीय सहायता लेने की सलाह दी गई है।
    संक्रमण के लक्षणों में 3 दिन से अधिक समय तक 100 डिग्री से अधिक बुखार सांस लेने में कठिनाई ऑक्सीजन स्तर में गिरावट छाती में दर्द और गंभीर थकान आदि शामिल है रोगी की देखभाल करने वालों को ट्रिपल लेयर मेडिकल मास्क पहनना चाहिए और रोगी के संपर्क में आने के बाद हाथ धोते रहना चाहिए इसके अलावा मरीजों को डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए और किसी भी तरह की दिक्कत होने पर तुरंत रिपोर्ट करना चाहिए
    जिला और उप जिला नियंत्रण कक्ष को चालू किया जा रहा है जिनके नंबर सार्वजनिक रूप से प्रचारित होंगे ताकि आवश्यकता पड़ने पर पृथक वास में रह रहे लोग नियंत्रण कक्ष से संपर्क कर सकें यह नियंत्रण कक्ष घर पर पृथक वास में रह रहे रोगियों की स्थिति की निगरानी के लिए फोन कॉल कर सकेंगे जिला प्रशासन पृथक वास के रोगियों की दैनिक आधार पर निगरानी भी करेगा।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि नवंबर में प्रांत में मिले कोरोना के नए वेरिएंट आईएचयू से घबराने की आवश्यकता नहीं है इस वैरीअंट पर डब्ल्यूएचओ नजर बनाए हुए हैं।
  • अमेरिका ब्रिटेन फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि उनके देश में दैनिक कोविड-19 संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।
  • वे लक्षण जिससे लोग समझ सके कि यह डेल्टा वैरीअंट है या ओमी क्रोन ?
    विशेषज्ञ बताते हैं कि डेल्टा दक्षिण अफ्रीका से रिपोर्ट हुआ जब लोग बाहर से आए और उनका आरटी पीसीआर टेस्ट और जेनेरिक टेस्टिंग की गई तो बहुत लोगों में ओमी क्रोम पाया गया।ओमी क्रोन से जितनी भी रिपोर्ट आई उनमें 80% मरीजों में कोई लक्षण नहीं है उन्हें कुछ भी नहीं पता उनकी जब टेस्टिंग की गई तो वे पॉजिटिव पाए गए। बाकी के 20% मामलो में हल के लक्षण पाए गए। जिनमें गले में खिचखिचाहट मामूली बुखार शरीर में दर्द सिर दर्द जैसे लक्षण थे जबकि डेल्टा में सूंघने की शक्ति चली जाती धी जीभ का स्वाद चल गया जाता धा उल्टी दस्त लग जाते थे और फेफड़ों में इन्फेक्शन हो जाता था जिससे मरीज के ऑक्सीजन लेवल में गिरावट आ जाती है और उसको सांस लेने में तकलीफ होती है यह लक्षण ओमी क्रोन में नहीं पाए गए इसलिए यह कहा जा रहा है कि यह माइल्ड़ है मरीज समझने लगता है कि जब यह कॉमन फ्लू जैसा है तो इससे कोई परेशानी नहीं है और वह लापरवाही करने लगते हैं इससे इस संक्रमण का प्रसार बढ़ता है ऐसे में सावधान रहने की बेहद जरूरत है।
  • अभी तक ऐसा मामला रिपोर्ट नहीं हुआ है जिनमें दोनों स्ट्रेन से प्रभाव हुआ हो। संक्रमण या तो डेल्टा का हो रहा है या ओमी क्रोन से हो रहा है, जो डेल्टा का ही एक जेनेटिक वेरिएशन है जिसमें कुछ जेनेटिक स्ट्रक्चर चेंज हो गए हैं जिन्हें म्यूटेशन कहते हैं इससे पहले भी इस वायरस में कई म्यूटेशन और चुके हैं लेकिन वह म्यूटेशन ऑफ कंसर्न हो जाता है क्योंकि यह इनफेक्टिव बहुत ज्यादा है तो इस ऐसे में इसे म्यूटेशन ऑफ कंसर्न कहा गया। इससे पहले इस वायरस के 40 -50 से ज्यादा म्यूटेशन हो चुके हैं उन सब की इतनी जानकारी नहीं हुई क्योंकि वह इतने ज्यादा इनफेक्टेड नहीं है।
  • ओमी क्रोन को लेकर विशेषज्ञ कह रहे हैं कि यह संक्रमण माइंड है तो ऐसे में लोग अस्पताल में क्यों भर्ती हो रहे हैं ऐसा सोचना स्वभाविक है इस पर विशेषज्ञ बताते हैं की अभी नए वेरिएंट ओमी क्रोन के साथ पुराने वैरीअंट डेल्टा के केस भी आ रहे हैं ओमी क्रोन डेल्टा के मुकाबले 4 से 5 गुना ज्यादा इनफेक्ट कर रहा है तो इसके केस ज्यादा आ रहे हैं हालांकि ओमी क्रोन के लक्षण हल्के हैं और उन में ऑक्सीजन की जरूरत या अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत इतनी नहीं पड़ रही केवल उन लोगों को छोड़कर जो बुजुर्ग हैं और कोमोरबिडिटी कंडीशन में है उन्हें एहतिहात के तौर पर कई जगह भर्ती किया जा रहा है लेकिन अभी तक की रिपोर्ट के अनुसार ओमी क्रोम से निमोनिया नहीं हो रहा ऑक्सीजन की जरूरत भी नहीं पड़ रही और मौत के मामले भी बहुत ज्यादा रिपोर्ट नहीं हो रहे अभी सीरियस पेशेंट डेल्टा वेरिएंट के हैं।
  • चाहे वेरिएंट कोई भी हो जिस तरह से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं वह चिंता की बात है हमें बेहद सावधान रहना होगा ताकि बीमारी का कम से कम प्रसार हो और इस पर काबू पाया जा सके।
    ओमी क्रोन के लक्षण इससे संक्रमित होने वाले ज्यादातर लोगों को लगता है उन्हें ठंड लग गई हो गले में खराश नाक बहने की दिक्कत और सर दर्द होता है कोरोना के लक्षण है सूंघने की शक्ति और स्वाद का जाना खांसी और तेज बुखार
  • जिन लोगों को वैक्सीन लग चुकी है या उन्हें पहले संक्रमण हो चुका है उनके शरीर में प्रतिरोध की क्षमता विकसित हो जाती है विशेषज्ञों के मुताबिक खतरा तब बेहद बढ़ सकता है जब ओमी क्रोन बड़ी संख्या में बूढ़े और कोमोरबिडिटी वाले लोगों को संक्रमित करेगा। ओमी क्रोन की पुष्टि आरटी पीसीआर टेस्ट से हो सकती है जिसमें लार के नमूने को पैथोलॉजी लैब में भेजा जा सकता है वही कोरोना के लिए रैपिड टेस्ट किया जा सकता है जिसके पॉजिटिव आने पर भी वैरीअंट का पता नहीं चल सकेगा ।
    लैब में जांच की उपलब्ध तकनीक पर निर्भर करता है कि टेस्ट का नतीजा कितनी जल्दी मिल सकता है।
    ओमी क्रोध की पुष्टि के लिए जिनोम सीक्वेंसिंग यानी जरूरत होती है जिसमें 4 से 5 दिन लगते हैं इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च से कहा गया कि आईसीएमआर ने एक टेस्टिंग किट बनाया है जो 4 घंटे में नतीजे दे देगा इसे डीसीजीआई ने मंजूरी दे दी है ।
  • राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2022 की थीम की शुरुआत की गई ।इस वर्ष की थीम है- सतत भविष्य के लिए विज्ञान और तकनीक पर समग्र चर्चा। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस हर वर्ष 28 फरवरी को रमन प्रभाव की खोज के उपलक्ष में मनाया जाता है।
  • सर्दियों के मौसम में डायबिटीज मरीजों को अपनी डाइट को लेकर सावधान रहना चाहिए ताकि उन्हें आहार संबंधी परेशानियां ना हो इस मौसम में वे बाजरा खा सकते हैं जो और ग्लूटेन फ्री होता है और आसानी से पच भी जाता है साथ ही यह पूरा पोषण भी प्रदान करता है इसके अलावा शुगर को काफी हद तक कंट्रोल करने में कारगर है रागी। इसके अलावा मेथी जो सर्दियों में प्रचुर मिलती है इससे भी शुगर कंट्रोल रहती है मेथी की भाजी या मेथी दाना खाना फायदेमंद रह सकता है सर्दियों में भरपूर न्यूट्रीशन के लिए शकरकंद एक बेहतर चॉइस हो सकती है साथ ही सूखे मेवों में बादाम और चिलगोजे का इस्तेमाल किया जा सकता है। वही इस मौसम में डीप फ्राई ज्यादा चर्बी वाले भोजन से दूर रहे अधिक मीठे फल संतरा अंगूर आदि से परहेज करना बेहतर होगा।
  • प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कोविड-19 की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए चुनाव आयोग से राजनीतिक दलों की रैलियों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने की मांग करते हुए लिखा है कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं जो टाले नहीं जा सकते लेकिन रैलियों पर रोक जरूर लग सकती है उनमें प्रचार के दूसरे तरीकों का इस्तेमाल होना चाहिए।
  • मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए हुई कैबिनेट बैठक में आज कई महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णय लिए गए इनके तहत राजस्थान ग्रामीण विकास राज्य सेवा नियम 2007 में संशोधन को स्वीकृति दी है ग्रामीण विकास राज्य सेवा की कनिष्ठ वेतन श्रंखला के पदों के कुल 75% पद वर्तमान में सीधी भर्ती से भरे जाने का प्रावधान है इसे कैबिनेट के इस निर्णय से संशोधित किया जाकर सीधी भर्ती और पदोन्नति का अनुपात 50-50 किया जा सकेगा।
  • कोरोना जागरुकता के लिए आज उदयपुर के पुलिसकर्मियों ने फ्लैग मार्च किया जो कलेक्ट्रेट से दिल्ली गेट सूरजपोल मार्शल चौराहा बड़ा बाजार होते हुए चेतक चौराहे पर पूरा हुआ इस दौरान लोगों को कोरोना जागरूकता संबंधी जानकारी दी गई कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए फ्लैग मार्च में शामिल लेडी पेट्रोलिंग टीम ने संदेश लिखी पटिटया हाथों में ले रखी थी।
  • शहर में आज कोरोना के 28 नए केस सामने आए इनमें 19 रोगी शहरी क्षेत्र से और नौ रोगी ग्रामीण इलाके से हैं अब उदयपुर में एक्टिव केस की संख्या 50 हो गई है यह सभी होम आइसोलेशन में हैं जनवरी के 5 दिन में उदयपुर में कोरोना के 50 मामले सामने आ चुके हैं।
  • वहीं इनमें दो ओमी क्रोन संक्रमित है सोमवार को प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार उदयपुर में दो ओमी क्रोन मामलों की सूचना थी लेकिन चिकित्सा विभाग को इसकी पुष्टि नहीं हुई आज सुबह इनकी पुष्टि की गई। अब तक उदयपुर में ओमी क्रोन के 6 केस हो चुके हैं जिनमें से एक व्यक्ति का पिछले दिनों निधन हो गया था।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज उदयपुर में ओमी क्रोन से एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि की संवाददाता सम्मेलन में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कहा गया कि हम कह सकते हैं यह भारत में ओमी क्रोन से पहली मौत है। उल्लेखनीय है कि 15 दिसंबर को संक्रमित 73 वर्षीय व्यक्ति जिन्हें डायबिटीज हाइपरटेंशन और हाइपोथाइरॉएडिज्म के साथ पोस्ट कोविड-19 निमोनिया था जिनसे उनकी मृत्यु हुई पॉजिटिव आने के बाद बुखार खांसी जैसे लक्षण के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था तत्पश्चात जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल पुणे भेजा गया 21 दिसंबर को उन्हें गोविंद कोविड-19 नेगेटिव पाया गया 25 दिसंबर को जिनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट मिलने के बाद उनमे ओमी क्रोन वेरिएंट पाया गया था 25 दिसंबर को वे फिर नेगेटिव पाए गए डबल नेगेटिव होने के बावजूद उन्हें कोमोरबिडिटी के चलते अस्पताल में ही रखा गया 31 दिसंबर सुबह उनकी मृत्यु हो गई।
  • जिले में आयोजित विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 1 जनवरी 2022 तक 43282 नए मतदाता जुड़ें अब जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 2125906 हो गई है जिले की 7 विधानसभाओं की मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 1 नवंबर 21 को किया गया जिनका अंतिम प्रकाशन बुधवार को किया गया अतिरिक्त जिला कलेक्टर के अनुसार एनवीएसपी पोर्टल के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जोड़ने हटाने और संशोधन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है इस पोर्टल से मतदाता सूची में प्रविष्टि की जानकारी भी हासिल की जा सकती है भारत निर्वाचन आयोग ने वोटर हेल्पलाइन एप जारी किया है इसे मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है और पंजीकरण सूचना या शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।
  • राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के संबंध में सभी विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने से संबंधित कार्यों का संपादन उत्साह और गरिमा से करें और कोविड-19 की पालना सुनिश्चित करें
    प्रदेश में आज कोरोना के कुल 1883 नए मामले दर्ज हुए। सबसे अधिक जयपुर में 1138 मामले सामने आए अब राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 5016 हो गई है।
  • मनोरंजन जगत से…
  • आज दीपिका पादुकोण का जन्मदिन है और आज उनकी फिल्म गहराइयां के 6 नए पोस्टर रिलीज हुए शकुन बत्रा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में युवाओं के जीवन के खास पहलूओ को बखूबी प्रदर्शित किया गया है दीपिका ने फैंस के लिए इन पोस्टर्स को शेयर करते हुए लिखा- इस खास दिन पर आप सभी के लिए खास तोहफा।’ इस फिल्म में उनके साथ सिद्धांत चतुर्वेदी और अनन्या पांडे भी अहम किरदार निभा रहे हैं फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर 11 फरवरी 2022 को ओटीटी पर होगा।
  • कपिल शर्मा इस साल ओटीटी पर डेब्यू करने जा रहे हैं यहां वे अपनी खुद की कहानी सुनाते नजर आएंगे वह भी इंग्लिश में। कपिल ने हाल ही सोशल मीडिया पर इससे जुड़ा वीडियो शेयर करते हुए लिखा- 28 जनवरी को मिलते हैं ओ टीटी पर, मेरे पहले स्टैंडर्ड स्पेशल के साथ जो है, कपिल शर्मा- मेरा काम अभी खत्म नहीं हुआ है।’ इस शो में वे अपनी कहानी अपने स्टाइल में सुनाते हुए नजर आने वाले हैं।
  • ताहिर भसीन की वेब सीरीज रंजिश ही सही का ट्रेलर रिलीज हुआ यह सीरीज 13 जनवरी 2022 को ओटीटी पर रिलीज होनी है इस सीरीज में ताहिर अमलापाल और अमृता पुरी मुख्य भूमिकाओं में है इसकी रचना महेश भट्ट द्वारा की गई है।
  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने रणजी ट्रॉफी सीके नायडू ट्रॉफी और महिलाओं की सीनियर 20-20 क्रिकेट प्रतियोगिता स्थगित कर दी है । देश में बढ़ते कोविड-19 संक्रमण के तहत यह निर्णय लिया गया है स्थिति की समीक्षा बोर्ड द्वारा की जाएगी उसके अनुसार प्रतियोगिता को शुरू करने पर विचार होगा। रणजी ट्रॉफी और सीके नायडू ट्रॉफी इस महीने शुरू होनी थी जबकि महिला ट्वेंटी-20 प्रतियोगिता फरवरी में खेली जानी थी।
  • बांग्लादेश न्यूजीलैंड पर आठ विकेट से ऐतिहासिक जीत दर्ज की है।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 367 अंक की बढ़त लेकर 60223 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 120 अंक बढ़कर 17225 पर रहा।
  • सर्राफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम रू 4725
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4950
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹66100
  • मौसम
    पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है आने वाले सप्ताह में न्यूनतम तापमान में और कमी आने की संभावना है और बारिश होने से गलन बढ़ सकती है वही पहाड़ों पर बर्फबारी से वहां कई इलाको ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है।
  • आज सुबह से  पश्चिमी विक्षोभ के असर से घने बादल छाए रहे ठंडी हवाएं चलती रही न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई और वह 13.6 डिग्री पर पहुंच गया मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 दिन तक इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है। बादल छाए रहेगे, हल्की बरसात हो सकती है और ठंड से राहत मिलेगी ।9 जनवरी से फिर ठंड बढने लगेगी।
  •  पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13.6 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स , हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.