• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 05 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 05 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 05 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Jan 5, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…. 

     

  • झारखंड के पारसनाथ में स्थित जैन समुदाय का पवित्र तीर्थ स्थल सम्मेद शिखर पर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है। केंद्र के मुताबिक, यह अब पर्यटन क्षेत्र नहीं होगा। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में सभी पर्यटन और इको टूरिज्म गतिविधि पर पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री  ने ट्विटर के जरिए इसकी जानकारी दी। सरकार ने गुरुवार को तीन साल पहले जारी किए गए अपने आदेश को वापस ले लिया है। भारत सरकार के पर्यावरण मंत्रालय की तरफ से आज पांच जनवरी को जारी दो पेज की चिट्ठी के दूसरे पेज पर लिखा गया है, ”इको सेंसेटिव जोन अधिसूचना के खंड-3 के प्रावधानों के कार्यान्वयन पर तत्काल रोक लगाई जाती है, जिसमें अन्य सभी पर्यटन और इको-टूरिज्म गतिविधियां शामिल हैं। राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करने के लिए तत्काल सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया जाता है।”केंद्र सरकार ने निगरानी समिति बनाई। राज्य सरकार से कहा गया है कि वह इस समिति में शामिल होने के लिए जैन समुदाय से दो सदस्यों और स्थानीय जनजातीय समूह से एक सदस्य को स्थायी सदस्य के रूप में आमंत्रित करे।
  •  कपड़ा मंत्रालय की मंजूरी से स्नातक और स्नातकोत्तर में तकनीकी वस्त्र डिग्री कार्यक्रम के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिये गये हैं। इससे नए टेक्‍निकल टेक्‍सटाइल डिग्री कार्यक्रम और नए पर्चों के साथ मौजूदा डिग्री कार्यक्रमों को आधुनिक बनाने में मदद मिलेगी। बी टेक छात्रों को इंटर्नशिप कराने वाली कम्‍पनियों और सार्वजनिक तथा निजी संस्‍थाओं को प्रति छात्र प्रति माह 20 हजार रूपये की छात्रवृति दी जायेगी। ये छात्रवृत्ति टेक्‍निकल टेक्‍सटाइल, जीआईएसटी गाइडलाइन्‍स के अन्‍तर्गत दी जायेगी। दिशानिर्देश के अन्‍तर्गत प्रयोगशालाओं के साजो-समान को आधुनिक बनाने, इनके कर्मियों को प्रशिक्षण दिये जाने और फैकल्टी सदस्‍यों को विशेषज्ञता प्राप्‍त करने के लिए प्रशिक्षण के लिए वित्‍तीय सुविधा उपलब्‍ध कराना है। इन संस्‍थाओं में सरकार से धन प्राप्‍त करने वाली संस्‍थाएं और एनआईआरएफ यानी राष्‍ट्रीय संस्‍थागत रैंकिंग फ्रेम वर्क के अन्‍तर्गत निजी संस्‍थाएं भी शामिल हैं।टेक्निकल टेक्सटाइल में पूरा कोर्स शुरू करने के लिए पीजी कोर्स के लिए 20 करोड़ रुपये और यूजी स्तर पर 10 करोड़ रुपये तक की सहायता दी जा सकती है।
  •   साबरमती रिवरफ्रंट पर  दअहमदाबाद फ्लॉवर शो 2023 का उद्घाटन गुजरात के मुख्यमंत्री द्वारा किया गया था फ्लावर शो के 10वें संस्करण में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के फूलों का उपयोग करके बनाई गई फूलों की मूर्तियों और डिजाइनों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित की है शो में फूलों की कुछ अनूठी आकृतियों में जिराफ, हाथी, G20, U20, आजादी का अमृत महोत्सव, बाजरा वर्ष, शामिल हैं।हनुमानजी, और योग, फुटबॉल और बार्बी डॉल।फ्लावर शो विभिन्न विषयों पर आधारित है और रंगों की एक चमकदार सरणी और रंगीन और ताजा खिलने वाले फूलों की समृद्ध सुगंध प्रस्तुत करता है जो आगंतुकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण होने की संभावना है।
  •  बैंगलोर में दिनांक 6 से 8 जनवरी 2023 के मध्य अन्तर्राष्ट्रीय कठपुतली समारोह आयोजित किया जा रहा है। इस कठपुतली समारोह में आस्ट्रेलिया के अलावा देश के विभिन्न कठपुतली दल अपनी प्रस्तुतियाँ देगे, जिसमें भारतीय लोक कला मण्डल द्वारा गुरूदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर की कहानी पर आधारित कठपुतली नाटक काबुलीवाला का मंचन दिनांक 7 जनवरी 2023 को शाम 6.30 बजे किया जाएगा।  8 जनवरी 2023 को भारतीय लोक कला मण्डल एवं आस्ट्रेलिया के पुतली कलाकारों द्वारा एक दूसरे की तकनीक को समझने हेतु बातचीत की जाएगी। इस हेतु भारतीय लोक कला मण्डल का 14 सदस्यीय दल  बैंगलोर पहुँच गया है।
  •  राजस्थान में तेज शीतलहर की स्थिति के मद्देनजर ज्‍यादातर जिलों के सरकारी और निजी स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां दो दिन और बढ़ा दी गई हैं। इसके साथ ही शिक्षा विभाग ने निजी और सरकारी स्कूलों के समय में बदलाव करने तथा 15 जनवरी तक अवकाश घोषित किये जाने के लिए जिला प्रशासन को अधिकृत किया है।  मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए राज्य में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है।

  • राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से 7 और 8 जनवरी को CET ग्रेजुएशन लेवल पात्रता परीक्षा का आयोजन होगा। उदयपुर में 117 केन्द्रों पर दो पारियों में यह एग्जाम होगी। पहले दिन 7 जनवरी को सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक पहली पारी में 35280 कैंडिडेट्स शामिल होंगे। वहीं, दूसरी पारी में दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे तक भी 35280 कैंडिडेट्स ​परीक्षा देंगे। इसी तरह दूसरे दिन 8 जनवरी को दोनों पारियों में पहले की तरह ही कैंडिडेट्स शामिल होंगे। जिला प्रशासन ने परीक्षा तैयारियां लगभग पूरी कर ली है। इस बार जांच में ज्यादा सख्ती बरती जाएगी। ​प्रश्न पत्र के रखरखाव और प्रत्येक कैंडिडेट की प्रवेश के समय जांच पर पूरा फोकस रहेगा। जिससे कोई डमी कैंडिडेट परीक्षा न दे पाए।

  • परीक्षा के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड ने निर्धारित ड्रेस कोड की पालना करना भी ​अनिवार्य किया है। ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा के दौरान पानी की बोतल, पर्स, बैग, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैल्कुलेटर, तख्ती, पैड, गत्ता, रबर, टेबल, स्कैनर, किताबें, नोटबुक, पर्चियां, व्हाइटनर लाने पर रोक रहेगी। इसके साथ ही डेढ़ घंटे पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर रिपोर्टिंग करने के साथ ही परीक्षा समय के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

  • ; यूजीसी ने ड्राफ्ट रेगुलेशन जारी किया दुनिया के शीर्ष उच्च शिक्षण संस्थान अब भारत में कैंपस खोल सकेंगे
  •  राजस्थान राज्य महिला आयोग द्वारा महिलाओं की समस्याओं के निवारण के लिए प्रतिमाह होने वाली व्यक्तिगत परिवेदना सुनवाई अब सोमवार एवं मंगलवार को की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री  ने उदयपुर को बड़ी सौगात देते हुए शहर के व्यस्ततम मार्ग पर दो फ्लाईओवर का गुरुवार को लोकार्पण किया। दोनों फ्लाईओवर संचालित होने से आस-पास के क्षेत्र में ट्रैफिक का दबाव कम होगा तथा शहरवासियों को आने-जाने में सुविधा होगी।खासकर सेवाश्रम चौराहे पर चौतरफा रास्ता होने से रोजाना शाम को वाहनों की भारी भीड हो जाती थी लेकिन अब फ्लाईओवर बनने से चौराहे पर यातायात दबाव कम हो जाएगा। कुछ इसी तरह का आलम कुम्होरों के भट्टे पर भी था लेकिन अब यातायात दबाव से निजात मिलने वाली है।
    लोकार्पण के दौरान वहां उपस्थित जनसमूह ने मुख्यमंत्री का परंपरागत ढंग से स्वागत किया एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए उनका धन्यवाद दिया। उल्लेखनीय है कि उदयपुर में 19.55 करोड़ रुपये की लागत से सेवाश्रम फ्लाईओवर तथा 19.86 करोड़ रुपये की लागत से कुम्हारों का भट्टा फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है।

     

     

  •  मुख्यमंत्री  ने उदयपुर के जोनल रेलवे टे्रनिंग ग्राउंड में आयोजित मेगा जॉब फेयर के अन्तिम दिन  युवाओं से संवाद किया एवं रोजगार प्राप्त करने वाले युवाओं को ऑफर लैटर प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि नए एमएसएमई कानून के माध्यम से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इससे नए उद्यमियों को ब्याज-मुक्त ऋण मिल रहा है। साथ ही, राज्य में लेबर अनरेस्ट की भी कोई स्थिति नहीं है। इन सुविधाओं के चलते राजस्थान निवेशकों का मुख्य आकर्षण बन चुका है। उन्होंने कहा कि हाल ही में आयोजित इन्वेस्ट राजस्थान समिट में 11 लाख करोड़ रुपये के एमओयू हुए हैं। इनसे लगभग 10 लाख रोजगार उत्पन्न होने की संभावना है।
    राज्य सरकार द्वारा 3 लाख से अधिक सरकारी नौकरियां देने का कार्य किया जा रहा है। वहीं निजी क्षेत्र में भी राज्य सरकार की नीतियों से निवेश के लिए अनुकूल माहौल बना है तथा बड़े स्तर पर रोजगार के अवसर सृजित हो रहे हैं।

    उदयपुर में आयोजित इस राजस्थान मेगा जॉब फेयर में 70 से अधिक नियोक्ता संस्थानों ने भाग लिया। फेयर में 45 हजार से अधिक युवाओं ने पंजीकरण करवाया, 10 हजार से अधिक युवाओं को साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया। साथ ही 3500 से अधिक युवाओं को मौके पर ही जॉब ऑफर लेटर सौंपे गए। शॉर्टलिस्ट युवा को गीतांजली मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल की ओर से 9.24 लाख रूपए का पैकेज मिला है।

    समारोह में मुख्यमंत्री ने राजसील (Rajasthan Skill, Employment, Entrepreneurship & Livelihoods) एकल खिड़की पंजीकरण व्यवस्था एवं जॉब प्लेटफॉर्म का लोकार्पण किया। यह पोर्टल युवाओं की सम्पूर्ण डिजिटल प्रोफाइलिंग के लिए एक सार्थक पहल है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के समस्त युवाओं को रोजगार एवं उद्यमिता के अवसर प्रदान कराए जाएंगे। यह प्लेटफॉर्म सभी प्रकार की नौकरियों के अवसर खोज कर आवेदन करने के लिए 365 दिन 24X7 उपलब्ध रहेगा। वन टाइम रजिस्टेशन के द्वारा राजसील पोर्टल के माध्यम से डिजिटल आईडी कार्ड भी जारी किया जाएगा, जिससे व्यक्तिगत डिजिटल प्रोफाइल बनाई जाएगी। इस प्रोफाइल का उपयोग कर युवा कहीं से भी रोजगार के लिए आवेदन कर सकेंगे एवं पोर्टल के माध्यम से युवाओं को समय-समय पर उनकी योग्यतानुसार नौकरियों के अवसरों की सूचनाऎं भी प्राप्त हो सकेंगी। इस अवसर पर राजसील पोर्टल के संचालन एवं संधारण के लिए यस बैंक के साथ एमओयू किया।
  • एसीबी के एडीजी की ओर से जारी किए गए आदेश का मुख्यमंत्री जयपुर जाकर रिव्यू करेंगे। मुख्यमंत्री ने यह बात गुरूवार को उदयपुर प्रवास के दौरान कही। मुख्यमंत्रीउदयपुर में विभिन्न कार्यक्रमों शिरकत पहुंचे थे। इसी दौरान मीडियाकर्मियों की ओर से पूछे गए सवाल पर यह बात कही।पुलिस महकमेंं के एसीबी के डीजी के एक आदेश के अनुसार अब रिश्वत के मामले में पकडे जाने वाले आरोपी के फोटो और वीडियों को सार्वजनिक नहीं किया जा सकेगा जब तक उन पर आरोप सिद्ध नहीं हो जाए। इस आदेश के बाद सरकार के मंत्रियों ने ही सवाल खडे कर दिए  इसके बाद आदेश को लेकर कई लोगों ने सवाल भी खडे कर दिए। हांलाकि उदयपुर प्रवास के दौरान सीएम से पूछे गए सवाल पर मुख्यमंत्री ने यह कह दिया कि उनको इस आदेश के बारे में जानकारी नहीं है लेकिन जयपुर जाने के बाद एक बार उस आदेश का रिव्यू करवाया जाएगा।

     

  • राज्य में निर्वाचन विभाग द्वारा पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 199 विधानसभा क्षेत्रों में 19 लाख 89 हजार 182 नवीन मतदाताओं के नाम जोड़े हैं, जिनमें 10 लाख 18 हजार 685 महिला  मतदाता और 9 लाख 70 हजार 497 पुरूष मतदाता हैं। अन्तिम प्रकाशन की तिथि तक राज्य में कुल 5 करोड़ 11 लाख 64 हजार 685 मतदाता पंजीकृत हैं, जिनमें 2 करोड़ 44 लाख 72 हजार 600 महिला मतदाता तथा 2 करोड़ 66 लाख 92 हजार 49 पुरूष मतदाता शामिल हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि महिला मतदाताओं की संख्या में 2.52 प्रतिशत तथा पुरूषों की संख्या में 2.36 प्रतिशत की वद्धि हुई है।

    19 लाख 80 हजार 364 नवीन मतदाताओं का मोबाइल नम्बर दर्ज होने से वे अपना ई-इपिक, वोटर हैल्प लाइन एप तथा एनवीएसपी (www.nvsp.in)के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • प्राध्यापक (मा. शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा- 2022 के त विषयों (Group A Mathematics, Physics) & (Group C – Punjabi, Urdu) & (Group EPhysical Education) की मॉडल उत्तरकुंजियाँ आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दी गयी 9 तारीख तक निर्धारित फुल पर आपत्ति दर्ज करा सकेंगे
  •  गीतांजली कैंसर सेंटर द्वारा एनुअल कांफ्रेंस ऑफ़ रेडिएशन ऑन्कोलॉजी राजस्थान स्टेट चैप्टर की शुरुआत कल से की जाएगी।  इसके अंतर्गत 2 कार्यशालाओं का आयोजन किया जायेगा। जिसमें पहली कार्यशाला कैंसर ट्रीटमेंट की एडवांस्ड ब्रेकीथेरेपी तकनीक है, इसके अंतर्गत राजस्थान के अलग-अलग मेडिकल कॉलेज से आये 50 विद्यार्थियों को लाइव डेमो देकर इस एडवांस तकनीक को समझाया जाएगा, 
  • उदयपुर जिले में पिछले दो तीन दिनों से कड़ाके की ठंड  है। प्रदेश के कई जिलों में पारा जमाव बिंदु के पास या माइनस में चला गया है। उदयपुर में भी सर्दी के चलते सरकारी और निजी स्कूलों में 8 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिया गया है। अब सोमवार से स्कूल सुबह 9 बजे से 3 बजे तक चलेंगे। इस दौरान परीक्षाओं में कोई बदलाव नहीं होगा, वो यथावत चलेगी। 
  • इधर, शिक्षा निदेशक बीकानेर ने भी गुरुवार को एक आदेश जारी कर जिलों में कलेक्टर को अधिकृत करते हुए आदेश जारी किया कि अपने-अपने जिलों में ठंड की स्थितियों को देखते हुए 15 जनवरी तक स्कूलों के समय परिवर्तन व आज समाप्त हो रहे शीतकालीन अवकाश को बढ़ा दिया। इसके बाद प्रदेश कई जिलों में स्कूलों में छुटि्टयां बढ़ाई गई। 
  • उदयपुर में भी जिस तरह कड़ाके की ठंड और बर्फ़ीली हवाए चल रही है, ऐसे में जिले में  कई निजी स्कूलों ने ठंड के मद्देनज़र शीतकालीन अवकाश को 8 जनवरी तक बढ़ा दिया है। अब सारे स्कूल उदयपुर में 9 जनवरी सोमवार से खुलेंगे।
  • कोहरे के कारण उत्‍तर रेलवे क्षेत्र की 12 रेलगाडी देर से चल रही हैं जबकि दो रेलगाडी का समय बदला गया है।
  • भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट मैच आज शाम 7 बजे से पुणे में है।पहला मैच दो रन से जीतने के बाद टीम इंडिया उत्साह से भरी हुई है। तीसरा और अंतिम मैच शनिवार को राजकोट में खेला जाएगा। 

     

  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 304 अंकों की गिरावट के साथ 60 हजार एक सौ 353 पर बंद हुआ।
    निफ्टी 51 अंकों की गिरावट के साथर 17 हजार 992  पर बंद हुआ।

    • सर्राफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹5244
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5506
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹74000
    • मौसम
    • कड़ाके की ठंड पड़ रही है और देश के कई राज्यों में शीतलहर जारी है। दिल्ली, पंजाब, यूपी, बिहार में इस वक्त शीतलहर की वजह से पारा नीचे चला गया है। कई राज्यों में जो शीतलहर जारी है उसके पीछे पाकिस्तान का भूगोल भी है। मौसम विभाग (IMD) ने उपग्रह के जरिये ली गई तस्वीरें साझा की हैं, जिसमे कोहरे की मोटी परत दिख रही है। पाकिस्तान से लेकर भारत के असम के किनारे तक कोहरे की मोटी चादर दिख रही है। कोहरे की चादर ने चार देशों और कम से कम 13 भारतीय राज्यों को कवर कर लिया। जिसकी वजह से कई इलाकों में विजिबिलिटी जीरो हो गई और ठंड काफी बढ़ गई। विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह का भारी कोहरा हर साल देखने को नहीं मिलता।मौसम विभाग के जानकारों को अनुसार भारी कोहरा आमतौर पर तीन से पांच साल में एक बार होता है। इस बार जो दिख रहा है वैसा आखिरी बार 2019-20 की सर्दियों में देखने को मिला था। 18 दिसंबर से 28 दिसंबर तक भारी कोहरा था और 27 दिसंबर को पीक था और कोहरा तीन गुना अधिक फैला हुआ था।  मौसम विभाग की ओर से INSAT 3DR इमेज जारी की गई। जिसमें पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश के साथ ही भारत के कई राज्यों में भी भारी कोहरा दिख रहा है।
    • अनेक स्थानों पर अति शीतलहर चल रही है। चार जिलों में पारा माइनस में। माउंट आबू में रात का तापमान माइनस 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज।राजधानी दिल्‍ली में आज इस मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा।राजधानी दिल्‍ली में आज इस मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा। दिल्‍ली में न्‍यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम का सबसे कम तापमान है दिल्‍ली में न्‍यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम का सबसे कम तापमान है।
    • भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि उत्‍तर-पश्चिम भारत में घने कोहरे की स्थिति अगले तीन-चार दिन तक बनी रहेगी।।
    •  पंजाब और हरियाणा में पिछले कई दिनों से भीषण ठंड का दौर जारी है और बृहस्पतिवार को भी कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा।  सुबह के वक्त दोनों राज्यों के अनेक स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा और दृश्यता कम रही।
    • उत्तर भारत के कई हिस्सों को बृहस्पतिवार सुबह शीत लहर का सामना करना पड़़ा, जबकि घने कोहरे के चलते रेल परिचालन प्रभावित हुआ। । यभारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली में कई पहाड़ी इलाकों से ज्यादा ठंड दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान डलहौजी (4.9 डिग्री सेल्सियस), धर्मशाला (5.2 डिग्री सेल्सियस), कांगड़ा (3.2 डिग्री सेल्सियस), शिमला (3.7 डिग्री सेल्सियस), देहरादून (4.6 डिग्री सेल्सियस), मसूरी (4.4 डिग्री सेल्सियस) और नैनीताल (6.2 डिग्री सेल्सियस)से भी कम रहा। जम्मू-कश्मीर में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जहां राजधानी श्रीनगर में बुधवार की रात मौसम की सबसे सर्द रात बनकर उभरी। इस दौरान पारा शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया, जो बीते पांच वर्षों में श्रीनगर में जनवरी के महीने में दर्ज दूसरा सबसे न्यूनतम तापमान है। मंगलवार को श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा था। आईएमडी ने कहा कि बृहस्पतिवार सुबह उत्तर भारत के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा और दृश्यता घटकर 50 मीटर तक रह गई। विभाग के मुताबिक, आने वाले कुछ हफ्तों तक यही स्थिति बरकरार रहेगी।
    • । आईएमडी के अनुसार, शून्य से 50 मीटर तक दृश्यता ‘बहुत घने’, 51 मीटर से 200 मीटर तक ‘घने’, 201 मीटर से 500 मीटर तक ‘मध्यम’ और 501 मीटर से 1000 मीटर तक दृश्यता ‘हल्के’ कोहरे की श्रेणी में आती है। राजस्थान में अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनू और करौली सहित कई जिलों में भीषण शीत लहर का प्रकोप जारी रहने के पूर्वानुमान के मद्देनजर मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। विभाग ने बुधवार को दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) के लिए भी बृहस्पतिवार और शुक्रवार के वास्ते ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था। मौसम विभाग के अनुसार, कश्मीर घाटी का प्रवेश द्वार कहलाने वाले काजीगुंड में बुधवार रात को न्यूनतम तापमान शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात की तुलना में एक डिग्री कम है।वहीं, अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर के रूप में काम करने वाला पहलगाम बुधवार को जम्मू-कश्मीर में सबसे ठंडा स्थान रहा। वहां न्यूनतम तापमान शून्य से 9.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। एक वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित कई राज्यों में शीत लहर और सामान्य से कम तापमान का दौर अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा। 
    • कश्‍मीर घाटी में कई स्‍थानों का तापमान शून्‍य से नीचे बना हुआ है, जिसके कारण कई इलाकों में लगातार शीतलहर का प्रकोप जारी है।
    •  राजस्थान में कड़ाके की सर्दी ने पहाड़ी राज्यों की ठंड को भी पीछे छोड़ दिया है। आज भी प्रदेश में पांच शहरों सीकर, चूरू, फतेहपुर, माउंट आबू, जोबनेर (जयपुर) में न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया। इन शहरों में लगातार तीसरे दिन भी बर्फ जमने की स्थिति रही। वहीं, कड़ाके की ठंड के चलते जयपुर में स्कूलों की छुटि्टयां 7 जनवरी तक बढ़ाई गई हैं।

    • कोटा में तो सर्दी ने नया रिकॉर्ड बनाया है। यहां बुधवार की रात जनवरी की सबसे सर्द रात रही। जयपुर में भी इस सीजन का सबसे कम तापमान रिकॉर्ड हुआ। राजस्थान में सबसे ठंडा माउंट आबू रहा, यहां पारा -6 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। यह हिमाचल प्रदेश के शिमला (-4) और जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर (-4) से भी ज्यादा ठंडा रहा है।

    • मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक सर्दी का ये सितम कल तक और बना रहेगा और 7 जनवरी से लोगों को इससे थोड़ी राहत मिलेगी।

       

    • उदयपुर जिले में कड़ाके की ठंड बरकरार है। बर्फ़ीली हवाओं ने झकझोर कर रख दिया है। फिलहाल जिले में दो दिन सर्द हवाएं बनी रहेगी। दिन में धूप भी कड़क ठंड के आगे नरम दिखाई दे रही है। प्रदेश के कई जिलों में पारा जमाव बिंदु के पास या माइनस में चला गया है।

    • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 18  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  3 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.