• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 05 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 05 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 05 July 2023

Byadmin

Jul 5, 2023

 

  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • विश्वविद्यालय अनुदान आयोग- यूजीसी  ने सभी उच्च शिक्षा संस्थानों में सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति के संबंध में नए नियम जारी किए हैं। उच्च शिक्षा संस्थानों में सहायक प्राध्यापकों की सीधी भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा- नेट, राज्य पात्रता परीक्षा- सेट और राज्य स्तर पात्रता परीक्षा-SLET को अनिवार्य कर दिया है।

    यूजीसी की अधिसूचना के अनुसार इन पदों पर नियुक्ति के लिए पी.एच.डी. की योग्यता अब वैकल्पिक होगी। इससे पहले वर्ष 2021 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने घोषणा की थी कि इस वर्ष जुलाई तक सहायक प्रोफेसरों की सीधी भर्ती के लिए पीएच.डी. की डिग्री अनिवार्य नहीं है।

  • चन्‍द्रयान-3 के प्रक्षेपण की तैयारियां जारी हैं। श्री हरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र में आज चन्‍द्रयान-3 को जी.एस.एल.वी. मार्क-3 राकेट से साथ जोडा गया है। चन्‍द्रयान-3 को 12 से 19 जुलाई के बीच प्रक्षेपित करने की योजना हैप्रोपल्‍शन मॉड्यूल लैंडर और रोवर के साथ चन्‍द्रमा की सतह से 100 किलोमीटर की ऊंचाई पर चंद्रमा की परिक्रमा करेगा। यह मिशन भी चंद्रयान-1 और चंद्रयान-2 की तरह चन्‍द्रमा की कक्षा में प्रवेश करेगा। इसरो चन्‍द्रमा की सतह पर दूसरी बार लैंडर को उतारने का प्रयास कर रहा है। भारतीय अंतरिक्ष ऐजेंसी ने चन्‍द्रयान-2 मिशन से सीख लेते हुए इस बार कई सुधार किए है। वर्ष 2019 में सॅाफ्टवेयर की गडबडी के कारण लैंडर चन्‍द्रमा की सतह से टकरा गया था। इस बार चंद्रयान 3 के लैंडर को धीरे से  चन्‍द्रमा की सतह पर उतारा जायेगा। इसके बाद लैंडर से निकलकर रोवर स्‍थल के आसपास की तापीय चालकता, तापमान और भूकंपीय गतिविधि को मापेगा। इसके अलावा अन्‍य जानकारी भी पृथ्‍वी पर भेजेगा।
  • नीदरलैंड सरकार ने घोषणा की है कि पढ़ाई में होने वाली बाधाओं से निपटने के लिए मोबाइल फोन सहित अन्य उपकरणों को कक्षाओं में प्रतिबंधित किया जाएगा। यह फैसला अगले साल की शुरुआत में प्रभावी होगी। फिनलैंड ने पिछले सप्‍ताह इसी तरह का फैसला लिया था।
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (#UNSC) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के खतरों पर पहली बार 18 जुलाई को बैठक आयोजित करने जा रही है। #ब्रिटेन द्वारा इस बैठक का आयोजन हो रहा है। बैठक में विश्व नेता अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए AI के संभावित खतरों पर चर्चा करेंगे।
  • प्रदेश की दूसरी #वंदे_भारत_एक्सप्रेस ट्रेन जोधपुर से साबरमती-अहमदाबाद के बीच 9 जुलाई से नियमित संचालित होगी। यह रेल सेवा मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। इस ट्रेन का आज जोधपुर से ट्रायल रन किया गया। इस दौरान ट्रेन को 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया गया।

उदयपुर के ऐतिहासिक जगदीश मंदिर  में शॉर्ट टी शर्ट, शॉर्ट जींस, बरमुडा, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट जैसी ड्रेस में  एंट्री नहीं मिलेगी।

उदयपुर की सविना थाना पुलिस ने सस्पेंड चल रहे (वीडीओ) विलेज डवेलपमेंट ऑफ़िसर को उसकी पत्नी की शिकायत के बाद बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। जानकारी अनुसार दोनों का कुछ माह पहले आपसी विवाद इतना बढ़ गया कि उसके बाद से दोनों अलग रहने लगे।

उदयपुर में क्षेत्रीय वन अधिकारी और तत्कालीन रेंजर  एसीबी द्वारा ट्रेप कार्रवाई से बच निकले। बताया जा रहा है कि भनक लगने से पहले ही भ्रष्टाचारी सतर्क हो गए। ऐसे में कार्रवाई सफल नहीं हो पाई।

उदयपुर सिटी – उधमपुर साप्ताहिक ट्रेन शुरू, बुधवार सुबह 4:25 बजे पहुंचेगी

उदयपुर 5 एएससी वायु सेना जोधपुर से आए अधिकारी सार्जेंट  ने मंगलवार को 5 राज गर्ल्स एनसीसी उदयपुर में राज्य के विभिन्न स्कूलों से आये विद्यार्थियों को अग्निवीर स्कीम के तहत भर्ती प्रक्रिया की जानकारी प्रदान की। कि साढ़े 17 से 21 वर्ष आयु वाले अविवाहित पुरूष एवं महिला उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे। भर्ती प्रक्रिया हेतु उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा या इसके समकक्ष परीक्षा विज्ञान संकाय में गणित, भौतिक और अंग्रेजी विषय के साथ एवं कला तथा वाणिज्य संकाय में किसी भी विषय के साथ 50 फीसदी अंकों के साथ, अंग्रेजी विषय में 50 फीसदी अंक होना जरूरी है या 3 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा धारक या 2 वर्षीय वोकेशनल कोर्स पास उम्मीदवार आवेदन के पात्र है।  इच्छुक अविवाहित पुरूष एवं महिला उम्मीदवार भर्ती से संबधित विस्तृत जानकारी भारतीय वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं।

। वरिष्ठ नागरिकों के लिए एल्डर लाइन के नाम से संचालित हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 14567 पर फोन करके बुजुर्ग व्यक्ति सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

एल्डर हेल्पालाइन नंबर 14567 वर्तमान में केन्द्र सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा संचालित एल्डर हेल्पालाइन नंबर 14567 के माध्यम से राज्य में वरिष्ठ नागरिकों को सहायता उपलब्घ कराई जा रही है। हेल्पलाइन के माध्यम से व्यथित बुजर्गों को किसी भी आपातकालीन स्थिति में सहायता, सरकार योजनाओं संबंधी सहायता, कानूनी परामर्श सहायता एवं अन्य आपदाओं में सहायता प्रदान कराई जा रही है।

इस हेल्पलाइन का संचालन स्वयंसेवी संस्था जयपुर द्वारा किया जा रहा है।

उदयपुर. ईश भक्ति के महिने सावन की शुरुआत  हुई।  शिव मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े। भगवान शिव का अभिषेक करने के साथ ही विधिविधान से व्रत-उपवास शुरू किए। वहीं कृष्ण मंदिरों में झूलों के मनोरथ शुरू हुए। इस बार अधिक मास के चले सावन माह 59 दिन का होने से श्रद्धालुओं में विशेष उत्साह है, वहीं सावन के व्रत-उपवास करने वाले श्रद्धालु लगातार दो माह भक्ति करेंगे।

शहर और आसपास के शिव मंदिरों में सुबह से श्रद्धालुओं के आने का क्रम शुरू हो गया। भक्तों ने भगवान शिव का अभिषेक करने के साथ ही उनकी पूजा-अर्चना की। यह क्रम दोपहर तक चलता रहा। वहीं शाम को भी मंदिरों में श्रद्धालुओं की विशेष भीड़ रही। शहर से 20 किलोमीटर दूर कैलाशपुरी स्थित एकलिंग नाथ, रानी रोड स्थित महाकालेश्वर, हॉस्पीटल रोड स्थित हजारेश्वर, समाेर बाग स्थित नीलकंठ, तीतरड़ी स्थित गुप्तेश्वर, सीसारमा स्थित बैद्यनाथ महादेव, अंबेरी स्थित अमरखजी, उभयेश्वरजी, नांदेश्वरजी, झामेश्वरजी सहित अन्य शिव मंदिरों में विविध अनुष्ठान शुरू हुए और भक्तों की विशेष भीड़ रही।

रानी रोड स्थित महाकालेश्वर मंदिर का जिर्णोद्धार शिलास्थापना दिवस की रजत जयंती इस वर्ष 8 अगस्त को मनाई जाएगी। इस दिन विशेष आयोजन होंगे। मंदिर में सावन माह के आठ सोमवार को अलग-अलग आयोजन होंगे। सोमवार के दिन भगवान को जल विहार, वन विहार, नक्षत्र वाटिका भ्रमण, माताजी, लहरनाथ, भोलानाथ के स्थान पर भगवान की पालकी को ले जाने के आयोजन किए जाएंगे। अंतिम सोमवार को भगवान नगर भ्रमण निकलेंगे। इन आयोजनों की रूपरेखा जल्द ही तैयार की जाएगी। अधिक मास में ठाकुरजी के विशेष पूजा-अनुष्ठान होंगे।

  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 33 अंक घटकर 65 हजार 446 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी  9 अंक की चढकर 19 हजार 398 पर पहुंच गया।
    • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5529  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5805
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 75800
    • मौसम
    • मौसम विभाग ने बताया है कि देश में पिछले महीने, 1971 से 2020 की दीर्घावधि औसत से, दस प्रतिशत कम वर्षा दर्ज हुई। जून माह में 148 दशमलव छह मिलीमीटर हुई जबकि दीर्घावधि औसत 165 दशमलव तीन मिलीमीटर वर्षा की थी। मौसम विभाग ने बताया है कि दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में जून का महीना 1901 के बाद से सबसे गर्म रहा। इस दौरान अधिकतम औसत तापमान 34 दशमलव शून्‍य पांच डिग्री सेल्सियस रहा। इस क्षेत्र में बारिश भी 1901 के बाद से सबसे कम हुई है। मौसम विभाग ने अपनी मासिक जलवायु समीक्षा में कहा है कि अधिकतम तापमान कई क्षेत्रों में सामान्‍य से चार दशमलव चार डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज हुआ। इनमें पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और उत्‍तर-पश्चिम और मध्‍य भारत के हिस्‍से शामिल हैं। देश के पूर्वी हिस्‍सों में स्थिति सबसे खराब रही जहां जून का तापमान सामान्‍य से बहुत अधिक दर्ज हुआ।
    • केरल में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर नुकसान की खबर आ रही है। कृषि और रिहायशी संपत्तियां को नुकसान पहुंचा है। इडुक्की, कोट्टायम, कन्नूर, पथनमथिट्टा, एर्नाकुलम, कोझिकोड, कासरगोड, अलप्पूझा जिले वर्षा से बुरी तरह प्रभावित हैं। प्रभावित जिलों में नियंत्रण कक्ष और राहत शिविर लगाए गए हैं। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक तेज वर्षा की आशंका जताई है। 12 जिलों में आज ऑरेंज एलर्ट जारी किया गया है।

      वर्षा के कारण राज्य के विभिन्न स्थानों से मकानों को नुकसान पहुंचने, पेड़ों के उखड़ने, बिजली लाइनों के टूटने, फसलों के बड़े पैमाने पर नुकसान की खबरें मिल रही हैं। एर्नाकुलम, मल्लापुरम और कॉसरगोड सहित कई तटीय क्षेत्रों में समुद्री कटाव की सूचना मिली है। कई नदियों का जल स्तर बढ़ रहा है। विशेष कर पेरियार, पम्पा, अचनकोइल, मुवट्टूपूझा, मणिमलयार, मीणाचल और उपला। एर्नाकुलम जिले में पेरियार नदी के तट पर स्थित शिव मंदिर पानी में डूब गया है। राज्य के पहाड़ी इलाकों में तेज वर्षा के बाद अलप्पूझा के कई निचले इलाकों में पानी भर गया है।

    • Bihar: मधेपुरा, #मधुबनी, #सुपौल और #दरभंगा जिले में भारी बारिश हुई। दरभंगा मेडिकल कॉलेज में बारिश से जलजमाव हो गया, स्थानीय लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।
    • सावन की शुरुआत हो चुकी है,  जिले के मदार में 47 मिमी व देवास प्रथम पर 55 मिमी बरसात दर्ज की गई। पिछले दिनों हुई बरसात से लगातार बनी आवक से पिछोला-फतहसागर सहित जलाशयों में पानी की आवक जारी है। पिछोला छलकने से महज 5 इंच नीचे है, जबकि फतहसागर 2.9 फीट खाली है।
      पूर्ण भराव क्षमता 11 फीट के मुकाबले पिछोला का जलस्तर मंगलवार को 10 फीट 7 इंच हो गया। सीसारमा नदी से आवक जारी है। हालांकि बरसात थमने से नदी का बहाव धीमा पड़ा है। सीसारमा नदी का स्तर मंगलवार को 2 फीट 4 इंच का रहा। इधरर, फतहसागर का जलस्तर 10 फीट 3 इंच हो गया है। मदार नहर से आवक हो रही, जिससे 24 घंटों में 4 इंच पानी आया। लिहाजा एक-दो दिन में ही फतहसागर का स्तर पिछोला के कुल भराव के बराबर हो जाएगा। चिकलवास हेड का बहाव स्तर 3 फीट 6 इंच तो टेल पर 2 फीट 3 इंच है। सोमवार को मदार छोटा के छलकने के मदार नहर में प्रवाह और तेज हो गया था।
      सामान्य से अधिक बारिश का पूर्वानुमान
      रेलमगरा उपखण्ड के गिलूण्ड कस्बा स्थित प्रसिद्ध माणक चौक में लाल मंदिर पर मंगलवार को आषाढ़ी तौल करते हुआ मानसून के पूर्वानुमान की परंपरा का निर्वहन किया गया। परंपरा के अनुसार गुरु पूर्णिमा पर संध्या आरती के पश्चात बड़ी संख्या में ग्रामीणों की मौजूदगी में सोना तौलने की तुला में विभिन्न जिंसों का तौल कर कपड़े में बांधते हुए कलश में रखा गया। बाद में कलश को मंदिर के गर्भ गृह में मुख्य प्रतिमा के समक्ष स्थापित कर दिया गया। इसके बाद मंगलवार प्रात: आरती के बाद ग्रामीणों की मौजूदगी में कलश गर्भ गृह से पुनः बाहर लाया गया और उसी तुला से फिर से जिंसों का तौल किया गया। आषाढ़ी तौल में जिंसों की स्थिति को देखते हुए ग्रामीणों ने इस वर्ष मानतून में सामान्य से अधिक बारिश होने के साथ धन-धान्य में बढ़ोतरी का अनुमान लगाया। जिंसों के तौल में देशी ज्वार, उड़द, चवला, हाई ब्रीड ज्वार, सरसों, धनिया, चना, पीली सरसों, गेहुं 3765, सौंफ, अजवाईन, काबुली चना, तारामीरा, अफीम में बढ़ोतरी आंकी गई। मक्का हाईब्रीड, मूंग, मुंगफली, तिलहन, गेहुं, बाजरा, सणबीजा, सफेद मक्का, कांगणी का तौल बराबर रहा। वहीं, देशी कपास, हाईब्रीड कपास, रिजका, मैथी, अलसी, जौ, सोयाबीन, मिर्च आदि का तौल कम आंका गया। जिंसों के पुनः हुए तौल में रही कमी अथवा बढ़ोतरी के आधार पर ग्रामीणों ने इस मानसून में सामान्य से अधिक बारिश होने के साथ ही भूजल स्तर में बढ़ोतरी होने से रबी फसलों में अच्छी पैदावार होने का अनुमान लगाया। तौल में काली मिट्टी के तौल बराबर रहने एवं सफेद मिट्टी के तौल में बढोतरी होने से आन वाले वर्ष में महिला जन्म दर में बढ़ोतरी होने एवं पुरुष जन्म दर पूर्व वर्ष की भांति ही रहने का अनुमान लगाया गया। नमक के तौल में वृद्धि आंकी जाने से आने वाले वर्ष में आपसी प्रेम में कमी के साथ प्रतिस्पर्धा बढ़ने का अनुमान लगाया गया।
    • जिलें में आज
      देर शाम मौसम का मिजाज़ बदला बारिश शुरू हुई लोगों को गर्मी से राहत मिली। उदयपुर में पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  25 सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.