• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 05 March 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 05 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 05 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Mar 5, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • रेल मंत्रालय ने प्लेटफार्म टिकट की कीमत बढ़ाए जाने को लेकर स्पष्टीकरण दिया है। मंत्रालय ने कहा है यह एक अस्थाई व्यवस्था है और स्टेशनों में अनावश्यक भीड़ को कम करने और यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है।गौरतलब है की हाल ही में कुछ स्टेशनों में प्लेटफार्म टिकट की कीमत ₹50 तक बढ़ाई गई है। वही कम दूरी वाली यात्रा के टिकट के दामों में भी बढ़ोतरी की गई है जिसका मकसद महामारी के दौरान लोगों को गैरजरूरी यात्रा करने से रोकना है।
  • वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि हिमालय में ग्लेशियरों के पिघलने से झीलों का जलस्तर खतरनाक रूप से बढ़ रहा है जिससे वे खतरे का कारण बन रहे हैं और इन्हें मॉनिटर किया जाना चाहिए। ग्लोबल वार्मिंग से करोड़ो टन बर्फ पिघल चुका है। उत्तराखंड के चमोली में आई हाल ही भयानक तबाही इसका सबसे ताजा उदाहरण है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जब ग्लेशियर पिघलते हैं या पतले हो जाते हैं तो खतरनाक हो जाते हैं। ये पहाड़ों की खड़ी दीवारों से चिपक जाते हैं और कभी भी ढह सकते हैं और पहाड़ के नीचे और आसपास की जमीन को अस्थिर कर देते हैं जिनसे भूस्खलन, चट्टान गिरने जैसी घटनाएं हो सकती है या पूरी पहाड़ी का ढलान भी ढह सकता है। इस तरह की घटनाओं से नदियों और नालों में भी अवरोध होता है और कुछ वक्त बाद ये नदियां तबाही ला सकती हैं। ग्लेशियर्स की निगरानी करना हालांकि बेहद चुनौतीपूर्ण होता है। विशेषज्ञ ग्लेशियरों के पिघलने से जुड़े संभावित खतरे की ओर ध्यान इंगित कराते हैं। उनके अनुसार पहले चट्टान के ढलान ग्लेशियर्स के कारण चिपके रहते थे। लेकिन अब ग्लेशियर नहीं रहे तो बस टिके हुए हैं उनके भरभरा कर गिरने के खतरा है। वही ग्लेशियरों के पिघलने और पमफ्रास्ट के भीतर जमे बर्फ के पिघलने से पहाड़ के ढलान की स्थिरता और बुनियाद कमजोर हुए हैं। गौरतलब है कि भारत सरकार की जलवायु परिवर्तन पर राष्ट्रीय कार्य योजना के तहत 8 राष्ट्रीय मिशन हैं और उनमें एक हिमालयी पारिस्थितिक तंत्र को बनाए रखने के लिए है। जिसका काम है हिमालयी परिस्थितिक तंत्र के ग्लेशियरों को समझने के लिए नए तरीकों को अपनाना और उनके मौजूदा स्वास्थ्य का आकलन करना। जानकार कहते हैं कि संबंधित देशों को साथ आकर एक दूसरे से जानकारी साझा करने की आवश्यकता है तभी खतरों की व्यापक निगरानी हो पाएगी और हम आपदाओं से निपटने के लिए खुद को तैयार कर सकेंगे।
  • दिल्ली की सीमाओं पर पांच जगह चल रहे किसान आंदोलन को 6 मार्च को 100 दिन पूरे हो जाएंगे। आंदोलन ठंड के मौसम में शुरू हुआ था और अब किसान गर्मियों की तैयारियों में जुटे हुए हैं। सिंधु बॉर्डर अपने आप एक उपनगर जैसा लगने लगा है लोग ट्रालियो में घर की तरह रह रहे हैं।
  • क्यू एस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शीर्ष 100 संस्थाओं में 12 भारतीय संस्थानों ने स्थान हासिल किया है। 12 भारतीय संस्थानों में आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मद्रास शामिल है।
  • तमाम बैंक यूनियनों ने 15 और 16 मार्च को हड़ताल पर जाने का आह्वान किया है। इन्होंने दो सरकारी बैंकों के प्रस्तावित विलय के खिलाफ हड़ताल का ऐलान किया है। इससे बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं हालांकि प्रस्तावित हड़ताल से लोगों को कम से कम असुविधा हो इसके लिए तमाम जरूरी बंदोबस्त किए जा रहे हैं। यहां ध्यान देने वाली बात है कि 13 को दूसरा शनिवार होने के कारण बैंकों का अवकाश है और 14 मार्च को रविवार की सप्ताहिक छुट्टी है। इस तरह बैंक लगातार चार दिन बंद रहेंगे।
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से देश के साथ ही विश्व के कई परीक्षा केंद्रों पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा jee के मुख्य सत्र का परिणाम जल्द ही घोषित किया जा सकता है। यह परीक्षा 23 ,24 ,25 और 26 फरवरी को आयोजित हुई थी। इस परीक्षा में देश से छह लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:195
    Cumulative positive:3,21,123
    Active cases:1,584
  • उदयपुर में सुबह फिर से कोरोना का प्रहार हुआ। एक ही स्कूल के 25 बच्चे और 3 स्टाफ समेत 28 पॉजिटिव मिले वही आज कुल 43 नए कोरोना पाज़िटिव पाए गए ।मार्च माह में अब तक मिले कोरोना पॉजिटिव की संख्या 99 हो चुकी है। इन्हें मिलाकर अब तक यहां कुल पॉजिटिव केस की संख्या 12,092 हो गई है। इनमें से 11,823 लोग ठीक हो चुके हैं 109 मनीष होम आइसोलेशन में है और 145 एक्टिव केस है।

    कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जिला कलेक्टर ने एक आदेश जारी कर प्रभावित क्षेत्र में निषेधाज्ञा जारी की है। इसके तहत राजकीय चक्षु उच्च माध्यमिक विद्यालय ,चरक छात्रावास के पीछे वाली गली ,छीपा कॉलोनी। अंबामाता में विद्यालय के सामने की सड़क और उसे लगती हुई तीनों गलियों में शुक्रवार से 18 मार्च की मध्यरात्रि तक निषेधाज्ञा प्रभावी रहेगी। इन सीमाओं के व्यक्ति अपने आवास के बाहर आवागमन नहीं करेंगे। सीमा के अंदर अवस्थित संस्थान, ‍दुकान, प्रतिष्ठान, धार्मिक स्थान, जिम और शादी समारोह रैली ,जुलूस और सभा प्रतिबंधित रहेगी। सार्वजनिक और निजी वाहनों का आवागमन बंद रहेगा। जिला कलेक्टर ने प्रभावित क्षेत्र के आसपास के निवासियों और समस्त शहरवासियों को कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ मास्क पहने और 2 गज की दूरी बनाए रखने की अपील की है।

  • सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए अहम खबर है कि बोर्ड की ओर से परीक्षा की डेट शीट में बदलाव किया गया है। कक्षा दसवीं की परीक्षा को आगे बढ़ाकर 21 मई कर दिया है यानी कक्षा दसवीं की जो परीक्षा 15 मई को होनी थी वह अब 21 मई को होगी। इसके अलावा 21 मई को होने वाला गणित का पेपर 2 जून का होगा ।वही संस्कृत का पेपर भी अब 2 जून की जगह 3 जून को होगा। नए बदलाव के अनुसार बारहवीं कक्षा का फिजिक्स का पेपर 13 मई की जगह 8 जून को होगा ।गणित का पेपर 1 जून को ना होकर 31 मई को होगा और भूगोल का पेपर जो 2 जून को होना था वह 3 जून को होगा इसके अलावा वेब एप्लीकेशन के पेपर की परीक्षा तिथि भी 2 जून की जगह 3 जून कर दी गई है इतिहास का पेपर भी 10 जून को होगा। अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित वेबसाइट देख सकते हैं।
  • रेलवे की टेलीकॉम इकाई रेलटेल ने वाईफाई सेवा शुरू कर दी है ।इसके तहत देश के 4000 रेलवे स्टेशनों पर मुसाफिर पहले भुगतान करके हाई स्पीड इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। रेलटेल पहले से ही देश के 5950 स्टेशन पर मुफ्त वाईफाई सेवा दे रहा है जिसका इस्तेमाल कोई भी स्मार्टफोन धारक कर सकता है इसके लिए यूजर को ओटीपी आधारित वेरिफिकेशन करना पड़ता है। रेलटेल की नई परियोजना के तहत रेल यात्री रोजाना अधिकतम 30 मिनट के लिए 1 एमबीपीएस की स्पीड पर फ्री इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे इसके बाद 34 एमबीपीएस स्पीड तक के लिए यूजर को बहुत कम चार्ज का भुगतान करना होगा।
  • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय रानी पद्मिनी के नाम से एक कन्या महाविद्यालय खुलेगा जो संगठन महाविद्यालय के तौर पर स्थापित होगा । आज कुलपति की अध्यक्षता में आयोजित सीओडी की बैठक में यह निर्णय लिया गया।शहर के कुछ क्षेत्रों में विकास कार्यों के चलते पेयजल टंकी को भरने वाली लाइन टूटने से शनिवार को जलापूर्ति नहीं हो पाएगी। जलदाय विभाग के अनुसार मीरा नगर, श्याम नगर ,चित्रकूट नगर ,शोभागपुरा और स्वामी नगर में शनिवार को जलापूर्ति नहीं हो सकेगी।

    बैडमिंटन टूर्नामेंट स्विस ओपन में आज भारतीय खिलाड़ी पीवी सिंधु, किदांबी श्रीकांत, साई प्रणीत और अजय जयराम सिंगल्स में अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेलेंगे।

  • सेंसेक्स
    सप्ताह के अंतिम दिन घरेलू शेयर बाजारों में बड़ी गिरावट के साथ सत्र का अंत किया
    बीएसई सूचकांक 441 अंक की गिरावट के साथ 50,405 पर बंद हुआ ।
    वहीं निफ्टी 143 अंक की गिरावट के साथ 14,438 पर बंद हुआ।
  • सराफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4266 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4479 रुपए
    वहीं चांदी 1 किलो बाढ़ का भाव रहा ₹69,800
  • मौसम
    आज शहर का तापमान रहा अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस
  • ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.