• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 05 May2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 05 May 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 05 May 2023उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

May 5, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • आज  बुद्ध पूर्णिमा मनाई गई । आज ही के दिन गौतम बुद्ध का जन्म हुआ, उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई और आज ही के दिन बुद्ध का परिनिर्वाण हुआ था। संयुक्‍त राष्‍ट्र, वर्ष 1999 से आज के दिन को संयुक्‍त राष्‍ट्र वैशाख दिवस के रूप में मनाता है। इस अवसर पर दिल्‍ली और देश के अन्‍य भागों में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए  इस अवसर पर संस्‍कृति मंत्रालय ने अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध परिसंघ और हिमालयन बौद्ध संस्‍कृति संघ के साथ मिलकर आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय संग्रहालय में एक विशेष आयोजन किया भगवान बुद्ध ने मानवजाति को संबोधि, सहिष्णुता और सदाचार का मार्ग दिखाया। भगवान बुद्ध के आदर्श सभी को प्रेरित करते रहेंगे।

    श्रीलंका में  इस वर्ष बौद्ध वैशाख त्‍योहार  परसडकों को लाखों लालटेन से सजाया गया है।

    बौद्ध वैशाख के अवसर पर श्रीलंका में आमिसा और प्रतिपत्ति पूजा की जा रही है। देश में बुद्धलोक और गंगाराम बुद्ध रश्मि का आयोजन कई दिनों तक किया जाएगा। राजकीय वैशाख उत्‍सव पुत्‍तलम जिले में आयोजित किया गया है

  • #बिहार #बोधगया में #बुद्ध_पूर्णिमा पर विशेष आयोजन किया गया । विश्व प्रसिद्ध #महाबोधि_मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की जा रही है । विभिन्न देशों के बौद्ध मठों के बौद्ध भिक्षु शोभा यात्रा में भाग ले रहेहै
  •  आज लखनऊ में खेलो इंडिया यूनविर्सिटी गेम्-2022 के लिए प्रतीक चिन्‍ह, जर्सी, शुभंकर, टॉर्च और एंथेम का शुभारंभ किया। तीसरा खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्‍स 23 मई से तीन जून तक खेले जाएंगे।
    उत्‍तर प्रदेश 23 मई से तीन जून तक खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्‍स के सबसे बडे संस्‍करण का आयोजन कर रहा है। देश भर के 200 सौ से अधिक विश्‍वविद्यालय के चार हजार सात सौ से अधिक एथलिट इसमें भाग लेंगे। इस संस्‍करण में 21 खेल खेले जाएंगे।खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स का आयोजन राजधानी लखनऊ के अलावा वाराणसी, नोएडा और गोरखपुर में किया जाएगा। निशानेबाजी प्रतियोगिता नई दिल्‍ली के डॉक्‍टर कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में आयोजित की जाएगी। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्‍स में वॉटर स्‍पोटर्स नौकायन पहली बार शामिल किया जाएगा। कर्नाटक में आयोजित पिछले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्‍स में मल्‍लखंब और योगासन जैसे दो देसी खेल शामिल किए गए थे। इस संस्‍करण में भी ये खेल शामिल किए गए हैं। इन खेलों का लाइव प्रसारण डीडी स्‍पोटर्स और ओटीटी प्‍लेटफार्म पर भी किया जाएगा।
  • ऑपरेशन कावेरी के तहत सूडान से सुरक्षित निकाले गए 47 भारतीयों को लेकर वायुसेना का एक विमान आज भारत पहुंचा  ऑपरेशन कावेरी के अंतर्गत तीन हज़ार 862 लोगों को सूडान से भारत लाया जा चुका है। .  उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना की 17 उडानों और नौसेना के पांच जहाजों की सहायता से सूडान के बंदरगाह से सऊदी अरब के जेद्दा में लोगों को सुरक्षित ठिकाने पर पहुंचाया गया है। सूडान की सीमा से लगे देशों के जरिए 86 भारतीयों को निकाला गया है। इ
  • मुख्यमंत्री ने  शुक्रवार को राजस्थान युवा बोर्ड, उदयपुर संभाग एवं जिला प्रशासन राजसमंद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय हल्दीघाटी युवा महोत्सव का शुभारंभ किया।

  • प्रताप गौरव केंद्र में पहली बार उदयपुर के निवासी व पर्यटक वाटर लेजर शो देख सकेंगे। 10 मई, 2023 से शुरू होने वाला यह उदयपुर का पहला लेजर वाटर शो होगा। लोग ‘मेवाड़ की शौर्य गाथा’ देख सकेंगे। यह शो 28 मिनट का होगा और प्रत्येक दिन आयोजित किया जाएगा।

  • 9 अप्रैल 2023 को असम के राज्यपाल  ने इस वॉटर लेजर शो का उद्घाटन किया था जिसके बाद इसे 5 मई से शुरू करने की बात कही गई थी शो में 200 लोगों के बैठने की क्षमता है और चूंकि प्रताप गौरव केंद्र संग्रहालय का समय शाम 6 बजे तक रहता है, इसलिए लेजर शो अलग से देखा जा सकता है। लेजर शो में महाराणा प्रताप की गाथा और मेवाड़ के इतिहास के कुछ हिस्सों को प्रदर्शित किया जाएगा।

    पर्यटन की दृष्टि से यह लेजर शो मेवाड़ के इतिहास के बारे में काफी जानकारी देगा। प्रताप गौरव केंद्र मेवाड़ के महापुरूषों का संग्रहालय है, जहां महाराणा प्रताप सहित अन्य नायकों, नायिकाओं, संतों, स्वतंत्रता सेनानियों, समाज सुधारकों को डिजिटल, मैकेनिकल, ऑडियो-विजुअल और चित्र-प्रतिमाओं के माध्यम से दर्शाया गया है।

  • चार धाम की यात्रा पर गया उदयपुर के 42 यात्रियों का एक दल उत्तराखंड के जोशीमठ में एक हादसे में बाल-बाल बच गया। बताया जा रहा है कि बद्रीनाथ रोड स्थित जोशीमठ के नीचे पहाड़ का बड़ा हिस्सा धमाके के साथ भरभराकर सड़क पर गिर गया। ऐसे में उदयपुर से गई यात्रियों की बस कुछ ही दूरी पर थी।

    करीब 15 मिनट तक पहाड़ का हिस्सा लगातार गिरता रहा। इस घटना में यात्रियों का दल बाल-बाल बच गया। दल यात्रियों को दोपहर 2 बजे बद्रीनाथ से दर्शन कराकर नगरासू के लिए लौट रहे थे। बीच रास्ते में जोशीमठ के नीचे हेलन गांव के शाम करीब 6ः30 बजे यह हादसा हुआ। पहाड़ गिरने के धमाके की गूंज सुन एकबारगी  लोग सहम गए थे। फिर सामने पहाड़ का बड़ा हिस्सा सड़क पर गिरता हुआ दिखाई दिया।

    स्थानीय प्रशासन ने तुरंत यात्रियों की सभी बसों को सड़क मार्ग पर ही रूकवा दिया। देखते ही देखते सैकड़ों वाहनों की कतारें लग गईं। यात्री रात 2 बजे तक यहीं फंसे रहे। स्थानीय प्रशासन का कहना है कि रोड़ बंद होने की वजह से करीब 20 हजार यात्री बीच रास्ते में फंस गए हैं। सड़क मार्ग खोलने के प्रयास जारी हैं। उदयपुर से 42 यात्रियों के दल में 20 महिलाएं हैं। इन्हें शुक्रवार को ़रिषिकेश में दर्शन के लिए जाना था, लेकिन अब एक दिन की देरी से  पहुंच सकेंगे।

  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 695 अंअंक गिर कर 61 हजार 054 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक
  •  एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 187 अंक टूट कर 18 हजार 069 पर पहुंच गया।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5834 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6126
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 83700
  • मौसम
  • भारत में इस साल के पहले तूफान मोका के आने की आहट सुनाई देने लगी है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। अभी इस चक्रवाती तूफान के रास्ते के बारे में जानकारी नहीं हैं। इसके बावजूद एक्सपर्ट मान रहे हैं कि यह तूफान तबाही मचा सकता है। यह 2022 में आए चक्रवाती तूफान ‘असानी’ जैसा हो सकता है। इसके आने से 10 मई को कुछ जगहों पर 80 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।IMD के अलर्ट के मुताबिक, दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी पर 6 मई को चक्रवात डिवेलप हो सकता है। 7 मई को यहां हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनेगा। 8 मई को यह उत्तर दिशा में मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ते हुए चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। चक्रवाती तूफान के रास्ते और उसकी तीव्रता के बारे में ज्यादा जानकारी 7 मई को पता चलेगी। 7 और 8 मई को अंडमान-निकोबार में ज्यादातर जगह हल्की बारिश होगी।
    – कुछ जगहों पर भारी से तेज भारी बारिश होने की संभावना भी है।
    – 40-50 किमी/घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।
    – 10 मई की यह रफ्तार 80 किमी/घंटा पहुंच सकती हैएक्सपर्ट्स के मुताबिक, चक्रवाती तूफान का संभावित रास्ता पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों की ओर हो सकता है। तूफान का असर पूर्वी भारत से लेकर बांग्लादेश और म्यांमार तक पड़ सकता है। तमिलनाडु में इसकी वजह से बारिश बढ़ने की संभावना नहीं है। 10 मई से तमिलनाडु में तापमान बढ़ सकता है। ओडिशा राज्य सरकार ने 18 तटीय और आसपास के जिलों को सतर्क कर दिया है।
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम  33  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  22  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.