• Sun. Jun 16th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 05 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 05 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 05 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Sep 5, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • आज शिक्षक दिवस है। यह दिवस महान शिक्षाविद, दार्शनिक और भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर मनाया जाता है।। राष्‍ट्रपति  नेआज नई दिल्‍ली में शिक्षक दिवस के अवसर पर 75 शिक्षकों को राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कार 2023 प्रदान किये
  •  राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह मंगलवार सुबह 11 बजे बिड़ला सभागार में आयोजित किया गया।
    राज्य स्तरीय शिक्षा सम्मान समारोह में प्रत्येक जिले से तीन सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को राज्य स्तर पर सम्मानित किया  प्रदेश के कुल 50 जिलों से 149 शिक्षकों का चयन किया गया है। राज्यस्तर पर सम्मानित शिक्षकों को 21 हजार रुपए. की राशि, ताम्र पत्र, प्रशस्ति पत्र और शॉल भेंट किया जाएगा।।  शिक्षकों के सम्मान में  ‘शिक्षक सम्मान’ पुस्तिका का विमोचन भी किया। साथ ही, भोपाल में आयोजित 66वें राष्ट्रीय स्कूल टूर्नामेंट में व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले 6 खिलाड़ियों का भी सम्मान किया।
  • नए जिले सलूंबर से राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान पाने वाली पहली शिक्षिका हैं। उन्होंने राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल बगरूवा की तस्वीर ही बदल दी। अंग्रेजी विभाग की वरिष्ठ अध्यापिका महिमा ने सबसे पहले खुद स्कूल को डोनेशन दिया। ताकि उनसे प्रेरणा लेकर कई भामाशाह जुड़ें।ये नवाचार देख कर गांव के कई भामाशाह आगे आए और बगरूवा का सरकारी स्कूल आज किसी निजी स्कूल से कम नहीं है। स्कूल में ग्रीन स्पेस के लिए शिक्षिका ने काम किया। उन्होंने किचन गार्डन से लेकर नए फर्नीचर लगवाए। उन्होंने गांव में शिक्षा की अलख जगाई जिसके चलते बच्चे स्कूलों में आने लगे और अच्छे परिमाण भी आए।
  •  भींडर ब्लॉक के राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल  के कार्यवाहक प्रधानाध्यापक और शारीरिक शिक्षक  ने  पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को खेल से जोड़ा।जिस खेल में बच्चों को रुचि थी उसी में उन्हें आगे बढ़ने का मौका दिया। वे कहते हैं कि स्कूल के बच्चों ने जिला और ब्लॉक स्तर पर कई प्रतियोगिताएं जीती।\
  • स्कूल कॉलेज में धूमधाम से शिक्षक दिवस मनाया
  •  राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 15 मई 2023 को एग्जाम कैलेंडर जारी किया था। पर आज एक बार फिर बोर्ड ने संशोधित परीक्षा कैलेंडर जारी किया।  बोर्ड द्वारा पूर्व में आयोजित भर्ती परीक्षाओं प्राथमिक विद्यालय अध्यापक (लेवल प्रथम, लेवल द्वितीय) परीक्षा, वनपाल वनरक्षक सीधी भर्ती परीक्षा 2020, एवं मोटर वाहन उप निरीक्षक सीधी भर्ती परीक्षा 2021 आदि के अंतिम परीक्षा परिणाम को जारी करने का कार्य आने वाले एक माह में प्राथमिकता से किए जाने का निर्णय लिया गया है। ताकि नियुक्ति का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को परिणाम शीघ्र मिल सके इन परिणामों को प्राथमिकता से जारी करने के लिए चयन बोर्ड द्वारा अपने संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है।

    भविष्य में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में गोपनीयता, परीक्षा आयोजित करने के लिए आवश्यक कार्य जैसे प्रश्न पत्र एवं परीक्षा केंद्र निर्धारण करने जैसे कार्यों की संवेदनशीलता को देखते हुए पूर्व में जारी परीक्षा कैलेंडर में  संशोधन किए गए हैं। ताकि इन परीक्षाओं का आयोजन पूर्ण प्रतिष्ठा एवं गोपनीयता के साथ सफलतापूर्वक किया जा सके।

  • चंद्रयान 3 की सफलता के बाद देश और दुनिया में स्पेस को लेकर काफी उत्सुकता है. लोग गूगल पर चांद के बारे में और जानने की कोशिश कर रहे हैं. अगर  चांद के बारे में थोड़ी भी जानकारी है तो  1 लाख रुपये तक का इनाम जीत सकते हैं. चंद्रयान 3 महाक्विज के जरिए आप इसमें शामिल हो सकते हैं. दरअसल, भारत सरकार ने आम जनता के लिए चंद्रयान 3 के बारे में महाक्विज की घोषणा की है. इस घोषणा में भारत के सभी नागरिक भाग ले सकते हैं और विजेता बन सकते हैं. इसरो ने अपने ऑफिशियल अकाउंट से एक जानकारी शेयर की है. जानकारी में लिखा है- भारत सरकार द्वारा एक महाक्विज आयोजन करवाया जा रहा है. इस आयोजन में चंद्रयान 3 से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. इसमें चांद के बारे में, विज्ञान और खोज के बारे में सवाल पूछे जाएंगे.
  • चंद्रयान-3 क्विज़ में भाग लेने के लिए, प्रतिभागियों को माईगव पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा। सभी प्रतिभागियों को एक भागीदारी प्रमाणपत्र प्राप्त होगा जिसे डाउनलोड किया जा सकता है, और क्विज़ के विजेताओं को नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा।
  • क्विज़ सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुला है।जैसे ही प्रतिभागी सही ओटीपी दर्ज करने के बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करेगा, क्विज़ शुरू हो जाएगी
  • यह एक समयबद्ध क्विज़ है जिसमें 10 प्रश्नों का उत्तर 300 सेकंड में देना होता है। कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।
  • प्रतिभागियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि आगे के संचार के लिए उनकी माईगव प्रोफ़ाइल अपडेट की गई है। अधूरी प्रोफ़ाइल विजेता बनने के योग्य नहीं होगी।
  • प्रतिभागियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि आगे के संचार के लिए उनकी माईगव प्रोफ़ाइल अपडेट की गई है। अधूरी प्रोफ़ाइल विजेता बनने के योग्य नहीं होगी।
  • प्रश्नों को स्वचालित प्रक्रिया के माध्यम से प्रश्न बैंक से यादृच्छिक रूप से चुना जाएगा।
  • भारत के प्रतिभागी एक वैध भारतीय मोबाइल नंबर का उपयोग करके खेल सकते हैं, क्योंकि क्विज़ शुरू होने से पहले मोबाइल नंबर को मान्य करने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा और अंतर्राष्ट्रीय उपयोगकर्ता वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के रूप में एक वैध ईमेल आईडी का उपयोग करके खेल सकते हैं। क्विज़ में भाग लेने के लिए एक ही मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का एक से अधिक बार उपयोग नहीं किया जा सकता है। डुप्लिकेट प्रविष्टियों के मामले में, पहले प्रयास का रिकॉर्ड मूल्यांकन के लिए लिया जाएगा।शीर्ष प्रदर्शन करने वाले विजेताओं को ₹ 1,00,000/- (एक लाख रुपये) का नकद पुरस्कार दिया जाएगा:
  • द्वितीय विजेता प्रतिभागी को ₹ 75,000/- की नकद राशि से सम्मानित किया जाएगा।
  • तृतीय विजेता प्रतिभागी को ₹ 50,000/- के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
  • अगले 100 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में से प्रत्येक को ₹ 2,000/- के सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
  • अगले 100 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में से प्रत्येक को ₹ 2,000/- के सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
    • अगले 200 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में से प्रत्येक को ₹ 1,000/- (केवल एक हजार रुपये) के सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
    • क्विज़ की मेजबानी से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े इसरो और माईगव कर्मचारी और उनकी संबद्ध एजेंसियां या कर्मचारी क्विज़ में भाग लेने के लिए पात्र नहीं हैं। यह अपात्रता उनके निकटतम परिवार के सदस्यों पर भी लागू होती है
    • क्विज़ में प्रवेश करके, प्रतिभागी उल्लिखित नियमों और शर्तों को स्वीकार करता है और उनसे सहमत होता है।
    • प्रतिभागियों को अपडेट के लिए वेबसाइट पर नियमित रूप से जांच करनी होगी।
    • सफल समापन के बाद, प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए उपयोगकर्ता के मोबाइल या ईमेल पर, जैसा भी मामला हो, एक स्वचालित एसएमएस और ईमेल 24 घंटे के भीतर भेज दिया जाएगा। 

      देश के पहले सूर्य मिशन ‘आदित्य एल1′ की पृथ्वी की कक्षा से संबंधित दूसरी प्रक्रिया मंगलवार तड़के सफलतापूर्वक पूरी कर ली गई. . इसरो के मुताबिक, कक्षा संबंधी दूसरी प्रक्रिया को बेंगलुरु स्थित इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क (आईएसटीआरएसी) से अंजाम दिया गया. अंतरिक्ष एजेंसी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘पृथ्वी की कक्षा से संबंधित दूसरी प्रक्रिया (ईबीएन#2) आईएसटीआरएसी, बेंगलुरु से सफलतापूर्वक निष्पादित की गई”.

      “मॉरीशस, बेंगलुरु और पोर्ट ब्लेयर में आईएसटीआरएसी/इसरो के केंद्रों ने इस अभियान के दौरान उपग्रह की निगरानी की. प्राप्त की गई नयी कक्षा 282 किलोमीटर x 40225 किलोमीटर है. ‘आदित्य एल1′ की पृथ्वी की कक्षा से संबंधित तीसरी प्रक्रिया 10 सितंबर, 2023 को भारतीय समयानुसार देर रात लगभग ढाई बजे निर्धारित है.

      आदित्य एल1′ पहली भारतीय अंतरिक्ष आधारित वेधशाला है, जो पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर दूर स्थित पहले सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंजियन बिंदु (एल-1) में रहकर सूरज के बाहरी वातावरण का अध्ययन करेगी. इसरो के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी57) ने दो सितंबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) के दूसरे लॉन्च पैड से ‘आदित्य एल1′ का सफल प्रक्षेपण किया था.

      इस उपग्रह की कक्षा संबंधी पहली प्रक्रिया को तीन सितंबर को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया था. ‘आदित्य एल1′ को लैग्रेंज बिंदु एल-1 की तरफ स्थानांतरण कक्षा में प्रवेश करने से पहले कक्षा संबंधी दो और प्रक्रियाओं से गुजरना होगा. इस उपग्रह के लगभग 127 दिनों के बाद एल-1 बिंदु पर इच्छित कक्षा में पहुंचने की संभावना है.

      शहीद राष्ट्रीय नायक का सम्मान करने के लिए अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में एक राजमार्ग का नाम भारतीय मूल के 33 वर्षीय पुलिस अधिकारी के नाम पर रखा गया है, जिनकी 2018 में एक अवैध अप्रवासी ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।.न्यूमैन में राजमार्ग 33 का यह खंड न्यूमैन पुलिस विभाग के सिंह को समर्पित किया गया। राजमार्ग 33 और स्टुहर रोड पर ‘‘कॉरपोरल रोनिल सिंह मेमोरियल हाईवे’’ की घोषणा करने वाला संकेत चिह्न लगा हुआ है।.

      सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के अन्तर्गत राजस्थान राज्य सूचना आयोग, जयपुर में राज्य सूचना आयुक्त पद पर नियुक्ति हेतु आवेदन पत्र आमन्त्रित किये गये हैं।
      जानकारी के अनुसार आवेदन पत्र 04 अक्टूबर 2023  को सायं 6 बजे तक प्रमुख शासन सचिव प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग के कमरा न. 5213, मुख्य भवन, शासन सचिवालय जयपुर में जमा कराये जा सकेंगे। इस संबंध में विभाग की वेबसाईट www.ard.rajasthan.gov.in  पद  पर विस्तार से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
      शहर के प्रमुख जगदीश मंदिर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के तीन दिवसीय आयोजन 6 से 8 सितंबर तक होंगे।  6 सितंबर को मंदिर में रात्रि साढ़े बारह बजे जन्मोत्सव की महाआरती होगी और इक्कीस बंदूकों की सलामी दी जाएगी। साथ ही आतिशबाज़ी की जाएगी। वहीं, 7 सितंबर को भव्य नन्दोत्सव और 8 सितंबर को मटकी फोड़ उत्सव मनाया जाएगा।

      (इस्कॉन) के गंगुकुण्ड स्थित जगन्नाथ मंदिर में इस वर्ष तीन दिवसीय श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। 6 और 7 सितंबर को वृन्दावन के डॉक्टर सार्वभौम प्रभु और मुम्बई के कुण्डल कृष्ण प्रभु की कृष्ण जन्म को लेकर विशेष कथा होगी। वहीं  विभिन्न भावभंगिमाओं से युक्त श्रीकृष्ण लीलाओं पर आधारित नृत्य से रोमांचित कर देगी। साथ ही मंदिर में चल रहे भक्त प्रहलाद रविवारीय स्कूल के बालक बालिकाएं और युवा नृत्य एवं नृत्य नाटिकाओं के साथ कृष्ण लीलाओं को प्रस्तुत करेंगे।श्री कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव श्रीमाल समाज भवन हिरण मगरी सेक्टर 14 में 7 सितंबर को समाजजनों द्वारा मनाया जाएगा।  इस अवसर पर आकर्षक पुष्पों, फलों से भगवान की झांकी का शृंगार किया जाएगा। महिलाओं द्वारा भजन कीर्तन का भी कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम में कक्षा नर्सरी से उच्च कक्षाओं में 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों को पारितोषिक वितरण किया जाएगा। बाद में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर महाआरती कर प्रसाद वितरित किया जाएगा।

       ज्योतिषियों के अनुसार, स्मार्तजन बुधवार और वैष्णव मत मानने वाले सात सितम्बर को जन्माष्टमी मनाएंगे।  अष्टमी तिथि बुधवार दोपहर 3.38 से गुरुवार शाम 4.15 तक रहेगी।
      बुधवार को मध्यरात्रि के समय रोहिणी नक्षत्र और अष्टमी तिथि रहेगी, जिसमें भगवान का जन्म हुआ था लेकिन यह दोनों संयोग इस दिन सूर्योदय नहीं रहने से ज्योतिषियों के अनुसार, जन्माष्टमी पर्व को अगले दिन मनाया जाएगा।द्वापरयुग में भगवान के जन्म के समय ऐसा ही ऐसा संयोग था। लेकिन गुरुवार को रोहिणी नक्षत्र, अष्टमी तिथि का संयोग केवल दोपहर तक रहेगा। यानि उदियात में तिथि रहने से पर्व मनाया जा रहा है। कृष्ण का जन्म मध्यरात्रि व्यापिनी अष्टमी और रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। गुरुवार को हर्षण, सिद्धि योग का संयोग के साथ ही पर्व मनाया जाएगा।
      ष्णव संप्रदाय के मत से जन्माष्टमी पर्व अधिक मान्य रहेगा। मध्य रात्रि में कान्हा प्रगटेंगे।

       

  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 152 अंक उछलकर 65 हजार  780 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी  46 अंक बढकर 19 हजार 575 पर पहुंच गया।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5624 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5905
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 79000
    • मौसम
    • असम में अत्यधिक उमस के साथ बढ़ते तापमान से पूरे राज्‍य में तेज गर्मी पड़ रही है। इस वर्ष राज्‍य को लू जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ा जिसके कारण अप्रैल महीने से ही तापमान में बढोतरी हो रही है।

      इस वर्ष सभी पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में सामान्‍य से कम वर्षा हुई है।  अप्रत्याशित गर्मी के कारण वनों को नुकसान की आशंका व्‍यक्‍त की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चार – पांच दिन तक तापमान ऐसा ही बना रहेगा

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23 सेल्सियस

  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.