• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 06 february 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 06 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 06 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Feb 6, 2021
    0 0
    Read Time:11 Minute, 5 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है, आज की अपडेट्स लेकर
    • तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे 40 से अधिक किसान संगठनों का देश भर में आज 3 घंटे का चक्का जाम बुलाया गया। दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में चक्का जाम नहीं बुलाया गया। राजधानी दिल्ली में प्रदर्शन के दौरान करीब 50 लोगों को हिरासत में लिया गया। दिल्ली मेट्रो ने 10 मेट्रो स्टेशनों के दरवाजे चक्काजाम के दौरान बंद रखे गए। चक्का जाम का सबसे ज्यादा असर हरियाणा और पंजाब में दिखाई दिया जहां अधिकतर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहे। 26 जनवरी के बाद यह किसान संगठनों का ये पहला बड़ा प्रदर्शन था। इससे पहले किसानों और सरकार के बीच 11 दौर की वार्ता बेनतीजा रही थी ।देश के कई हिस्सों से पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों की ख़बरें हैं। दक्षिण भारत में तेलंगाना और कर्नाटक में पुलिस ने सुबह से किसान नेताओं को नजरबंद करना शुरू किया इसके बावजूद कई बड़े शहरों में प्रदर्शन हुए। दक्षिण भारत के किसान भी कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग का समर्थन कर रहे हैं। महाराष्ट्र में भी किसान संगठनों ने चक्का जाम में हिस्सा लिया वही राजस्थान में 3 घंटे के चक्का जाम का व्यापक असर देखने को मिला। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी चक्का जाम का असर हुआ बिहार में भी प्रदर्शन हुए और झारखंड में भी ढाई घंटे यातायात ठप रहा।
    • तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ आज देश भर के चक्का जाम के अंतर्गत उदयपुर में भी किसानों ने चक्का जाम किया। बलीचा में 12:00 बजे से 3:00 बजे तक चक्काजाम रहा और बड़ी संख्या में किसानों ने प्रदर्शन कर कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग की।
    • वैक्सीन को लेकर जिनके मन में शंका है उन्हें क्या सलाह देंगे?
      विशेषज्ञ कहते हैं वैक्सिंग को लेकर हमारे मन में शंका नहीं होनी चाहिए। हम खुश किस्मत हैं कि हमें कहीं और से वैक्सीन नहीं लेनी पड़ रही है देश के वैज्ञानिकों ने खुद वैक्सीन तैयार की है जो पूरी तरह सुरक्षित है और लाखों स्वास्थ्य कर्मी अब तक यह वैक्सीन लगवा चुके हैं।
    • पहले की तरह कब जिंदगी जीना शुरु करेंगे, बच्चे स्कूल कैसे जाएं? उ विशेषज्ञ बताते है हम अभी कोरोना की वजह से सामान्य रूप से जिंदगी नहीं जी पा रहे हैं ।बच्चे बुजुर्ग सभी को इस वायरस से खतरा है और पूरी दुनिया में इस का कहर जारी है। लेकिन अब हमारे देश में केस कम हो रहे हैं, स्थिति सुधर रही है ऐसे में कुछ राज्यों में बड़े बच्चों के स्कूल खोले जा रहे हैं ।जहां तक छोटे बच्चों का सवाल है उन्हें अभी वायरस से खतरा है और वह सावधानी नहीं बरती पाएंगे इसलिए अभी उन्हें घर के माहौल में ही सिखाने की कोशिश करें। इतनी हिम्मत के साथ यहां तक आए हैं तो थोड़ा और सब्र करें।
    • वैक्सीन आ गई है तो क्या मास्क लगाना कम कर सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं वैक्सीन आ गई है और धीरे-धीरे सभी तक पहुंचेगी लेकिन हमें नहीं भूलना है कि कोरोना अभी गया नहीं है और कभी भी किसी पर हमला कर सकता है इसलिए मास्क ,2 गज की दूरी ,हाथ धुलना अभी भी है जरूरी।
    • क्या पहली डोज एक वैक्सीन की और दूसरी डोज दूसरी वैक्सीन की ले सकते हैं ?
      विशेषज्ञ बताते हैं हमारे देश में दो तरह की कोरोना वैक्सीन है। ऐसे में अगर आप एक वैक्सीन लगवा रहे हैं तो 28 दिन बाद उसी वैक्सीन की दूसरी डोज ले। यह ना करें कि पहली डोज 1 वैक्सीन की और दूसरे डोज दूसरी वेक्सीन की ले। दोनों डोज एक ही वैक्सीन की ले और एक डोज लेने के 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जा रही है। इसके 2 हफ्ते बाद शरीर में कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी आ जाती है ।इसलिए पूरे नियम का पालन करें।
    • जिले में आज कोरोना के 8 नए पॉजिटिव मिले। अब तक मिले कुल पॉजिटिव केस की संख्या 11,813 हो गई है, 11,446 मरीज ठीक हो चुके हैं। 204 मरीज होम आइसोलेशन में है और 247 एक्टिव केस है।
    • कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत आज उदयपुर जिले में पुलिस विभाग के कोरोना वारियर्स को वैक्सीन की प्रथम डोज लगाई गई। शुरुआत महा निरीक्षक उदयपुर रेंज द्वारा पहला टीका लगाकर हुई। उसके बाद उदयपुर पुलिस अधीक्षक एडिशनल एसपी, हेडक्वार्टर एडिशनल एसपी, शहर, डीवाईएसपी एटीएस ने टीका लगवाया। गौरतलब है कि 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण कार्यक्रम में अब तक लाखों स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लग चुका है।
    • राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत वाहन चालकों को रिफ्लेक्टर का महत्व बताया गया। जिला परिवहन अधिकारी के अनुसार प्रत्येक वाहन में रिफ्लेक्टर होना अनिवार्य है। इसके बिना वाहन का संचालन ना करें। टोल पर बस ट्रक और टेंपो पर रिफ्लेक्टर लगाए गए और नियमित रूप से दुपहिया वाहन चालकों से हेलमेट का प्रयोग करने को कहा गया। साथ ही वाहनों के संचालन के दौरान रोड चिन्हों का व्यापक ज्ञान होने की आवश्यकता बताई गई।
    • महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के अंतर्गत तिलहनी फसलों की उन्नत प्रौद्योगिकी पर दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन हुआ।
    • जनार्दन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ के संधटक केंद्र बेदला पर दो दिवसीय जन जागरूकता के तहत नुक्कड़- नाटक, रैली श्रमदान और पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
    • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय अब विश्व स्तरीय विद्यालय की दौड़ में शामिल होगा। इसकी परिकल्पना पर विश्वविद्यालय के कुलपति ने प्रकाश डालते हुए कहा कि गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा के माध्यम से ज्ञान की गतिशीलता राष्ट्र के सामाजिक आर्थिक विकास हेतु बहुत महत्वपूर्ण है। हमें अपने विश्वविद्यालयों को नवाचार ,आर्थिक विकास, सामाजिक विकास और उद्यमिता के लिए उत्प्रेरक बनाने की आवश्यकता है। सुखाड़िया विश्वविद्यालय देश में विश्वस्तरीय भविष्य मुखी शिक्षा उपलब्ध कराएगी। इसके लिए सभी को मिलजुल कर प्रयास करने होंगे। विश्व स्तरीय होने से ना सिर्फ शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि संपूर्ण शिक्षा क्षेत्र प्रतियोगिता के लिए प्रेरित होगा। प्रयास करेंगे कि विश्वविद्यालय की ख्याति उच्च शिक्षा के प्राचीन संस्थानों के समान हो ताकि दुनिया के विभिन्न हिस्सों के छात्र उदयपुर शहर को उच्च शिक्षा के लिए प्राथमिकता दें। इस हेतु कई अनिवार्य सुधारों की सख्त जरूरत होगी।
    • जयपुर पुलिस की ओर से 87648 66905 आमजन के लिए यह नंबर जारी किया गया है। जिस पर कोई भी किसी अपराध या अपराधी के बारे में सूचना दे सकता है। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा और इसकी मॉनिटरिंग स्वयं पुलिस उपायुक्त जयपुर करेंगे।
    • इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग पर्यटन विभाग और निजी सोसाइटी के साझे में साइकिल पर प्रकृति का त्रि दिवसीय रोमांच’ पेडल टू जंगल’ 11 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। यह यात्रा राजस्थान के उदयपुर से शुरू होकर फुलवारी की नाल से होते हुए गुजरात के पोलो फॉरेस्ट में संपन्न होगी। 3 रात्रि और 4 दिन के इस अनोखे अभियान में देश के कई हिस्सों से चयनित प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं जो 150 किलोमीटर यात्रा करेंगे। यात्रा विशेष तरह की हाईटेक साइकिलों से होगी इसमें उदयपुर के आसपास के ऐतिहासिक महत्व के स्थलों और पर्यटन स्थलों से प्रतिभागी रूबरू होंगे। शहर की बड़ी कंपनियां भी इसमें सहयोग कर रही है।
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *