• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 06 January 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 06 January 2022 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 06 January 2022

Byadmin

Jan 6, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश में अब तक ओमी क्रोन के कुल 2630 मामले सामने आ चुके हैं राजस्थान में 236 मामले हैं इनमें से अब तक 995 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।
    राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण के तहत अब तक 148 करोड़ 67 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं पिछले 24 घंटों में 90928 नए मामले सामने आए वही 19000 से अधिक लोग ठीक हुए वर्तमान में 285401 रोगियों का इलाज चल रहा है।
  • सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोविड-19 प्रबंधन के लिए जिला और तहसील स्तर पर चिकित्सक बुनियादी सुविधाएं और बेड उपलब्धता की निगरानी के साथ नियंत्रण कक्ष बनाने के निर्देश दिए हैं जिसमें चिकित्सक सलाहकार स्वयंसेवकों के साथ पूरी आबादी के लिए टेलीफोन लाइन की सुविधाएं होनी चाहिए कोविड-19 मामलों के आधार पर नियंत्रण कक्ष के रोगियों को निरंतर आवश्यक जानकारी और सहयोग उपलब्ध कराएगा प्रत्येक नियंत्रण कक्ष में रोगियों के आवागमन के लिए आवश्यकतानुसार एक एंबुलेंस देने को कहा गया है साथ ही विभिन्न स्तरों पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे जो एक दूसरे के संपर्क में रहेंगे और लोगों को निर्बाध रूप से सेवाएं उपलब्ध करा सकेंगे।
  • अमेरिका में कोविड-19 के 10 लाख से अधिक ने मामले दर्ज किए गए
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने पात्र लोगों से कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक लगाने का अनुरोध किया है।
  • दुनिया भर में कोविड संक्रमण के मामलों में फिर से तेजी देखी जा रही है इसकी वजह ओमी क्रोम वेरिएंट को बताया जा रहा है देश में भी नए मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और यह स्थिति तब है जब अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है स्वाभाविक तौर पर पूछ सकते हैं कि क्या अभी जो वैक्सीन है उसका इस नए वेरिएंट पर असर नहीं होता? विशेषज्ञों ने इस पर कहा कोरोना से बचाव की पहले दौर की जो वैक्सीन आई उनका उद्देश्य फिलहाल बीमारी के गंभीर खतरों को कम करना है यानी ऐसा ना हो कि संक्रमण होगा भी तो अस्पताल जाने की नौबत आ जाए या संक्रमण जानलेवा हो जाए। सामान्य लक्षण वाले हल् के लक्षण या बिना लक्षण वाले कोरोना मामलों में यह बेहद सुरक्षा प्रदान करती है यानी टीको का मुख्य लक्ष्य इंफेक्शन को रोकना नहीं बल्कि शरीर में कोरोना संक्रमण से हुए नुकसान को कम करना है। फ्लू को रोकने वाले टीके भी ऐसे ही काम करते हैं जिनका वर्षों से इस्तेमाल हो रहा है और कई देशों में लोग हर साल की वैक्सीन लेते हैं वहीं ये भी कहा जा सकता है कि यदि संक्रमित लोगों की स्थिति गंभीर नहीं होगी तो उन्हें अस्पताल जाने की नौबत नहीं आएगी या स्वास्थ्य तंत्र पर दबाव नहीं पड़ेगा पर्याप्त इलाज और चिकित्सकीय सुविधाएं मिल सकेंगी। हालांकि हाल ही वैक्सीन लगवा चुके लोगों में संक्रमण के मामलों में तेजी देखी गई इसकी वजह विशेषज्ञ बताते हैं कि मोटे तौर पर इसे ऐसे समझा जा सकता है कि पर्व त्योहारों नए साल पर मिलना जुलना बढा, जश्न मनाया गया, ऐसे कोरोना के प्रसार का खतरा बढ़ा लोग संक्रमित होने लगे इसके अलावा वैक्सीन को उपलब्ध हुए 1 वर्ष हो चुका है और जानकारों ने पहले भी यह बात कही कि वैक्सीन का असर हमेशा नहीं रहेगा समय बीतने के साथ-साथ वैक्सीन से मिलने वाली सुरक्षा का स्तर उम्र, वर्ग के अनुसार कम होता जाता है। इसलिए तीसरी खुराक की आवश्यकता महसूस हुई। इसके अलावा ओमी क्रोन वेरिएंट अधिक संक्रामक है जो वैक्सीन के असर को कम करता है और कोविड-19 संक्रमित हो चुके लोगों को संक्रमण से मिली प्रतिरोधक क्षमता को मात दे सकता है इसलिए वैक्सीन लगवा चुके लोगों में संक्रमण को सामान्य मान लेना चाहिए और हमें इसके साथ जीना सीखना चाहिए वैक्सीन ले चुके लोगों में अस्पताल भर्ती होने की दर के साथ-साथ मृत्यु दर भी कम है ये राहत की बात है वैक्सीन लेने के बाद भी लोग बीमार पड़ रहे हैं यह सोच कर वैक्सीन नहीं लेना गलत बात होगी‌ वही विशेषज्ञों की माने तो एहतियाती खुराक लगवा चुके लोगों में संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाता है उनके अस्पताल में भर्ती होने की संभावना भी कम हो जाती है हालांकि यह स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है कि कितने वक्त तक तीसरा टीका सुरक्षा देता है और आने वाले महीनों में क्या फिर से वैक्सीन लगाने की जरूरत होगी। लेकिन बेहतर है कि पात्र व्यक्ति टीका जरूर लगवाएं और कोरोना नियमों का पालन करते रहे यही सबसे असरकारी है।
    विशेषज्ञ कह रहे हैं कि नए वेरिएंट से बचाव जरूर करें लेकिन चीजों को इकट्ठा ना करें ना दवाओ को या ऑक्सीजन को।
  • सिखों के दसवें गुरु श्री गोविंद सिंह की 355 वी जयंती पटना साहिब में श्री हरविंदर साहब में सादगी से मनाई जाएगी 3 दिन का प्रकाश पर्व कल से शुरू होगा श्रद्धालुओं और जत्थो को जो अभी पटना नहीं पहुंच पाए हैं उन्हें लौट जाने को कहा गया है नगर कीर्तन रद्द कर दिया गया है कल से 9 तारीख तक 48 घंटे का अखंड पाठ होगा इस दौरान को कोविड-19 के नियमों का पालन किया जाएगा इस बार लंगर का आयोजन भी नहीं होगा।
  • नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2022 जो 8 से 16 जनवरी 2022 तक आयोजित होने वाला था, स्थगित कर दिया गया है नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।
  • रेलवे सुरक्षा बल ने लंबी दूरी की यात्रा कर रही महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर 244 मेरी सहेली टीम तैनात की है 840 स्टेशन और 4000 कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं महिला कोचों में अनाधिकृत यात्रियों के खिलाफ नियमित अभियान भी चलाया जा रहा है।
  • वैष्णो देवी यात्रा के लिए खराब मौसम के कारण स्थगित हेलीकाप्टर सेवाएं आज फिर शुरू हो गई कल 18000 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए श्राइन बोर्ड के अनुसार दर्शन के लिए पर्ची केवल श्राइन बोर्ड की वेबसाइट और बोर्ड के ऐप से प्राप्त की जा सकती है।
  • धरती के करीब से गुजर रहे विशालकाय धूमकेतु लियोनार्ड की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है हरे नीले और लाल रंग की रोशनी बिखेरता हुआ यह धूमकेतु अमेरिका के एस्ट्रोफोटोग्राफर ने घंटों इंतजार के बाद अपने कैमरे में कैद किया इसकी धूमकेतु की खोज पिछले साल 3 जनवरी को खगोल शास्त्री ने की थी यह धूमकेतु लगभग 1600000 मील प्रति घंटे की रफ्तार से सूर्य और पृथ्वी के पास तेजी से आ रहा था ‌
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री कोरोना से संक्रमित हुए हैं उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर लिखा -आज शाम मैंने अपना कोरोना टेस्ट करवाया जो पॉजिटिव आया मेरे लक्षण हल्के है कोई अन्य परेशानी नहीं है उन्होंने अपने संपर्क में आए लोगों से निवेदन किया कि वे अपनी कोविड-19 जांच करवाएं और पृथक वास में रहे।
  • वहीं मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री निवास से विश्व के माध्यम से बुधवार को हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नई गाइडलाइन जारी की है जो शुक्रवार से प्रभावी होगी इसके अनुसार जीन शिक्षण संस्थानों द्वारा छात्रावास का संचालन हो रहा है उनमें संस्था प्रधान कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार के अनुपालन सुनिश्चित करेंगे। जयपुर जोधपुर में समस्त सरकारी निजी विद्यालयों में कक्षा 8 तक की शिक्षण गतिविधियों का संचालन 17 जनवरी 22 तक बंद रहेगा। लेकिन ऑनलाइन अध्ययन जारी रहेगा प्रदेश के अन्य जिलों के संबंधित अधिकारी इस बारे में अतिरिक्त मुख्य सचिव शिक्षा विभाग राजस्थान सरकार से चर्चा के बाद निर्णय ले सकेंगे ।नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों के सभी राज्य कार्यालय जहां कर्मचारियों की बैठक व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग संभव नहीं है 50% कार्मिक उपस्थिति अनुमत होगी यह आदेश चुनिंदा आवश्यक सेवाओं पर लागू नहीं होगा समस्त कार्यालयों में कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार की अनुपालन सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी संबंधित कार्यालय अध्यक्ष की होगी वर्क फ्रॉम होम करने वाले कर्मचारी हर समय टेलिफोन और इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों पर उपलब्ध रहेंगे प्रशासन गांव के संग और शहरों के संग अभियान के अंतर्गत प्रस्तावित शिविर आगामी आदेशों तक स्थगित रहेंगे संपूर्ण प्रदेश में प्रतिदिन रात्रि 11:00 से सुबह 5:00 तक जन अनुशासन कर्फ्यू रहेगा यह दिशानिर्देश 7 जनवरी 22 से लागू होंगे उल्लंघन होने पर संबंधित सक्षम अधिकारी कार्रवाई सुनिश्चित कर सकेंगे।
  • उदयपुर में कोरोना के बड़ी संख्या में मरीज मिले आज जिले में 89 रोगी पॉजिटिव पाए गए इनमें 71 शहरी क्षेत्र से और 18 ग्रामीण क्षेत्र से हैं अब जिले में 143 एक्टिव रोगी है इनमें से 138 होम आइसोलेशन में है जबकि पाच रोगी अस्पताल में भर्ती हैं पिछले 2 दिनों से बड़ी संख्या में आ रहे कोरोना रोगियों से स्थिति गंभीर हो गई है।
  • बार एसोसिएशन ने आज शपथ ग्रहण की अध्यक्ष सहित छह पदाधिकारियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई कोविड-19 नियमों के तहत इस आयोजन को नहीं करने की हिदायतें दी गई थी इसके बाद विशिष्ट अतिथियों ने अपना कार्यक्रम निरस्त कर दिया था पहली बार इस शपथ ग्रहण समारोह में कोई भी न्यायिक अधिकारी शामिल नहीं हुआ उल्लेखनीय है कि पिछले 2 सालों के बाद कोरोना के चलते स्थगित हुए चुनाव इस वर्ष हुए थे।
  • प्रदेश में कोरोना संक्रमितों में नए वेरिएंट की जांच के लिए जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए विभाग ने सभी जिलों को सैंपल के लक्ष्य निर्धारित किए हैं प्रदेश के सभी जिलों को 20 सैंपल संभागीय मुख्यालय के जिलों को 30 और जयपुर को 50 सैंपल प्रति सप्ताह जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने के निर्देश दिए हैं सोमवार को जोधपुर मंगलवार को बीकानेर बुधवार को उदयपुर गुरुवार को कोटा शुक्रवार को अजमेर शनिवार को भरतपुर और रविवार को जयपुर संभाग के जिले जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेज सकेंगे इसके लिए जयपुर मेडिकल एस एम एस मेडिकल कॉलेज नोडल सेंटर होगा इसके अलावा जोधपुर में भी जिनोम सीक्वेंसिंग की सुविधा प्रारंभ करने की तैयारियां की जा रही है।
  • प्रदेश में आज 2656 नए कोविड-19 मामले सामने आए इनमें जयपुर से 1439 मामले शामिल है अब कोरोना के सक्रिय मामले 7268 हो गए हैं।
  • एसीपी की स्पेशल टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मावली आबकारी निरीक्षक और प्रहराधिकारी को शराब की दुकानों से मासिक बंदी लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है मामले की जांच चल रही है।
  • अब लोगों को राशन की दुकान पर मिलने वाला गेहूं जन आधार कार्ड से ही मिलेगा अब तक राशन का वितरण आधार से होता आया है अब जन आधार कार्ड में नामांकन करवाना जरूरी होगा यह नामांकन नजदीकी ई मित्र केंद्र पर जाकर करवाया जा सकता है जिस सदस्य का नामांकन किया जाना है उस सदस्य की फोटो आयु प्रमाण पत्र पहचान पत्र आधार कार्ड मोबाइल नंबर और परिवार के पूर्व जन आधार कार्ड की प्रति ले जाना आवश्यक होगा नामांकन के बाद उसकी रसीद राशन डीलर को उपलब्ध करवाए जाने पर परिवार को राज्य सरकार की ओर से संचालित अन्य लोक कल्याणकारी योजनाओं के लाभ मिल सकेंगे।
  • मनोरंजन जगत से …
    ए आर रहमान का आज जन्मदिन है इस दिन उनके बेटे का भी जन्मदिन होता है बेटे ने पिता के जन्मदिन पर उन्हें शुभकामनाएं दी । उन्होंने अवेंजर्स एंड गेम के स्टाइल में अपने पिता को जन्मदिन विश किया है उनके बेटे आमीन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर की जिसमें उन दोनों की खास बोन्डिंग नजर आ रही है साथ ही फोटो के कैप्शन में लिखा- हैप्पी बर्थडे टू द वर्ल्ड बेस्ट डैड और # लगाकर आई लव यू 3000 ।एवेंजर मूवीस के फैंस को ये याद होगा कि यह डायलॉग आयरन मैन की नन्हीं सी बेटी उन्हें बोलती है ।उनकी इस पोस्ट को फैंस बेहद पसंद कर रही है और उस दिन जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहे हैं।
  • मशहूर गीतकार भरत व्यास का आज जन्मदिन है उन्होंने अपने गीतों से देशभक्ति राष्ट्रीय एकता और बलिदान का संदेश दिया और प्रेम पूर्ण भावनाओं के गीत भी लिखे उनके लिखे प्रसिद्ध गीत है- ऐ मालिक तेरे बंदे हम, तू छुपी है कहां, ज्योत से ज्योत जलाते चलो और आधा है चंद्रमा रात आधी ।
  • 31 जनवरी को लॉस एंजिल्स में होने वाला 64 वा ग्रैमी अवॉर्ड्स 2022 पोस्टपोन कर दिया गया है जल्द ही इसकी नई तारीख का ऐलान होगा कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर इसे स्थगित किया गया है।
  • भारतीय खेल प्राधिकरण ने कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए नई मानक संचालन प्रक्रिया जारी की है इसके तहत राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों के साथ राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों में भी इन्हें कड़ाई से लागू किया जाएगा।
  • सेंसेक्स
  • बीएसई सूचकांक आज 621 अंकों की गिरावट के साथ 59601 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 179 अंकों की गिरावट लेकर 17745 पर रहा
  • सर्राफा
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4690
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4920
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा रू 64600
  • मौसम
  • हिमाचल के लाहौल स्पीति और कुल्लू में 2 दिन लगातार बर्फबारी के बाद गुरुवार को सूरज की किरणें दिखाई दी हालांकि सड़क मार्ग और जगह-जगह बर्फ जमी होने से जनजीवन प्रभावित है । आमजन ने जहां आज धूप का आनंद लिया वही पर्यटको ने बर्फबारी का लुत्फ उठाया।

    जम्मू कश्मीर की ऊंचाई वाले इलाकों में आज मध्यम से भारी हिमपात हुआ मौसम विभाग ने यहां 9 जनवरी तक खराब मौसम की भविष्यवाणी की है और बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी करते हुए लोगों से घरों में ही रहने को कहा गया है वहीं श्रीनगर जम्मू राजमार्ग भूस्खलन के कारण कई जगहों पर दूसरे दिन भी आज बाधित रहा श्रीनगर हवाई अड्डे से संचालित होने वाली उड़ानों पर भी प्रभाव पड़ा।

    माधठ के चलते शहर में सुबह से रिमझिम बारिश होती रही तापमान में गिरावट आई कंपकंपा देने वाली ठंड ने लोगों को घरों में दुबकने पर मजबूर कर दिया बादल और बरसात के चलते सुबह के तापमान में बढ़ोतरी हुई दोपहर धुप नहीं खिली इससे तापमान में गिरावट हुई शुक्रवार को भी बरसात की संभावना है जिससे ठिठुरन बढ़ सकती है शनिवार से मौसम खुलने की संभावना है मावठ की यह बरसात फसलों के लिए अच्छी मानी जा रही है।पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस

  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.