• Mon. Jun 21st, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 06 June 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 06 June 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 06 June 2021

    Byadmin

    Jun 6, 2021
    0 0
    Read Time:14 Minute, 21 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • देश में अब तक 23 करोड लोगों को कोविड-19 रोधी टीके लगाए गए ।
      पिछले 2 महीनों में दैनिक कोविड-19 रोगियों की संख्या सबसे कम 1,14000 हुई।
      स्वस्थ होने की दर 93.67% हुई।
    • कोरोना लड़ाई में युवाओं को शामिल करने के उद्देश्य से यूनिसेफ ने यंग वॉरियर्स मूवमेंट की शुरुआत की।
    • पिछले साल की तरह छड़ी यात्रा के साथ केवल पारंपरिक पूजन ही होगा और पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी की आरती का प्रसारण किया जाएगा कोरोना के कारण श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यात्रा ना कराने का सेद्धांतिक फैसला किया है और आम लोगों की पहुंच से बाहर होने के चलते हेलीकॉप्टर से यात्रा का प्रस्ताव पारित कर दिया गया है हालांकि सभी पारंपरिक पूजन पहले की तरह ही होंगे और छडी निकलेगी। ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन पूजन भी होगा इस साल श्राइन बोर्ड ने 28 जून से अमरनाथ यात्रा शुरू करने का फैसला किया था पहले दिन उपराज्यपाल और अन्य लोग बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे इस बार हेलीकॉप्टर सेवा श्रीनगर से ही शुरू किए जाने के लिए निविदाएं भी आमंत्रित की गई थी पर इनका किराया अधिक होने के चलते इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है बोर्ड प्रशासन में बाबा के दर से सुबह शाम की आरती के लाइव प्रसारण के लिए करार किया है नियमित रूप से पवित्र गुफा से आरती का प्रसारण होगा देशभर से भकत मां वैष्णो की तरह आरती का सीधा प्रसारण देख सकेंगे उल्लेखनीय है कि उम्मीद जताई जा रही थी इस बार 6 लाख श्रद्धालु पहुंचेंगे ऑनलाइन यात्रा पंजीकरण भी शुरू किया गया था लेकिन अप्रैल में संक्रमण बढ़ने पर उसे रोक दिया गया वहीं अब तक लंगर समितियों की अनुमति नहीं दी गई है इस बार बाबा बर्फानी पूर्ण आकार में हैं और गुफा के आसपास अभी भी बर्फ जमी हुई है वहीं पहलगाम में यात्रियों का ट्रांजिट कैंप और सुरक्षा चेकप्वाइंट बिल्कुल सूने पड़े हैं वहीं सूत्रों के अनुसार पहलगाम ट्रेक से बर्फ हटाई जा रही है यात्रा भले ही ना हो लेकिन छडी तो इसी रास्ते से जाएगी वहीं अचानक ही यात्रा शुरू करने की योजना बन गई तो भी सफाई करना जरूरी है।
    • क्वेरी
      कोरोना से पहले डायबिटीज नहीं थी स्टेरॉयड लेने के बाद ब्लड शुगर बढ़ गया तो क्या हमेशा के लिए ऐसा रहेगा?
      विशेषज्ञ बताते हैं स्टेरॉइड ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है सामान्य लोगों में स्टेरॉयड लेने के बाद यह खुद ही समय के साथ कम हो जाता है इसमें एक या 2 हफ्ते का समय लग सकता है इसके बाद भी शुगर लेवल हाई रहता है तो डॉक्टर से संपर्क करें कई बार ऐसा होता है कि लोगों में पहले से शुगर लेवल बड़ा होता है लेकिन उन्हें पता नहीं होता ऐसे में स्टेरॉइड लेने से शुगर लेवल तुरंत और बढ़ जाता है तब उन्हें डायबिटीज होने की संभावना हो सकती है।
    • भारतीय लोक कला मंडल में महाराणा प्रताप की जयंती के अवसर पर 13 जून 21 को कन्हैया लाल सेठिया द्वारा लिखित प्रसिद्ध कविता पाथल और पीथल पर आधारित कार्यक्रम का मंचन होगा जिसका निर्देशन उदयपुर के रंगकर्मी करेंगे यह कार्यक्रम सोशल मीडिया पेज के माध्यम से ऑनलाइन भी किया जाएगा जिससे भारतीय लोक कला मंडल के फेसबुक पेज पर जुड़ कर देखा जा सकेगा।
    • रविवार को पांच राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल ₹100 प्रति लीटर के पार हो गया देश के इतिहास में पेट्रोल कभी इतना महंगा नहीं रहा पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य सूचना के अनुसार पेट्रोल का दाम 21 पैसे प्रति लीटर और डीजल का 20 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया है। वाहन ईंधन की कीमतों में 4 मई से 20 बार बढ़ोतरी हुई है राजस्थान में भी पेट्रोल की कीमत ₹100 प्रति लीटर के पार हो गई है।
    • Corona update Rajasthan today
    • New cases: 904
      Cumulative positive: 946346
      Active cases: 18575
    • Corona update udaipur today
      New cases: 37
      Cumulative positive:. 55910
      Cumulative discharged 54275
      Active cases:941
      Home isolated:.589
    • वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर- 14567,
      मानसिक सहायता के लिए एन आई एम एच ए एन एस हेल्पलाइन नंबर- 80461 100 07 स्वास्थ्य मंत्रालय का राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर -1075
      महिला और बाल विकास मंत्रालय का चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर -1098 सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर- 145 67
    • पावर कट सूचना
      7 जून 21 को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक बड़गांव बेदला बड़गांव लिंक रोड पंचायत समिति बेदला पुलिया प्रियदर्शनी नगर महावीर कॉलोनी खटीक वाडा टेक्नोक्रेट आरा मशीन की गली मनोहरपुरा रामगिरी मंडोवी सबलपुरा छोटा बेदला परशुराम कॉलोनी नीमच खेड़ा देवाली खीमज माता खारोल कॉलोनी सहेली नगर सहेलियों की बाड़ी पोलो ग्राउंड वाटर वर्क्स वी वी आर आई पानेरी उपवन सायफन चौराहा पंच रतन डायमंड कॉलोनी नवरत्न महालक्ष्मी अपार्टमेंट रामदास कॉलोनी हनुमान कॉलोनी आदिनाथ नगर चुंगी नाका शंकर कॉलोनी गैलेक्सी अपार्टमेंट त्रिवेणी गली और आसपास के क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी।
    • कोरोना महामारी के मामले को देखते हुए प्रदेश के सभी बच्चों को अभी कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है वही राजस्थान के स्कूलों में 7 जून से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा हालांकि इसके लिए बच्चे स्कूल नहीं जाएंगे बच्चों को हालात सामान्य होने पर ही स्कूल में बुलाने पर फैसला लिया जाएगा अभी राज्य और संबंधित जिले में जितना प्रतिशत लॉकडाउन खुलेगा उसी हिसाब से टीचर बुलाए जाएंगे हालांकि जब तक सार्वजनिक परिवहन पूरी तरह नहीं खुल जाता तब तक शाला प्रधान शिक्षक उसको लाने के लिए बाध्य नहीं कर सकते क्योंकि बहुत से टीचर अन्य जिलों से आते हैं।
    •  प्रतिदिन अभियान चलाकर त्रि स्तरीय जन अनुशासन मोडिफाइड लॉक डाउन में लापरवाही पूर्वक कार्य करने वालो एवं बिना मास्क पाए जाने वाले के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में रविवार को 15 प्रतिष्ठान मालिकों एवं 4 व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 7900 रुपए के चालन बनाकर जुर्माना वसूला गया। राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश की पालना में निगम द्वारा कोरोना महामारी को लेकर पिछले कई दिनों से लगातार सख्त कार्रवाई की जा रही है। निगम अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा त्रि स्तरीय जन अनुशासन मोडिफाइड लॉक डाउन में लगातार शहर के विभिन्न क्षेत्रों में आकस्मिक जांच का अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत रविवार को बीना मास्क, सोशल डिस्टेंस एव कोरोना प्रोटोकोल के तहत जारी गाइड लाइन की पालना नही की जाने पर 15 प्रतिष्ठान संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए चालान बना कर 7500 रुपए की राशि वसूली गई, वही बिना मास्क घूमते पाए 4 लोगो के चालान बना कर 400 रुपए का जुर्माना वसूला गया। शहर वासियों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर रविवार को 1800 पेंपलेट वितरित किए गए, इसी के साथ जरूरतमंद 1950 लोगो को निःशुल्क मास्क वितरित किए गए।
    • मनोरंजन जगत से…..
    • दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार मुंबई के अस्पताल में भर्ती है पिछले कुछ दिनों से उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी उन्हें लेटरल प्लूरल इफ्यूजन की समस्या हुई है उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है उनकी हालत स्थिर है दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो ने बताया कि उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है उन्हें पिछले कई दिनों से सांस लेने में तकलीफ थी डॉक्टर्स की टीम उनकी देखभाल कर रही है उन्होंने लोगों से अपील की है कि उनके लिए दुआएं करते रहिए और आप भी सुरक्षित रहिए‌ उल्लेखनीय है कि पिछले महीने भी रूटीन चैकअप के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था और टेस्ट होने के बाद जल्द ही उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया था।
    • अभिनेत्री यामी गौतम ने शादी कर ली है वही अपनी मेहंदी सेरेमनी के फोटो भी शेयर किए हैं इसके बाद अब उन्होंने अपनी शादी के फोटो भी शेयर किए हैं फैंस उन्हें बधाई दे रहे हैं और उनके लुक की भी जमकर तारीफ कर रहे हैं एक तरफ जहां फैंस इस शादी से बेहद खुश नजर आ रहे हैं वहीं वे थोड़े हैरान हैं कि अचानक से उनकी शादी की खबर सामने आ गई। शादी के बाद की तस्वीरों में वे काफी खूबसूरत नजर आ रही है और उनके फोटो काफी तेजी से वायरल हो रहे है।
    • फिल्म टीवी और वेब सीरीज निर्माताओं के लिए सोमवार से उन इलाकों में शूटिंग की अनुमति दी गई है जहां हालात काबू में आ चुके हैं वही नियमों के अनुसार शूटिंग के दौरान सारे कर्मचारियों तकनिशिनो और कलाकारों को बबल में रहना होगा यानी शूटिंग किसी ऐसी जगह पर करनी होगी जहां आने और जाने के रास्तों पर निर्माता का नियंत्रण हो और शूटिंग में शामिल लोग शूटिंग चलने तक लोकेशन से बाहर ना जाए शाम 5:00 बजे बाद किसी भी तरह का आवागमन यहां बंद होगा ।
    • सेंसर बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष और फिल्म मेकर पहलाज निहलानी पिछले 1 महीने से मुंबई के अस्पताल में भर्ती थे फिलहाल उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है उल्लेखनीय है कि साल 1986 में उनकी फिल्म इल्जाम से गोगुंदा ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था।
    • बॉलीवुड के कई मशहूर गाने और कव्वाली के लिए शोहरत हासिल करने वाले कव्वाल सईद साबरी का का निधन हो गया। वे 85 वर्ष के थे।
    • रोजर फेडरर ने फ्रेंच ओपन से अपना नाम वापस लिया।
    • मौसम
      शहर में आज लगातार तीसरे दिन बारिश हुई और गर्मी से राहत मिली मौसम खुशनुमा हो गया उल्लेखनीय है कि जिले में प्री मॉनसून बरसात का दौर चल रहा है वही अगले 48 घंटों में भी शहर में तेज हवा के साथ बारिश का दौर चल सकता है वहीं शहर में तापमान रहा आज अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *