• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 06 March 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 06 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 06 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Mar 6, 2021
    0 0
    Read Time:12 Minute, 31 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स, लेकर…
    • गाड़ियों में चालक के साथ वाली सीट के लिए अब एयरबैग की व्यवस्था करना अनिवार्य हो गया है।सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इसके लिए गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है ।आम लोगों की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है। मंत्रालय के अनुसार 1 अप्रैल और उसके बाद बनाई जाने वाली गाड़ियों में कंपनियों के लिए फ्रंट सीट के लिए एयरबैग देना जरूरी होगा‌ गाड़ियों के मौजूदा मॉडलों में इस वर्ष 31 अगस्त तक फ्रंट सीट के लिए एयर बैग लगवाना जरूरी होगा। गौरतलब है कि हर साल सड़क दुर्घटना में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो जाती है। वाहन की आगे की सीट पर बैठे लोगों को खतरा ज्यादा होता है। दुर्घटना की स्थिति में एयर बैग कार में बैठे व्यक्ति को नुकसान से बचाता है‌ तेज झटका लगने पर यह खुल जाता है जिससे यात्री को नुकसान कम से कम पहुंचता है। महंगी कारों में एयर बैग की सुविधा होती है लेकिन कम कीमत की कारों में कंपनियां यह सुविधा नहीं देती है।
    • आज किसान आंदोलन के 100 दिन पूरे हो गए हैं ।इस मौके पर नई दिल्ली को अन्य राज्यों से जोड़ने वाली छह लेन के एक्सप्रेस वे को बंद करने के लिए किसान एकजुट हुए। किसान कहते हैं इसके जरिए वह सरकार पर दबाव डालना चाहते हैं कि सरकार विवादित कृषि कानून वापस ले। इस दौरान किसानों ने कुंडली मानेसर पलवल हाईवे को 11:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक जाम किया और सड़क पर धूप में बैठकर विरोध जताया।
    • क्वेरी
      जिन बुजुर्गों को वैक्सीन अभी तक नहीं लगी है उन्हें कब लगेगी?
      विशेषज्ञ बताते हैं 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों का वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है ,थोड़ा धैर्य रखें और किसी भी दिन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराएं ।उसके बाद दी गई तारीख पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं घबराने की जरूरत नही,वैक्सीन देश के सभी नागरिकों को दी जाएगी इसलिए आज नहीं तो कल आपको वैक्सीन लग जाएगी ।जो बुजुर्ग चल नहीं सकते हैं सेंटर तक नहीं जा सकते हैं उनके लिए भी सरकार व्यवस्था कर रही है।
    • वैक्सीनेशन के दौरान महिलाओं की क्या भूमिका रही ?
      विशेषज्ञ बताते हैं वैक्सीनेशन को लेकर महिला और पुरुष दोनों में ही उत्साह है। वैक्सीन लगवाने वाली ही नहीं बल्कि नोडल ऑफिसर और नर्स आदि भी बराबर की संख्या में कार्य कर रहे हैं। कोरोना काल में महिलाओं ने फ्रंटलाइन वर्कर की भूमिका अहम तरीके से निभाई है।
    • केरल, महाराष्ट्र, पंजाब-हरियाणा, मध्य प्रदेश और गुजरात से राजस्थान आने वालों को 72 घंटे पूर्व की कोरोना वायरस की आरटी पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा। पड़ोसी राज्यों में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। साथ ही प्रदेश में आंगनवाड़ी केंद्र और स्कूलों में कक्षा पांचवी तक की कक्षाएं पूर्व की तरह 31 मार्च तक बंद रहेगी। विशेषज्ञों द्वारा इस दौरान कोविड-19 प्रोटो कॉल की पूरी तरह पालना की अपील की गई है।
    • जिला कलेक्टर ने आज जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक लेकर शहर के कुछ हिस्सों में बढ़ती कोरोना मरीजों की संख्या पर चिंता जाहिर की और एयरपोर्ट, पर्यटन और परिवहन विभाग के अधिकारियों को कोविड-19 गाइड लाइन और प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करवाने के निर्देश दिए। वही बाहर से उदयपुर आने वाले पर्यटको और यात्रियों की स्क्रीनिंग और सैंपलिंग की समीक्षा करते हुए उन्होंने होटल और टूर एंड ट्रैवल व्यवसायियों के लिए गाइडलाइन जारी करने के निर्देश दिए। जिसके अनुसार होटल में महाराष्ट्र और केरल से आने वाले व्यक्ति को प्रवेश देने से पहले उसकी rt-pcr टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य होगी। बिना rt-pcr रिपोर्ट के किसी भी मेहमान को होटल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग की एक टीम बनाई गई है जो नियमित रूप से होटल में ठहरने वाले मेहमानों की सूचना की ऑडिट करेगी। यदि विशेष परिस्थितियों में महाराष्ट्र और केरल से कोई व्यक्ति बिना आरटी पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट ठहरता है तो होटल संचालक को गेस्ट का rt-pcr टेस्ट करवाना होगा और रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त नहीं हो जाती हो उस व्यक्ति को होटल के कमरे में ही रहना होगा। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर तुरंत जिला प्रशासन को जानकारी देनी होगी। ऑनलाइन बुकिंग के दौरान भी व्यक्ति की rt-pcr रिपोर्ट नेगेटिव होने पर होटल में कमरा बुक होगा। इस दौरान कोरोना फैलने से रोकने के उपायों को सख्ती से लागू करने पर चर्चा हुई। वही रसद अधिकारी को कंटेंटमेंट जोन में रहने वाले लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने और आवश्यक वस्तुओं की सुचारू आपूर्ति निश्चित करवाने के निर्देश दिए। वहीं राजकीय विद्यालयों में वार्षिकोत्सव पर आगामी आदेश तक रोक लगाई गई है और स्कूलों में भीड़भाड़ वाला कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा और कोरोना प्रोटोकॉल की सख्ती से पालन के निर्देश दिए गए हैं। वही एयरपोर्ट प्रशासन को भी निर्देश दिए गए हैं कि महाराष्ट्र और केरल से आने वाले यात्रियों की आरटी पीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही विमान में प्रवेश की अनुमति दी जाए । साथ ही टैक्सी चालक और प्राइवेट बस ऑपरेटर्स को भी कोविड-19 प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना के निर्देश दिए गए हैं।वही चाट पकोडी या चाय की दुकानो पर सुबह शामउमड़ने वाली भीड़ द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर चालान काटने का अभियान तेज करने और लोगों को जागरूक करने की बात कही गई।
    • कुछ निजी चिकित्सालयों में कोरोना की वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया का उल्लंघन किया जा रहा है। इनमें ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने की कोशिश और रजिस्टर्ड लोगों को वैक्सीन लगाने लगाने से इनकार करना शामिल है। इसके बारे में नेशनल हेल्थ अथॉरिटी को जानकारी मिली है ।वह जल्द कार्रवाई कर सकता है अथॉरिटी के अनुसार दो तरह की समस्याएं सामने आई हैं, जिन्हें स्वीकार नहीं किया जा सकता कि प्राइवेट अस्पताल वैक्सीन लगाने के टाइम टेबल के बारे में पहले से जानकारी नहीं दे रहे टाइम टेबल उस दिन सुबह 9:00 बजे सार्वजनिक किया जा रहा है जिस दिन वैक्सीन लगाई जानी है इसके चलते कई बार तय नाम वाले लोगों की जगह अन्य को वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके अलावा कुछ अस्पतालों में वैक्सीन का कार्यक्रम तय होने के बावजूद बुजुर्गों से कहा जा रहा है कि वैक्सीन खत्म हो गई है। अथॉरिटी के अनुसार दोनों समस्याएं गंभीर हैं और इनका जल्द समाधान होना जरूरी है।
    • कई देशों में कोरोना की वैक्सीन लगाया जाना शुरू हो चुका है। ऐसे में बच्चों के लिए वैक्सीन का इंतजार हो रहा है। 16 साल की उम्र के बच्चों को लगाने का रास्ता साफ होने की संभावना है ।यानी हाई स्कूल के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगनी जल्द शुरू हो सकती है। विदेशों में कुछ वैक्सीन ने बच्चों के नामांकन का काम पूरा किया है उन पर वैक्सीन के असर का परीक्षण होना और उनके नतीजे आने के बाद ही वैक्सीन लगाने का रास्ता साफ हो पाएगा। बच्चों पर वैक्सीन की स्टडी जटिल है क्योंकि उन्हें अलग डोज की जरूरत पड़ती है और उनका रिस्पांस भी अलग हो सकता है वही बड़ों के मुकाबले बच्चों के कोरोना संक्रमण से गंभीर बीमार पड़ने और मरने की दर कम होती है‌ लेकिन उनसे भी संक्रमण का खतरा होता है। हालात सामान्य होने के लिए बच्चों का टीकाकरण भी जरूरी है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:233
      Cumulative positive:3,21,356
      Active cases:1703
    • Corona update udaipur today
      New cases:23
      Cumulative positive:12,115
      Cumulative discharged:11,860
      Active cases:132
      Home isolated:95
    • देश में पूर्व सैनिकों और सेवारत सैनिकों के परिजनों को कोविड-19 टीके लगाने का काम अगले सप्ताह से शुरू होने की संभावना है।
    • उच्चतम न्यायालय में 15 मार्च से मुकदमों की सुनवाई प्रत्यक्ष और वर्चुअली दोनों तरह से होगी ।
    • पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे। सात्विक और चिराग की जोड़ी पुरुष डबल्स के सेमीफाइनल में पहुंची।
    • भारत में अहमदाबाद में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को एक पारी और 25 रन से हराकर सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली है। इसके साथ ही भारतीय टीम आईसीसी की क्रिकेट रैंकिंग में नंबर वन टीम हो गई है ।
    • मौसम
      उदयपुर में आज का तापमान रहा अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस
    • ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *