• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 06 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 06 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Oct 6, 2020
  • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर
  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 42 सीएनजी स्टेशनों और टोरेंट गैस के तीन सिटी गेट स्टेशनों को से लोगों की सेवा के लिए समर्पित किया ।टॉरेंट गैस को 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश के 32 जिलों से गैस वितरण नेटवर्क बिछाने का प्राधिकार है ‌।यह सीएनजी स्टेशन है -उत्तर प्रदेश में 14, महाराष्ट्र में आठ ,गुजरात में छह, पंजाब में चार ,तेलंगाना और राजस्थान में 5,5 मंत्री ने कहा कि गैस के बुनियादी ढांचे में चार लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया जा रहा है ।जिसमें पाइपलाइन, टर्मिनल और गैस क्षेत्र शामिल है। उन्होंने कहा कि देश के आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहा है, जो न केवल स्वच्छ और कुशल इंधन है ,बल्कि आयातित कच्चे तेल पर देश की निर्भरता को कम करने में भी सहायता करेगा।
  • 6 अक्टूबर 2010 को इंस्टाग्राम लांच हुआ था यानी आज ही के दिन
  • तीन वैज्ञानिकों को ब्लैक होल को समझने के लिए किए गए उनके उल्लेखनीय कार्य पर साल 2020 का फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। रोज्जर पेनरोज, रेन हर्ड जैनजेल, एंडरिया गेज। ब्लैक होल ब्रह्मांड का वह हिस्सा है जहां गुरुत्वाकर्षण इतना ज्यादा है कि लाइट भी इस क्षेत्र से वापस नहीं आ सकती ।ब्रिटेन में जन्मे भौतिक विज्ञानी रोजर पेन रोज ने दिखाया कि ब्लैक होल अल्बर्ट आइंस्टाइन की जनरल रिलेटिविटी के सिद्धांत का जरूरी परिणाम था।
  • दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी है ।जिसमें कोरोना से तीन करोड़ 56 लाख91 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देशों में अमेरिका सबसे आगे है जहां 76 लाख 76 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन में आपात स्थिति के प्रमुख ने संकेत दिया है कि दुनिया भर में 10 में से एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है‌ यह अनुमान दुनिया भर में पुष्ट मामलों की संख्या में 20 गुना अधिक है और भविष्य के लिए चेतावनी भी है।
  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को व्हाइट हाउस लौट आए। उन्होंने अपने प्रशंसकों से कहा कि कोरोनासे डरे नहीं और उसे अपने जीवन पर हावी ना होने दें।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगामी त्योहारों के मौसम में कोविड-19 महामारी की रोकथाम के उपायों के बारे में आज मानक संचालन प्रक्रिया जारी की। आगामी दिनों में होने वाले अनेक त्यौहार। सामूहिक पूजा ,मेले रैली, प्रदर्शनी और सांस्कृतिक उत्सवों के दौरान कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए रोकथाम के उपायों पर अमल करना चाहिए। 65 साल से अधिक उम्र के लोगों, पुराने रोगियों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। इस तरह के आयोजन स्थलों की सीमाओं की पहचान करने, उसमें थर्मल स्क्रीनिंग करने, सुरक्षित दूरी बनाए रखने, साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने की विस्तृत योजना तैयार करने को कहा गया है। रैलियों और प्रतिमा विसर्जन समारोह के दौरान जमा होने वाले लोगों की संख्या निर्धारित रखने, सुरक्षित दूरी बनाए रखने, आवश्यक रूप से मास्क लगाए रखने को कहा गया है। इस तरह के आयोजनों की संख्या और रैली द्वारा तय की जाने वाली दूरी सीमित रखी जानी चाहिए। लंबे समय तक चलने वाले मेले ,पंडालों, संगीत और नाटक समारोह में भी लोगों की संख्या सीमित रखने के निर्देश है ।ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए जिसमें लोग आयोजन स्थलों पर एक साथ पहुंचने की बजाय कुछ अंतराल से पहुंचे, कंटेंटमेंट जोन वाले क्षेत्रों के बाहर ही उत्सव की इजाजत होगी ।कंटेनमेंट जोन ,वर्जित क्षेत्रों वाले लोगों को घरों में ही रहने और घर के भीतर ही उत्सव, त्यौहार मनाने को प्रेरित किए जाने का भी निर्देश दिया गया है ।जनता को सलाह दी गई है कि वे एक दूसरे के संपर्क में आते समय जहां तक संभव हो 6 फुट की दूरी बनाए रखें ‌धार्मिक स्थानों में प्रतिमाओं और पवित्र धर्म ग्रंथों को छूने की इजाजत नहीं होगी।
  • फैक्ट चेक
    सरकार ने व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे उस मैसेज का खंडन किया है, जिसमें कहा गया है कि सरकार सभी विद्यार्थियों को मुफ्त इंटरनेट डाटा उपलब्ध करा रही है, ताकि वह कोविड-19 महामारी के बीच ऑनलाइन परीक्षा दे सकें और अपनी शिक्षा पूरी कर सके। पीआईबी ने इसे फर्जी बताया है और कहा है कि सरकार ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है।
  • सूचना और प्रसारण मंत्री ने इस महीने की 15 तारीख से देश में सिनेमा हॉल को शुरू करने संबंधी मानक संचालन प्रक्रिया जारी की ।इसके अनुसार पहले से दिए दिशा निर्देशों के अनुसार 50% क्षमता से सिनेमा हॉल खोले जाएंगे, सुरक्षित दूरी के मानकों की पालना करते हुए दो कुर्सियों के बीच में जगह छोड़ी जाएगी, सैनिटाइजर और फेस मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा,सभागार के अंदर हवा के आने जाने की व्यवस्था होनी चाहिए। सिनेमा हॉल परिसर को समय-समय पर सैनिटाइज किया जाए। फिल्म की शुरुआत और अंतराल में सिनेमा हॉल और थिएटर में कोविड-19 से संबंधित जागरूकता के लिए 1 मिनट की क्लिपिंग भी दिखाई जाए। सिनेमा हॉल को सुनिश्चित करना होगा कि दर्शकों के लिए कई टिकट खिड़कियां रखी जाए और ऑनलाइन माध्यम को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जाए ताकि टिकट खिड़की पर भीड़ ना हो। सभी को आरोग्य सेतु एप के इस्तेमाल की सलाह दी गई है। टिकट बुकिंग पूरे दिन खुली रहेगी और एडवांस बुकिंग की अनुमति होगी। सिर्फ पैक किए हुए खाने-पीने के सामान की अनुमति होगी ।हॉल के अंदर कोई फूड डिलीवरी नहीं होगी ।सभी एयर कंडीशनर का तापमान 24 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच होगा।
  • स्वास्थ्य मंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयुष मानक उपचार प्रक्रिया जारी की है। इसमें कोविड-19 महामारी से बचाव के एहतियाती उपायों के लिए स्व देखभाल से जुड़े विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गए हैं। आयुष मंत्रालय ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर इन दिशानिर्देशों का उन्नयन किया है। इनके अनुसार अश्वगंधा ,लॉन्ग और गिलोय जैसी औषधियां सूजन कम करने, एंटीवायरल और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है‌ जिससे कोविड-19 से बचाव में मदद मिलती है।
  • Corona update Rajasthan
    Cumulative positive: 1,48316
    Active cases:21,294
  • प्रदेश में आज सुबह तक 2121 नए कोरोना मरीज मिले
  • उदयपुर में आज फिर कोरोना विस्फोट हुआ और रिपोर्ट में 145 नए पॉजिटिव पाए गए। अक्टूबर माह के पहले 6 दिनों में 632 पॉजिटिव मिले हैं। आज मंगलवार को 1243 व्यक्तियों की रिपोर्ट में से 1098 नेगेटिव आए और 145 कोरोना पाज़िटिव हैं। जिनमें से आठ कोरोना वारियरस 31 क्लोज कॉन्टैक्ट 81 नए केस पॉजिटिव मिले हैं यह सभी शहरी क्षेत्र के हैं। और ग्रामीण क्षेत्रों में दो कोरोना वारियर्स है,6 क्लोज कांटेक्ट 17 नए केस कोरोना पाज़िटिव मिले हैं।
  • फिल्मी दुनिया के मशहूर सितारे विनोद खन्ना का आज जन्मदिन है ।1946 में पेशावर में जन्मे विनोद खन्ना का कैंसर की वजह से निधन हो गया था ।कई सुपरहिट फिल्में देने वाले विनोद खन्ना ने कई बड़े-बड़े हीरोइनस के साथ काम किया। विनोद खन्ना हमेशा अपनी प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चा में रहे। अभिनेता से आध्यात्म और फिर राजनीति तक उनका सफर दिलचस्प रहा।
  • वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कारों के पहले संस्करण के परिणाम जारी किए। यह पुरस्कार 12 विभिन्न क्षेत्रों में दिए गए हैं। जिनमें कृषि ,शिक्षा उद्यम प्रौद्योगिकी उर्जा वित्त खाद्य स्वास्थय उद्योग और शहरी सेवाएं शामिल है ‌यह समारोह देश में विकसित किए जा रहे नए कामकाजी माहौल को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया।
  • स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड-19 के प्रबंधन के लिए आयुर्वेद और योग पर आधारित राष्ट्रीय नेतानिक प्रबंधन प्रोटोकॉल जारी किया। जो इस महामारी के प्रबंधन के लिए आधुनिक युग की स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान में पारंपरिक ज्ञान की प्रासंगिकता बढ़ाने की दृष्टि से महत्वपूर्ण है ।इसके अंतर्गत गुड्ड्ची, अश्वगंधा और आयुष 64 जैसी दवाओं से कोविड 19 के कम गंभीर मामलों के इलाज में सफलता मिल सकती है ।कोविड-19 महामारी के राष्ट्रीय नेता निक प्रबंधन प्रोटोकॉल में आयुर्वेद और योग को शामिल करने के लिए गठित आईसीएमआर के पूर्व महानिदेशक की अध्यक्षता वाली समिति ने यह रिपोर्ट तैयार की है। इन की सिफारिशों के आधार पर आयुष मंत्रालय ने एक कार्यबल का गठन किया जिसमें विशेषज्ञ समितियों की सहमति के आधार पर कोविड-19 से निपटने के लिए आयुर्वेद और योग पर आधारित राष्ट्रीय नेतानिक प्रबंधन प्रोटोकोल तैयार किया गया है।
  • शिक्षा मंत्रालय ने देश में स्कूल फिर से खोलने के बारे में मानक संचालन प्रक्रिया जारी की 15 अक्टूबर के बाद धीरे-धीरे फिर से स्कूल खोलने संबंधी दिशानिर्देशों के अनुसार स्वास्थ्य और सुरक्षा के पहलू शामिल किए गए हैं। इनमें सुरक्षित दूरी बनाए रखना, मास्क पहनना सुनिश्चित किया गया है। दूसरा भाग शैक्षिक पहलुओं और महामारी के बीच शिक्षण पद्धतियों से संबंधित है ।दिशा निर्देशों में लॉकडाउन के दौरान घर पर आधारित स्कूली शिक्षा से स्कूल प्राधिकारी द्वारा औपचारिक स्कूल शिक्षा में सुचारू परिवर्तन पर जोर दिया गया है। सीखने के परिणामों पर ध्यान केंद्रित करते हुए इन दिशानिर्देशों में पूरे वर्ष के लिए गतिविधियों के व्यापक विकल्प पर कैलेंडर बनाने की आवश्यकता बताई गई है। इससे विद्यार्थियों के स्कूली शिक्षा में फिर से रचने बसने को वरीयता दी गई है। शिक्षकों से कहा गया है कि वे आईटी टेक्नोलॉजी के अपने कौशल को बढ़ाएं ताकि कक्षा में उसका समुचित इस्तेमाल हो सके सुरक्षित दूरी और अन्य सुरक्षा मानधन का अनुपालन सुनिश्चित हो‌ वर्क बुक और वर्कशीट और प्रौद्योगिकी आधारित संस्थानों को शामिल किया जाए और स्कूल स्वयं की मानक संचालन प्रक्रिया तय करें।
  • सरकार ने रक्षा कर्मियों के लिए बढ़ी हुई पारिवारिक पेंशन की न्यूनतम सेवा अनिवार्यता समाप्त की।
  • भारतीय खेल प्राधिकरण साईं ने अपने सभी खेल प्रशिक्षकों से 1 वर्ष में दो बार फिटनेस टेस्ट कराने को कहा है
  • आईपीएल क्रिकेट में दिल्ली कैपिटल ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को जीत के लिए 197 रन का लक्ष्य दिया है।
  • बीएससी सूचकांक 600.87 अंकों की बढ़त लेकर 39574.57 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 159.05 अंकों की बढ़त लेकर 11662.40 पर बंद हुआ ।
  • सर्राफा
    आज चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 61200 ₹
    नहीं सोना 22 कैरेट 1 ग्राम का भाव रहा ₹4901
    और सोना 24 कैरेट 1 ग्राम का भाव रहा ₹5148
  • उदयपुर का तापमान आज यह 34 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं हमारी अब तक की अपडेटस, हम फिर हाजिर होंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.