• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 06 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 06 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 06 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Sep 6, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला त्योहार जन्माष्टमी देश के कुछ हिस्सों में आज मनाया जा रहा है। कुछ हिस्सों में कल जन्‍माष्‍टमी मनाई जाएगी।

    इस दिन लोग व्रत रखते हैं, प्रार्थना करते हैं और मंदिरों को रोशनी और फूलों से सजाते हैं। यह भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मनाई जाती है।यह त्योहार भगवान श्रीकृष्ण  की शिक्षाओं से सीखने का एक अवसर है। यह त्योहार लोगों के बीच प्रेम और भक्ति की भावना को बढ़ावा भी देता है।

  • धर्म और ज्योतिष की जानकारी रखने वालों की मानें तो इस साल गृहस्थ लोग 6 सितंबर को जन्माष्टमी मनाएंगे। जबकि वैष्णव संप्रदाय के लोग भगवान कृष्ण का जन्मदिन 7 सितंबर को मनाएंगे। जन्माष्टमी की पूजा का सबसे अच्छा मुहूर्त भी 6 सितंबर को रात 11:56 मिनट से लेकर देर रात 12:42 मिनट तक रहेगा। यानी शुभ मुहूर्त में पूजा के लिए  सिर्फ 46 मिनट का समय मिलेगा।
  • इस साल जन्माष्टमी 6 और 7 सितंबर दोनों दिन मनेगी । ज्योतिषियों का मत हैं। कि कृष्ण जन्मोत्सव  6 की रात ही मनाना चाहिए, क्योंकि इसी रात में तिथि – नक्षत्र का वो ही संयोग बन रहा है जैसा द्वापरयुग में बना था। वहीं, द्वारिका, वृंदावन और मथुरा सहित बड़े कृष्ण मंदिरों में वैष्णव संप्रदाय के मुताबिक 7 तारीख को ये पर्व मनेगा। 7 और 8 की दरमियानी रात 12 बजे श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव होगा। ग्रंथों के मुताबिक ये भगवान कृष्ण का 5250वां जन्म पर्व है।

    अष्टमी तिथि 6 सितंबर को दोपहर करीब 3.30 बजे शुरू होगी और 7 सितंबर को शाम 4 बजे तक रहेगी। श्रीकृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि की रात में हुआ था, इसलिए ज्योतिषियों और ग्रंथों का कहना है 6 को जन्माष्टमी मनाएं। 7 तारीख को सूर्योदय के वक्त अष्टमी तिथि रहेगी, इसलिए उदया तिथि की परंपरा के मुताबिक ज्यादातर मंदि में इसी दिन जन्माष्टमी मनेगी। इस लिहाज से देश के ज्यादातर हिस्सों में 7 सितंबर को ही जन्माष्टमी मनाई जाएगी ।

    कि व्रत और पर्वों की तारीख तय करने के लिए धर्म सिंधु और निर्णय सिंधु नाम के ग्रंथों की मदद ली जाती है। इन दोनों ही ग्रंथों में जन्माष्टमी के लिए कहा गया है कि जब आधी रात में अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र हो, तव कृष्ण जन्मोत्सव मनाएं। 6-7 सितंबर की रात में कृष्ण जन्म पर्व मनाएं, क्योंकि शिवरात्रि और दीपावली की तरह जन्माष्टमी भी आधी रात में मनाया जाने वाला पर्व है। बनारस में 6 सितंबर को ही जन्माष्टमी मनेगी। पुरी के ज्योतिषार्य  का कहना है कि इस वार कृष्ण जन्मोत्सव पर अष्टमी तिथि, बुधवार और रोहिणी नक्षत्र होने से जयंती योग बन रहा है। ऐसा संयोग द्वापर युग में कृष्ण जन्म पर भी बना था। इस दिन शश, लक्ष्मी, सरल, उभयचरी और दामिनी नाम के 5 राजयोग भी रहेंगे।

    अष्टमी तिथि 6 को दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगी, लेकिन अष्टमी तिथि के साथ रोहिणी नक्षत्र 6-7 की दरमियानी रात ही होगा। ये संयोग कृष्ण जन्म का माना गया है।

    6 सितंबर को जब सूर्योदय होगा तब सप्तमी तिथि होगी। 7 सूर्योदय के समय अष्टमी तिथि होगी, इसे उदया तिथि कहते हैं। कई मामलों में ज्योतिषीय गणना में उदया तिथि का महत्व होता है। इस लिहाज से 6 को सप्तमी तिथि और 7 को अष्टमी तिथि मानी जाएगी।

    ज्यादातर त्यौहार दो दिन  होते हैंऐसा इसलिए होता है क्योंकि हिंदू पंचांग की तिथियां अंग्रेजी कैलंडर के मुताबिक नहीं होतीं। अक्सर तिथियां दोपहर या शाम से शुरू होकर अगले दिन तक होती हैं। जिस तिथि में दिनभर व्रत के बाद पूजन का महत्व होता है, वे ज्यादातर उदया तिथि में मनाई जाती हैं। जिन तिथियों में रात की पूजा का महत्व ज्यादा होता है, उनमें उदया तिथि का महत्व नहीं देखा जाता। जैसे दीपावली में अगर अमावस्या एक दिन पहले ही शुरू हो गई हो तो अगले दिन उदया तिथि की अमावस्या की बजाय एक दिन पहले की अमावस्या पर रात में लक्ष्मी पूजन किया जाएगा।

     

  • केंद्र ने तत्काल प्रभाव से मसूर दाल के अनिवार्य भंडारण के लिए परामर्श जारी किया। सभी हितधारकों को प्रत्येक शुक्रवार को उपभोक्ता मामले विभाग के स्टॉक डिस्‍क्‍लोजर पोर्टल पर अपने मसूर दाल भंडारण का खुलासा करना होगा; यदि कोई अघोषित स्टॉक पाया जाता है तो इसे जमाखोरी माना जाएग
  • लद्दाखके लेह में कल से शुरू होने वाली लद्दाख मैराथन के 10वें संस्करण के लिए छह हजार प्रतिभागियों ने छह प्रकार की दौड़ में पंजीकरण कराया हैजबकि कल होने वाले सिल्क_रूट_अल्ट्रा में भाग लेने के लिए 47 धावकों ने पंजीकरण कराया है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय दोनों धावक पहले ही लेह पहुंच चुके हैं।
  • लद्दाख दौड़ आयोजकों के अनुसार सत्ताईस देशों के धावकों ने सभी छह दौड़ में भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया है।
  • मध्य प्रदेश में देश की पहली सोलर सिटी सांची का उद्घाटन आज हुआ   सांची सोलर सिटी में सालाना लगभग 13 हजार सात सौ 47 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन कम होगा, जो दो लाख से अधिक पेड़ों के बराबर है। साथ ही सरकार और नागरिकों के ऊर्जा संबंधी खर्च में सात करोड़ रुपये से ज्यादा की वार्षिक बचत होगी। प्रधानमंत्री  ने 2070 तक देश के हर राज्य में एक सोलर सिटी विकसित करने का लक्ष्य रखा है।

    साँची में पर्यावरण अनुकूल सुविधाओं के माध्यम से पर्यावरण प्रदूषण को कम कर पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास किया गया है। शहर में बैटरी चालित ई-रिक्शा और कूड़ा वाहन भी चलेंगे। ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किए गए हैं।

  • श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है, लेकिन इस बार मेवाड़ में जन्माष्टमी का नजारा खास रहने वाला है. मेवाड़ के प्रसिद्ध कृष्ण धाम श्री साँवलिया सेठ मण्डफिया में इस जन्माष्टमी पर भक्तों के लिए स्पेशल प्रोग्राम किया जाएगा. इस बार ड्रोन की मदद से आसमान में भगवान श्री कृष्ण के 12 लीलाओं के दृश्य को म्यूजिक के साथ दिखाया जाएगा.इस बार जन्माष्टमी पर   शो करने वाली  कम्पनी ड्रोन शो का आयोजन करेगी. एक हज़ार ड्रोन की मदद से आसमान में 12 अलग-अलग रचनाओं से भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं को दिखाया जाएगा. जब आसमान में ड्रोन से रचनाओं से श्री कृष्ण की लीलाओं को दिखाया जाएगा तब लीलाओं के अनुरूप म्यूजिक को भी सिंक किया जाएगा. टेक्नोलॉजी से एक हज़ार ड्रोन शो का आयोजन किया जाएगा. एक साथ एक हज़ार ड्रोन आसमान में उड़ाएं जाएंगे और आसमान में जाने के बाद भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं की रचनाएँ बनाएंगे. यह कार्यक्रम 7 सितम्बर को रात्रि 10 से साढ़े 10 बजे तक किया जाएगा.  यह शो  कम्पनी की ओर से किया जाएगा.यह दिन बेहद खास है क्योंकि भगवान विष्णु ने कृष्ण के अवतार में जन्म श्री कृष्ण जन्माष्टमी दिन लिया था.
  • उदयपुर जिले के गोवर्धन विलास थाना क्षेत्र में बुधवार को एक स्कूल में जन्माष्टमी उत्सव के दौरान लोहे का एक खंभा गिर गया. इस हादसे में दो छात्राओं की मौत हो गई जबकि तीन अन्य छात्राएं घायल हो गईं. मृतक छात्र जन्माष्टमी उत्सव में मटकी फोड़ कार्यक्रम के लिए एक जगह एकत्रित हुए थे. गिर्वा पंचायत समिति के जोगी तालाब स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुधवार दोपहर जन्माष्टमी उत्सव के दौरान लोहे का खंभा कुछ छात्राओं पर गिर पड़ा, जिसमें पांच छात्राएं जख्मी हो गईं. अधिकारी के मुताबिक गंभीर रूप से घायल दो छात्राओं को  अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

    अधिकारी के मुताबिक मृतकों की पहचान क्रमश सातवीं कक्षा की छात्रा और आठवीं कक्षा की छात्रा के रूप में हुई है.  अभी तक इस संबंध में कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है और परिजनों की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया जाएगा.

  • राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय, जयपुर में बी. टेक. में रिक्त रही सीटों पर सीधे प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है।  महाविद्यालय में वर्तमान में चार ब्रांच सिविल एण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस संचालित है।
    उक्त समस्त ब्रांचों में रिक्त रही सीटों पर रीप-2023 के नियमानुसार सीधे प्रवेश हेतु प्रक्रिया प्रारम्भ की जायेगी ।उन्होंने बताया कि प्रवेश हेतु इच्छुक अभ्यर्थी 13 सितम्बर 2023 तक महाविद्यालय में आवेदन कर सकेंगे। प्रवेश प्रक्रिया की अधिक जानकारी के लिए संपर्क सूत्र- 8502053120, 7891720652 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
    नए छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय में सभी प्रकार की सुविधा एवं सहयोग प्रदान किया जायेगा एवं उच्च तकनीक एवं गुणवत्ता का अध्ययन के जरिये एक सफल इंजीनियर एवं सुयोग्य नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा ।
  • अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा  की शादी इसी महीने झीलों के शहर कहे जाने वाले उदयपुर में होगी.  शादी हिंदू रीति रिवाज के तहत 23 और 24 सितंबर को होनी है. इस शादी में शामिल होने के लिए बॉलीवुड और राजनीति जगत से जुड़ी कई हस्तियां के उदयपुर आने की संभावना है. मेहमानों के लिए  होटल को बुक किया गया है.लेकसिटी की प्रमुख पांच सितारा होटल की बुकिंग होने के साथ ही उनकी शादी की थीम को लेकर उन्हें तैयार किए जाने का काम जारी है.  शादी समारोह के पहले दिन 23 सितंबर को मेहंदी, हल्दी और महिला संगीत का आयोजन होगा. 24 सितम्बर को  शादी है . शादी के बाद रिसेप्शन गुरुग्राम में होने की बात सामने आ रही है. कई जानीमानी हस्तियां लेकसिटी आने की सम्भावना जताई जा रही है. इस शादी में बॉलीवुड के कई अभिनेता तथा अभिनेत्रियों के अलावा राष्ट्रीय तथा राज्य स्तर के कई प्रमुख राजनीतिक दलों  के नेताओं के आने की अटकलें लगाई जा रही है.

    बतां दे कि परिणीति की रिंग सेरेमनी दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित कपूरतला हाउस में इसी साल 13 मई को हुई थी. उसके बाद परिणीति  उदयपुर, जयपुर तथा जोधपुर में शादी के लिए प्रमुख होटलों को देखने आई .

     

  • बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार ने अपनी फिल्म ‘द ग्रेट इंडियन रेस्क्यू’ का नाम बदलकर ‘मिशन रानीगंज: द ग्रेट भारत रेस्क्यू’ कर दिया है. नाम में हुआ ये बड़ा बदलाव उस वक्त किया गया है जब पूरे देश में भारत vs INDIA की बहस हो रही है.
  •  एशिया कप में सुपर-4 के तहत कोलंबों में 10 सितंबर को खेले जाने वाले भारत बनाम पाकिस्‍तान के हाईवोल्‍टेज मैच को लेकर खबर है।  दरअसल, पहले कोलंबो में खेले जाने वाले सुपर-4 के सभी मैच हंबनटोटा में स्थानांतरित करने की बात सामने आ रही थी। लेकिन, इसके बाद एशियन क्रिकेट परिषद के एक ईमेल ने पुष्टि करते हुए बताया कि मैच कोलंबो में ही होंगे। कोलंबो में खेला गया भारत बनाम पाकिस्‍तान का ग्रुप मैच रद्द करना पड़ा था। वहीं अब इस मैच के दिन यानी 10 सितंबर को एक बार फिर भारत-पाक मुकाबला धुलने के आसार हैं।दरअसल, मौसम विभाग ने भारत पाक मैच के लिए बारिश होने के 90 प्रतिशत आसार जताए हैं। अगर ऐसा होता है तो   उस दिन खेल पूरा नहीं हो सकेगा। हालांकि कोलंबो के मैदान में जल निकासी की व्यवस्था अच्‍छी है, लेकिन जब लगातार बारिश होती है तो ग्राउंड स्‍टाफ के लिए उसे हटाना आसान नहीं होता है।
    मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत बनाम पाकिस्तान के सुपर-4 राउंड के मैच में अगर बारिश विलेन बनी तो ये मुकाबला अगले दिन रखे गए रिजर्व डे पर जाएगा। हालांकि 11 सितंबर रिजर्व डे पर मैच जाने से टीम इंडिया को अगले दिन 12 सितंबर को श्रीलंका के खिलाफ लगातार दूसरा मैच खेलना होगा।
  • इस बार मानसून के अलग ही मिजाज हैं। जून-जुलाई में जहां लगातार बारिश हो रही थी, वहीं अगस्त सूखा बीता। महज 3 दिन बारिश हुई। सितंबर में अब तक एक बूंद नहीं बरसी। इससे शहर का तापमान औसत  के मुकाबले 4 से 5 डिग्री ऊपर है। दिन और रात के पारे में करीब 10 डिग्री का अंतर है। सुबह-शाम और रात के समय ठंडक, लेकिन दिन में तपन है। इसका असर अब सेहत पर भी पड़ने लगा है। बिजली खपत भी 10% तक बढ़ गई है। वहीं प्रदूषण का स्तर 163 तक दर्ज किया गया है।

    आरएनटी मेडिकल कॉलेज के एमबी हॉस्पिटल में मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या 20 फीसदी तक बढ़ गई है। अस्पताल प्रशासन के अनुसार ओपीडी के मरीजों की संख्या में बड़ा अंतर नहीं आया है, लेकिन सर्दी-जुकाम, खांसी-बुखार के रोगी बढ़ गए हैं। बारिश का एकदम चले जाने और तापमान में बढ़ोतरी से परेशानी बढ़ी है। गले में दर्द, छाले, नाक से पानी बहने, छींकें आने, कान में फंगस इन्फेक्शन, टॉन्सिल, बुखार के लक्षण वाले रोगी बढ़े हैं। क्योंकि दोपहर में गर्मी ज्यादा होने से एसी-कूलर फिर से चल गए हैं। दिन और रात का तापमान स्थिर नहीं होता, मौसमी बीमारियों की शिकायतें बढ़ने के आसार हैं।

    बारिश थमने से हवा की सेहत भी बिगड़ी है। बीते साल के मुकाबले इस बार अगस्त में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 20 ज्यादा रहा। अगस्त-2022 में औसत एक्यूआई 64 था, जो इस बार 84 रहा। पिछले साल 28 अगस्त को एक्यूआई 123 था। यह इस बार 26 अगस्त को 163 पर जा पहुंचा। 150 से अधिक एक्यूआई सांस के मरीजों के लिए चिंताजनक होता है। अगस्त 2022 में 11 दिन हवा का स्तर बहुत अच्छे की श्रेणी यानी 0-50 में था। इस बार केवल 1 अगस्त को यह इस श्रेणी में मापा जा सका। 24 दिन एक्यूआई संतोषजनक (51-100) और 6 दिन चिंताजनक स्थिति में रहा।

    मंगलवार को जयपुर, धौलपुर, सवाई माधोपुर, टोंक समेत कई अन्य जिलों में हल्की बारिश हुई। उदयपुर में दिनभर बादलों की आवाजाही रही।। बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बन रहा है। इसका असर संभाग में अगले एक सप्ताह तक रहेगा। लेकिन तेज बारिश नहीं होगी। शहर में इस सीजन में अब तक 516.1 मिमी बारिश हुई है। यह औसत 544.3 मिमी से 5 प्रतिशत कम है।

     जून-जुलाई माह में जिले में राेजाना 120 मेगावाट बिजली की खपत हाे रही थी। अगस्त में बारिश थमने और पारे में बढा़ेतरी के बाद खपत 132 मेगावाट तक पहुंच गई। इसका कारण घरों में एसी व कूलर फिर से चलना है। बारिश नहीं होने से कृषि में भी डिमांड बढ़ी

    जिला कलेक्टर  के आदेश अनुसार संयुक्त निदेशक डॉ. जेड ए काजी की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें उदयपुर और सलूंबर जिले के सीएमएचओ, डिप्टी सीएमएचओ, एडिशनल सीएमएचओ, आरसीएचओ, डीएलओ, बीसीएमओ और सामु स्वा केंद्र के चिकित्सा अधिकारी प्रभारीयो ने भाग लिया।

    बैठक के आरंभ में सीएमएचओ  ने बताया कि राज्य में 108 एम्बुलेंस के वाहन चालकों की हड़ताल  को देखते हुए उदयपुर जिले  में वैकल्पिक व्यवस्था कर दी गई है।

     

    108 के प्रबंधक ने बताया कि वाहन चालकों की व्यवस्था कर दी गई है और सीएमएचओ साहब के सहयोग से सरकारी वाहन चालकों की भी मदद ली जा रही है।

    संयुक्त निदेशक ने निर्देश दिए की स्कूलों में आयरन की दवा समय पर उपलब्ध करवाई जाए इसके लिए बीसीएमओ को पाबंद किया गया।  बैठक में बताया कि ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करवाया जाए इस पर संयुक्त निदेशक ने बताया कि जिले की आरबीएसके टीमों से मिलकर सभी चिकित्सा संस्थानो पर मास लेवल पर बच्चों के हीमोग्लोबिन की स्क्रीनिंग करवाऐ।

    इस बार हुए वन भ्रमण में उदयपुर के 30 वन प्रेमियों को मादा तेंदुए के साथ खेलता शावक भी नजर आया। इस बार के वन भ्रमण में जवाई लेपर्ड कन्सेर्वटिव रिज़र्व का आयोजन हुआ। जिसमे मादा तेंदुआ और शावक को साथ खेलते देख यात्री दंग रह गए ।  वही रणकपुर जैन मंदिर एवं रणकपुर बांध भ्रमण में मंदिर के भव्य रूप और बाँध में मगरमछ को देखागया

    ग्रेनाइट की ऊँची ऊँची पहाड़ियों पर हिल एडवेंचर के रूप में ओपन जीप सफारी में घूमते वन प्रेमियों ने जवाई बाँध का भव्य नजारा देखा। । इको डेस्टिनेशन टूर के अगले चरण में बारिश न होने की वजह से फुलवारी की नाल को दोहराया जाएगा, फुलवारी की नाल ठंडी जगह है और जो भी उदयपुर वासी इस भ्रमण में जाना चाहते हैं वो विभाग द्वारा मनोनीत नंबर 7568348678  पर संपर्क कर सकते है।

    अब कॉलेज-यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी भी पढ़ाई के साथ अपने करीबी उद्योग-कारखानों में प्रशिक्षण के रूप में रोजगार पा सकेंगे। वे बतौर अप्रेंटिस काम करेंगे और बदले में हर महीने 7000 रुपए पाएंगे। यह राशि छात्रवृत्ति की तरह होगी, जिससे वे जेब खर्च चला सकेंगे।इसकी पहल कौशल नियोजक एवं उद्यमिता विभाग और कॉलेज शिक्षा विभाग ने की है। अब तक कौशल नियोजक एवं उद्यमिता विभाग के तहत आईटीआई या अन्य तकनीकी प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं के लिए ही पोर्टल पर पंजीकरण की सुविधा थी। कॉलेज शिक्षा विभाग के शासन सचिव ने प्रदेश के सभी कॉलेजों को गत 16 अगस्त को आदेश जारी किए हैं। इसके मुताबिक कॉलेज वाले युवा सीधे ही पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकेंगे, जिसके बाद उन्हें उनकी सुविधा से निकटतम उद्योग आवंटित करेंगे। वहीं 36 माह की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद युवाओं को सीधे ही कंपनी में या अन्य जगह जहां पर उनकी ट्रेनिंग को तवज्जो मिले, वहां पर रोजगार मिलेगा।

    युवाओं को कौशल नियोजक एवं उद्यमिता विभाग के पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद विभाग संपर्क करेगा और उन्हें निकटतम कंपनी के साथ समन्वय कराएगा। ट्रेनिंग के बाद नेशनल अप्रेंटिसशिप का प्रमाण पत्र देगा। इसे केंद्र सरकार जारी करेगी, जिसकी मान्यता देशभर में रहेगी। यानी प्रमाण पत्र धारक कहीं भी रोजगार पा सकेंगे। दूसरी ओर शासन सचिव कॉलेज शिक्षा  ने भी प्रदेश के समस्त कॉलेजों को आदेश देकर कहा है कि जो भी इच्छुक है तो उसे मोटिवेट कर के रजिस्ट्रेशन कराएं।

  •  घरेलू शेयर बाजार आज बढ़त के साथ बंद हुए. बीएसई सेंसेक्स  100.26 अंक यानी 0.15 फीसदी उछाल के साथ 65,880.52 अंक के स्तर पर क्लोज हुआ. इसी प्रकार एनएसई निफ्टी 36.15 अंक यानी 0.15 फीसदी की तेजी के साथ 19,611.05 अंक के स्तर पर बंद हुआ.
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5609 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5889
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 78500
    • मौसम
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  25 सेल्सियस

  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.