• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 07 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 07 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 07 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Dec 7, 2020
    0 0
    Read Time:18 Minute, 48 Second
    • हेलो फ्रेंड्स,हम हाजिर है आज के अपडेट्स लेकर…
    • देश भर में आज सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया गया। सशस्त्र सेना झंडा दिवस 1949 से हर साल 7 दिसंबर को सेना नौसेना और वायु सेना के जवानों के सम्मान में मनाया जाता है।
    • क्या कुछ लोगों को वैक्सिंग देने से बाकी लोगों को संक्रमण से बचाया जा सकता है?
      विशेषज्ञ कहते हैं हरड इम्युनिटी जब एक निश्चित अनुपात में लोगों में आ जाती है तो वायरस की चेन टूट जाती है। जैसे कोरोना मैं एक व्यक्ति औसतन तीन लोगों को संक्रमित करता है ।ऐसा अनुमान है अगर उन तीन में इम्यूनिटी है तो वायरस आगे फैलने से रुक जाएगा इसलिए देश में एक निश्चित संख्या में लोग वैक्सीन से इम्यून हो गए तो चैन को तोड़ा जा सकता है और इस में सफल हो गए तो हो सकता है सभी को वैक्सीन देने की जरूरत ना पड़े।
    • देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 35,000 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 96 लाख 77 हजार से अधिक हो गई है ।अभी देश में 3,96,700 से अधिक सक्रिय मामले हैं। कल 39 हजार से अधिक लोग संक्रमण से मुक्त हो गए इसके साथ ही देश में अब तक करीब 92 लाख लोग स्वस्थ हो चुके हैं इससे स्वस्थ होने की दर 94.37% हो गई है।
    • सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया एस आई आई ने देश में तैयार की गई कोविड-19 कोवि शील्ड की आपातकालीन मंजूरी के लिए आवेदन किया है। यह टीका बड़ी संख्या में लोगों की जान बचा सकता है ऐसा दावा किया गया है। विश्व की सबसे बड़ी टीका उत्पादक संस्था एसआईआई ने एस्ट्रो जेनेका द्वारा तैयार किए जा रहे टीके के देश में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है । देश के औषधि महानियंत्रक को भेजे गए अपने आवेदन में कहा गया है कि महामारी की मौजूदा स्थिति और लोगों की चिकित्सा संबंधी जरूरतों के मद्देनजर आपात मंजूरी की जरूरत है। इससे पहले फाइजर कंपनी ने भी अपने टीके के भारत में आपातकाल में प्रयोग की अनुमति मांगी है।
    • कोरोना का टीका विकसित करने वाली अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर में अपने टीके के इमरजेसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी है। इसके लिए विशेषज्ञों की समिति इसी हफ्ते इस पर फैसला करने वाली है। जानकारी के अनुसार इमरजेंसी यूज़ के लिए इस टीके के अप्रूवल का मामला सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी को रेफर कर दिया गया है। यह पैनल भारत के दवा नियामक को नई दवा और कोरोना की मंजूरी आदि से संबंधित सुझाव देता है। इसके अलावा रविवार की शाम को सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविड-19 वैक्सीन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी के लिए आवेदन किया था। फाइजन ने अब तक भारत में कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल नहीं किया है इस हिसाब से सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी यह भी देखेगी कि क्या दवा को भारतीय आबादी के हिसाब से दोबारा चेक किए जाने की जरूरत है?
      कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी का मतलब क्या है?
      1. किसी बीमारी की दवा की तरह उसके वैक्सीन को भी हर देश में नियमों की एक प्रक्रिया से गुजरना होता है।
      2.इसमें डायग्नोस्टिक टेस्ट और मेडिकल उपकरण भी शामिल है।
      3. भारत में सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन यह मंजूरी देता है।
      4 यह मंजूरी वैक्सीन और दवा के. मामले में सुरक्षित और प्रभावी होने के आधार पर दी जाती है ।
      5.इसका आधार जानवरों और इंसानों पर हुए ट्रायल के आंकड़ों को बनाया जाता है।
      6.ट्रायल के हर स्टेज पर भी नियामक से मंजूरी की जरूरत पड़ती है।
      7. कोरोना के इलाज में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन और रैम डीसीवीर दवा को वापस ले लिया गया।
      8. डब्ल्यूएचओ ने पहले जिन दवा को कोरोना मे कारगर बताया उन्हें बाद में वापस ले लिया।
      9.विशेषज्ञ कहते हैं कि इमरजेंसी अप्रूवल मिलने के बाद भी टिके का प्रयोग अधिपति खाने जैसा है जब गाना पूरी तरह पक जाए तभी उसे खाना चाहिए दुर्घटना से देर भली ही होती है।
    • प्रदेश में अब तक 2,80,585 कोरोना संक्रमितों मे से 2,55,729 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। इस बीमारी से कल 2818 रोगी ठीक हो गए थे वही 2079 नए मामले सामने आए।
    • उदयपुर शहर में कोरोना का असर लगातार बरकरार है। दिसंबर माह में 7 दिनों में 669 पॉजिटिव मिल चुके हैं। आज 842 व्यक्ति की रिपोर्ट में से 758 की रिपोर्ट नेगेटिव और 84 रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई इस तरह कुल पॉजिटिव केस की संख्या 9906 हो गई है। जबकि 9203 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं। 416 मरीज होम आइसोलेशन में है और 598 एक्टिव केस है वहीं 105 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।
    • मंगलवार 8 दिसंबर को किसानों की तरफ से भारत बंद है। पंजाब और हरियाणा के किसान पिछले 12 दिनों से कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों ने दिल्ली की सीमाओं पर डेरा जमाया हुआ है सारे देश के कई जिलों में भी किसानों का प्रदर्शन जारी है किसानों का कहना है कि इन नए कानूनों के कारण उन्हें अपना अनाज औने पौने दाम पर बेचना होगा और न्यूनतम समर्थन मूल्य की व्यवस्था खत्म हो जाएगी इसे लेकर केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच बातचीत जारी है। पांच चरण की वार्ता अब तक बेनतीजा रही है। बुधवार यानी 9 दिसंबर को एक बार फिर सरकार और किसान संगठनों में छठे चरण की वार्ता होनी है।
    • आमतौर पर इस वक्त किसान खेतों में डटे रहे रहते हैं। लेकिन इस समय उनके खेतों में सन्नाटा है या फिर कुछ मजदूर और घर की औरतें ही खेतों में काम करती मिलेंगी‌। इस तरह बारी-बारी से घर और आंदोलन में सहयोग दिया जा रहा है। किसान कहते हैं फसल का सीजन है लेकिन फिर भी आंदोलन में डटे हैं क्योंकि एक सीजन की फसल जाएगी लेकिन ये कानून तो किसानों का भविष्य ही चौपट कर देंगे। इस समय सभी जिलों में खेतों में गन्ने की खड़ी फसल है या कुछ में गन्ने की कटाई हुई। उसके बाद से कटाई बंद है। कुछ जूते खेत सुख रहे हैं और उनमें भी गेहूं नहीं बोया जा सका है।
    • किसान संगठनों के 8 दिसंबर को आहूत भारत बंद से देश भर में कई सेवाओं पर असर पड़ सकता है ।अभी उपलब्ध रिपोर्टों के अनुसार अस्पताल और एंबुलेंस जैसे इमरजेंसी सेवाएं काम करती रहेंगी। वहीं दूध और सब्जी की आपूर्ति जैसी प्रमुख सेवाएं बाधित हो सकती हैं बंद को देखते हुए पहले से तैयारी कर लेना और एहतियात बरतना जरूरी रहेगा बैंक इंटरनेट सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा और तमाम तरह के ट्रांजैक्शन के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही जरूरी काम होने पर ही घर से निकले।
    • वहीं केंद्र सरकार ने भारत बंद को देखते हुए एडवाइजरी जारी की है उसने राज्यों को सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने के साथ ही शांति सुनिश्चित करने के लिए कहा है इसके तहत गृह मंत्रालय ने आज सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एडवाइजरी जारी की जिसमें कहा गया कि सभी को कोरोना संबंधित गाइडलाइंस की पालना सुनिश्चित करना होगा। साथ ही स्वास्थ्य से जुड़ी गाइडलाइंस का पक्के तौर पर पालन करने के उपाय करें और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन करें। साथ ही इस बंद के दौरान शांति सुनिश्चित करने को कहा गया है और प्रशासन को एहतियात के सभी उपाय करने के कहा गया है ताकि देश के किसी हिस्से में किसी तरह की अनहोनी ना हो।
    • वहीं कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर चल रहे किसान आंदोलन से बड़े शहरों में फल और सब्जी की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है क्योंकि ट्रांसपोर्ट संगठनों ने भी इसका समर्थन किया है।
    • रेलवे स्टेशन की खूबसूरती बढ़ाने और सुविधाओं का विस्तार करने के लिए
      100 से ज्यादा स्टेशन को रीडवलपमेट के लिए चुना गया था। जिनमें से कई रेलवे स्टेशन पर काम शुरू हो चुका है पर इसके बदले में देश के कई बड़े रेलवे स्टेशन से यात्रा शुरू करने पर सकता है। रेलवे स्टेशन रीडिवेलपमेंट का काम निजी कंपनियों की तरफ से किया जाएगा अतः अगले कुछ दिनों में रेलवे स्टेशन के यूजर्स चार्ज पर फैसला होगा और रेल यात्रियों को यूजर चार्ज के रूप में कुछ रकम चुकानी होगी जो 10 से ₹50 के बीच हो सकती है । हालांकि रेल के अलग-अलग क्लास में यात्रा करने के लिए चार्ज अलग अलग हो सकता है इस फीस को लागू करने के पहले चरण में बड़े शहरों के स्टेशंस पर इसे लागू किया जाएगा ग्राहकों से वसूला जाने वाला यूजर्स चार्ज सीधे निजी निवेशक उनको जाएगा। ऐसे में उनके लिए ये एक फिक्स इनकम होगी जानकारों के मुताबिक इसका असर प्लेटफार्म टिकट पर भी हो सकता है
    • निजी स्कूल फीस मामले में अब राजस्थान हाई कोर्ट अंतिम सुनवाई करेगा इसके लिए खंडपीठ ने 15 दिसंबर की तारीख अंतिम सुनवाई के लिए तय की है। सुनवाई के दौरान बेंच ने कहा कि उनकी कोशिश है मामले को विंटर वेकेशन से पहले तय कर दिया जाए। आज सुनवाई के दौरान राज्य सरकार ने कोर्ट द्वारा गठित कमेटी की सिफारिशें कोर्ट को बताई। कमेटी ने कोरोना काल मे टयूशन फीस का 60% और स्कूल खुलने के बाद तय कोर्स के अनुसार फीस लेने की सिफारिश की है।
    • आज लगातार छठे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है।
    • सीआईडी क्राइम ब्रांच की टीम ने कार्रवाई करते हुए मध्य प्रदेश राजस्थान के सीमा पर सरहद पार निंबाहेड़ा जिला चित्तौड़गढ़ में से एक कार से 100 किलो अवैध गांजा मय कार चालक को डिटेन कर जिला चित्तौड़गढ़ कोतवाली पेश किया जिस पर कार्रवाई करते हुए अवैध गांजा जप्त कर कार चालक को गिरफ्तार कर प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। यह गांजा विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश से कांकरोली राजस्थान लाया जा रहा था।
    • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय ने आज एक नया रिकॉर्ड बना कर पुराना अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया ।यह अवसर था आनंदम दिवस का। कार्यशाला बांसवाड़ा के गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय और आबूरोड की ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में 171 इकाइयों ने एक साथ वेबीनार का आयोजन किया। मूल कार्यक्रम को ब्रह्माकुमारीज के 6000 केंद्रों पर हजारों लोगों ने लाइव देखा। पिछले महीने नई शिक्षा नीति पर 155 वेबीनार आयोजित करके मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय ने केरल के रिकॉर्ड को तोड़ा था। एमएलएसयू के कुलपति ने कहा कि विद्यार्थियों में सृजनात्मक और जीवन मूल्यों का बोध विकसित करने के उद्देश्य से व्यक्तित्व विकास ,चरित्र निर्माण और सामाजिक समरसता जागरूकता के मुद्दों पर ये वेबीनार श्रृंखला आयोजित की गई जिससे विद्यार्थियों, शिक्षकों और कर्मचारियों में सकारात्मक ऊर्जा का विकास होगा।
    • उदयपुर जिले की सभी 20 पंचायत समिति के सदस्यों और जिला परिषद के सदस्यों की मतगणना 8 दिसंबर को सुबह 9:00 बजे से शुरू होगी इस बार मतगणना जिला मुख्यालयों पर दो स्थानों पर होगी जिसमें मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के आर्ट्स कॉलेज में 15 पंचायत समितियों और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 5 पंचायत समितियों के मतों की गणना होगी। इसे लेकर जिला प्रशासन की ओर से आवश्यक व्यवस्था पूरी कर ली गई है इस मतगणना के दौरान 364 पंचायत समिति सदस्य और 43 जिला परिषद सदस्यों के भाग्य का फैसला होगा।
    • सर्दियों के साथ ही जिले के जलाशयों में प्रवासी पक्षियों का आना शुरू हो चुका है। कहीं-कहीं दुर्लभ पक्षी भी देखे जा रहे हैं। मीनार स्थित तालाब में लंबे अर्से बाद दुर्लभ प्रजाति के प्रवासी पक्षी white-tailed लैपविंग को देखा गया। यह पक्षी मूलतः रूस ईरान, इराक से सर्दियों में भारत प्रवास के लिए आता है।
    • जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति और नियंत्रण के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा के लिए आज जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में विशेष बैठक आयोजित की गई जिसमें मॉनिटरिंग, सैंपलिंग, होम आइसोलेशन और जागरूकता के किए प्रयासों, इंसीडेंट कमांडर द्वारा किए जा रहे कार्यों, एपिडेमिक एक्ट के तहत कार्यवाही, सैनिटाइजेशन कार्य आदि की समीक्षा की गई और आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
    • उदयपुर संभाग मुख्यालय के जिला उदयपुर में राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर की एक बेंच की स्थापना को लेकर पिछले 38 वर्षों से जारी अधिवक्ताओं के आंदोलन की श्रृंखला में आज जिला न्यायालय परिसर में धरना रखा गया जिसमें अधिवक्ताओं ने राज्य सरकार के निर्णय और हठधर्मिता के विरुद्ध मौन रहकर प्रदर्शन किया।
    • आज शेयर बाजार में मजबूती दिखी।
      बीएसई सूचकांक 347.42 अंक बढ़कर 45,426.27 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी भी 97.20 अंकों की बढ़त लेकर 13,355.75 पर बंद हुआ।
    • सराफा
      आज उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4725
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4961
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹67500
    • मौसम
      उदयपुर में आज का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आऐगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ …
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *