• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 07 february 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 07 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 07 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Feb 7, 2021
    0 0
    Read Time:12 Minute, 49 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर..
    • उत्तराखंड में जोशीमठ में अलकनंदा ग्लेशियर फटने से धौलीगंगा नदी में बाढ़ ,अलकनंदा का भी जलस्तर बढ़ा, चमोली जिले के ऋषि गंगा बांध पूरा बहा, 100 से अधिक मजदूर गायब, उत्तराखंड के सभी जिले हाई अलर्ट पर, गंगा नदी के किनारे रहने वाले लोगों के लिए चेतावनी जारी। मुख्यमंत्री ने अफवाहों पर ध्यान ना देने को कहा ।जानकारी के अनुसार एक बड़ा सड़क पुल, चार अन्य झूला पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं। धौलीगंगा के उस इलाके का सड़क मार्ग से संपर्क टूट गया है। वहां 17 गांव है जिनमें से 7 गांव के लोग सर्दी के वजह से प्रवास कर गए हैं। 11 गांव में लोग हैं। सेना के हेलीकॉप्टर पहुंच चुके हैं ।ऋषि गंगा रेणीगांव के दो हिस्से हैं एक सड़क पर है एक सड़क से ऊपर है वहीं 13 मेगावाट से कुछ अधिक क्षमता का पावर प्रोजेक्ट है जिसमें 35 लोग काम करते थे वहां पुलिस के 4 जवान भी सुरक्षा में तैनात थे दो छुट्टी पर थे ‌दो वहां मौजूद थे वह दोनों लापता है ।29 -30 के करीब प्रोजेक्ट में काम करने वाले कर्मचारी भी लापता हैं। उसी से 5 किलोमीटर नीचे एनटीपीसी का निर्माणाधीन प्रोजेक्ट है जानकारी के अनुसार 176 मजदूर ड्यूटी के लिए निकले थे वहां दो सुरंग हैं एक सुरंग में 15 लोग थे जो मोबाइल से संपर्क में आ गए थे। दूसरी सुरंग में अनुमान के अनुसार 30 लोग संभावित हैं। इस बचाव अभियान में 250 जवानों की टीमों को लगाया गया है। तपोवन पावर प्रोजेक्ट को भारी नुकसान पहुंचा है अधिकारियों के अनुसार स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है।
      तेजी से बचाव कार्य जारी है ।प्रभावित क्षेत्र में फंसे लोगोंकी सहायता के लिए आपदा परिचालन केंद्र के नंबर 1070 या 98574 44864 जारी किए गए हैं।
    • वही इस स्थिति पर शहर के झील प्रेमियों ने भी दुख व्यक्त किया है आज आयोजित संवाद में विशेषज्ञों ने कहा जंगलों के कटने, प्रदूषण, ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन से धरती का तापमान बढ़ रहा है और ग्लोबल वार्मिंग और क्लाइमेट चेंज संकट के कारण ग्लेशियरों के टूटने की प्रक्रिया बढ़ी है ।उन्होंने कहा कि उदयपुर सहित पूरे राजस्थान में पहाड़ों और पेड़ों का काटना झीलों तालाबों का पाटना जारी रहा तो हमें गंभीर बाढ़ या सूखे की समस्याओं से पीड़ित होना पड़ सकता है। प्रकृति को नुकसान पहुंचाना इंसानों के लिए जानलेवा साबित होता है। हमें सबक लेना चाहिए उदयपुर के आसपास पहाड़ों को बेतरतीब काटने और प्राकृतिक नालों में मलबा जमा करने से प्राकृतिक जल प्रभाव को हानि पहुंची है। यह स्थिति आपदाओं का कारण बन सकती है।
    • राज्य के निकाय चुनाव में सत्ताधारी पार्टी ने राज्य के 20 जिलों में हुए 90 निकायों के चुनाव में 48 में अपने बोर्ड बनाए हैं और बीजेपी 37 निकायों में बोर्ड बना पाई है।
    • उदयपुर आर एस सी ई आर टी के निर्देशानुसार वार्षिक जिला स्तरीय विज्ञान मेला 2021 वर्चुअल मोड पर 8 फरवरी से 10 फरवरी तक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोवर्धन विलास में आयोजित होगा। इसको लेकर जिला स्तरीय आमुखी करण बैठक आयोजित की गई। इसमें आरएससीईआरटी द्वारा प्रदत्त निर्देशों के साथ कोरोना नियमो की पालना के लिए निर्देशित किया गया और मेले में होने वाली गतिविधियों को संक्षेप में बताया गया।
    • राजस्थान कला और संस्कृति विभाग और राजस्थानी सिनेमा विकास संघ के संयुक्त तत्वावधान में 7 से 13 फरवरी तक राजस्थानी सिनेमा महोत्सव का आयोजन होगा। इसके तहत 11 फरवरी को उदयपुर में राउंड टेबल टॉक होगा और राजसमंद जिले के रेलमगरा में 10 फरवरी को भी टॉक का आयोजन होगा। राजस्थानी फिल्मों का डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन प्रदर्शन होगा।
    • जनार्दन राय नागर राजस्थान विद्यापीठ की एकेडमिक काउंसिल की बैठक आज प्रताप नगर परिसर में हुई। इसमें कई नए पाठ्यक्रमों को संचालित करने की स्वीकृति दी गई।
    • 8 फरवरी को उदयपुर के चित्रकूट नगर स्थित महाराणा प्रताप खेल गांव में आयोजित होने वाली सेना भर्ती रैली की तैयारियां अंतिम रूप से की गई ।इसको लेकर आज अधिकारियों ने फीडबैक लिया और संबंधित विभागों को निर्देश दिए। विभिन्न जिलों से आने वाले प्रतिभागियों के रैली स्थल तक पहुंचने के लिए रेलवे और बस स्टैंड पर बसों की व्यवस्था करने, हेल्पडेस्क, उनके ठहराव के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने ,भोजन, अल्पाहार पेयजल ,खेल गांव में टेंट, लाइट्स, जन सुविधाएं, बैरिकेट्स, पार्किंग, साफ-सफाई, अभ्यर्थियों के लिए कैंटीन की व्यवस्था, प्रतिभागियों की सहायतार्थ लगाने और आयोजन की तैयारियों के संबंध में संबंधित विभागों से चर्चा की गई। साथ ही शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए की गई तैयारियों के बारे में भी जानकारी ली गई और भर्ती स्थल पर मेडिकल टीमों की आवश्यक सुविधाएं मय एंबुलेंस ,चिकित्सा विभाग और सुरक्षा और कानून व्यवस्था के निर्देश दिए गए। गौरतलब है कि प्रदेश के जोधपुर डूंगरपुर बांसवाड़ा सिरोही उदयपुर प्रतापगढ़ पाली जालौर बाड़मेर जैसलमेर और नागौर जिले की सेना भर्ती रैली 8 फरवरी से उदयपुर में होनी है।विभिन्न जिलों से आने वाले अभ्यर्थियों के भर्ती स्थल तक पहुंचने और वापसी को लेकर उपयोग में आने वाले परिवहन साधनों की दरें भी निर्धारित कर दी गई है।
    • Corona update Rajasthan today
      New positive:75
      Cumulative positive:3,18,193
      Active cases:1464
    • Corona update udaipur today
      New cases:7
      Cumulative positive:11,820
      Cumulative discharged:11,496
      Active cases:205
    • किसान आंदोलन के कारण प्रारंभिक स्टेशन से अजमेर अमृतसर स्पेशल 09613 , 8 फरवरी 21 को जालंधर सिटी अमृतसर के मध्य आंशिक रद्द रहेगी। वही अमृतसर अजमेर स्पेशल 9 फरवरी 21को गाड़ी संख्या 09612 अमृतसर जालंधर सिटी के मध्य आंशिक रद्द रहेगी।
    • आपने टीकाकरण की शुरुआत के पहले ही दिन वैक्सीन लगवाई क्या अनुभव रहा? विशेषज्ञ कहते हैं पहले ही दिन यानी 16 जनवरी को वैक्सीन लगवाई थी. तब से आज तक प्रतिदिन रोजमर्रा के कार्य कर रहा हूं और अपनी दूसरी डोज का इंतजार कर रहा हूं। मैंने वही वैक्सीन लगवाई जो सभी लगवा रहे हैं। हालांकि कुछ लोगों को साइड इफेक्ट हो रहे हैं। लेकिन कई डॉक्टर वैक्सीन लगवा चुके हैं और अब फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन भी शुरू हो गया है। इसलिए घबराएं नहीं वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है।
    • क्या मधुमेह रक्तचाप के मरीज भी वैक्सीन लगवा सकते हैं?
      जानकार बताते हैं वैक्सीन को लेकर बिल्कुल ना घबराए। किसी को डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हार्ट की समस्या है तो उसे भी वैक्सीन लेनी है। दूसरे चरण में ऐसे ही बुजुर्गों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जाएगी। हां ,ऐसे लोगों को इस बात का ध्यान रखना है उन्हें अपने पहले की दवा बंद नहीं करनी है। जो दवा ले रहे हैं उसे वैक्सीन लगने और लगने से पहले उसी तरह नियमित लेना है जैसे लेते आए हैं।
    • क्या कोरोना से ठीक होने के बाद भी लोगों के फेफड़ों में परेशानी आती है ?
      विशेषज्ञ बताते हैं कई लोगों में देखा गया है कि कोविड से ठीक होने के बाद भी लंबे समय तक कोविड के अलग- अलग लक्षण या परेशानी देखने को मिली हैं। देश भर में ऐसे तमाम मरीजों पर शोध किया गया है और पोस्ट कोविड- सिम्पटम्स के बारे में जानकारी एकत्र की गई। ऐसा पाया गया कि इसमें कई लोगों में नींद ना आना, जल्दी थकना ,सांस तेज हो जाना जैसे लक्षण देखे हैं। अगर समस्या ज्यादा है तो चिकित्सक से परामर्श लें ।ध्यान रहे कि यह लक्षण 3 महीने के अंदर ठीक हो जाते हैं। अगर किसी को इसके बाद भी परेशानी है तो घबराएं नहीं वह ठीक हो जाएंगे बस डॉक्टर के संपर्क में बने रहे।
    • आम लोगों को कब तक वैक्सीन लगेगी?
      विशेषज्ञ बताते हैं स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स और बुजुर्ग लोगों का टीकाकरण पूरा होने के बाद आम जनता को वैक्सीन लगेगी ।आम लोगों को सरकार की ओर से इस संबंध में सूचना दी जाएगी। उसके बाद कोविन ऐप के जरिए उनका पंजीकरण किया जाएगा।
    • टीकाकरण अभियान कैसे आगे बढ़ेगा? विशेषज्ञ बताते हैं कि टीकाकरण अभियान तीन चरणों में हो रहा है। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लग रहा है जो जारी है। फिर पुलिसकर्मी, सैन्य कर्मी मीडिया कर्मी आदि को वैक्सीन दी जाएगी। कुछ स्थानों पर यह शुरू हो चुका है दूसरे चरण में 50 वर्ष की उम्र से ऊपर के लोग जिन्हें कोई लंबी बीमारी है। ऐसे लोगों की संख्या करीब 30 करोड़ है। तीसरे चरण में आम लोगों का नंबर आएगा। वैक्सीन लगाने के लिए कोविन एप में रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है‌ इसके लिए कब रजिस्ट्रेशन खुलेगा इस बारे मे प्रशासन की ओर से सूचित किया जाएगा।
    • मौसम
      उदयपुर में आज का तापमान रहा 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस
    • तो यह थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *