• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 07 January 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 07 January 2022 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 07 January 2022

Byadmin

Jan 7, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर..
  • देश में अब तक ओमी करोन के कुल 3007 मामले सामने आ चुके हैं इनमें से 1199 मरीज ठीक हो चुके हैं राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 149 करोड़ 66 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं पिछले 24 घंटों में 117000 नए मामले सामने आए वही 30836 मरीज ठीक हुआ वर्तमान में 371000 रोगियों का इलाज चल रहा है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कॉविड का नया वेरिएंट ओमी क्रोन कम घातक प्रतीत हो रहा है लेकिन इसे हल्का नहीं समझा जाना चाहिए।
  • निर्वाचन आयोग और स्वास्थ्य मंत्रालय की हुई बैठक में स्वास्थ्य सचिव ने देश और दुनिया में ओमी क्रोन के प्रसार के साथ कोविड-19 स्थिति से अवगत कराया और चुनावी राज्यों में कोविड-19 प्रबंधन और नियंत्रण का विवरण भी प्रस्तुत किया गया।
  • फ्रांस में कोरोनावायरस नया वेरिएंट आईएससी हूं की पहचान हुई है वायरस निरंतर रूप बदल रहा है हालांकि यह वायरस का बिहेवियर होता है लेकिन इसमें सिल्वर लाइनिंग भी है यानी जब वायरस में वेरिएशन होता है तो धीरे-धीरे उसकी अटैक करने की क्षमता 30 जाती है जैसे कि डेल्टा के बाद ओबी क्रोम में इतने पेशेंट आईसीयू में नहीं आ रहे ऐसे में वेरिएंट आना लाजमी है शायद एंडगेम में ऐसे वेरिएशंस आते हैं और फिर वह थम जाता है
    सरकार ने कोविड-19 काल में बिना रोक-टोक के सामान और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए हेल्प डेस्क और नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं इनके फोन नंबर है 011 230 63554 और 011 230 60625
  • कल देश में कोरोना के 90000 से अधिक मामले सामने आए देश में नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं ऐसे में स्पष्ट है कि ओमी क्रोन वेरिएंट डेल्टा से ज्यादा तेजी से फैल रहा है हालांकि अभी इसकी हाई पीक भी देखने वाले हैं जो पहले नहीं देखी गई चिंता की बात यह होगी कि बहुत ज्यादा रोगी होंगे जिनका पॉजिटिव रिजल्ट होगा।
  • सर्दी के दिनों में जो कार्डियक रोगी है उन्हीं बेहद सावधान रहना चाहिए क्योंकि ऐसे मौसम में हार्ट अटैक के मामले बढ़ जाते हैं कई लोग एडमिट होते हैं एक तरफ कोविड-19 दूसरी तरफ ह्रदय रोग ऐसे में बेहद सावधान रहना चाहिए ठंड से बचाव बेहद जरूरी है साथ ही दवा नियमित रूप से खाते रहे इस मौसम में ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है अतः ब्लड प्रेशर नियमित रूप से जांच करते रहे और दवाई भी मॉडिफाई करनी पड़ती है। इसका भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है
  • अभी किस तरह के लक्षण दिख रहे हैं या किस तरह के केस आ रहे हैं इस पर विशेषज्ञ कहते हैं पुराने आंकड़े देखे जाएं तो पिछले मई के पहले सप्ताह में आईसीयू फुल थे, उसकी तुलना में आज स्थिति संतोषजनक है जो पॉजिटिव है उस दृष्टि से यह नहीं कह सकते कि स्थिति खतरनाक नहीं है अभी अगले 2 हफ्ते मे स्थिति और स्पष्ट होगी।
  • कोविड-19 के काफी मरीज होम आइसोलेशन में है ओमी क्रोन से कई लोग पॉजिटिव हुए ऐसे में यह पता नहीं चलेगा कि किसको हुआ और जिसको टेस्ट नहीं किया क्योंकि इसके एसिंप्टोमेटिक केस भी होंगे तो होम आइसोलेशन में बहुत सावधान रहना है यह तेजी से फैलने वाला वायरस है तो घर में जो बुजुर्ग हैं जिन्हें डायबिटीज हार्ट डिजीज किडनी डिजीज या कैंसर है उन्हें बहुत खतरा है उन्हें बचा कर रखिए।
  • क्या यह कह सकते हैं कि यह प्राकृतिक वैक्सीन है जिसके कारण हम हर्ड इम्यूनिटी की ओर बढ़ रहे हैं विशेषज्ञ कह रहे हैं कि यह बिगिनिंग ऑफ एंड हो सकता है ।
  • खानपान में भी कुछ परहेज रख सकते हैं पानी का इस्तेमाल पूरा करना है सर्दियों में आमतौर पर हम पानी कम पीते हैं डी हाइड्रेशन से हार्ट अटैक का चांस बढ़ जाता है इसके अलावा कुछ लोग सर्दियों में ड्रिंक या स्मोकिंग अधिक करते हैं इसे अवॉइड करना चाहिए ओवर ईटिंग भी बिल्कुल अवॉइड करनी चाहिए।
  • 15 से 18 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन जारी है।
  • कई जगह देशों में वैक्सीनेशन अच्छा हुआ लेकिन उसके बावजूद संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं विशेषज्ञ बताते हैं कि वैक्सीनेशन के साथ-साथ मास्क बेहद जरूरी है जिस जगह कोविड-19 नियमों के पालन नहीं हुए भीड़ इकट्ठा हुई वहां संक्रमण की दर बढ़ी लापरवाही करने से इसका असर दिख रहा है वैक्सीनेशन के कारण गंभीर बीमारी नहीं होगी ऐसी जानकारी है लेकिन संक्रमण होने से नहीं बचा जा सकता ऐसे में लोगों के बीच जानकारी पूरी तरह से क्लियर नहीं हुई इसी का नतीजा है कि विश्व के लगभग सभी देशों में कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं हेल्थ सेक्टर पर दबाव भी बन रहा है जिसमें बाकी की बीमारियां नेगलेक्ट होनी शुरू हो जाती है जो अपने आप में बड़ा चैलेंज है।
  • अभी क्रोन रोगी को यह देव शुरू हो गए अभी 10 दिन हुए हैं अभी तक आए मरीजों में सिंपल वायरल के लक्षण जिनमें बुखार खांसी गले में दर्द और थकावट जैसी शिकायत है इसके अलावा ठंड की शिकायत भी ज्यादा हो रही है कई लोगों को रात को पसीने आ रहे हैं बर्निंग सिचुएशन आई है यह आमतौर पर किसी भी वायरल में होते हैं लेकिन जुबान का स्वाद जो डेल्टा में दिख रहा था वह इन मरीजों में नहीं है इस तरह वेरिएबल सिम्टम्स है।
  • वैश्विक स्वास्थ्य सर्विसेस के अनुसार अभी आमतौर पर होने वाले कोरोना लक्षणों को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है जिनमें लगातार हो रही खांसी तेज बुखार गंध और स्वाद का चला जाना या बदल जाना। कुछ लोगों के लिए सर्दी जुकाम सर दर्द गले में खराश और बहती नाक जैसे लक्षण हो सकते हैं अगर आपको असामान्य लगता है तो तुरंत जांच कराएं चाहे खुद को अधिक बीमार महसूस ना करें लेकिन दूसरों को खतरे में डाल सकते हैं बुखार होने का मतलब यह भी नहीं है कि आपको कोरोना ही हुआ है किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ते समय बुखार हो सकता है थर्मामीटर के इस्तेमाल से बुखार का पता लगाया जा सकता है अन्यथा व्यक्ति की छाती पीठ को छूकर देखने से ,गर्म है तो बुखार का पता चलता है। आमतौर पर तेज बुखार के साथ सर्दी जुखाम नहीं होता है अगर बुखार है तो आपको कोरोना टेस्ट करवा लेना चाहिए जो काम शुरू आमतौर पर अचानक होता है फलू में अक्सर खासी, ठंड लगना सिर दर्द थकान गले में खराश बहती हुई नाक हो सकती है वही जुकाम में धीरे-धीरे खांसी और छींके भी आ सकती है गले में खराश भी होती है कोरोना वाली खांसी का मतलब है 1 घंटे से ज्यादा वक्त तक लगातार खांसी होना या 24 घंटे में 3 या उससे अधिक बार लगातार खांसी आना। अगर मेडिकल कंडीशन के कारण पहले से खांसी है तो कोरो ना होने पर यह और भी खराब हो सकती है ऐसी स्थिति में कोरोना टेस्ट करा लेना चाहिए स्वाद और गंध का जाना या बदलना कोविड-19 का मुख्य लक्षण है तब आपको टेस्ट करा देना चाहिए। हो सकता है आपको साधारण सी सर्दी हो। भले ही आप बीमार महसूस ना कर रहे हो पर आपको जांच करवाने की जरूरत है ताकि वायरस को आगे फैलने से बचाया जा सके कोरोना के आम लक्षणों में छींके आना शामिल नहीं है सिर्फ छींके आ रही हैं साथ में बुखार या अन्य लक्षण नहीं है तो टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है हालांकि छींकते समय टीशु का इस्तेमाल करें जिसे बाद में डस्टबिन में डालें और हाथ धो ले। कोरोना के सामान्य नियम- हाथ धोते रहना, मास्क का इस्तेमाल करना बाहरी लोगों से दूरी बनाए रखना, इनका पालन करते रहे सामान्य तौर पर कोविड-19 के लक्षण है –
    बुखार या ठंड लगना खांसी सांस लेने में कठिनाई थकान शरीर में दर्द सिर दर्द गंध का चला जाना गले में खराश बहती नाक उल्टी दस्त।
    हालांकि लोगों में कई तरह के लक्षण हैं जो गंभीर या हल्के हो सकते हैं और किसी में बिल्कुल भी लक्षण ना हो ऐसा भी हो सकता है सबसे गंभीर लक्षण सांस लेने में दिक्कत होना है ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें या फोन पर बात करें।
  • 85 फ़ीसदी कोरोना मरीजों में इनमें से कम से कम 1 लक्षण देखा जाता है‌। संक्रमण होने के बाद लक्षण दिखने में औसतन 5 दिन का वक्त लग सकता है
  • अगर आपका टेस्ट पॉजिटिव आता है तो शुरू होने के वक्त से कम से कम 10 दिन के लिए खुद को सेल्फ आइसोलेट कर ले और चिकित्सक की सलाह लें इसके लिए हॉस्पिटल नहीं जाना चाहिए जब सांस लेने की दिक्कत आना शुरू हो जाए तो अपने इलाके के बावजूद स्वास्थ्य कर्मी से फोन पर या ऑनलाइन जानकारी लें या तुरंत अस्पताल के आपात विभाग संपर्क करें आपके बारे में जानकारी मिलने पर स्थानीय स्वास्थ्य टीमे आपके पास भेजी जा सकती है ऐसी स्थिति में भारत सरकार के हेल्पलाइन नंबर है 9111 2397 8046 या 24 घंटे चलने वाला टोल फ्री नंबर 1075 इसके साथ राज्यों ने भी नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू किए हैं
  • नए वेरिएंट के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है फिलहाल देश दुनिया में अधिक से अधिक टीकाकरण की कोशिश जारी है । इनके अलावा कोविड-19 नियमों का पालन करते रहें सावधान रहें सचेत रहें।
    पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी है मौसम विभाग ने मेधावी छात्रों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है इसके अनुसार 7 से 9 जनवरी के बीच दिल्ली उत्तरी राजस्थान चंडीगढ़ आदि में बारिश के आसार है।
  • तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020 की घोषणा कर दी गई है इसमें राज्य श्रेणी में उत्तर प्रदेश पहले राजस्थान दूसरे और तमिलनाडु तीसरे स्थान पर रहा भारत में विश्व की 18% से अधिक आबादी रहती है लेकिन दुनिया के नवीनीकरण में जल संसाधनों का 4% ही देश में मौजूद है जल समृद्ध भारत के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए राज्य जिला व्यक्ति और संगठन द्वारा किए गए अनुकरणीय कार्यों और प्रयासों को मान्यता और प्रोत्साहन देने के लिए यह पुरस्कार शुरू किए गए हैं।
  • जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल पर कोरोना का असर हुआ है अब यह फेस्टिवल मार्च में आयोजित होगा। पहले इसका आयोजन जनवरी के अंत में होने वाला था अब 5 मार्च से 14 मार्च 2022 के बीच किया जाएगा।
  • शनिवार को क्षराजस्थान विश्वविद्यालय का 130 वां दीक्षांत समारोह कोविड-19 प्रोटोकॉल के कारण वर्चुअली आयोजित होगा।
  • आज उदयपुर में 189 कोरोना पॉजिटिव मिले इनमें 146 शहरी क्षेत्र से 43 ग्रामीण क्षेत्र से है और इनमें 34 को छोड़कर बाकी सभी कोरोना के नए मामले हैं नए साल की शुरुआत से ही लगातार कोरोनाव मामलों की संख्या बढ़ रही है अब एक्टिव केस की संख्या 328 हो गई है इनमें से 320 रोगी होम आइसोलेशन में है जबकि आठ रोगी अस्पताल में भर्ती है जनवरी के 6 दिन में 139 मामले सामने आ चुके हैं।
  • बढ़ती संक्रमण को देखते हुए जिला कलेक्टर ने 17 जनवरी तक नर्सरी से आठवीं तक के स्कूल में अवकाश घोषित किया है हालांकि सरकारी स्कूलों में स्टाफ को आना होगा और नवी से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल चालू रहेंगे नगरीय क्षेत्र के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में यह आदेश शनिवार से लागू होंगे साथ ही पढ़ाई खराब ना हो इसके लिए वैकल्पिक प्रस्तावों पर विचार किया जा रहा है स्कूल बंद होने पर भी टीचर ऑनलाइन क्लासेस लेंगे।
  • टीनएजर्स के वैक्सीनेशन के तहत उदयपुर में 15 से 18 साल के 67 हजार से अधिक बच्चों का वैक्सीनेशन हो चुका है इस कैटेगरी मे जिले में 2 . 15 लाख बच्चे हैं जिनके टीकाकरण का लक्ष्य 20 जनवरी तक रखा गया है।
  • वही टीनएजर्स के अलावा पात्र व्यक्तियों के वैकसीनेशन की बात करें तो जिले के 23 लाख से अधिक लोगों का पहली डोज लग चुकी है वही दूसरी डोज लगवाने में कई लोग लापरवाही कर रहे हैं।
  • सरकार ने कोविड-19 के मध्य नजर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है इसके अनुसार विदेश से आने वाले सभी यात्रियों के लिए घर पर 7 दिन का क्वारंटाइन अनिवार्य होगा।
  • प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना की 3300 मामले दर्ज किए गए इनमें जयपुर में 1527 केस आए अब राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 10287 है।
  • मनोरंजन जगत से…
  • आज अभिनेता इरफान खान का जन्मदिन है उनकी संवाद अदायगी सहजता उन्हें अन्य कलाकारों से अलग बनाती है उन्होंने अपना हर किरदार शिद्दत से निभाया ये उनकी खासियत थी। हिंदी सिनेमा के साथ हॉलीवुड बीपी उन्होंने अपनी खास पहचान बनाई।उन्हें तीन बार फिल्म फेयर अवार्ड और फिल्म पान सिंह तोमर के लिए बेस्ट अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है और उन्हें पद्मश्री अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है साल 1988 में मीरा नायर की फिल्म सलाम मुंबई से उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। उसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी उनके फैंस को तब बड़ा सदमा लगा जब उन्होंने खुलासा किया कि उन्हें गंभीर बीमारी है बीते साल 29 अप्रैल को उनका देहांत हुआ।
  • आज अभिनेत्री बिपाशा बसु का भी जन्मदिन है उन्होंने जॉन अब्राहम के साथ अपनी पहली फिल्म की साल 2001 की रिलीज फिल्म अजनबी से उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू का फिल्म फेयर अवार्ड मिला उन्होंने अपना जन्मदिन पति के साथ मनाते हुए सोशल मीडिया पर केक काटने का वीडियो शेयर किया और लिखा इट्स माय बर्थडे।
  • आदेश श्रीवास्तव के बेटे अवितेश श्रीवास्तव की डेब्यू फिल्म एक और फ्राइडे का पोस्टर जारी होगा इस पोस्टर में वे बहुत शानदार नजर आ रहे हैं यह फिल्म द्रोणाचार्य और एकलव्य की कहानी का मॉडल रूपांतरण होंगी और इस साल के अंत तक सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 143 अंकों की बढ़त लेकर 59744 पर रहा।
  • निफ़्टी 67 अंकों की बढ़त लेकर 17812 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4689
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4919
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹64500
  • मौसम
  • सुबह हल्के बादलों के बाद धूप खिली और हवाएं चली। हाला कि तीखी ठंड के चलते धूप बेअसर हो रही है पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.