• Mon. Jun 21st, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 07 June 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 07 June 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र

    Byadmin

    Jun 7, 2021
    0 0
    Read Time:25 Minute, 37 Second
    •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…..
    • देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 100000 नए मामले आएं ।
      स्वस्थ होने की दर लगभग 94% हुई।
    • प्रधानमंत्री जी ने 21 जून से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को निशुल्क टीके लगवाने की घोषणा की।
    • बारहवीं कक्षा के छात्रों के प्रैक्टिकल, आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि 28 जून हुई।
    • दक्षिणी पश्चिमी मानसून मध्य अरब सागर को पार करते हुए समूचे पूर्वोत्तर क्षेत्र सहित देश के अधिकांश हिस्सों में पहुंचा।
    • सेरेना विलियम्स फ्रेंच ओपन से बाहर हुई।
    • केंद्र ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाले लोगों के टीकाकरण के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं।
    • केंद्र ने विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र को अब को विन पंजीकरण पर फोटो पहचान पत्र के रूप में स्वीकृत करने की घोषणा की।
    • 21 जून से टीकाकरण की पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार उठाएगी।
    • कोरोना की दूसरी लहर के चलते बीते 2 महीनों में सैलानियों की आमद बंद होने के बाद शिमला में इस वीकेंड से फिर सैलानियों ने दस्तक देनी शुरू कर दी है सोमवार को शिमला में सैलानियों की आमद रही और उन्होंने घूमने का आनंद लिया हिमाचल में rt-pcr कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट और ई पास बनवा कर सैलानियों को प्रवेश की अनुमति है सार्वजनिक परिवहन पूरी तरह बंद है पर्यटक अपनी गाड़ी या टैक्सी में आ सकते हैं और सिर्फ आधी सीटों पर ही बैठने की अनुमति है पंजाब और हरियाणा से अधिकतर सैलानी शिमला पहुंच रहे हैं हालांकि अन्य जगहों से भी सैलानियों की गाड़ियां पहुंच रही है पर इनकी संख्या अभी कम है अगले कुछ दिनों में सैलानियों की आमद में इजाफे की उम्मीद है।
    • देश में पहली बार हुए दो अलग-अलग अध्ययनों में सामने आया कि को वी शील्ड टीका लेने वालों में अन्य वैक्सीन की तुलना में एंटीबॉडी का स्तर अधिक रहा वही ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों पर हुए शोध में कहा गया कि स्टेरॉयड के साथ-साथ मधुमेह की दवाई ना देने से इसका खतरा बढ़ा पिछले साल इसके कुछ केस सामने आए थे जिन पर ध्यान कम दिए जाने से मामले तेजी से बढ़ ने लगे थे।।
    • देश में बड़ी संख्या में डायबिटीज रोगियों के होने से ब्लैक फगस के मामले इतने पाए थे। जानकारों के मुताबिक दिक्कत इसलिए अधिक है क्योंकि कई लोगों को इस बात की खबर ही नहीं होती कि उन्हें डायबिटीज है क्योंकि कई लोग अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच नहीं करवाती अन्य समस्याओं की जांच के दौरान पता चलता है और उसका उपचार नहीं करवाया गया होता है ऐसे में अन्य संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है
    • मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई मंत्री परिषद की बैठक में लिए गए निर्णय के क्रम में गृह विभाग ने आज प्रदेश में त्रिस्तरीय जन अनुशासन मॉडिफाइड लॉकडाउन 2.0 की गाइडलाइन जारी की है ।
      इनके अनुसार मंगलवार 8 जून सुबह 5:00 बजे से छूट और बढ़ाने के संबंध में निर्णय लिया गया है ।कोरोना पॉजिटिव की दर में लगातार गिरावट आईसीयू और वेंटिलेटर बैठ के उपयोग में आई कमी और रिकवरी दर बढ़ने को देखते हुए व्यावसायिक और अन्य गतिविधियों में शिथिलता देने को मंजूरी दी गई है।
      हालांकि संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है इसे देखते हुए सभी से कोरोना प्रोटोकॉल की प्रभावी पालना सुनिश्चित करने की अपेक्षा की गई है छूट का दायरा धीरे धीरे और बढ़ाया जा सकेगा
      इसके तहत दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार
    • राज्य में आगामी आदेशों तक शुक्रवार शाम 5:00 बजे से सोमवार सुबह 5:00 बजे तक जन अनुशासन वीकेंड करके रहेगा ।इन दिनों के अतिरिक्त सप्ताह के अन्य दिनों में प्रतिदिन शाम 5:00 बजे से अगले दिन सुबह 5:00 बजे तक अनुशासन कर्फ्यू रहेगा इस दौरान अनुमत श्रेणी के अलावा 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लागू रहेगा। ग्रीन जोन में अनुमत गतिविधियां सुबह 6:00 से शाम 4:00 बजे तक के अलावा जिला कलेक्टर और पुलिस कमिश्नर स्थिति के अनुसार येलो और रेड जोन में अतिरिक्त प्रतिबंध लगा सकेंगे।
      ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्रों में एक लाख की जनसंख्या को आधार मानते हुए कोरोना एक्टिव केसों की संख्या के आधार पर ग्रीन येलो रेड जोन का निर्धारण होगा ।
      इस दौरान प्रतिबंधित गतिविधियां इस प्रकार रहेंगी
      धार्मिक स्थलों पर प्रबंधन द्वारा नियमित पूजा अर्चना जारी रहेगी श्रद्धालुओं और दर्शनार्थियों के लिए सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे ऑनलाइन दर्शनों की व्यवस्था जारी रहेगी पूजा इबादत घर पर ही रह कर की जा सकेगी।
      सिनेमा हॉल थिएटर जिम मनोरंजन पार्क पिकनिक स्पॉट खेल मैदान बंद रहेंगे।
      कोचिंग संस्थान लाइब्रेरी बंद रहेंगे ।
      वातानुकूलित शॉपिंग कंपलेक्स मॉल बंद रहेंगे।
      शादी समारोह 30 जून 21 तक स्थगित रखने की अपील है। विवाह से संबंधित किसी भी प्रकार के समारोह की अनुमति 30 जून 21 तक नहीं होगी। विवाह घर पर ही या कोर्ट मैरिज के रूप में करने पर 11 व्यक्ति की अनुमत होंगे जिसकी सूचना प्रशासन को देनी होगी।
      समस्त सरकारी कार्यालय 50% कार्मिकों की उपस्थिति के साथ सुबह 9:30 से शाम 4:00 बजे तक अनुमति आएंगे रहेंगे सभी निजी कार्यालय को रोना नियमों की पालना करते हुए 50% कार्मिकों की उपस्थिति के साथ शाम 4:00 बजे तक खोले जा सके जा सकेगे।
      सभी सरकारी और निजी शैक्षणिक संस्थान 50% कार्मिकों की सफलता के साथ अनुमत होंगे लेकिन विद्यार्थियों को संस्थान आने की अनुमति नहीं होगी।
      सभी चिकित्सालय लैब और संबंधित कार्मिक उपयुक्त पहचान पत्र के साथ अनुमत होंगे।
      कार्यस्थल पर किसी भी कार्मिक के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर कार्यालय अध्यक्ष द्वारा कार्यालय कक्ष को 72 घंटे के लिए बंद किया जाएगा।
      10 जून से रोडवेज और निजी बसों का संचालन अनुमत होगा।
      शहर के भीतर चलने वाली बस सेवाएं प्रतिबंधित रहेगी। रोडवेज के संबंध में यातायात द्वारा अलग से दिशा निर्देश जारी होंगे। निजी वाहनों से आवागमन सोमवार से शुक्रवार प्रातः 5:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक अनुमत होगा। रेलवे मेट्रो और एयरपोर्ट से आने जाने वाले यात्रियों को टिकट दिखाने पर आवागमन की अनुमति होगी राज्य से बाहर से आने वाले यात्रियों को आगमन से पूर्व यात्रा आरंभ करने के 72 घंटे के अंदर करवाई गई आरटी पीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा जिन्होंने प्रवेश से पूर्व टीके की दोनों डोज लगवा ली हो उन्हें आरटी पीसीआर रिपोर्ट और होम संस्थागत क्वॉरेंटाइन की आवश्यकता नहीं होगी।
      कोविड-19 रोगी के परिजनों के लिए आवागमन अनुमत होगा हॉस्पिटल प्रशासन द्वारा जारी पास के अनुसार।
      भारी वाहनों का आवागमन अनुमत।
    • रोगियों को चिकित्सकीय सेवाओं के परामर्श हेतु आवागमन अनुमत होगा।
      निर्धारित प्रतियोगी परीक्षाओं के अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र दिखाने पर परीक्षा केंद्र पर आवागमन की अनुमति होगी।
      अंतिम संस्कार संबंधी कार्यक्रम में 20 व्यक्ति अनुमत।
      मेडिकल और नर्सिंग महाविद्यालय में अध्ययन चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार जारी रहेगा।
      मेंटेनेंस सर्विस वाले व्यक्तियों के आवागमन पर रोक नहीं होगी।
      सेबी स्टॉक एक्सचेंज से संबंधित व्यक्ति पहचान पत्र के साथ अनुमत होंगे निजी सुरक्षा सेवाओं की अनुमति होगी। सार्वजनिक उद्यान में भ्रमण के लिए सुबह 5:00 से शाम 5:00 बजे तक अनुमति होगी।
      ऐसे बाजार जहां बड़े-बड़े कंपलेक्स हैं लेकिन वातानुकूलित नहीं है उनमें स्थित दुकाने भवन की मंजिलों के अनुसार खुलेंगे और एक छोड़कर एक दिन खोली जा सकेंगी।
      बाजार को खोलने के लिए जिला कलेक्टर और पुलिस आयुक्त अपने जिलों में व्यापारिक संगठनों और स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए कमेटी में विचार विमर्श कर वैकल्पिक व्यवस्था प्लान तैयार करेंगे।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases: 629
      Cumulative positive: 946975
      Active cases:15744
    • Corona update udaipur today
      New cases : 15 cumulative positive: 55925
      Cumulative discharged: 54451
      Active cases:777
      Home isolated:463
    • जनउपयोगी कार्यों के लिए आवंटित गौशालाओं को आवंटित भूमि के लिए लीज की अवधि 30 वर्ष हो गई है।
    • सीए फाउंडेशन परीक्षा स्थगित 24 जुलाई से हो सकती है शुरू
    • पावर कट सूचना
      8 जून 21
      सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक बड़ी गांव हवाला रोड और आसपास के क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी।
    • शहर से सटे सीसारमा पटवार मंडल में कृषि भूमि पर निर्माणाधीन मकान का काम रूकवाते हुए परिवादी से मकान का काम शुरू करवाने की एवज में ₹300000 की रिश्वत मांगी जाने पर परिवादी द्वारा एसीबी में शिकायत की गई शिकायत का सत्यापन पाए जाने पर आज पटवारी को शेष ₹75000 की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया गया। मांगी गई रकम में से ₹2,25000 पहले ही पटवारी ले चुका था
    • उदयपुर,  जिला कलक्टर  ने सोमवार को जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का आदेश जारी किया। मानसून सीजन में किसी भी आपातकालीन परिस्थिति में त्वरित गति से जनता को राहत पहुंचाने व बचाव कार्य के लिए जिला कलक्ट्रेट में यह नियंत्रण कक्ष 24 घंटे, सातों दिन काम करेगा। नियंत्रण कक्ष का प्रभारी एडीएम प्रशासन को बनाया गया है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 0294-2414620 है।
    •  बाढ़ नियंत्रण कक्ष में चार टीमें राउंड द क्लॉक ड्यूटी करेगी। कंट्रोल रूम के माध्यम से किसी भी आपातकालीन परिस्थिति में जनता को राहत पहुंचाने के लिए संबंधित विभागों के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान और समन्वय स्थापित किया जाएगा। कंट्रोल रूम प्रतिदिन जिले में वर्षा और बांधों के भराव का रिकॉर्ड भी रखेगा।
      मानसून सत्र 2021 में वर्षा के दौरान संभावित बाढ़ व अतिवृष्टि से उत्पन्न स्थिति पर पूर्व तैयारी के संबंध में बैठक 9 जून को सुबह 11 बजे जिला परिषद सभागार में आयोजित होगी।

      राज्य से 18-44 आयु वर्ग के लिए वैक्सीन मंगलवार 8 जून को

    • प्राप्त होगी इस आयु वर्ग के लिए सेशन 9 जून से आयोजित किये जाएंगे। इस हेतु कोविन एप पर स्लॉट 8 जून को सांय 5-6 बजे के बीच ओपन किये जाएंगे।
    •   परिवहन विभाग की ओर से 31 जनवरी तक बकाया टैक्स वाले वाहनों पर ब्याज व शास्ति पर 100 प्रतिशत की छूट दी गई है। इसी के साथ खनिज विभाग की ओर से ई-रवन्ना के तहत् बने वाहनों के चालानों को परिवहन विभाग की ओर से ब्लेक लिस्टेड किया गया था, उन पर लगे जुर्माने पर 75 प्रतिशत से लेकर 99 प्रतिशत तक की छूट दी गई है।
      ऐसे वाहन मालिक जिन्होंने ई-रवन्ना के तहत ब्लेक लिस्टेड हुए अपने वाहनों की जुर्माना राशि अभी तक जमा नहीं करवायी है। वे 30 जून 2021 तक इस योजना का लाभ लेकर जुर्माना राशि जमा करवा सकते है। इसके बाद एक जुलाई से विशेष जाँच अभियान चलाकर जुर्माना राशि जमा नहीं कराने वाले वाहनों की जब्त करने की कार्यवाही की जाएगी। जिनके वाहन पूर्णतया ख्ुाद-बुर्द होकर नष्ट हो चुके है व सड़क पर संचालन में नहीं है वे भी इस एमनेस्टी योजना के तहत अपने वाहन का निस्तारण करवा सकते है।
    •  कोविड की तृतीय लहर को देखते हुए शहर के सिंधी बाजार स्थित राजकीय आयुर्वेद औषधालय में बच्चो के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ साथ पोस्ट कोविड रोगियों को आवश्यक परामर्श दिया जा रहा है।औषधालय समय में आमजन से इस स्वास्थ्य सेवा का लाभ लेने का आह्वान किया है।
      लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने व बीमारियों से बचाव के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से निर्मित आयुष अमृत क्वाथ का वितरण कार्य निरंतर जारी हैं। अब तक 55 हजार 87 से अधिक आमजन आयुष अमृत क्वाथ का सेवन कर चुके हैं। साथ ही कोविड हेल्पलाइन परामर्श में अन्य राज्यों के लाभार्थियों के साथ 1736 व्यक्ति स्वास्थ्य लाभ ले चुके हैं।
    • मनोरंजन जगत से…..
    • मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार सांस लेने में तकलीफ के बाद अस्पताल में भर्ती है उनकी पत्नी सायरा बानो ने स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा है कि साहब ठीक है दुआओं के लिए सभी का शुक्रिया डॉक्टरों के मुताबिक में दो-तीन दिन में घर आ जाएंगे। उल्लेखनीय है दिलीप कुमार जिनकी अभिनय की मिसाल दी जाती है उनकी ना फिल्मों में काम करने की दिलचस्पी थी और ना ही उन्होंने कभी सोचा था कि वे असली नाम की बजाय किसी दूसरे नाम से से मशहूर होंगे। उनके पिता मुंबई में फलों के कारोबारी थे और वह अपने पारिवारिक कारोबार में शामिल हुए तब उनका नाम यूसुफ सरवन खान लेकिन पिता से किसी बात पर हुई कहासुनी में मैं पुणे चले गए और अपने पांव पर खड़े होने के लिए पुणे के ब्रिटिश आर्मी के कैंटीन में असिस्टेंट की नौकरी कर ली वहां उन्होंने अपना सैंडविच काउंटर खोला जो बड़ा लोकप्रिय हुआ इसी कैंटीन में एक दिन देश की आजादी की लड़ाई का समर्थन करने के चलते गिरफ्तार हुए और उनका काम बंद हो गया फिर मुंबई लौट आए और पिता के साथ हाथ बंटाने लगे उन्होंने अन्य काम भी किए लेकिन कामयाब नहीं हो पाए 1 दिन कारोबारी आमदनी बढ़ाने के सिलसिले में उन्हें दादर जाना था वह लोकल ट्रेन का इंतजार कर रहे थे कि उन्हें जान-पहचान वाले साइकोलॉजिस्ट मिल गए जो बॉम्बे टॉकीज की मालकिन देविका रानी से मिलने जा रहे थे उन्होंने युसूफ से कहा कि चलो क्या पता तुम्हें वहां कोई काम मिल जाए पहले तो यूसुफ ने मना कर दिया पर फिल्म स्टूडियो के आकर्षण के चलते वे तैयार हो गए उस दौर में बॉम्बे टॉकीज सबसे कामयाब फिल्म प्रोडक्शन हाउस था। उसकी मालकिन देविका रानी अत्याधुनिक और दूरदर्शी महिला थी परिचित ने उनका परिचय युसूफ से कराया और काम देने की बात की तो देविका रानी ने उनसे पूछा क्या तुम्हें उर्दू आती है तब परिचित उनके कारोबार के बारे में बताने लगे तो देविका रानी ने पूछा क्या तुम एक्टर बनोगे ।इसी के साथ उन्हें 1250 रू मासिक के साथ नौकरी ऑफर की उनके परिचित ने इसे स्वीकार कर लेने का इशारा किया तब युसूफ ने कहा कि उन्हें ना सिनेमा की समझ है और ना इस तरह का काम करने का अनुभव तो देविका ने कहा तुम फलों के कारोबार के बारे में कितना जानते हो दिलीप कुमार ने कहा सीख रहा हूं तो देविका ने कहा इसी तरह फिल्म मेकिंग, अभिनय भी सीख लोगे। साल 1943 में 12 50 बहुत बड़ी रकम होती थी। बॉम्बे टॉकीज में वे शशिधर मुखर्जी और अशोक कुमार जैसे नामचीन लोगों के साथ अभिनय सीखने लगे तब एक दिन देविका रानी ने कहा मैं तुम्हें जल्द से जल्द एक्टर के तौर पर लांच करना चाहती हूं ऐसे मे तुम्हारा नाम दिलीप कुमार अच्छा रहेगा तुम्हें यह नाम कैसा लगा। तब दिलीप कुमार ने कहा कि क्या ऐसा करना वाकई जरूरी है ?देविका ने कहा कि तुम्हारा स्क्रीन नेम होना चाहिए। हालांकि उस वक्त हिंदू और मुस्लिम को लेकर समाज में कटुता की स्थिति नहीं थी लेकिन कुछ सालों के भीतर ही भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हो गया ।वे देविका रानी के तर्कों से सहमत हो गए लेकिन घर पर विचार करने का वक्त मांगा शशधर मुखर्जी ने उन्हें सलाह दी देविका ठीक कह रही है यह नाम बहुत अच्छा है साल 1944 में ज्वार भाटा से दिलीप कुमार की शुरुआत हुई, ज्यादा नहीं चली लेकिन उनका सितारा बुलंदियों पर पहुंचकर रोशन होता रहा । उन्होंने 60 से ज्यादा फिल्मों में काम किया।
    •  बीते साल अक्षय कुमार की फिल्म लक्ष्मी का हाल ओटीटी पर जो हुआ उसे देखते हुए ओ टी टी वाले अब नई फिल्मों की रिलीज से पहले सोच रहे हैं अक्षय कुमार की अपकमिंग फिल्म बेल बॉटम की रिलीज डेट इसी वजह से घोषित नहीं हो पा रही है लेकिन अक्षय कुमार अपने काम में अलग रफ्तार से दौड़ने जा रहे हैं रिलीज की तरह तक रही पांच फिल्में पूरी कर चुके अक्षय दो निर्माणाधीन फिलमो के बाद सोमवार से अगली फिल्म पर काम शुरू कर रहे हैं।
    • इन दिनों शादियों का सीजन चल रहा है और सेलेब्स की गुपचुप शादियों की खबर आ रही है एक्ट्रेस एवलिन शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल के डेंटल सर्जन डॉक्टर तुषार से शादी कर ली है इनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं और लोग इन्हें देख कर हैरान हो रहे हैं एवलीन और तुषार ने साल 2019 में सगाई की तस्वीर शेयर की थी ।यह शादी भी कम लोगों की मौजूदगी में हुई उल्लेखनीय है कि एक्ट्रेस एवलिन शर्मा ने ‘य जवानी है दीवानी” यारियां’ ‘साहू” मैं तेरा हीरो ‘और जब हैरी मेट सेजल जैसी फिल्मों में काम किया है दर्शकों ने उनके अभिनय को काफी पसंद किया था और उन्हें उनके फैंस ढेरों शुभकामनाएं दे रहे हैं।
    • अमेरिका की युवा टेनिस स्टार कोको ग्रफ ने सोमवार को पहली बार फ्रेंच ओपन के क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की। 17 साल की कोको ने प्री क्वार्टर फाइनल में ट्यूनीशिया की खिलाड़ी को शिकस्त दी और मात्र 53 मिनट में मुकाबला अपने नाम किया।
    • सेंसेक्स
      बीएसई सूचकांक आज 228 अंकों की बढ़त लेकर 52329 पर रहा।
      वहीं निफ्टी 81 अंकों की बढ़त के साथ 15715 पर रहा।
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4706 रू
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4938
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹76100
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *