• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 07 March 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 07 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 07 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Mar 7, 2021
    0 0
    Read Time:6 Minute, 47 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाज़िर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • 8 मार्च, विश्व महिला दिवस, पिछले वर्ष कोरोना के साथ रहा, ऐसे में कैरियर के मोर्चे पर और घर परिवार को सपोर्ट देने वाली महिलाओं ने अपनी भूमिका सुचारू रूप से निभाई। जहां दवा काम नहीं आई वहां दुआ काम आती है इस मनो भाव से भी काम मे जुटी रही , माहौल में तनाव भी ना हो, घर परिवार खुश रहे,इस मुश्किल समय अपनी परेशानियां दर किनार कर परिस्थितियों को बखूबी संभालना,नारी की ही पहचान है…सलाम
    • क्वेरी
      कोविड-19 के बाद जॉइंट्स में दर्द रहता है, ऐसे में क्या करना चाहिए?
      विशेषज्ञ बताते हैं अक्सर कोविड-19 से ठीक होने के बाद मसल्स में दर्द होता है। यह पोस्ट कोविड-19 लक्षण हैं ।इस दर्द को ठीक होने में शायद 6 महीने लग सकते हैं। लेकिन परेशान ना हो आयरन, विटामिन, कैल्शियम की दवा ले, हाई प्रोटीन डाइट रखें और व्यायाम करते रहे। हल्की कसरत करें, टहलने जाएं क्योंकि बैठे रहने से दर्द बढ़ता जाएगा।
    • अगर कोई अपनी एक किडनी डोनेट कर चुका हो तो क्या वह वैक्सीन लगवा सकता है? विशेषज्ञ बताते हैं हां, अगर व्यक्ति 45 साल से ऊपर है तो वैक्सीन लगवानी चाहिए। कोई भी व्यक्ति एक किडनी के साथ लंबे समय तक रह सकता है। लेकिन कोविड-19 किडनी को ज्यादा प्रभावित करता है इसलिए ऐसे लोग सर्टिफिकेट लेकर जाएं और प्राथमिकता से वैक्सीन लगवाएं। इसके अलावा कोरोना से बचने के नियमों का पालन सभी को वैक्सीन लेने के बाद भी करना है।
    • आज दुनिया की अधिकांश महिलाएं इस सवाल से जूझती हैं कि समाज एक ग्रहणी के रूप में उनके द्वारा किए गए काम को वह सम्मान क्यों नहीं देता जो पुरुषों द्वारा किए गए काम को दिया जाता है। आंकड़ों के अनुसार देश में घर के काम में महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा काम करती हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक महिलाएं हर दिन घर के काम अवैतनिक घरेलू कार्य में 299 मिनट लगाती हैं। वहीं भारतीय पुरुष दिन में सिर्फ 97 मिनट घर के काम में लगाते हैं। वहीं महिलाएं घर के सदस्यों का ख्याल रखने में 134 मिनट लगाती है, और पुरुष सिर्फ 76 मिनट इस काम के लिए खर्च करते हैं। किसी भी काम का मूल्य निकालने के लिए जरूरी है कि उस काम का ठीक-ठीक आकलन किया जाए। लेकिन कोई भी फार्मूला भावनात्मक रूप से दी गई सेवाओं का मूल्य नहीं निकाल सकेगा। एक अध्ययन के अनुसार महिलाओं द्वारा किए गए घर के काम का मूल्य भारतीय अर्थव्यवस्था का 3.1 फ़ीसदी है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसले में कहा है की ‘एक ग्रहणी की आमदनी को निर्धारित करने का मुद्दा काफी अहम है।’ सीधे शब्दों में कहें तो महिला को घर में सभी काम करने होते हैं इसके अलावा ऑफिस जाकर काम करना है ताकि देश के मानव संसाधन का हिस्सा बन सके और घर में अपने बड़े बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखना होता है। इस पूरे समीकरण से ग्रहणी को निकाल दिया जाए तो घर का खर्च बेतहाशा बढ़ जाए। अगर महिलाएं फ्री में यह कार्य करना बंद कर दे तो क्या होगा? विशेषज्ञ कहते हैं कि ऐसा होने पर पूरा तंत्र ही ठप हो जाएगा क्योंकि घर के काम और केयर से जुड़े काम का खर्च सरकार या कंपनियों को वहन करना होगा तो श्रम का मूल्य काफी बढ़ जाएगा। विशेषज्ञ कहते हैं देश की आमदनी और देश को सेहतमंद रखने में महिलाओं का अमिट योगदान है। हालांकि ग्रहणी का कोई काम गिना नहीं जाता परंतु महिलाएं यह सब कार्य बंद कर दे तो परिवार नाम की संस्था ही खत्म हो जाएगी । विकास के मायने हैं कि सभी लोग अपने मन का काम कर सकें। लेकिन महिलाओं पर घर के काम का दबाव बना दिया गया है। औपचारिक व्यवसायिक एक तंत्र में बेहतर प्रदर्शन के बावजूद घर संभालने की जिम्मेदारी महिलाओं की ही होती है। और इस का हल भी महिलाओं के पास जरूर हैं।वे कहती हैं हमें आने वाले कल में अपनी बेटी, बहू द्वारा किए गए काम को वही तवज्जो देनी चाहिए जो हम लड़कों द्वारा किए गए काम को देते हैं। संतुलन तभी आएगा जब हम भी ये स्वीकार करेंगे।सही है न।
    • दुनिया भर में 8 मार्च को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण नेकहा है कि केंद्र के संरक्षित स्मारकों में विदेशी और भारतीय सभी महिला आगंतुकों को इस दिन फ्री एंट्री दी जाएगी।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:176
      Cumulative positive:3,21,532
      Active cases:1,755
    • Corona update udaipur today
      New cases:19
      Cumulative positive:12,134
      Cumulative discharged:11,872
      Active cases:139
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस
    • ये थीं तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *