• Sun. Jul 14th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 07 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 07 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 07 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Nov 7, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • उदयपुर जिला मुख्यालय पर दीपावली पर्व के स्वागत को लेकर  घरों के अलावा बाजारों में भी जबरदस्त रौनक लोट आई है। इसी कड़ी में उदयपुर शहर के मुख्य बाजार बापू बाजार, शास्त्री सर्किल, गुलाब बाग, स्टेशन रोड, सहित अनेक प्रमुख स्थल ऐसे हैं जो पर्यटकों को लुभाते हैं। उन स्थानों पर सजावट का काम शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा इस बार यूडीआई की ओर से फतेहसागर की पाल को भी दीपावली से सजाया जाएगा। इसके लिए दो करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है। इसके तहत सजावट का कार्य जोरों पर जारी है। बाजार में भीड़ बढ़ने के कारण जाम का आलम है।
  • प्रदूषण पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण स्पष्टीकरण में, सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि केवल हरित पटाखों के उपयोग की अनुमति देने वाला उसका 2021 का आदेश न केवल दिल्ली-एनसीआर बल्कि पूरे देश में लागू होगा। सुनवाई के दौरान, पीठ ने कहा कि बच्चे “इन दिनों” आतिशबाजी नहीं करते हैं और ऐसा वयस्क करते हैं, और यह भी कहा कि पर्यावरण की रक्षा करना हर किसी का कर्तव्य है।
    बेरियम लवण और अन्य प्रदूषणकारी रसायनों का उपयोग करने वाले पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने और त्योहारों के दौरान वायु और ध्वनि प्रदूषण पर अंकुश लगाने के अदालत के आदेशों का पालन करने के लिए राजस्थान सरकार को निर्देश देने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस एएस बोपन्ना और एमएम सुंदरेश की पीठ ने कहा कि कोई नई बात नहीं है। निर्देशों की आवश्यकता थी. इसमें कहा गया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पूरे देश में बाध्यकारी हैं और राजस्थान से इस मुद्दे पर अपने पिछले निर्देशों पर ध्यान देने को कहा।2021 में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि हालांकि पटाखों के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं है, लेकिन बेरियम साल्ट वाले पटाखों पर प्रतिबंध है। इसमें कहा गया कि इसका खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है और चेतावनी दी गई कि किसी भी चूक के लिए विभिन्न स्तरों पर शीर्ष अधिकारियों को “व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी ठहराया जाएगा”।

    पीठ ने कहा कि बच्चे “इन दिनों” आतिशबाजी नहीं करते हैं और ऐसा वयस्क करते हैं, और यह भी कहा कि पर्यावरण की रक्षा करना हर किसी का कर्तव्य है।
    बेरियम लवण और अन्य प्रदूषणकारी रसायनों का उपयोग करने वाले पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने और त्योहारों के दौरान वायु और ध्वनि प्रदूषण पर अंकुश लगाने के अदालत के आदेशों का पालन करने के लिए राजस्थान सरकार को निर्देश देने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस एएस बोपन्ना और एमएम सुंदरेश की पीठ ने कहा कि कोई नई बात नहीं है। निर्देशों की आवश्यकता थी. इसमें कहा गया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पूरे देश में बाध्यकारी हैं और राजस्थान से इस मुद्दे पर अपने पिछले निर्देशों पर ध्यान देने को कहा।

    2021 में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि हालांकि पटाखों के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं है, लेकिन बेरियम साल्ट वाले पटाखों पर प्रतिबंध है। इसमें कहा गया कि इसका खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है और चेतावनी दी गई कि किसी भी चूक के लिए विभिन्न स्तरों पर शीर्ष अधिकारियों को “व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी ठहराया जाएगा”।

     

    2018 में कोर्ट ने पटाखे जलाने के लिए टाइम स्लॉट भी तय कर दिया था. इसमें कहा गया था कि इन्हें दिवाली पर रात 8 बजे से 10 बजे के बीच और नए साल और क्रिसमस पर रात 11:55 से 12:30 बजे के बीच फोड़ा जा सकता है।

     

  • ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को तीन विकेट से हरा दिया है. ग्लेन मैक्सवेल की धुआंधार पारी ने बाजी पलट दी. मैक्सवेल ने शानदार शतक ठोका और जबरदस्त पारी खेली. उनकी धुआंधार बल्लेबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने अपने तीन विकेट रहते अफगानिस्तान के 292 रन के लक्ष्य को पार कर लिया.

    इससे पहले मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया.

    अफ़ग़ानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 292 रन का लक्ष्य दिया था.

    अफगानिस्तान की बल्लेबाजी

    अफ़ग़ानिस्तान ने पांच विकेट के नुक़सान पर 291 रन बनाएं. ओपनर इब्राहिम ज़ादरान ने शतक बनाया और 129 रनों की नाबाद पारी खेली.

  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 16 अंक गिरकर 64 हजार नौ सौ 42 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी मामूली पांच अंक घटकर 19,407 पर आ गया।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5729 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6015
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 77500
  • मौसम
  • आज मौसम सामान्‍य रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान आसमान साफ रहने की संभावना है। वहीं सुबह के समय हल्‍की धुंध छाई रहेगी।
  •  उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  17  सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.