• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 07 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 07 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Oct 7, 2020
    0 0
    Read Time:10 Minute, 48 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • आज त्वरित कार्यबल आर ए एफ की 28 वीं वर्षगांठ है। इसकी स्थापना 7 अक्टूबर 1992 में 10 इकाइयों के साथ हुई थी। इसमें 1 जनवरी 2018 में 5 और इकाइयों को। शामिल किया गया इन का गठन दंगा और दंगे जैसी स्थिति से निपटने के लिए किया गया। जिससे समाज के सभी वर्गों में विश्वास बढ़ सके।
    • एयर इंडिया वंदे भारत मिशन के तहत 23 और 30 अक्टूबर को चीन और दिल्ली के बीच उड़ानें संचालित करेगी। इससे चीन में फंसे उन भारतीयों को बड़ी राहत मिलेगी जो आवश्यक कारणों से स्वदेश लौटना चाहते हैं। पेइचिंग में कल भारतीय दूतावास की अधिसूचना में भारतीय नागरिकों को इनमें से किसी उड़ान का लाभ लेने के लिए दूतावास या महावाणिज्य दूतावास में पंजीकरण कराने की सलाह दी गई है ।इससे भारतीयों को अपने परिवार से मिलने और चीन में काम पर लौटने में मदद मिलेगी ।दोनों देशों से यात्रा के इच्छुक लोगों को संबंधित देश के लिए आवश्यक कवारेनटीन प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। चीन के लिए पहली वंदे भारत उड़ान 20 जून को संचालित हुई थी। चीन ने विदेशी विद्यार्थियों के प्रवेश की अनुमति अभी तक नहीं दी है ।30,000 से अधिक भारतीय विद्यार्थी चीन जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। पैइचिग में भारतीय दूतावास नियमित रूप से चीन सरकार के संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है। हालांकि पिछले महीने की ने कुछ श्रेणियों के तहत विदेशियों को अपने यहां प्रवेश की अनुमति दी थी। इससे बहुराष्ट्रीय कंपनियों के भारतीय कर्मचारी चीन जाने में समर्थ हुए थे।
    • अमेरिकी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बाइडन ने कहा है कि अगर ट्रंप अभी भी कोविड-19 से संक्रमित हैं तो डोनाल्ड ट्रंप के साथ अगले सप्ताह की निर्धारित डिबेट नहीं होनी चाहिए।
    • उच्चतम न्यायालय ने आज कहा कि विरोध प्रदर्शन के लिए सार्वजनिक स्थानों का अनिश्चित काल के लिए कब्जा स्वीकार्य नहीं है। धरना प्रदर्शन एक निर्धारित स्थान पर ही होना चाहिए। विरोध प्रदर्शन करने के लिए सार्वजनिक स्थानों या सड़कों पर कब्जा करके बड़ी संख्या में लोगों को असुविधा में डालने या उनके अधिकारों का हनन करने की कानून के तहत इजाजत नहीं है। फैसले में कहा गया कि विरोध प्रदर्शन के अधिकार और दूसरे लोगों के आने-जाने के अधिकार जैसे अधिकारों के बीच संतुलन बनाना होगा। लोकतंत्र और असहमति एक साथ चलते हैं‌
    • देश में कोविड 19 से स्वस्थ होने की दर 85% से अधिक हुई।
    • पिछले 24 घंटों में देश भर में 82 हजार से अधिक लोग महामारी से स्वस्थ हुए हैं। भारत में अब तक 57 लाख 44 हजार से अधिक रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। इस समय देश में लगभग 9 लाख7 हजार मरीजों का इलाज चल रहा है ।भारत में कोविड-19 से मृत्यु दर 1.55% है। पिछले पिछले चौबीस घंटों में पूरे देश में कोविड-19 के 72000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं ।जिससे संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या 67 लाख से अधिक हो चुकी है। वही महामारी का प्रकोप फैलने के बाद देशभर में अब तक कुल आठ करोड़ 22 लाख से अधिक जांच की जा चुकी है।
    • प्रदेश में आज सुबह तक 473 नए कोरोना पाज़िटिव केस सामने आए ।उदयपुर में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची  5244 पर।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive: 1,50467
      Active cases:. 21,351
    • प्रदेश सरकार और जैसलमेर जिला प्रशासन अपने स्तर पर पश्चिमी राजस्थान के सांस्कृतिक राजदूत कहे जाने वाले स्थानीय लंगा और मांगणियार लोक कलाकारों द्वारा लोकगीतों के माध्यम से कोरोना से बचाव की अपील कर अभिनव संदेश दे रहे हैं।
    • पहले राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2020 के लिए मुंबई स्थित दो स्टार्टअप विजेता घोषित किए गए हैं ।तरल टेक सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड को शहरी सेवा वर्ग में पुरस्कार के लिए चुना गया है ।जबकि वेल्दी थैरिपेटिकस को स्वास्थ्य देखभाल श्रेणी में पुरस्कृत किया जाएगा।
    • राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 2020 का का परिणाम जारी कर दिया गया है ।राजस्थान प्री D.l.Ed पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बीकानेर ने बीएसटीसी प्री डी एल एड प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है ।अपना रिजल्ट परीक्षार्थी www.predeled.com पर देख सकते हैं। 31 अगस्त को राजस्थान के 33 जिलों में प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक 2 साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम D.El.Ed की प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी ।जिसमें कोविड-19 महामारी से बचाव संबंधी सभी गाइडलाइंस का पालन किया गया था। 6 लाख69 हजार अभ्यर्थी इस परीक्षा में बैठे थे। नतीजे जारी होने के बाद स्टूडेंट्स प्री डी एल एड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।
    • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और वोकेशनल सप्लीमेंट्री परीक्षा 2020 का रिजल्ट जारी कर दिया है ।यह परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard .rajasthan.gov.in पर जाकर देख सकते हैं। राजस्थान बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा 3 सितंबर से 12 सितंबर के बीच 2 शिफ्टों में आयोजित हुई थी। जिसमें करीब 86000 विद्यार्थी रजिस्टर्ड थे। इनमें से 41,702 छात्र और 35,584 छात्राओं ने परीक्षा दी ।
    • आईपीएल क्रिकेट में इस सीजन में अब तक मुम्बई इंडियंस ने पांच में से तीन मैच जीते हैं। दो में उसे हार मिली है। जबकि राजस्थान ने अब तक चार में से दो मैच जीते हैं। और दो हारे हैं ‌आज कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबला।
    • मुंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक और निफ्टी आज बढ़त के साथ खुले ।शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 367 अंक की बढ़त के साथ हुई 39,340 साथ खुला।
      बीएसई सूचकांक आज 304.38 अंकों की बढ़त लेकर 39,878.95 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 76.45 अंकों की बढ़त लेकर 11,738.85 पर बंद हुआ
    • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      चांदी 1 किलो बार 61200 ₹
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम का भाव रहा ₹4948
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम का भाग रहा 5195 रुपए।
    • उदयपुर का तापमान रहा आज 34 डिग्री सेल्सियस।
    • हिंदी फिल्म संगीत में चंद महिला संगीतकारों में से एक उषा खन्ना का आज जन्मदिन है। उषा खन्ना की पहचान भारतीय सिनेमा इतिहास की पहली स्थापित महिला संगीतकार के तौर पर बनी। परंतु यह बहुत समय तक कायम ना रह सकी। 55 साल के करियर में उनके खाते में एक दर्जन भी ख्यात फिल्में नहीं है ।उन्होंने जिस मौलिकता और मधुरता से दस्तक दी थी वह बयान ए काबिल है। ‘दिल दे के देखो’ उनकी पहली हिंदी फिल्म रही। इससे पहले ना उनकी कोई छति थी ना छवि को निभाने का जिम्मा। बस वे आई और आकर छा गई इ‌सके बाद उन्हें जब भी मौका मिला उन्होंने अत्यंत सधा हुआ संगीत दिया। फिल्म ‘हम हिंदुस्तानी’ का’ मुकेश ‘का गाया गीत. छोड़ो कल की बातें ,कल की बात पुरानी ‘बहुत प्रसिद्ध हुआ ‌देशभक्ति गीतों की महफिल में स्कूलों में आज भी यह गीत गाया जाता है। लेकिन इस सफलता के बावजूद भी उषा स्थापित होने के लिए संघर्ष करती रही। फिल्म सौतन के गीत कंपोज करने के बाद उन्हें फिल्म फेयर नामांकन मिला और उसके बाद फिल्म 1980 मे रिलीज फिल्म ‘आप तो ऐसे ना थे ‘का रफी का गाया मशहूर गीत’ तू इस तरह से मेरी जिंदगी में शामिल है’ बेहतरीन गीत है। सलाम
    • तो ये थीं हमारी आज की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *