• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 07 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaip4r latest News 07 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 07 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Oct 7, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • आठ अक्टूबर 2023 का दिन भारतीय वायुसेना के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में दर्ज किया जाएगा. इस ऐतिहासिक दिन पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल नए वायुसेना ध्वज  का अनावरण करेंगे.
  • आजादी से पहले रॉयल इंडियन एयर फोर्स के झंडे में ऊपरी बाएं कैंटन में यूनियन जैक और फ्लाई साइड पर आरआईएएफ राउंडेल (लाल, सफेद और नीला) शामिल था. आजादी के बाद वायुसेना के झंडे में यूनियन जैक को हटाकर भारतीय ट्राई कलर और आरएएफ राउंडल्स को आईएएफ ट्राई कलर राउंडेल के साथ भारतीय वायु सेना का ध्वज बनाया गया.
  • भारतीय वायुसेना के मूल्यों को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने के लिए अब एक नया ध्वज बनाया गया हैइसमें अब एनसाइन के ऊपरी दाएं कोने में फ्लाई साइड की ओर वायु सेना क्रेस्ट को शामिल किया गयाIAF क्रेस्ट का राष्ट्रीय प्रतीक है, शीर्ष पर अशोक स्तंभ और उसके नीचे देवनागरी में “सत्यमेव जयते”  लिखा हुआ है. राष्ट्रीय प्रतीक  के नीचे एक हिमालयी ईगल है जिसके पंख फैले हुए हैं, जो कि भारतीय वायुसेना के लड़ने के गुणों को दर्शाता है. हल्के नीले रंग की एक अंगूठी हिमालयी ईगल को घेरे हुए है जिस पर लिखा है “भारतीय वायु सेना.”
  • भारतीय वायुसेना का आदर्श वाक्य “नभः स्पृशं दीप्तम्” हिमालयन ईगल के नीचे सुनहरे अक्षरों में देवनागरी में अंकित है.  IAF का आदर्श वाक्य भगवद गीता के अध्याय 11 के श्लोक 24 से लिया गया है और इसका अर्थ है “उज्ज्वल तू स्वर्ग को छुएगा” या दूसरे शब्दों में “गौरव के साथ आकाश को छूना.”
  • पश्चिम अफ‍गानिस्‍तान में आये आज भूकंप में कम से कम पन्‍द्रह लोग मारे गये हैं और अठहत्तर घायल हुए हैं। अमेरि‍की भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केन्‍द्र हेरात से चालीस किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था। भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। भूकंप के कम से कम तीन झटके महसूस किये गये। भूकंप से कई भवनों को नुकसान पहुंचा है और अनेक लोगों की मलबे में दबे होने की आशंका है।
  • इसराइल पर फ़लस्तीनी चरमपंथी गुट हमास की ओर से रॉकेट से किए गए भारी हमले में 40 इसराइली नागरिकों की मौत हुई है और 500 से अधिक लोग घायल हुए हैं. इजराइल के दक्षिण में अभूतपूर्व युद्ध जैसे हालात को देखते हुए शनिवार को भारतीय दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों को ‘सतर्क रहने’ और ‘सुरक्षा नियमों का पालन’ करने की सलाह दी है. इजराइल पर आतंकवादी संगठन हमास के हमले में कईलोगों की मौत हो चुकी है, जबकि सैंकड़ों लोग घायल हुए हैं. प्रधानमंत्री  ने ‘युद्ध’ की घोषणा करते हुए कहा है कि उनका देश दुश्मन से ‘अभूतपूर्व कीमत’ वसूल करेगा.
  •  मुख्यमंत्री ने तकनीकी शिक्षा (प्रशिक्षण) आईटीआई विभाग में विभिन्न व्यवसायों एवं विषयों के कनिष्ठ अनुदेशक के 2500 पदों पर भर्ती की सहमति दी है। यह भर्ती राजस्थान तकनीकी प्रशिक्षण अधीनस्थ सेवा नियम-1975 (संशोधित) के तहत की जाएगी। । स्वीकृत पदों में फिजियोथैरेपिस्ट के 8, कनिष्ठ सहायक के 2 तथा साइक्लोजिकल काउंसलर, सूचना सहायक, सहायक पुस्तकालयाध्यक्ष एवं ऑक्यूपेशनल थैरेपिस्ट के 1-1 पद शामिल हैं।

    राज्य सरकार ने बीती देर रात राजस्थान प्रशासनिक सेवा के 53 अधिकारियों के तबादले किए है। इनमें उदयपुर के नए यूआईटी सचिव का रिक्त पद भी भर दिया है। इसके अलावा एक आईएएस का भी तबादला किया है।

     सवा माह से चल रहे आदिवासी लोक नाट्य गवरी इन दिनों समापन पर है। कही जगह रविवार को समापन होगा तो कही जगह एक दो दिन बाद होगा। वही भुवाणा क्षेत्र में स्व माह फल ली गई गवरी का समापन रविवार को होगा। इसके तहत शनिवार को भुवाणा में वलावण की रस्म हुई जिसमे सुबह गवरी खेलने के बाद दोपहर को कुम्हार के यह से हाथी लेकर शोभायात्रा के रूप में मंदिर पहुंचे। जहा रात्रि जागरण के बाद रविवार को गवरी मंचन के साथ पेरावणी होगी इसके बाद दोपहर को गलावण की रस्म के साथ हाथी विसर्जन के साथ गवरी का समापन होगा

    जिले में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 5.0 का संचालन किया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत जिले में टीकाकरण वंचित 0 से 5 वर्ष तक के बच्चो और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जा रहा है।सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान का तृतीय चरण शुरू किया जा रहा है। प्रथम चरण अगस्त माह में व द्वितीय चरण सितंबर माह में आयोजित किया गया था। तृतीय चरण 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न गतिविधियों द्वारा लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया जाएगा। अभियान के तहत टीकाकृत किये गये बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के कवरेज की एंट्री यू विन पोर्टल पर की जा रही है।इस पोर्टल के माध्यम से ही बच्चों एवं महिलाओं को प्रदेश में कहीं भी टीके लगाए जा सकते हैं। मौसमी बीमारियों डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि के रोकथाम हेतु जिले में हमारा स्वास्थ्य हमारी जिम्मेदारी अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में चिकित्सा विभाग सहित अन्य विभागों के सहयोग से रोकथाम गतिविधियां की जा रही है। डोमेस्टिक ब्रीडिंग चैकर द्वारा सोर्स रिडक्शन , एंटी लारवा और एंटी एडल्ट गतिविधियां की जा रही है। विशेष रूप से प्रभावित क्षेत्रों में लगातार फोगिंग और फोकल स्प्रे किया जा रहा है। पानी से भरे गड्ढों में एमएलओ डलवाया जा रहा है।

  • वर्ल्ड कप में भारतीय टीम रविवार को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपने अभियान की शुरुआत करेगी.
  • भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ल्ड कप जीतने का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है. भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में पहले पायदान पर है.

  • हाल में भारत ने एशिया कप जीता है और उसके बाद घरेलू ज़मीन पर ऑस्ट्रेलिया को वनडे सिरीज़ में 2-1 से मात दी है. वर्ल्ड कप घरेलू मैदान पर खेलने का फ़ायदा भी भारत के साथ माना जा रहा है.

    मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार के दिन चेन्नई में बारिश के आसार हैं. भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के दिन चेन्नई में बारिश के साथ ही गरज की संभावना है. AccuWeather के अनुसार, दिन के वक्त अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. जबकि रात के वक्त 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं. ऐसा माना जा रहा है कि रात के वक्त हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा दिन में रूक-रूक कर बारिश के आसार हैं.

    गौरतलब है कि रविवार को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला भारतीय समयनुसार दोपहर 2 बजे शुरू होगा. यह दोनों टीमों का वर्ल्ड कप 2023 में पहला मुकाबला होगा. इससे पहले दोनों टीमें 3 वनडे मैचों की सीरीज में आमने-सामने हुई थी. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3 वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया था.

    • एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाली भारतीय टीम को बधाई
    •  

       

  • एशियाई खेलों में भारत ने 100 पदक प्राप्‍त करने के लक्ष्‍य को शानदार तरीके से हासिल कर लिया है। महिला कबड्डी के फाइनल में भारत ने चीनी ताइपे को हराकर देश के लिए एक सौंवें पदक पर कब्‍जा करते हुए स्‍वर्ण पदक जीता है।
  • भारत चौथे स्‍थान पर है। एशियाई खेलों में भारत का अब तक यह सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है।
  • चीन के हांगचोओ में हो रहे एशियाई खेलों में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है। महिला कंपाउंड तीरंदाजी में ज्योति सुरेखा वेन्नम ने आज सुबह-सुबह स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। उन्होंने एशियाई खेलों का रिकॉर्ड बनाते हुए फाइनल मैच में दक्षिण कोरिया की सो सी को 149-145 के अंतर से पराजित किया। उसके बाद तीरंदाजी में पुरुष कंपाउंड के फाइनल मैच में अभिषेक वर्मा ने स्‍वर्ण पदक और ओजस देवताले ने रजत पदक पर कब्‍जा किया। कंपाउंड आर्चरी में भारत ने सभी प्रतियोगिताएं जीती हैं। कंपाउंड तीरंदाजी में ही अदिति स्वामी ने सिंगल्‍स प्रतियोगिता का कांस्य पदक हासिल किया है। अदिति ने इंडोनेशिया की रतिह फदली के खिलाफ 146-140 के अंतर से जीत दर्ज की।
  • मौसम
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  18 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…..

Leave a Reply

Your email address will not be published.