• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 08 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 08 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 08 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Aug 8, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर..
  • राज्‍यसभा में राष्ट्रीय नर्सिंग और मिडवाइफरी आयोग विधेयक 2023 पारित। विधेयक में नर्सिंग और मिडवाइफरी पेशेवरों द्वारा शिक्षा और सेवाओं के मानकों के विनियमन और रखरखाव का प्रावधान किया गया है।
  • दक्षिण कोरिया में भीषण तूफान की आशंका को देखते हुए पूरी दुनिया से आए हजारों स्काउट्स को उनके शिविरों से सुरक्षित स्थानों तक ले जाया जा रहा है। ये स्काउट्स पिछले सप्ताह दक्षिण कोरिया के दक्षिण-पश्चिम तट स्थित बुआन में शुरू हुए वर्ल्ड स्काउट्स जेम्बोरी में भाग ले रहे थे। 37 हजार स्काउट्स को हटाने के लिए एक हजार से भी अधिक वाहनों का उपयोग किया जा रहा है।तूफान खनून के असर से तेज हवाएं चलने और वर्षा होने का अनुमान है। पिछले एक सप्ताह से भी अधिक समय से इस तूफान से जापान के दक्षिण-पश्चिम द्वीपों में तेज वर्षा हुई है और मकानों को नुकसान पहुंचा है। आज सुबह यह तूफान कागोशिमा से लगभग 350 किलोमीटर की दूरी पर स्थित था।
  • राजस्थान में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध को लेकर सीएम ने  कानून-व्यवस्था की बैठक में अफसरों को महिलाओं और बच्चियों के साथ छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के आदेश दिए गए. सीएम  ने कहा कि ऐसे मनचलों का रिकॉर्ड मेंटेन किया जाए और यदि कोई कैरेक्टर सर्टिफिकेट में छेड़छाड़ में लिप्त पाया जाता है, तो सरकारी नौकरी से उन्हें अयोग्य घोषित करने तक की कार्यवाही की जाएगी.कानून-व्यवस्था की समीक्षा बैठक में राजस्थान पुलिस के आला अधिकारी मौजूद रहे. महिलाओं से छेड़छाड़ करने वाले अपराधियों के द्वारा सरकारी नौकरी में आवेदन करने पर उनका आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाएगा. ऐसे आवेदकों का रिकॉर्ड आरपीएससी और राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को शेयर किया जाएगा. यदि कोई भी व्यक्ति इस अपराध में लिप्त पाया जाता है तो उसके कैरेक्टर सर्टिफिकेट में इसका उल्लेख किया जाएगा.
  •  राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2021 की मुख्य परीक्षा में सफल रहे अभ्यर्थियों के साक्षात्कार का तृतीय चरण 21 अगस्त से 6 सितंबर 2023 तक आयोजित किया जाएगा। अभ्यर्थियों के साक्षात्कार-पत्र आयोग की वेबसाइट पर यथा समय अपलोड कर दिए जाएंगे।
    तृतीय चरण में 352 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार का आयोजन निर्धारित कार्यक्रमानुसार किया जाएगा। साक्षात्कार के समय अभ्यर्थी अपने समस्त मूल प्रमाण-पत्र मय फोटो प्रति साथ अवश्य लाएं अन्यथा साक्षात्कार से वंचित कर दिया जाएगा। वे अभ्यर्थी जिन्होंने विस्तृत आवेदन-पत्र आयोग को प्रस्तुत नहीं किए हैं, वे विस्तृत आवेदन-पत्र आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर साक्षात्कार के समय दो प्रतियों में मय समस्त प्रमाण-पत्रों की फोटो प्रतियों सहित आवश्यक रूप से प्रस्तुत करें।
    राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2023 का आयोजन 1 अक्टूबर 2023 को किया जाना प्रस्तावित है। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम यथासमय जारी कर दिया जाएगा।
    इस परीक्षा के तहत राज्य सेवाओं के 424 एवं अधीनस्थ सेवाओं के 481 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन 28 जून 2023 को जारी किया गया था। इसमें आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2023 तक 6 लाख 97 हजार 51 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं।
  •  

     राजस्थान पुलिस ने कांस्टेबल के कुल 3578 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू कर दी गई है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in के माध्यम से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 अगस्त है. एप्लीकेशन करेक्शन विंडो 28 अगस्त से 30 अगस्त तक खुली रहेगी, जिसके जरिए उम्मीदवार अपने फॉर्म में सुधार कर सकेंगे.

     

    • आधिकारिक वेबसाइट recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाएं. एसएसओ पोर्टल पर जाने के लिए अप्लाई लिंक पर क्लिक करें.
    • एसएसओ पोर्टल पर चरण 1 पंजीकरण पूरा करें और लॉगिन करें.
    • फॉर्म भरें, दस्तावेज़ अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें.
    • भरे हुए फॉर्म को सबमिट करें और डाउनलोड करें.
    • अंत में भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें.
    • नाबालिग पत्नी को साथ नहीं भेजने पर एक दामाद ने अपनी सास की गला दबाकर हत्या कर दी। हत्या करने के बाद उसका शव डंपिंग यार्ड में कचरे के ढेर में फेंक दिया। दामाद एक दिन पहले उदयपुर स्थित अपने ससुराल आया था। यहां सास ने बेटी को दामाद के साथ भेजने से मना कर दिया।इससे दामाद इतना खफा हो गया कि उसने सास की हत्या करने की साजिश रच ली। फिर सास को बहला-फुसलाकर राजसमंद स्थित अपने गांव पिपलांत्री ले गया। जहां इस घटना को अंजाम दिया। मंगलवार सुबह सुखेर थाना पुलिस ने शव को राजसमंद से लाकर उदयपुर के एमबी हॉस्पिटल में रखवाया।जहां पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सुपुर्द किया गया। मृतक सास की बेटियों की तरफ से सुखेर थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है। आरोपी दामाद फिलहाल फरार है जिसकी पुलिस तलाश कर रही है।

    • उदयपुर शहर के सार्वजनिक प्रन्यास मंदिर महाकालेश्वर मंदिर में रजत वर्ष महोत्सव व श्रावण महोत्सव के तहत् अधिक मास के तृतीय सोमवार पर आशुतोष भगवान महाकालेश्वर के विग्रह स्वरूप को रजत पालकी में विराजमान कर मंदिरा परिक्रमा की

      उदयपुर की सवीना थाना पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर के साथ मिलकर जानलेवा हमला और तोड़फोड़ करने वाले 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

    • पेंशन विभाग के पोर्टल पर पेंशनर्स के फॉर्म-16 अपलोड किए है। संभाग के सभी पेंशनर्स को वेबसाइट पेंशन डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन से फॉर्म-16 डाउनलोड करने के लिए भी कहा गया। जून की पेंशन भुगतान के लिए बिल बनने की प्रक्रिया से पहले जीवित प्रमाण पत्र मांगे गए थे।जिलेभर में 28 हजार कुल पेंशनर  02 हजार फैमेली पेंशनर शामिल04 हजार पेंशन की पेंशन रुकी02 सौ रोजाना पहुंच रहे दफ्तरइनका कहनाजीवित प्रमाण पत्र देने वालों की पेंशन जारी रही, जबकि नहीं देने वालों की रुक गई। पेंशनर समाज के कार्यालय जिला स्तर से लेकर ब्लॉक स्तर तक है, जहां से मदद ली जा सकती है। कार्यालय तक नहीं पहुंच पाने की स्थिति में नजदीकी इ-मित्र से प्रमाण पत्र दिया जा सकता है।

      चावल-आटा-दाल और सब्जियों में खासकर टमाटर की बढ़ती कीमतों के कारण जुलाई 2023 में जून के मुकाबले घर पर ‘शाकाहारी थाली’ और नॉन-वेज थाली तैयार करने की लागत बढ़ गई है। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) के मंथली इंडीकेटर के मुताबिक,वेज थाली की कीमत में जून की तुलना में जुलाई महीने में लगातार शाकाहारी थाली की कीमत में उछाल देखने को मिला है। जहा 28% की बढ़ोतरी हुई है, उसमें 25 फीसदी केवल टमाटर का योगदान है।क्रिसिल इनपुट कीमतों के आधार पर घर पर थाली तैयार करने की औसत लागत की गणना करता है। आमतौर पर एक वेज थाली में रोटी, सब्जी जिसमें टमाटर, आलू और प्याज़ के अलावा चावल, दाल, दही, और सलाद को शामिल किया जाता है। नॉन-वेज थाली के लिए दाल की जगह चिकन को शामिल किया जाता है। क्रिसिल के मुताबिक, जून के मुकाबले जुलाई में टमाटर की कीमतें जहां 233% बढ़ी है, वहीं प्याज की कीमतें 16% और आलू की कीमतें 9% बढ़ी है। वहीं मसालों की कीमत औसतन 28% तक बढ़ी हैं।

      क्रिसिल भारत वर्ष के सभी दिशाओं में खाने पीने की चीजों की कीमतों के आधार पर घर में एक थाली की औसतन कीमतों को कैकुलेट करती है। इससे आम आदमी के खर्च में आ रहे बदलाव का पता लगता है। इसके अलावा अनाज, दाल, सब्जी, मसाले, खाने के तेल, ब्रॉइलर यानि चिकन और रसोई गैस के चलते थाली की कीमत में आ रहे बदलाव का पता भी इस डेटा के जरिए लगता है।औसत भारतीय कंज्यूमर के लिए, टमाटर (Tomato) और शाकाहारी थालियों की बढ़ती कीमतें बड़ा फाइनेंशियल बोझ साबित हुईं। आवश्यक वस्तुओं की कीमतें बढ़ने के साथ, मासिक बजट को मैनेज करना और पौष्टिक आहार बनाए रखना कई परिवारों के लिए काफी मुश्किल हो गया।

       

  • राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में प्रदेशभर के राजकीय विद्यालयों में शानदार उत्साह देखने को मिल रहा है। इन खेलों का मुख्य उद्देश्य स्कूलों में प्रतिभाओं को आगे बढ़ाना है। उदयपुर जिले में आयोजित राजीव गांधी शहरी व ग्रामीण ओलंपिक में हर वर्ग उत्साह और उमंग के साथ भाग ले रहा है।  जिले भर में सभी खेल मैदानों पर सुबह से शाम तक मेले सा माहौल है। ग्रामीण क्षेत्रों में उभरती प्रतिभाओं के साथ महिलाएं और बुजुर्ग भी पूरा दम-खम दिखा रहे है और खिलाड़ियों की हौसलाजाई करने में वालों की भी खासी भीड़ है।
  • उदयपुर के समीप बड़गांव मुख्यालय पर आयोजित ओलंपिक खेल के तहत टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता हुई। इस प्रतियोगिता में ग्राम पंचायत के युवाओं ने खूब जोश दिखाया जिसमें बड़गांव की बीसीसी टीम विजेता रही जो आगे जाकर ब्लॉक स्तर पर अपना प्रदर्शन जारी रखेगी। दो महत्वपूर्ण मैचों में टीम ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए पंचायत स्तर पर अपना परचम लहराया। कप्तान  ने शानदार हैट्रिक के साथ टीम का मनोबल बढ़ाया। स्थानीय सरपंच  एवं पंचायत समिति सदस्य ने  टीम की हौसलाफजाई की और विजेताओं को बधाई दी और आगे प्रदर्शन जारी रखते हुए बड़गांव का नाम रोशन करने को कहा।
  • मुख्यमंत्री की हिट राजस्थान- फिट राजस्थान की संकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से जारी राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक का शोर शहर से लेकर गांव के गली-कस्बों में गूंजायमान है। जिले के जनजाति अंचल ऋषभदेव के ग्राम पंचायत भरदा के राउमावि खेल मैदान पर थापड़ावली व भरदा के बीच आयोजित वालीबॉल मैच में उत्साह चरम पर रहा। खेल मैदान पर खिलाड़ियों की हौसलाफजाई के लिए आए ग्रामीणों की तालियों एवं सीटियों के शोर के बीच खिलाड़ियों की सर्विस व स्मेश ने सभी को प्रभावित किया। थापडावली के युवाओं ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की।
  •  

  •  
  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज एक सौ सात अंक गिरकर 65 हजार आठ सौ 47 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 26 अंक घटकर 19 हजार पांच सौ 71 पर आ गया।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5614  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5895
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 78300
  • मौसम
  • राजस्थान में मानसून अब धीमा पड़ गया है। अगले 3-4 दिन तक राज्य में तेज बारिश होने की संभावना नहीं है। बारिश का दौर थमने के साथ ही प्रदेश के कई जिलों में ठंडी हवाएं चल रही हैं। वातावरण में नमी होने के साथ-साथ इन हवाओं के चलते मौसम कूल बना हुआ है। लोगों
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.