• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 08 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 08 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 08 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Dec 8, 2020
    0 0
    Read Time:16 Minute, 1 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स ले कर
    • नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों की तरफ से आज बुलाया गया बंद शांतिपूर्ण रहा। इसका असर देशव्यापी रहा और जगह-जगह इसकेसमर्थन में प्रदर्शन हुए।
    • देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर लगभग 95% हुई।देश में कोविड-19 लड़ाई में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। अब सक्रिय मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। और ठीक होने वालों की दर लगभग 95% हो गई है। 91 लाख से अधिक लोग संक्रमण से मुक्त हो गए हैं ।
    • प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 1927 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2,82,512 हो गई और इनमें से 2,58,393 लोग महामारी को हराकर ठीक हो चुके हैं। वही अभी 21,671 रोगी उपचाराधीन है।
    • उदयपुर में कोरोना का कहर काम होता नहीं दिख रहा, लगातार आंकड़ा बढ़ रहा है। आज कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 10,000 के पार पहुंच गया। आज 134 नए कोरोना संक्रमित मिले। इस तरह कुल पॉजिटिव केस की संख्या 10,040 हो गई है। जबकि 9313 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं, 422 मरीज होम आइसोलेशन में है। जबकि 622 एक्टिव केस है और 105 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।
    • उत्तरी आयरलैंड की एक 90 वर्षीय महिला को फाइजर/ बायो एंड टेक की कोविड-19 की वैक्सीन दी गई । इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल पूरा होने के बाद वे दुनिया की पहली शक्स है जिन्हें यह टीका दिया गया है। ब्रिटेन में 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों और हेल्थ केयर में लगे कर्मचारियों को पहले वैक्सीन दिए जाने का निर्णय लिया गया है। गौरतलब है कि ब्रिटेन पहला देश है जिसने फाइजर द्वारा विकसित कोविड-19 के इस्तेमाल को मंजूरी दी है फिलहाल उपयोग के लिए यह एक अस्थाई मंजूरी है। पिछले सप्ताह ही ब्रिटेन के दवा नियामक ने इस वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी थी हालांकि ब्रिटेन में वैक्सीन लगवाना अनिवार्य नहीं है। ब्रिटेन और बेडरूम में मंजूरी के बाद दवा कंपनी फाइजर ने भारत में भी अपनी बिक्री और वितरण के अधिकार के लिए अनुमति मांगी है। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि भारत के मामले में इस वैक्सीन के सामने कुछ चुनौतियां हैं। जैसे माइनस 70 डिग्री पर इस टीके को स्टोर करने की आवश्यकता भारत जैसे देश में वैक्सीन की डिलीवरी के लिए एक बड़ी चुनौती है। खासकर दूरदराज के इलाकों में स्थिति को माइनस 70 डिग्री पर रख पाना एक बड़ी चुनौती होगा।
    • क्वेरी
      साधारण इनफ्लुएंजा वैक्सीन को कितने डिग्री तापमान पर रखा जाता है?
      जानकार बताते हैं कि साधारण फ्लू वैक्सीन को दो से 8 डिग्री टेंपरेचर पर रखा जाता है उसके लिए फ्रीजर की जरूरत नहीं पड़ती। पर कुछ वैक्सीन होती है जिन्हें माइनस 10 डिग्री तक तापमान की जरूरत पड़ती है। उन्हें साधारण फ्रिज के फीजर मे रखा जाता है। लेकिन कोविड-19 वैक्सीन को -70 डिग्री तापमान की जरूरत होगी ।इसके लिए ड्राई आइस की जरूरत पड़ेगी जो सॉलि़डीफाई कार्बन डाइऑक्साइड होती है यह विस्फोटक होती है और होने पर नुकसान पहुंचा सकती है।
    • क्या माइनस 70 डिग्री तक रखी जाने वाली वैक्सीन अभी तक कहीं दी गई है?
      जानकार बताते हैं अफ्रीका में जब इबोला वायरस आया था। तब वैक्सीन दी गई थी जिसे माइनस 70 डिग्री नहीं – 50 से 60 डिग्री तक तापमान में रखा गया था। सहारा मरुस्थल में रहने वाले लोगों तक भी यह वैक्सीन पहुंचाई गई वहां सुपर थरमस की बड़ी भूमिका रही। इस में ड्राई आइस या बर्फ रखकर वैक्सीन स्टोर की जाती है।
    • साउथ एक्ट्रेस निहारिका की शादी कल शहर में संपन्न होगी। साउथ के मशहूर निर्माता-निर्देशक नागा बाबू और सुपरस्टार चिरंजीवी की भतीजी और अभिनेत्री निहारिका की शादी चैतन्य के साथ होगी। इसके लिए शहर में सितारों का जमघट लगा है ।आज साउथ के स्टार पवन कल्याण उदयपुर पहुंचे ।उनके साथ कई अन्य फिल्मी हस्तियां भी आई है। उदयपुर के उदय विलास होटल में आज मेहंदी और संगीत सेरेमनी हुई, जिसमें परिवार जन जमकर थिरके। कल यह विवाह होना है और उसके बाद होटल में ही रिसेप्शन होगा
    • पंचायत राज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के तहत उदयपुर जिले की 20 पंचायत समिति के सदस्यों और जिला परिषद के सदस्यों की मतगणना आज संपन्न हुई। मतगणना स्थल मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के आर्ट्स कॉलेज में 15 पंचायत समितियों की गणना और राजकीय उच्च प्राथमिक उच्च माध्यमिक विद्यालय में 5 पंचायत समितियों के मतों की गणना का कार्य हुआ मतगणना के तहत जिले की सारी 20 पंचायत समितियों के 364 पंचायत समिति सदस्य और 43 जिला परिषद सदस्यों का निर्वाचन हुआ ।इसके तहत जिला परिषद के वार्ड 1 में कांग्रेस के गौरव 2 से कांग्रेस के कामिनी गुर्जर 3 से बीजेपी की सुनीता देवी गरासिया 4 से बीजेपी की मोदी देवी 5 से कांग्रेस के चुन्नीलाल 6 बीजेपी के रंजीत कुमार 7 से कांग्रेस के ललित कुमार 8 से बीजेपी की ममता कुंवर 9 से बीजेपी के दुलाराम 10 से बीजेपी की अरुणा 11 से कांग्रेस की विशलया कोठारी 12 से कांग्रेस की सविता देवी 13 से बीजेपी की रीना देवी 14 से कांग्रेस के कालूराम मीणा 15 से कांग्रेस की सरोज मीणा 16 से कांग्रेस के ख्याली लाल, 17 से कांग्रेस की मंगली देवी 18 से कांग्रेस के केशवलाल 19 से कांग्रेस के विजय राम 20 से बीजेपी के पूरी लाल 21 से बीजेपी के लक्ष्मण लाल 22 से बीजेपी के धर्मेंद्र कुमार 23 से बीजेपी के दौलत सिंह 24 से बीजेपी की खुशबू 25 से बीजेपी के कुछ पुष्कर तेली 26 से बीजेपी की संतोष मीणा 27 से बीजेपी के रोड़ी लाल 28 से बीजेपी के मदन सिंह कृष्णावत 29 से कांग्रेस की रेखा मीणा 30 से निर्दलीय जमुना 31 से बीजेपी के मनोहर लाल मीणा 32 से बीजेपी की फेफा भाई 33 से बीजेपी के खूबी लाल 34 से बीजेपी की गेंदी देवी, 35 से बीजेपी के इंद्रा 36 से कांग्रेस के चुन्नीलाल 37 से कांग्रेस के विनोद कुमार , वार्ड 38 से बीजेपी के दुदाराम 39 से बी जे पी के शंकर लाल पटेल 40 से बीजेपी की सुनीता मंडावत 41 से बीजेपी की डॉ पुष्पा 42 से बीजेपी की सवागी बाई और वार्ड 43 से बीजेपी की नवली गमेती विजयी रही। पंचायत समिति सदस्यों में गिरवा कुराबड गोगुंदा सायरा बड़गांव झाडोल फलासिया कोटडा खेरवाड़ा नयागांव ऋषभदेव सराडा सेमारी जयसमंद वल्लभनगर भिंडर मावली सलूंबर झल्लारा और लसाडिया के भी परिणाम घोषित हुए ।
    • राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के तहत उदयपुर के जिला प्रमुख और समस्त पंचायत समितियों के प्रधानों का चुनाव 10 दिसंबर को होगा। जिला परिषद के चुनाव के लिए होने वाले निर्वाचन के तहत निर्वाचित सदस्यों की बैठक जिला परिषद उदयपुर के सभागार में 10 दिसंबर को सुबह 10:00 बजे आयोजित होगी इसके तहत नाम निर्देशन पत्रों का प्रस्तुतीकरण 11:00 बजे तक होगा। इनकी समीक्षा 11:30 से और अभ्यर्थियों की नाम वापसी दिन में 1:00 बजे तक होगी। चुनाव प्रतीकों का आवंटन 1:00 बजे के तुरंत बाद होगा। मतदान यदि आवश्यक हुआ तो 3:00 से 5:00 के मध्य होगा और मतगणना और निर्वाचन परिणाम की घोषणा शाम 5:00 बजे या मतदान समाप्ति के पश्चात होगी। जानकारी के अनुसार जिले में नवसृजित तीन पंचायत समितियों के प्रधान और उपप्रधान के निर्वाचन की कार्रवाई करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की अनुमति से अलग-अलग राजकीय भवनों का चयन किया गया है जहां प्रधान और उपप्रधान के निर्वाचन की कार्यवाही संपन्न होगी।
    • देशभर में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर किए बंद का उदयपुर में असर नजर नहीं आया। सुबह 9:00 बजे से नियमित दिनचर्या चली बस स्टैंड पर लोगों की सामान्य दिनों की तरह भीड़ रही और सामान्य गतिविधियां जारी रही। वहीं दुकाने फल सब्जी मंडी अआदि खुले रहे और सड़कों पर सामान्य हल चल रही। बाजार खुले रहे। यातायात सामान्य रहा और रोडवेज बसों का संचालन 3:00 बजे बाद ही हुआ। हालांकि जगह-जगह पुलिसकर्मी दिखाई दिए। वहीं कांग्रेस वाम दल बीजेपी किसान संगठनों श्रमिक संगठनों और सामाजिक लोकतांत्रिक संगठनों सहित अन्य कई संगठनों ने बंद का समर्थन किया।
    • कोरोना काल में शिल्पग्राम के बाद अब उदयपुर में 22 जनवरी से शुरू होने वाले वर्ड फेस्टिवल पर वन विभाग ने मुहर लगा दी है लेकिन अधिकांश कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित होंगे। इस बार वन विभाग पक्षियों के वीडियो बनाकर वेबसाइट पर डालेगा साथ ही अन्य प्रतियोगिताएं ऑनलाइन होंगी। फोटोग्राफी एग्जिबिशन कोरोना गाइड लाइन के नियमों के तहत किसी एक स्थान पर होगी और एक ग्रुप पक्षियों की मौजूदगी दर्ज करेंगा। इस ग्रुप के सदस्यों का कोरोना टेस्ट करवाया जाएगा वही पेंटिंग और क्विज प्रतियोगिता ऑनलाइन होगी बर्ड रेस इस बार प्रतियोगिता के रूप में नहीं होगी इसकी जगह उदयपुर में अलग-अलग जगह रहने वाले पक्षियों की चेक लिस्ट तैयार करवाई जाएगी।
    • आज स्मार्ट सिटी कंपनी बोर्ड के नवनियुक्त सीईओ नीलम सक्सेना पद ने पदभार संभाला। वे स्मार्ट सिटी के पहले स्वतंत्र सीईओ हैं। इससे पहले वे भिवाड़ी इंटीग्रेटेड विकास प्राधिकरण अलवर में कार्यरत रहे।उन्होंने कहा कि उदयपुर में स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे कामों को गति देना उनका लक्ष्य है। गौरतलब है कि अब तक नगर निगम के आयुक्त और सीईओ जिला परिषद ही सीईओ स्मार्ट सिटी की जिम्मेदारी निभा रहे थे।
    • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे टी-20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 12 रनों से हरा दिया। सीरीज के पहले दो मैच जीतकर भारत ने इसे अपने नाम कर लिया था। आज के मैच में भारत ने सिडनी में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 186 रन बनाए ।भारत के बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा लंबे समय तक टिक नहीं पाए ।
      अब वनडे और टी-20 खेलने के बाद 17 दिसंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। इसका पहला मैच 17 दिसंबर को सिडनी में खेला जाएगा ।इससे पहले 11 दिसंबर को दोनों ही टीमों के बीच सिडनी में प्रैक्टिस मैच खेला जाएगा
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव आज इस प्रकार रहे सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4806 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5046
      वहीं चांदी किलो बार का भाव रहा ₹69500।
    • सेंसेक्स
      आज बीएसई सूचकांक 181.54 अंक चढ़कर 45,608.5 अंक पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 37.20 अंक की तेजी के साथ 13,393.95 अंक पर रहा।
    • मौसम
      उदयपुर में आज का तापमान रहा अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस।
    • तो यह थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *