• Sun. Jul 14th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 08 December 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 08 December 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 08 December 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Dec 8, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • उदयपुर शहर के​ हिरणमगरी उप नगरीय क्षेत्र के पास गर्ल्स हॉस्टल में शुक्रवार सुबह 11:30 बजे एक लेपर्ड घुस गया सेक्टर-4 सामुदायिक भवन के सामने परमात्मा गर्ल्स हॉस्टल के भवन में पैंथर घुस गया। लेपर्ड को देखकर अफरा-तफरा मच गई। हॉस्टल में मौजूद आठ-दस छात्राओं ने बचने के लिए अपने को कमरे में बंद कर लिया।पैंथर   हॉस्टल की तीसरी मंजिल की सीढि़यां उतर रहे मैस कार्मिक हेमेंद्र पर पैंथर लपका।

    हेमेन्द्र जान बचा कर भागा। उसने इसकी सूचना होस्टल संचालक को दी। संचालकने पुलिस कंट्रोल रूम और वन विभाग को बताया। ऐसे में हिरण मगरी थाने से जाप्ता और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। हॉस्टल में रह रही छात्राओं ने खुद को कमरों में बंद कर सुरक्षित किया।

    इस बीच पैंथर दूसरी मंजिल से तीसरी मंजिल पर पहुंच गया। पुलिस और वन विभाग की टीम ने पैंथर को खोजते हुए हॉस्टल में मौजूद छात्राओं व स्टाफ को सुरक्षित बाहर निकाला। पांच घंटे की मशक्कत के बाद शाम करीब पौने पांच बजे पैंथर को ट्रेंक्यूलाइज कर रेस्क्यू किया गया। पैंथर की उम्र 2 से 2.30 साल है।

     

    उदयपुर बार एसोसिएशन के चुनाव शुक्रवार को सम्पन्न हुए। अध्यक्ष पद पर भरत कुमार जोशी ने 219 वोट से जीत हासिल की। उन्हें 1085 वोट मिले। वहीं दूसरे नम्बर 866 वोटों के साथ पूर्व अध्यक्ष राकेश मोगरा रहे।

     ऐसे में रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों के दो घंटे से अधिक देर होने पर यात्रियों को मुफ्त खाना देने की सुविधा उपलब्ध करवानी शुरू की है। इस सुविधा का लाभ भोजन की प्री-पेड बुकिंग करवाने वाले यात्रियों को ही मिलेगी। यह सुविधा नवंबर माह से शुरू की गई है।

    8 दिसंबर। अवैध निवेश को बढ़ावा देने और पार्ट टाइम जॉब के नाम पर धोखाधड़ी करने के आरोप में सरकार ने 100 से ज्यादा वेबसाइट्स बैन कर दी हैं। ये विदेशों से ऑपरेट की जा रही थीं।गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर से जुड़ी नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट ने टास्क आधारित और यूट्यूब वीडियो लाइक के नाम पर पार्ट टाइम जॉब ऑफर करने वाली 100 से ज्यादा वेबसाइट्स की पहचान कर इन पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी।

    आधिकारिक बयान के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी कानून, 2000 के तहत अपने अधिकार का इस्तेमाल कर इन वेबसाइट्स को बैन कर दिया। इनका संचालन करने वाले लोग धोखाधड़ी के लिए गूगल और मेटा पर डिजिटल विज्ञापन, चैट मैसेंजर के साथ फर्जी खातों का इस्तेमाल कर रहे थे। यह भी पता चला कि बड़े पैमाने पर आर्थिक धोखाधड़ी से प्राप्त आय को कार्ड नेटवर्क, क्रिप्टो मुद्रा, विदेशी एटीएम निकासी और अंतरराष्ट्रीय फिनटेक कंपनियों का उपयोग करके भारत से बाहर भेजा गया था।

     

    ऑनलाइन ठगों के निशाने पर सेवानिवृत्त कर्मचारी, महिलाएं और बेरोजगार युवा ज्यादा हैं, जो शॉर्ट टर्म नौकरियों की तलाश में रहते हैं। ठगी करने वाली वेबसाइट रिव्यू के बाद यूजर से लिंक और स्क्रीनशॉट मांगती हैं। यूजर को भुगतान हासिल करने के लिए एक टेलीग्राम नंबर पर रिव्यू का स्क्रीनशॉट शेयर करने और कोड बताने को कहा जाता है। इसके जरिए लोगों से बैंक खाते और अन्य जानकारी लेने के बाद ठगी शुरू हो जाती है।

    • नागरिकों को यह भी सलाह दी जा रही है कि वे ऐसे धोखेबाजों द्वारा इस्तेमाल किए गए फोन नंबरों और सोशल मीडिया हैंडल की तुरंत राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट करें।
    • विदेशी विज्ञापनदाताओं द्वारा कई भाषाओं में “घर बैठे नौकरी”“घर बैठे कमाई कैसे करें” आदि जैसे प्रमुख शब्दों का उपयोग करके Google और मेटा जैसे प्लेटफार्मों पर लोगों को लालच देने के लिए कई तरह के विज्ञापन चलाए जाते हैं।इसके टारगेट पर ज्यादातर सेवानिवृत्त कर्मचारी, महिलाएं और नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगार युवा होते हैं।
    • यूपीआइ ऐप में दिए रिसीवर के नाम को वेरिफाई करें। अगर रिसीवर कोई रेंडम व्यक्ति है तो धोखाधड़ी वाला अकाउंट हो सकता है।
    • पैसा लेने वाले सोर्स की भी जांच करें। अज्ञात खातों से लेन-देन करने से बचें, क्योंकि ये मनी लॉन्ड्रिंग और आतंक फंडिंग में शामिल हो सकते हैं। ऐसे खाते पुलिस ब्लॉक कर सकती है।
    • ज्यादा कमीशन देने वाली ऑनलाइन योजनाओं में पैसा लगाने से पहले उसके बारे में जानना-समझना चाहिए। कोई अज्ञात व्यक्ति वॉट्सऐप या टेलीग्राम पर संपर्क करे तो बिना वेरिफिकेशन पैसे के लेन-देन से बचें।
  • जानेमाने मशहूर अभिनेता जूनियर महमूद का आज निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे। वे लम्बे समय से पेट के कैंसर से पीड़ित थे। चार दशक के करियर में उन्होंने सात भाषाओं में 250 से अधिक फिल्मों में काम किया।

    नईम सैय्यद उर्फ जूनियर महमूद को दो रास्ते, कारवां, हाथी मेरे साथी और मेरा नाम जोकर, सरीखी फिल्मों में उनके काम के लिए जाना जाता है। उन्होंने 60 के दशक में मोहब्बत जिंदगी है और नौनिहाल से एक बाल कलाकार के रूप में शुरुआत की।

    चार दशक के करियर में उन्होंने सात भाषाओं में 250 से अधिक फिल्मों में काम किया। उनकी फिल्मों में “ब्रह्मचारी,” “कटी पतंग,” “हरे राम हरे कृष्णा,” और “आज का अर्जुन” जैसी हिट फिल्में शामिल हैं।

  • पहले मैच में हार के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम को तीन मैचों की श्रृंखला को अगर जीवंत बनाए रखना है तो उसे इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। इंग्लैंड ने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करके 38 रन से जीत दर्ज की और भारत पर दबदबा बनाए रखा। इंग्लैंड की यह भारत के खिलाफ 28 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 21वीं और भारतीय धरती पर 10 मैच में आठवी जीत थी। पहले मैच में परिस्थितियों से अच्छी तरह तालमेल नहीं बिठा पाने वाली भारतीय टीम को अपनी गलतियों से भी सबक लेना होगा। भारतीय टीम की चार स्पिनरों का प्रदर्शन पिछले मैच में बेहतर नहीं रहा था। उन्होंने कुल मिलाकर 12 ओवर में 121 रन दिए। भारत की बाएं हाथ की दो नई स्पिनर श्रेयंका पाटिल और सैका इशाक को बेहतर प्रदर्शन करना होगा। अनुभवी दीप्ति शर्मा भी प्रभावित नहीं कर पाई थीं, लेकिन टीम को अगर श्रृंखला में वापसी करनी है तो उनके अनुभव की काफी जरूरत होगी। फील्डिंग में भी भारत को सुधार करना होगा। पिछले मैच में शैफाली वर्मा के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज प्रभावित नहीं कर पाए। ऐसे में स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्स समेत कप्‍तान हरमनप्रीत कौर को बड़ी और अच्‍छी पारियां खेली होंगी। भारतीय टीम को जल्द से जल्द अपने खेल में सुधार करने की जरूरत है क्योंकि तीन मैच की इस श्रृंखला के बाद वह इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेलेगी और फिर तीनों प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी। भारतीय महिला टीम 2006 के बाद इंग्लैंड से ट्वेंटी-ट्वेंटी श्रृंखला नहीं जीत पाई है। अगर उसे श्रृंखला में जीत हासित करनी है तो अगले दो मैचों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करना होगा।
  • शेयर बाज़ार में शुक्रवार को अच्छी खासी बढ़त लेकर बंद हुआ. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 304 अंक की तेजी पर 69,825 के लेवल पर बंद हुआ जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 68 अंक की तेजी पर 20969 के लेवल पर बंद होने में सफल रहा है.नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी पिछ्ले सप्ताह के अंत में 20,268 के लेवल पर पहुंचकर बंद हुआ था. इस प्रकार इस सप्ताह निफ्टी ने 701 अंकों की बड़ी छलाग लगाई. यह लगातार छ्ठवां सप्ताह है, जबकि निफ्टी ने बढ़त लेकर क्लोज़िंग दी है. अब निफ्टी के वीकली चार्ट पर लगातार छह ग्रीन कैंडल बन गई हैं.

  • ।उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
  • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5874 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6168
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 80000
  • मौसम
  • मौसम विभाग ने रविवार तक दक्षिण प्रायद्वीपीय में एक-दो स्थानों पर तेज वर्षा होने की संभावना व्‍यक्‍त की है। अगले 4 से 5 दिनों के दौरान केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने और कहीं-कहीं गरज के साथ आंधी आने की संभावना व्‍यक्‍त की है।

    मौसम विभाग ने ये भी बताया कि कल सुबह पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के अलग-अलग इलाकों में दो दिनों तक और असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 11 दिसंबर तक घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

    मौसम विभाग ने बताया कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्‍तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में लगभग 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की भी संभावना व्‍यक्‍त की है।

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  12 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.