• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 08 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 08 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 08 June 2023

Byadmin

Jun 8, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डी आर डी ओ ने अत्‍याधुनिक बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। ओडिशा के डॉक्‍टर ए.पी.जे. अब्‍दुल कलाम द्वीप के तट से  इसका प्रक्षेपण किया गया।  प्रक्षेपण के दौरान मिसाइल के सभी उपकरण सही ढंग से काम कर रहे थे। इस मिसाइल की मारक क्षमता दो हजार किलोमीटर है।इस मिसाइल को सशस्‍त्र बल में शामिल किया जायेगा।
  •  विमानन कंपनी एयर इंडिया दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को उड़ान के सभी यात्रियों को टिकट का पूरा पैसा वापस करेगी। एयरलाइन ने कहा है कि दिल्ली से निकलने के लगभग 56 घंटे बाद यात्री अपने गंतव्य पर पहुंच गए हैं। कंपनी ने आज एक बयान में कहा कि वह तकनीकी खामी की वजह से रूस के मेगदान में फंसने वाली अपनी दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को उड़ान के सभी यात्रियों को टिकट का पूरा पैसा वापस करेगी। एयर इंडिया इस उड़ान के यात्रियों के टिकट का पूरा पैसा वापस करने के साथ ही उन्हें भविष्य की यात्रा के लिए अपना एक वाउचर भी देगी। उल्लेखनीय है कि एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई-173 ने गत 06 जून को दिल्ली से उड़ान भरी थी, लेकिन बीच हवा में बोइंग-777 विमान के इंजन में तकनीकी खराबी आने पर विमान को रूस के सुदूर इलाके मेगदान में उतारना पड़ा था।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने विदेश जानेवाले भारतीयों के लिए भुगतान विकल्पों को बढ़ाने के वास्ते भारत में बैंकों को एटीएम, पीओएस मशीन और विदेशी ऑनलाइन कारोबारियों को भुगतान करने के लिए रूपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड जारी करने की मंजूरी दे दी है। रिजर्व बैंक के गवर्नर  ने मौद्रिक नीति समीक्षा फैसलों की जानाकारी देते हुए कुछ अतिरिक्त उपायों की घोषणा की। गवर्नर ने कहा कि ई-रूपी वाउचर जारी करने के लिए गैर-बैंक प्रीपेड भुगतान उपकरण जारीकर्ताओं को अनुमति देकर ई-रूपी वाउचर के दायरे और पहुंच का विस्तार करने का प्रस्ताव है। यह व्यक्तियों की ओर से ई-रूपी वाउचर जारी करने और प्रक्रिया को सरल बनाने में सक्षम होगा। आरबीआई ने जिम्मेदार नवाचार और विवेकपूर्ण जोखिम प्रबंधन को और बढ़ावा देने के लिए डिजिटल लेंडिंग में डिफॉल्ट लॉस गारंटी व्यवस्था पर दिशानिर्देश जारी करने का फैसला किया है। डिजिटल लेंडिंग के लिए रेगुलेटरी फ्रेमवर्क अगस्त/सितंबर 2022 में जारी किया गया था।  दिशा निर्देश डिजिटल लेंडिंग इकोसिस्टम के व्यवस्थित विकास को और सुगम बनाएंगे ।  यूसीबी के लिए प्राथमिक क्षेत्र ऋण (पीएसएल) लक्ष्यों को मार्च 2026 तक दो और वर्षों तक प्राप्त करने के लिए समयसीमा बढ़ाने का निर्णय लिया गया है
  • दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक अक्टूबर से डीजल से चलने वाले जेनरेटर पर पूरी तरह प्रतिबंध
  • अब आरटीडीसी के कर्मचारियों एवं अधिकारियों को भी ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ मिल सकेगा। इस संबंध में बुधवार को पर्यटन भवन में आयोजित आरटीडीसी बोर्ड की 192वीं बैठक में अनुमोदन किया गया।
    बैठक में मृत आश्रितों की अनुकम्पा नियुक्ति में शिथिलता देने, आरटीडीसी होटल में ठहरने के शुल्क में छूट की श्रेणी में राजस्थान रत्न पुरस्कार विजेता को शामिल करने के प्रस्ताव पर भी निर्णय किया गया।

उदयपुर के मावली थाना क्षेत्र में नाबालिग बच्ची के साथ दुष्कर्म और हत्या कर उसके शव के टुकड़े करने के मामले में पूर्व में गिरफ्तार आरोपी के सहित उसके माता पिता जिन्हे गिरफ्तार किया गया था  उन्हें कोर्ट के जरिए जमानत मिल गई। इस मामले में गिरफ्तार आरोपी दंपति को उदयपुर की पोक्सो न्यायलय 2 में पेश किया गया जहां से दोनों को ही जमानत मिल गई।गौरतलब हैं की कुछ दिन पूर्व मावली थाना क्षेत्र में एक नाबालिग बच्ची के साथ दुष्कर्म कर उसकी हत्या कर दी गई थी  जिसके बाद पुलिस ने मुखबिर की सूचना और अन्य तंत्रों की मदद से आरोपी को गिरफ्तार किया था और साथ ही उसके माता-पिता को उसके अपराध में उसका साथ देने के मामले में गिरफ्तार किया था तभी से तीनों आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया था।

 

अजमेर विद्युत वितरण निगम की ओर से बिजली छीजत पर लगाम लगाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। जिससे बिजली की छीजत कम कर निगम को हो रहे नुकसान को रोका जा सके।इसी के तहत निगम अब कंज्यूमर इंडेक्सिंग प्रोग्राम को अपनाकर बिजली की चोरी का प्रयास करेगी। गर्मियों में किस उपखंड में बिजली खपत ज्यादा और कहा कम है ? किस फीडर से कितनी बिजली सप्लाई हो रही है,और उपभोक्ता कितनी खर्च कर रहे है ? ज़िले सहित अजमेर डिस्कॉम के सभी उपखंडों में यह अभियान 31 जुलाई तक चलेगा।

नई तकनीक को अपनाने के बाद निगम अधिकारियों व कर्मचारियों को अपने क्षेत्र में हो रही बिजली चोरी को रोकने के लिए ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। कंज्यूमर इंडेक्सिंग तकनीक के तहत अब निगम की ओर से जीएसएस, फीडर और 11 केवी ट्रांसफार्मर पर रीडिंग होगी। जिसके बाद निचले स्तर तक जाकर लॉसेज का पता लगाना है।  रीडिंग से खपत का पता लगाने के बाद आगे की प्लानिंग की जाएगी। उदयपुर ज़िले के 8 उपखंड पर स्थानीय से लेकर जिला स्तर के अभियंताओं को इसकी जिम्मेदारी दी है। ज़िले के गिर्वा, खेरवाड़ा, मावली, वल्लभनगर, कोटड़ा, झाड़ोल और ऋषभदेव में कंज्यूमर इंडेक्सिंग की जाएगी। दरअसल उदयपुर शहर में गर्मी के मौसम को देखते हुए 32 लाख यूनिट बिजली की जरुरत है । लेकिन सप्लाई महज 28  लाख यूनिट ही है। हालंकि अभी मौसम ठंडा होने से खपत में कुछ कमी आई है,परंतु गर्मियां अभी ख़त्म नही हुई है। निगम से ज़रूरत के मुताबिक बिजली नही मिल पा रही है,इसलिए सप्लाई कंट्रोल के लिए घोषित और अघोषित बिजली कटोती की जा रही है।    अजमेर डिस्कॉम में 46 उपखंडों की पहचान की गयी है। इसमें से उदयपुर के खेरवाड़ा, सलुम्बर और गिर्वा भी है। सबसे पहले इन तीनो उपखंडों की रीडिंग ली जाएगी। इसके बाद यह पता लगाया जाएगा की 11 केवी ट्रांसफार्मर पर कितनी सप्लाई की गई,कितनी खपत हुई,उसके बाद छोटे ट्रांसफार्मर से कितनी बिजली कहाँ सप्लाई हो रही है और वह पर कितनी खपत है। निगम की ओर से नई तकनीक लागू होने के बाद जीएसएस से लेकर कंज्यूमर, फीडर, डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर, पोल और सर्विस पोल तक की सप्लाई का पूरा रिकॉर्ड रखा जा सकेगा। यह भी देखा जाएगा की अधिक लोड के कारण ट्रांसफार्मर पर हो रहे नुकसान का भी जायजा लिया जाएगा कही बार ओवरलोड होने से ट्रांसफार्मर में आग लगना, फ्यूज उड़ना और आयल लीक होने की परेशानियां हो जाती है। निगम के एमडी एसएन निर्वाण ने 31 जुलाई तक सभी उपखंडो की रिपोर्ट मांगी है । इसके लिए संबंधित एक्सईएन नोडल अधिकारी होंगे ।

प्रदेश में  बिना हेलमेट चलाने वाले लोगों पर कार्रवाई का अभियानअब नहीं चलेगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री की नाराजगी के बाद अभियान बंद करने का फैसला लिया गया। । सीएम  ने कल रिव्यू बैठक में इस अभियान को लेकर नाराजगी जताई थी। कैबिनेट मीटिंग में आए नेगेटिव फीडबैक का भी हवाला दिया था।

 

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 66वें नेशनल स्कूल गेम्स में चूरू की रितु कुमारी ने राजस्थान को कांस्य पदक दिलाया है। रितु कुमारी ने गुरूवार को भोपाल में हुई शॉट पुट स्पर्धा में 13.28 मीटर गोला फेंक कर 19 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 117 खिलाड़ियों के बीच प्रदेश को ब्रोंज मैडल दिलाया। इसके अलावा अलग-अलग भार वर्गों में जोधपुर एवं उदयपुर के पांच मुक्केबाजों ने सेमीफाईनल में प्रवेश कर प्रदेश के खाते में और पदकों की उम्मीद जगाई है। राजस्थान के खिलाड़ियों ने अब तक इन खेलों में दो गोल्ड, दो सिल्वर और एक कांस्य पदक जीते है। उल्लेखनीय है कि 66 वें नेशनल स्कूली गेम्स में भोपाल, ग्वालियर और नई दिल्ली में आयोजित हो रही विविध खेल स्पर्धाओं में राजस्थान के स्कूल शिक्षा विभाग के बैनर तले प्रदेश के खिलाड़ी व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं में शिरकत कर रहे हैं।

 40 दिवसीय राज्य स्तरीय जनजाति खेल प्रतिभा प्रशिक्षण शिविर का खेलगांव के तीरंदाजी कोर्ट में प्रारंभ हुआ।

 

  • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचक‍ांक आज 294 अंक गिरकर 62 हजार 849 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 92 अंक घटकर 18 हजार 634 पर आ गया।सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5629  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5910
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 77700

    मौसम

  • मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज केरल पहुंच गया है। आमतौर से केरल में मॉनसून एक जून को आता है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 48 घंटों में मध्य अरब सागर, तमिलनाडु, कर्नाटक और दक्षिण पश्चिम, मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के कुछ और भागों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि पिछले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर घने बादल छाए हुए हैं। पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर चक्रवाती तूफान बिपरजोय पांच किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ गया है। मौसम विभाग ने कहा कि यह अगले 24 घंटों के दौरान धीरे-धीरे और तेज होगा और अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ जाएगा।
  • राजधानी में आज दोपहर के समय गर्मी महसूस की गई। आज का अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। #मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान #दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में आंशिक बादल छाये रहने और कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है
  • केरल में मॉनसून की शुरुआत के साथ दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आगे बढ़ा। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज, 08 जून, 2023 को केरल में आ गया है, जबकि मानसून की सामान्य आगमन तारीख 01 जून होती है।राजस्थान में मानसून  8 दिन देरी से आएगा :बारिश-अंधड़ के बाद गर्मी और उमस का दौर शुरू, जुलाई मेंमानसून की एंट्री होगी
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  26सेल्सियस

    तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.