• Sun. Jun 16th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 08 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaip4r latest News 08 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 08 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Oct 8, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • एयर इंडिया ने तल अवीव जाने वाली और वहां से आने वाली अपनी उडानें चौदह अक्‍टूबर तक रद्द कर दी हैं। एक सोशल मीडिया पोस्‍ट में एयर लाइन ने बताया कि यात्रियों और चालक दल के सदस्‍यों की सुरक्षा के मद्देनजर तल अवीव जाने वाली और वहां से आने वाली उसकी उडानें शनिवार तक निलं‍बित रहेंगी। एयरलाइन ने यह भी कहा कि वह उन यात्रियों की हर संभव सहायता करेगा जिन्‍होंने इस दौरान किसी भी उडान बुकिंग की पुष्टि की है।हमास आतंकवादियों ने कल इस्राइल पर हमला किया था और तब से दोनों ही पक्षों में संघर्ष चल रहा है जिसमें सैंकडों लोग मारे जा चुके हैं।
  • वायु सेना ने आज अपनी 91 वीं वर्षगांठ उत्तर प्रदेश में प्रयागराज में मनाइ  इस अवसर पर बमरौली वायु सेना केंद्र में शानदार परेड का आयोजन किया गया। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल ने परेड की सलामी ली। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल ने एक परेड में वायुसेना के नए ध्वज का अनावरण किया। इसके लिए वायुसेना के पुराने ध्वज को उतारकर सम्मानपूर्वक वायुसेना प्रमुख को सौंपा गया। अब इस ध्वज को वायुसेना संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा। वायुसेना प्रमुख ने चार इकाइयों को प्रशस्ति-पत्र भी सौंपे। इनमें 16 स्क्वाड्रन, 142 हेलीकॉप्टर यूनिट, 901 सिग्नल यूनिट और 3 बेस रिपेयर डिपो शामिल हैं।
  •  वायुसेना की शक्ति, शांति और युद्ध काल-दोनों में उपयोगी होती है। इसके लिए हमें नई तकनीकों को अपनाते रहना होगा ताकि हम उभरती चुनौतियों का मुकाबला कर सकें। इस वर्ष के वायुसेना दिवस का विषय है-भारतीय वायुसेना-वैश्विक हवाईशक्ति। इस वर्ष वायुसेना ने मित्र देशों के साथ आठ अभ्यासों में हिस्सा लिया।   वायुसेना में पुरुष और महिला अग्निवीरों के पहले बैच को शामिल किया गया है।
  • इस वर्ष वायुसेना दिवस पर परेड का नेतृत्व, पहली बार, किसी महिला अधिकारी अर्थात ग्रुप कैप्टन  ने किया। पहली बार, महिला सैन्य कर्मियों की टुकड़ी परेड में शामिल हुई जिनमें अग्निवीर वायु महिलाएं भी शामिल रहीं। स्काई पैरा जंपर्स ने शानदार स्टंट से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
  • आज प्रयागराज में संगम इलाके में आयुध डिपो के पास, दोपहर बाद पौने तीन बजे से हवाई करतब दिखाए गए। इनमें राफेल सहित 100 युद्धक और परिवहन विमान तथा हेलीकॉप्टर शामिल होंए आज ही मिग-21 को औपचारिक विदाई दी गइ और सी-295 परिवहन विमानों को वायुसेना में शामिल किया गया
  • भारतीय वायु सेना ने आज अपना 91वां स्‍थापना दिवस उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में मनाया। इस अवसर पर वायु सेना ने बमरौली वायु सेना केन्‍द्र में शानदार परेड का आयोजन किया। परेड में वायु सेना की क्षमता और देश की रक्षा करने में इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाया गया। स्‍काई पैरा जम्‍पर्स ने रोमांचक करतब दिखाकर लोगों को मंत्रमुग्‍ध कर दिया। चार सौ स्‍कूली बच्‍चों सहित ढाई हजार से अधिक लोगों ने परेड का आनंद लिया। परेड के बाद संगम क्षेत्र में विमानों ने करतब दिखाए।हमारे संवाददाता ने बताया कि एसयू-30 जैसे लडाकू जेट विमानोंराफेल से लेकर हल्‍के लडाकू विमान तेजससी-130 जे सुपर हरक्‍यूलिस और दस हवाई अड्डों से आए हैलीकॉप्‍टरों सहित सौ से अधिक लडाकू और परिवहन विमानों ने हवाई करतब दिखाए। इस दौरान मिग-21 को ऑपचारिक विदाई दी गई और परिवहन विमान सी-295 को वायु सेना में शामिल किया गया।टाइगरमॉथ और हारवर्ड सहित दो विन्‍टेज विमानों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया। दूसरे विश्‍वयुद्ध में इन विमानों का इस्‍तेमाल किया गया था। भारतीय वायु सेना के हैलीकॉप्‍टर हवाई प्रदर्शन दल सारंग ने पहली बार पांच विमानों का करतब प्रस्‍तुत किया। सूर्य किरण एयरोबेटिक दल ने विभिन्‍न विन्‍यासों का प्रदर्शन किया। इसके अलावा वायु सेना के आकाशगंगा स्‍काई दल ने भी करतब दिखाए।
  • पश्चिमी अफगानिस्तान में, ईरान से लगी सीमा के पास आए भूकंप में मृतकों की संख्या 2000 हो गई है। मृतकों की संख्या बढ़ने का अनुमान है क्योंकि कुछ लोग मलबे में दबे हो सकते हैं। यह भूकंप स्थानीय समय के अनुसार लगभग 11 बजे आया। इसका केंद्र हेरात शहर से लगभग 40 किलोमीटर दूर था और इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई। , भूकंप से कम से कम 465 भवन नष्ट हो गए हैं जबकि 135 भवन क्षतिग्रस्त हो गए हैं। हेरात में टेलीफोन सेवा बाधित हो जाने से प्रभावित लोगों तक पहुंचना मुश्किल हो गया है। तालिबान ने स्थानीय लोगों से घायलों को अस्पताल पहुंचाने और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की अपील की है।

    आज विश्‍व मस्तिष्क पक्षाघात दिवस है। सेरेब्रल पाल्सी के प्रति जागरूकता लाने के लिए यह दिवस पूरे विश्‍व में 6 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस वर्ष के लिये थीम है- टुगेदर स्‍ट्रॉंगर। यह दिवस मस्तिष्‍क पक्षाघात से पीड़ित लोगों और अन्‍य लोगों में एकता, सहयोग और आपसी समर्थन का महत्‍व  दर्शाता है। मस्तिष्क पक्षाघात एक ऐसा विकार है जो व्‍यक्ति के चलने- फिरने और संतुलन बनाए रखने की क्षमता को प्रभावित करता है।

     

     

    न्यूयॉर्क की ट्रैवलर मैगजीन ने रीडर्स ट्रैवलर्स अवार्ड का ऐलान कर दिया है, जिससे झीलों की नगरी उदयपुर को एक बार फिर गर्व करने का अवसर मिला है. देश के 20 बेहतरीन होटल में से उदयपुर के तीन होटलों को शामिल किया गया है. इसमें द लीला पैलेस और लेक पैलेस को दूसरे और तीसरे स्थान पर रखा गया है. वहीं बारहवें स्थान पर होटल द ओबेरॉय उदयविलास को जगह दी गई है. इस रैंकिंग में वास्तविक ग्राहकों के अनुभवों को शामिल किया जाता है. यह रैंकिंग प्रमुख रूप से 5 बिंदुओं पर आधारित होता है- आतिथ्य, सुविधा, भोजन, प्रबंधन और ग्राहक सेवा. ग्राहक इन बिंदुओं पर अपनी राय देते हैं, और इनका औसत करके रैंकिंग तैयार की जाती है.उदयपुर पर्यटन के साथ-साथ डेस्टिनेशन वेडिंग के लिये अपनी पहचान विश्वभर में बना चुका है. यहां कई बॉलीवुड अभिनेताओं, राजनेताओं और उद्योगपतियों की शादियां भी हुई हैं.

     

     

     

    गोगुंदा के नजदीक नेशनल हाइवे-27 के पास रविवार को बादवी गुडा के पास एक तेज रफ्तार टैंकर की चपेट में आने से करीब 100 से ज्यादा भेड़ों की दर्दनाक मौत हो गईं. टक्कर इतनी जबर्दस्त थीं कि टैंकर भी अनियंत्रित होकर पलट गई. घटना के बाद ड्राइवर टैंकर को छोड़कर मौके से फरार हो गया.

    रिपोर्ट के मुताबिक टैंकर सड़क पर चल रही भेड़ों को कुचलता हुआ पलट गया. इस टक्कर में सड़क पर खड़ी सैंकड़ों भेड़ों की मौके पर मौत हो गई तो कई भेड़ों ने तड़पते हुए दम तोड़ दिया. मौके पर पहुंचे पशु चिकित्सकों की टीम ने घायल भेड़ों का इलाज किया. इस दौरान खाद्य तेल (सोयाबीन ऑयल ) से भरे टैंकर उलटने से उसमें भरा तेल रोड पर फैल गया. सड़क पर फैले हुए खाद्य तेल को भरने के लिए गांव के आसपास लोग सड़का पर जमा हो गए.सड़क पर मरी हुईं भेड़ों के बिखरे होने के कारण लम्बे समय तक ट्रैफिक जाम रहा. घटना स्थल पर पहुंची गोगुंदा थाना पुलिस ने सड़क से मृत भेड़ों को हटवाया. पुलिस आरोपी ड्राइवर की तलाश में जुटी है. इस भयानक हादसे में भेड़ों के झुंड को ले जा रहे दो चरवाहा भी घायल हुए हैं.

    उदयपुर शहर में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की कार्रवाई तीसरे दिन भी जारी रही। डिपार्टमेंट की टीम को तीन बड़ी रियल एस्टेट कंपनियों और इनके सहयोगियों के दफ्तर-घरों से कीमती जमीनों के दस्तावेज मिले हैं। इसके अलावा सोना-चांदी व नकदी भी मिले हैं। इनकम टैक्स की टीम आय से अधिक संपत्ति के मामले में जांच कर रही है। इन कंपनियों के सहयोगियों के 30 से ज्यादा ठिकानों पर भी जांच की जा रही है। इनके बैंक लॉकर्स को खुलवाकर कई अहम दस्तावेज खंगाले गए।  दो दिन पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम ने रियल एस्टेट कंपनियों से जुड़े व्यवसायी के सेक्टर-11 और सेक्टर-14 स्थित निवास पर रेड की थी। जिसके बाद से कार्रवाई जारी रही।

  • रंगारंग समारोह और मनमोहक आतिशबाजी के साथ चीन में हांगचोओ एशियाई खेल समपन्‍न हो गये। हॉकी टीम के गोलकीपर  ने भारतीय तिरंगा लेकर मैदान में प्रवेश किया। एशियाई ओलंपिक समिति के कार्यकारी अध्‍यक्ष राजा रणधीर सिंह ने इन खेलों के औपचारिक समापन की घोषणा की। अगले एशियाई खेल वर्ष 2026 में जापान के नागोया में होंगे। इन खेलों में भारत 28 स्वर्ण, 38 रजत और 41 कांस्य सहित कुल 107 पदक जीतकर चौथे स्‍थान पर रहा।भारत ने खेलों के चौदहवें दिन कल 6 स्‍वर्ण, 4 रजत और कांस्‍य पदक सहित कुल 12 पदक जीते। भारत को ऐतिहासिक 100वां मेडल महिला कबड्डी में स्‍वर्ण पदक के रूप में मिला।देश को सबसे अधिक 29 पदक एथलेटिक्‍स में मिले हैं। भाला फेक स्‍पर्धा में नीरज चोपड़ा ने स्‍वर्ण और किशोर कुमार जेना ने रजत पदक जीता। निशानेबाजी में भारत ने सात स्वर्ण सहित 22 पदक जीते। भारतीय क्रिकेट और कबड्डी टीमों ने भी स्वर्ण पदक हासिल किए। पुरुष हॉकी में भारत ने स्वर्ण पदक जीतकर पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल किया। महिला हॉकी टीम को कांस्य पदक मिला।बैडमिंटन में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने पहली बार पुरूष डबल्‍स का स्‍वर्ण पदक जीता। टेनिस में रोहन बोपन्ना और ऋतुजा भोसले ने मिक्‍स्‍ड डबल्‍स का स्‍वर्ण पदक जीता।स्क्वाश में दीपिका पल्लीकल और हरिंदर पाल सिंह संधू ने एशियाई खेलों के इतिहास में पहली बार ‍मिक्‍स्‍ड डबल्‍स का स्वर्ण पदक प्राप्त किया।तीरंदाजी में भारत ने 9 पदक हासिल किए। ज्योति सुरेखा वेन्नम ने एशियाई खेलों का रिकॉर्ड बनाते हुए महिला कंपांउड का स्‍वर्ण पदक जीता। भारत ने 41 वर्षों में पहली बार घुड़सवारी में स्वर्ण पदक हासिल किया।तीरंदाजी में भारत ने 9 पदक हासिल किए। ज्योति सुरेखा वेन्नम ने एशियाई खेलों का रिकॉर्ड बनाते हुए महिला कंपांउड का स्‍वर्ण पदक जीता। भारत ने 41 वर्षों में पहली बार घुड़सवारी में स्वर्ण पदक हासिल किया।
  • चेन्‍नई में क्रिकेट विश्‍व कप में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 200 रन का लक्ष्‍य दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया की पूरी टीम 50वें ओवर में 199 रन पर आउट हो गई। स्‍टीव स्मिथ ने 46 और डेविड वॉर्नर ने 41 रन की पारी खेली।भारत की ओर से रवीन्‍द्र जडेजा ने तीन, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए। विश्व कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 12 मैच हुए हैं। इनमें से 8 बार ऑस्‍ट्रेलिया ने और 4 बार भारत ने जीत हासिल की है।
  •  मौसम
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  19 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…..

Leave a Reply

Your email address will not be published.