• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 08July 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 08 July 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 08 July 2021

Byadmin

Jul 8, 2021
  • हैलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश में राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 36 करोड़ 48 लाख से अधिक टीके लगाए गए।
  • जापान ने टोक्यो ओलंपिक शुरू होने से 2 सप्ताह पहले आपातकाल लागू किया।
  • रक्षा मंत्रालय ने पेंशन की स्वीकृति और आहरण के लिए वेब आधारित एकीकृत प्रणाली लागू की।
  • नवनियुक्त केंद्रीय मंत्रियों ने अपने अपने मंत्रालय का पदभार संभाला।
  • विश्व का पहला महिला सोलो मोटरसाइकिल अभियान कल संपन्न हो गया।
  • प्रदेश की पहली जनजाति बालक हॉकी एकेडमी की सौगात उदयपुर को मिलेगी। विश्व जनजाति दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा इसका शुभारंभ किया जाना प्रस्तावित है टी ए डी आयुक्त ने बताया कि अकादमी में आवश्यक सुविधाओं का इंतजाम किया गया है इसके लिए 40 बालक बालिकाओं का चयन होगा और अंतिम चयन स्पर्धा महाराणा प्रताप खेल गांव के हॉकी एस्ट्रोटर्फ खेल मैदान पर विभाग द्वारा नियुक्त मुख्य प्रशिक्षक की मौजूदगी में आज से शुरू हुई आज बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ खेल छात्रावास के खिलाड़ियों ने चयन स्पर्धा में भाग लिया यह स्पर्धा 10 जुलाई तक चलेगी
  • Corona update Rajasthan today
    New cases: 69
    Cumulative positive: 952956
    Active cases: 824
  • Corona update udaipur today
    New cases: 02
    Cumulative positive: 56193
    Cumulative discharged: 55410
    Active cases: 37
    Home isolated:18
  • जिले के जावर क्षेत्र में पिछले दिनों पैंथर की हलचल से प्रभावित हो रहे जनजीवन को विभाग द्वारा चलाए गए पैंथर ऑपरेशन के तहत आज सफलता मिली और बुधवार रात्रि को वन विभाग द्वारा लगाए गए पिंजरे में यह पैंथर पकड़ में आ गया जो लगभग 8 से 10 वर्ष का है इसके ऊपर के बाई और का केनाइन दांत टूटा हुआ है। इस कारण उसे शिकार करने में परेशानी होने के कारण मानव पर हमला करने की संभावनाएं बढ़ जाती है पकड़े गए पैंथर को सज्जनगढ़ बायो पार्क में पशु चिकित्सक की देखरेख में रखा गया है इस को रेस्क्यू करने के लिए विभाग द्वारा पांच ट्रेंकुलाइज टीमें गठित की गई थी।
  • उदयपुर। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में इस वर्ष से एम फार्मा की पढ़ाई भी होगी। इसके लिए 12 सीटों की स्वीकृति भी मिल गई है।  पिछले लंबे समय से फार्मेसी में मास्टर की डिग्री शरू करने के लिए प्रयास किया जा रहा था और इसी क्रम में फार्मेसी काउंसिल आफ इंडिया ने एम फार्मा की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस सत्र से इसमें 12 सीटें आवंटित की गई है।
  • नगर निगम ने सभी वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से डोर टू डोर कचरा संग्रहण करने हेतु निजी एजेंसी से अनुबंध किया है। गुरुवार को किए अनुबंध में एजेंसी अगले 30 कार्य दिवस में अपना कार्य शुरू करेंगी।
    नगर निगम द्वारा गुरुवार को नई दिल्ली की निजी एजेंसी से करार किया है। यह एजेंसी उदयपुर नगर निगम क्षेत्र के सभी वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों जैसे होटल, रेस्टोरेंट्स, दुकान, कोचिंग, हॉस्टल, निजी स्कूल, ठेला गाड़ी सहित सभी व्यावसायिक कांपलेक्स से कचरा उठाने का कार्य करेगी। 19 मार्च को आयोजित हुई स्वास्थ्य समिति की बैठक में कई सदस्यों से शहर में रात्रि को रोड पर कचरा फेंकने की शिकायतें प्राप्त हुई थी। जिस पर समिति ने सर्वसम्मति से निजी एजेंसी को यह कार्य अनुबंध के आधार पर देना तय किया था। निर्णय की पालना में निगम द्वारा निविदा जारी की गई जिसमे उक्त एजेंसी द्वारा नगर निगम की शर्तों के अनुसार कार्य करना स्वीकार किया।
  • 19 मार्च को आयोजित हुई स्वास्थ्य समिति की बैठक में उपस्थित कई सदस्यो द्वारा नगर निगम आयुक्त  का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि उदयपुर शहर में संचालित होने वाले कई रेस्टोरेंट्स होटल, सहित कई व्यवसायिक प्रतिष्ठानों द्वारा सारा कचरा सड़क पर फैंक दिया जाता है जिससे क्षेत्रवासियों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पूरी रात आवारा स्वान एवं पशु इन कचरे की थैलियों को फाड़ कर पूरा कचरा सड़क पर बिखेर देते हैं। कई बार व्यवसायिक प्रतिष्ठान संचालकों को इस हेतु पाबंद भी किया गया है लेकिन अर्ध रात्रि में कचरा डालने वाले की जानकारी भी उपलब्ध नहीं हो पाती है इसलिए कोई ठोस कार्यवाही भी नहीं की जा सकती हैं। इस समस्या के समाधान हेतु समिति की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि नगर निगम क्षेत्र में संचालित होने वाले सभी वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों जैसे होटल, रेस्टोरेंट्स, दुकान, कोचिंग, ठेला संचालकों से निकलने वाले कचरे को इकट्ठा करने के लिए निजी फर्म की सहायता ली जाए। निर्णय की पालना में कार्यवाही करते हुए नगर निगम आयुक्त बारहठ ने गुरुवार को दिल्ली की फर्म से करार कर 30 कार्य दिवस के भीतर कार्य शुरू करने का आदेश जारी किया है।
    30 कार्य दिवस में शुरू करना होगा कार्य। सभी संसाधन एजेंसी को लगाने होंगे।
    नगर निगम द्वारा गुरुवार को वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से कचरा उठाने हेतु निजी फर्म से अनुबंध किया है अनुबंध में निजी फर्म को 30 कार्य दिवस के भीतर सभी संसाधन व्यवस्थित कर अपना कार्य शुरू करना होगा। नगर निगम उपमहापौर सिंघवी ने जल्द कार्य शुरू करने को लेकर कंपनी के प्रमुख अधिकारियों से वार्तालाप किया है। जिस पर कंपनी के पदाधिकारियों ने जल्दी ही यह कार्य शुरू करने का को लेकर आश्वस्त किया है।
    कचरे से नगर निगम को मिलेगी 1लाख रुपए की रॉयल्टी।
    नगर निगम उप महापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी ने बताया कि सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से डोर टू डोर कचरा संग्रहण करने वाली एजेंसी द्वारा नगर निगम को प्रतिमाह 1 लाख रुपए रॉयल्टी के रूप में दिए जायेंगे जिससे निगम को आय में भी वृद्धि होगी।
    नहीं वसूल सकेंगे अतिरिक्त राशि। निगम को देंगे 50,% राशि।
    नगर निगम महापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी ने बताया कि व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से डोर टू डोर कचरा संग्रहण करने वाली कार्यकारी एजेंसी यूजर चार्जेज में राज्य सरकार द्वारा तय की गई राशि के हिसाब से ही राशि वसूल सकेगी। एजेंसी राज सरकार द्वारा तय की गई दरों से अतिरिक्त किसी भी प्रकार की राशि किसी भी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से नहीं ले सकेगी। साथ ही वसूली गई राशि में से भी 50% राशि एजेंसी द्वारा नगर निगम को दी जाएगी। यदि राशि वसूलने में किसी भी प्रकार की अनियमितता पाई जाती है तो नगर निगम एजेंसी के खिलाफ कार्यवाही कर करार समाप्त कर सकेगा।
  • मनोरंजन जगत से…
  • अभिनेत्री नीतू सिंह ने फिल्मी दुनिया में यादगार सफर तय किया और कई फिल्मों में मील का पत्थर बनकर शानदार किरदार निभाए उन्होंने कपूर खानदान के कामयाब अभिनेताओं में से एक ऋषि कपूर से शादी करने के बाद हिंदी सिनेमा में काम करना लगभग बंद कर दिया इससे पूर्व उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में की। बाल कलाकार के रूप मेअपने करियर की शुरुआत करने वाली नीतू सिंह ने 1966 मे आई फिल्म सूरज से करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने फिल्मों में दो हरे किरदार भी निभाये। उसके बाद वयस्क होकर भी काफी कामयाब रही और खूब नाम कमाया।
  • 9 जुलाई 1938 को जन्मे अभिनेता संजीव कुमार जिनका असली नाम हरि हर जेठालाल जरीवाला था जिन्होंने अपना नाम बाद में संजीव कर लिया था इन्होंने अपने अभिनय से लोगों का दिल भी जीता और एक मुकाम भी तय कर लिया । उन्होंने 1960 में आई फिल्म हम हिंदुस्तानी से हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया था हालांकि इस फिल्म से उन्हें कोई खास पहचान नहीं मिली 1968 में रिलीज हुई फिल्म राजा और रंक से उन्हें जबरदस्त सफलता हासिल हुई ।संजीव कुमार अभिनय से ऐसी यादें छोड़ गए जिन्हें हम हमेशा याद करेंगे।
  • फिल्म निर्माता विधु विनोद चोपड़ा के बड़े भाई नहीं रहे। हॉरर फिल्मों के लिए मशहूर रामसे ब्रदर्स में सबसे बड़े भाई कुमार रामसे का भी निधन हो गया है।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 486 अंकों की गिरावट लेकर 52569 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 152 अंकों की गिरावट के साथ 15728 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4579
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4808
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹73500
  • मौसम
    शहर में तेज गर्मी का असर लगातार जारी है। आज शहर का तापमान रहा अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.