• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 09 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 09 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 09 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Aug 9, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर..
  •  भारत का तीसरा चंद्र मिशन चंद्रयान-3 चंद्रमा की सतह के और भी करीब पहुंच गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार दोपहर को चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान की कक्षा को और कम करने और इसे चंद्रमा की सतह के और भी करीब ले जाने के लिए एक और महत्वपूर्ण पैंतरेबाज़ी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया। कक्षा को और कम करने के लिए दूसरा ऑपरेशन 1300 से 1400 बजे के बीच किया गया। इसरो ने एक ट्वीट में कहा, “चंद्रयान-3 मिशन: चंद्रमा की सतह के और भी करीब।”इसरो ने  कहा, “आज किए गए युद्धाभ्यास के बाद चंद्रयान-3 की कक्षा घटकर 174 किमी x 1437 किमी रह गई है।” इसरो ने कहा, “अगला ऑपरेशन 14 अगस्त, 2023 को 11:30 से 12:30 बजे IST के बीच निर्धारित है।” 5 अगस्त को चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान को चंद्र कक्षा में स्थापित किए जाने के बाद, रविवार की देर रात इसने नियोजित कक्षा कटौती प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया था।

    इंजनों की रेट्रोफायरिंग ने अंतरिक्ष यान को चंद्रमा की सतह के 170 X 4313 किमी के करीब ला दिया है। यह युद्धाभ्यास चंद्रयान-3 की कक्षा को धीरे-धीरे कम करने और इसे चंद्र ध्रुवों पर स्थापित करने के लिए योजनाबद्ध युद्धाभ्यासों की श्रृंखला में पहला था। चंद्र बाउंड ऑर्बिट पैंतरेबाज़ी रविवार रात 2230 बजे से 2330 बजे के बीच की गई।

    इसरो ने कहा, “जैसे-जैसे मिशन आगे बढ़ रहा है, चंद्रयान-3 की कक्षा को धीरे-धीरे कम करने और इसे चंद्र ध्रुवों पर स्थापित करने के लिए कई युक्तियों की योजना बनाई गई है।” कुछ युद्धाभ्यासों के बाद, प्रणोदन मॉड्यूल कक्षा में रहते हुए लैंडर से अलग हो जाएगा। इसके बाद, 23 अगस्त को चंद्रमा के अब तक अनछुए दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र में सॉफ्ट लैंडिंग की सुविधा के लिए जटिल ब्रेकिंग युद्धाभ्यास की एक श्रृंखला को अंजाम दिया जाएगा। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि चंद्रयान-3 की सेहत सामान्य है.

    ITR Filing. आयकर रिटर्न भरत समय कई बार लोग फर्जी डाक्यूमेंट्स का सहारा लेते हैं। लेकिन अब यह गलती पकड़ ली जाएगी आयकर विभाग ने स्पष्ट दिशा निर्देश दिए हैं कि आईटीआर फाइल करते समय किसी भी तरह के फेक डाक्यूमेंट का सहारा न लें।

    इनकम टैक्स विभाग ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जो किसी भी तरह के फर्जी क्लेम को पकड़ लेगा। विभाग हर क्लेम, डिडक्शन के लिए सही प्रूफ की डिमांड करता है। यह डाक्यूमेंट बिलकुल जेनुइन होने चाहिए क्योंकि जांच में यह गलत पाए गए तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। आयकर विभाग का कहना है कि जिन्होंने सही डाक्यूमेंट दिए हैं, उन्हें किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है लेकिन जो डाक्यूमेंट फर्जी पाएं जाएंगे, उनके क्लेम निरस्त होंगे और उन पर भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है। हायर एचआरए क्लेम करने के लिए फेक रेंट डाक्यूमेंट का प्रयोग करना अब इनकम टैक्स एक्ट 1961 का उल्लंघन माना जाएगा। यदि ऐसा पाया जाता है कि जुर्माना भी लगाया जा सकता है। हाल ही में यह देखने में आया  कि जिन्होंने पिछले साल का आईटीआर भरा है और क्लेम के लिए दावा किया है, उन्हें ओरिजनल प्रूफ के लिए विभाग की तरफ से नोटिस भेजे जा रहे हैं। अब इस पर पेनाल्टी भी लगाई जाएगी।

    मुख्यमंत्री  गुरूवार दोपहर बिड़ला सभागार में ‘इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना‘ का शुभारम्भ करेंगे। मुख्यमंत्री चिरंजीवी परिवार की महिला मुखियाओं को स्मार्टफोन व इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ सिम वितरित करेंगे। साथ ही, ‘डिजिटल सखी बुक‘ लॉन्च करने के बाद राज्य स्तरीय समारोह को सम्बोधित करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री सभागार में उपस्थित तथा वी.सी. से जुड़ी लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे।
    योजना में प्रथम चरण में 40 लाख महिला लाभार्थियों को टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) से अधिकृत टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के माध्यम से स्मार्टफोन एवं सिम मय डेटा कनेक्टिविटी का वितरण किया जाएगा। लाभार्थी शिविरों में अपने पसंद के स्मार्टफोन चुन सकेंगे। इसके लिए लाभार्थियों को स्मार्टफोन व सिम के लिए 6800 रुपए डीबीटी के माध्यम से ई-वॉलेट में जमा किए जाएंगे।
    1. सरकारी विद्यालयों में 9वीं से 12वीं कक्षा में अध्ययनरत छात्राएं
    2. उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत छात्राएं
    3. विधवा/एकल नारी पेंशन प्राप्त कर रही महिलाएं
    4. वर्ष 2022-23 में महात्मा गांधी नरेगा योजना में 100 कार्य दिवस पूर्ण करने वाले परिवारों की महिला मुखिया
    5. वर्ष 2022-23 में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 कार्य दिवस पूर्ण करने वाले परिवारों की महिला मुखिया

    यह योजना छात्राओं, विधवा एवं एकल नारी को सशक्त करने की राज्य सरकार की एक अनूठी पहल है। इससे प्रदेश की महिलाओं में जागरूकता बढ़ेगी और वे अपने परिवार की समृद्धि और प्रगति में अधिक भागीदारी निभा पाएगीं। स्मार्टफोन की सहायता से दूर-दराज क्षेत्रों में पढ़ रही छात्राएं अपने परिवार से निरंतर सम्पर्क में रहने के साथ ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकेंगी। लाभार्थी विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगी। योजना से प्रदेश की महिलाओं को डिजिटल साक्षर किया जाएगा, जिससे वे समस्त योजनाओं का लाभ लेने के साथ बैंकिंग सम्बन्धी कार्य स्वयं कर सकेंगी।
    योजना के अंतर्गत स्मार्टफोन वितरण संबंधित जानकारी जनसूचना पोर्टल और टोल फ्री नंबर 181 पर ली जा सकती है। साथ ही, अपनी पात्रता की जांच जनसूचना पोर्टल और ई-मित्र प्लस मशीन के जरिए की जा सकती है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन दिए जाने की बजट घोषणा की थी। गुरुवार को इस योजना का विधिवत रूप से शुभारंभ करेंगे और उसके बाद 4 स्थाई शिविरों में लाभार्थी महिला आकर अपना स्मार्टफोन प्राप्त कर सकेगी.
  • भूमध्‍य सागर में पिछले सप्‍ताह नाव पलटने से 41 प्रवासियों की मौत हो गई। बचे हुए चार लोगों के इटली के द्वीप लम्‍पेदुजा (Lampedusa) पहुंचने पर यह दुर्घटना प्रकाश में आई। इन चार लोगों को एक मालवाहक जहाज ने बचा कर इटली तटरक्षक जहाज को सौंप दिया। उन्होंने बताया कि नौका में तीन बच्‍चों सहित 45 लोग सवार थे। नौका में सवार ये प्रवासी इटली से सफेक्‍स जा रहे थे।
  • आज विश्व आदिवासी दिवस पर सार्वजनिक अवकाश घोषित, लेकिन उसके बावजूद संचालक अपने निजी स्कूलों को कर रहे संचालित
  • प्रदेश में तेजी से फैल रहे आई फ्लू के संक्रमण से हर उम्र के लोग चपेट में आ रहे हैं। आप भी सावधानी बरतें और संक्रमित होने से बचें।
  • विश्व आदिवासी दिवस बुधवार को उत्साह के साथ मनाया गया। इस दौरान दिनभर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी क्रम में सुबह  रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। रैली में बड़ी संख्या में लोग वाहनों में सवार होकर जोश-खरोश से नारे लगाते हुए  कार्यक्रम स्थल पहुंचे। इस रैली में बच्चियां व महिलाएं नृत्य करते हुए पैदल चल रही थी, वहीं युवा भी डीजे की धुन पर नृत्य करते नजर आए। रैली के दौरान बच्चों व युवाओं ने विभिन्न प्रकार की झांकियों के रूप में भील समाज की प्राचीन परम्पराओं को चरितार्थ किया।
  •  

     

     

     

     

    पाकिस्तान के रास्ते ईरान से भारत आने वाली टिड्डियां हर साल किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचाती है. भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंध होने के बावजूद टिड्डी नियंत्रण से जुड़ा यही एक ऐसा मुद्दा है, जिस पर दोनों देशों के डेलीगेट्स प्रति वर्ष बॉर्डर क्रॉस मीटिंग कर एकसाथ बैठ टिड्डी नियंत्रण से जुड़े अपने कार्यो और जानकारियों को एक दूसरे के साथ साझा करते हैं. लेकिन इस बार क्लाइमेंट चेंज का असर भी टिड्डी के प्रजनन पर देखा गया है. इन सब के बावजूद इस बार पश्चिमी राजस्थान के रेगिस्तानी क्षेत्रों में पाकिस्तान की टिड्डी की बजाए भारत की ‘ग्रासहॉपर’ का खतरा फसलों पर मंडरा रहा है. जहां हाल ही में जैसलमेर के रामदेवरा क्षेत्र में ग्रासहॉपर का बड़ा दल खेतो में देखा गया है.

    विशेषज्ञों का कहना है कि ग्रासहॉपर टिड्डी की ही एक अन्य प्रजाति होती है जो टिड्डी की तुलना में फसलों को कम नुकसान पहुंचाती है. जहां अगर उनके नियंत्रण की बात करें तो टिड्डी नियंत्रण का काम जहां भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अधीन संचालित टिड्डी चेतावनी संघठन का है तो वहीं ‘ग्रासहॉपर’ पर नियंत्रण करने का कार्य राज्य सरकार के कृषि विभाग है टिड्डी चेतावनी संघटन के एक दल द्वारा जैसलमेर के रामदेवरा में  ग्रासहॉपर की पहचान करने के बाद राज्य सरकार को ग्रासहॉपर नियंत्रण के लिए लिखा पत्र भी भेजा गया है.टिड्डी चेतावनी संगठन के सहायक निदेशक ने बताया कि अभी राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों में टिड्डी के पाए जाना मात्र एक अफवाह है. हाल ही में जैसलमेर के रामदेवरा क्षेत्र में स्थानीय किसानों ने हमसे संपर्क कर कहा कि गांव के कुछ खेतों में टिड्डिया पाई गई हैं. जहां हमने एक टीम को मौके पर भेजा और वहां निरीक्षण करवाया जहां निरीक्षण में पाया गया कि वहां टिड्डियां नही बल्कि टिड्डियों की अन्य प्रजाति ‘ग्रासहॉपर’ है.

     

    उदयपुर के प्रतापनगर थाना क्षेत्र में एक विवाहित महिला का शव उसके ही निर्माणाधीन मकान में संदिग्ध अवस्था में पड़ा मिला। महिला के गले में रस्सी लिपटी हुई थी। मामले को लेकर ससुराल पक्ष की ओर से प्रतापनगर थाने में मुकदमा दर्ज कराया है जिसमें पति पर हत्या की आशंका जताते हुए जांच की मांग की है।

    घटना एक दिन पहले मंगलवार को धोरीखेड़ा साकरोदा गांव की है। जहां पति ने बच्चों के टिफिन में सब्जी की जगह नमकीन रखने की छोटी सी बात पर पत्नी के सा​थ झगड़ा कर लिया। पति  का कहना है कि झगड़े के बाद वह बच्चों को स्कूल छोड़ने चला गया।

    दोपहर में भाई ने फोन करके बताया कि पत्नी का शव निर्माणधीन मकान में पड़ा है। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और शव का सरकारी एमबी हॉस्पिटल मॉर्च्युरी में रखवाया गया। बुधवार को महिला के शव का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम कराया और शव परिजनों को सुपुर्द किया। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट और साक्ष्य मिलने के बाद ही हत्या के कारणों की स्पष्ट रूप से पुष्टि हो पाएगी।

    । विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर भारतीय लोक कला मंडल उदयपुर में आठ दिवसीय “आदि-बाज़ार 2023” प्रदर्शनी का आज  शुभारम्भ किया । भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ मर्यादित (ट्राईफेड), क्षेत्रीय कार्यालय, जयपुर राजस्थान, जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा लगाई जाने बाली यह “आदि-बाज़ार 2023” प्रदर्शनी 16 अगस्त 2023 तक चलेगी ।इस “आदि-बाज़ार 2023” में भारत के 11 राज्यों से जनजातीय समुदाय के 38 जनजातीय सदस्य स्वयं द्वारा हस्तनिर्मित उत्पादों कि बिक्री हेतू भाग ले रहे है वे 38 स्टालों के माध्यम से अपने हस्तशिल्प, हथकरघा और वन धन उत्पादों को बिक्री के लिए यहाँ प्रदर्शित करेगे ।इस प्रदर्शनी में डोकरा आर्ट छत्तीसगढ़, भील पेंटिंग राजस्थान , हैंड ब्लॉक प्रिंट बगरू, सौरा पेंटिंग ओडिशा सहित सिक्कम, आसाम, मध्यप्रदेश, बंगाल, गुजरात तथा कर्नाटक राज्यों के हस्तशिल्प उत्पाद , कला, पेंटिंग, कपड़े, आभूषण, मीनाकारी, बैम्बू क्राफ्ट और जैविक उत्पादों को बिक्री के लिए रखे गये है। यह प्रदर्शनी आज से 16 अगस्त 2023 तक आमजन के लिए सुबह 10.00 बजे से रात 9.30 बजे तक खुली रहेगी।

  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 149अंअंक बढ़कर 65 हजार 996 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 62 अंक बढ़कर 19 हजार 633 पर आ गया।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5604  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5884
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 76700
  • मौसम
  • मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के तक उत्तराखंड, बिहार, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना व्‍यक्‍त की
  • प्रदेश में #मानसून पडा कमजोर। मौसम विभाग की ओर 15 अगस्त के बाद मौसम के एक बार फिर सक्रिय होने के जताए गए आसार
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.