• Thu. Apr 18th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 09 December 2021 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 09 December 2021 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 09 December2021

Byadmin

Dec 9, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • जनरल बिपिन रावत का पार्थिव शरीर आज शाम दिल्ली लाया  गया कल पूरे सैन्य सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा इससे पहले आज वेलिंगटन में मद्रास रेजिमेंटल सेंटर में श्रद्धांजलि सभा हुई कल नई दिल्ली में जनरल रावत के निवास पर उनका पार्थिव शरीर लाया  जहां लोग सवेरे 11:00 से दोपहर 2:00 बजे तक श्रद्धांजलि दे सकेंगे उल्लेखनीय है कि जनरल बिपिन रावत सहित 13 लोगों की कल तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई भारतीय वायुसेना ने इस दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं दुर्घटना में एकमात्र जीवित बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का सैनिक अस्पताल में उपचार चल रहा है देश के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर 2016 से 31 दिसंबर 2019 तक सेना प्रमुख रहे।
  • सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष उनकी पत्नी और 11 अन्य कर्मियों के निधन पर आज संसद के दोनों सदनों में 2 मिनट का मौन रखा गया।
  • रक्षा मंत्री ने संसद के दोनों सदनों में एक बयान में कहा कि दुर्घटना में एकमात्र जीवित बचे ग्रुप कैप्टन को बचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं उन्होंने कहा कि भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा उन्होंने कहा की वायु सेना के mi-17 v5 हेलीकॉप्टर ने कल सुबह 11:48 पर सुलुर एयर बस बेस से उड़ान भरी और दोपहर 12:15 पर उसे वेलिंगटन में उतरना था सुलुर एयर बेस पर एयर ट्रेफिक कंट्रोल का दोपहर लगभग 12:08 पर संपर्क टूट गया इसके बाद स्थानीय लोगों ने कुन्नूर के पास जंगल में आग के शोले दिखे जहां उन्होंने देखा कि एक सैन्य हेलिकॉप्टर का मलबा आग की लपटों में घिरा हुआ है स्थानीय प्रशासन के बचाव दल ने घटनास्थल पर पहुंचकर लोगों को निकालने का प्रयास किया जनरल बिपिन रावत प्रशिक्षु अधिकारियों के साथ बातचीत करने के लिए रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज वेलिंग्टन के निर्धारित दौरे पर थे।
  • सेना के अनुसार अब तक केवल तीन पार्थिव अवशेषों की पहचान संभव हो पाई है इन के अवशेषों को संबंधित परिवारों को सौंपा जाएगा बाकी अवशेषों की पहचान प्रक्रिया जारी है।
  • आज अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधी दिवस है दुनिया भर में भ्रष्टाचार और उससे निपटने के तौर तरीकों के बारे में जागरूकता लाने के लिए यह दिन मनाया जाता है इस वर्ष का विषय है आपका अधिकार आपकी भूमिका भ्रष्टाचार को ना कहें।
  • संसद ने राष्ट्रीय औषध शिक्षा और अनुसंधान संस्थान संशोधन विधेयक 2021 पारित कर दिया है विधेयक में 6 अतिरिक्त राष्ट्रीय औषध शिक्षा और अनुसंधान संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में घोषित करने के लिए 1988 के मूल अधिनियम को संशोधित करने का प्रावधान किया गया है यह संस्थान अहमदाबाद हाजीपुर हैदराबाद कोलकाता गुवाहाटी और रायबरेली में है।
  • नियमित अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों का प्रचालन अगले वर्ष 31 जनवरी तक स्थगित कर दिया गया है यह रोक अंतरराष्ट्रीय कार्गो प्रचालन और डीजीसीए द्वारा विशेष रूप से अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं होगी लेकिन प्रत्येक मामले पर सक्षम अधिकारी द्वारा चुने गए मार्गों पर अंतरराष्ट्रीय नियमित उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है।
  • संयुक्त किसान मोर्चा ने बीते वर्ष 26 नवंबर से चल रहे किसान आंदोलन को स्थगित करने का ऐलान कर दिया है 11 दिसंबर से किसान धरना स्थल से हटना शुरू कर देंगे वही समीक्षा बैठक 15 जनवरी को दिल्ली में होगी और मांगों पर सरकार के रुख के अनुसार आगे का फैसला किया जाएगा।
  • प्रदेश के मुख्यमंत्री ने राज्य में कोरोना के खिलाफ तैयारियों का जायजा लेने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जिसमें उन्होंने टीकाकरण बढ़ाने पर जोर दिया और 18 वर्ष से ऊपर सभी लोगों के शत-प्रतिशत टीकाकरण को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
  • मुख्यमंत्री की बजट घोषणा पर 2022 से राज्य में अलग से  कृषि बजट प्रस्तुत होगा
  • कृषि बजट की पूर्व चर्चा के संबंध में उदयपुर संभाग की बैठक शुरू
  • कृषि मंत्री नेवर्चुअल संबोधन दिया
  • कृषि, पशुपालन, सहकारिता आदि विभागों के हितबद्ध पक्षों व प्रगतिशील किसानों के साथ  चर्चा होगी
  • कृषि विभाग प्रमुख शासन सचिव , रजिस्ट्रार, संभागीय आयुक्त VC , कृषि निदेशकअतिरिक्त संभागीय आयुक्त मंचासीन   हैंराजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के सभागार में बैठक आयोजित हो रही
  • सीएमएचओ ने किया ऋषभदेव सीएचसी एवं ब्लॉक ऑफिस का औचक निरीक्षण
  • कोविड की संभावित तीसरी लहर की आहट को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पूर्व तैयारियां आरंभ कर दी है गुरुवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने ऋषभदेव खंड में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ऋषभदेव का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
    उन्होंने अस्पताल में आउटडोर, लेबर रूम, आपातकालीन कक्ष, मेल फीमेल वार्ड के निरीक्षण के साथ-साथ चिकित्सा संस्थान में दवाइयों, उपकरणों की उपलब्धता संसाधनों के रखरखाव एवं अस्पताल भवन की स्थिति का निरिक्षण किया।
    इस दौरान उन्होंने मरीजों से मुलाकात कर वहां मिल रही सुविधाओं एवं सेवा के बारे में जानकारी ली।
    निरिक्षण के दौरान  ने सीएचसी प्रभारी  को निर्देशित करते हुए कहा कि अस्पताल में साफ सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के साथ साथ 24×7 चिकित्सको की उपस्थिति सुनिश्चित हो ताकि हर आपातकालीन परिस्थितियों में पीड़ित को उचित उपचार मिल सके।अस्पताल में बायो मेडिकल वेस्ट के उचित निस्तारण नही पाये जाने पर सीएमएचओ ने नाराजगी जाहिर करते हुए समय पर एवं नियमानुसार उचित निस्तारण करने हेतुं निर्देशित किया।
    इस दौरान उन्होंने मोसमी बीमारियों, बच्चो के नियमित टीकाकरण, परिवार कल्याण की समीक्षा करते हुये प्रभारी चिकित्सा अधिकारि को आउटडोर एवं संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने हेतु भी निर्देशित किया।
  • विजिट के दौरान सीएमएचओ ने सीएचसी के सामने संचालित शिवम् लेबोरेट्रीज का औचक निरीक्षण किया जिसमे सीएचसी लेब टेक्नीशियन कार्य करता पाया गया जिस पर कार्यवाही करते हुए सीऍमएचओ द्वारा सम्बंधित कर्मचारी को तुरंत एपीओ किया गया। साथ ही बिना पंजीकरण के लैब संचालित करने पर तुरंत बंद करवा प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को संचालक के विरुद्ध कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। मरीजो द्वारा सम्बंधित कर्मचारी के अस्पताल में जाँचे नहीं कर बाहर संचालित लेब में जाँच करने के सम्बन्ध में कई बार शिकायते प्राप्त हुई थी जिस पर कार्यवाही को अंजाम दिया गया।
  • कर्मचारियों के बकाया वेतन, वेतन स्थिरीकरण, एवं बकाया परिलाभ को लेकर मिल रही शिकायतों के निवारण हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जिला स्तर पर टीम गठित कर खंड ऋषभदेव में 7 दिसम्बर से लेखा निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमे कर्मचारियों के वेतन भुगतान, एरियर एवं अन्य लेखा मामलो सम्बंधित शिकायतों का निवारण किया गया।
    पिछले कई महीनो से ऋषभदेव खंड में कार्यरत कर्मचारियों द्वारा समय पर भुगतान नही होने, एरियर संबधित लेखा मामलो में शिकायते प्राप्त हो रही थी। इसके निवारण हेतु टीम गठित कर शिविर आयोजित किया गया है।
    शिविर के दौरान सीएमएचओ द्वारा खंड पर कार्यरत एनएचएम लेखाकार  जूनियर अकॉउंटेंट  से लेखा सम्बंधित मामलो में देरी पर जवाब मांगा। जिस पर कर्मचारियों द्वारा संतोषप्रद जवाब प्रस्तुत नही करने एवं वितीय अनियमितताएं पाये जाने पर कार्यवाही करते हुए सम्बंधित कर्मचारियों को नोटिस जारी करने के साथ साथ खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भी नोटिस जारी कर जवाब तलब किया एवं साथ ही खंड के बैंक खाते को भी सीज किया गया।
    विजिट के दौरान  चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से ब्लॉक पर प्रतिनियुक्ति पर लगाये गए डाटा एंट्री ओपरेटर एवं ब्लॉक पर लगाये गए ट्रोमा सेन्टर के नर्सिंग स्टाफ से प्रतिनियुक्ति किये जाने का कारण एवं ब्लॉक पर संपादित किये जा रहे कार्य के बारे मे पूछा जिस पर कर्मचारियों द्वारा कोई संतोषप्रद जवाब प्रस्तुत नहीं किया गया। जिस पर सीऍमएचओ ने ब्लॉक द्वारा की गई समस्त प्रतिनियुक्तियों को निरस्त करते हुए सम्बंधित कर्मचारियों को मूल पदस्थापन पर कार्य करने हेतु आदेशित किया।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक वन संरक्षक और 1 रेंज ऑफिसर ग्रेड प्रथम प्रतियोगी परीक्षा 2018 का परिणाम और कटऑफ जारी कर दी गई है परीक्षा का आयोजन 18 फरवरी 2021 से 26 फरवरी 2021 तक किया गया था परिणाम आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है परिणाम में 871 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं जिन्हें विस्तृत आवेदन पत्र भरकर समस्त शैक्षणिक / प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्रों की फोटो प्रति के साथ 21 दिसंबर 21 तक शाम 6:00 बजे तक आयोग कार्यालय को भेजना होगा पात्र अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
  • उदयपुर पुलिस ने आमजन से ऑनलाइन ठगी या साइबर क्राइम होने पर तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 155260 ,या साइबर पुलिस डॉट निक डॉट इन पर शिकायत दर्ज करने या पुलिस से संपर्क करने की अपील की है।
  • जिला कलेक्टर ने गणगौर पर 4 अप्रैल 2022 सोमवार को और 6 सितंबर 2022 मंगलवार को जलझूलनी एकादशी के तहत अवकाश घोषित किए हैं यह दो त्यौहार मेवाड़ के परंपरागत त्यौहार है।
  • मनोरंजन जगत से
  • कैटरीना कैफ और विकी कौशल की शादी की फोटो इंटरनेट पर वायरल हो रही है जानकारी के अनुसार आज दोपहर दोनों ने सात फेरे लिए।
  • विकी कौशल और कैटरीना कैफ की शादी की हर अपडेट जानने के लिए फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं इसलिए सोशल मीडिया पर इनसे जुड़ी कई खबरें और तस्वीरें भी वायरल हो रही है जो फेक है इनमें एक इमेज में कैटरीना की हरे रंग की साड़ी में तस्वीर वायरल हुई ये तस्वीर दर असल एक विज्ञापन की है इसके साथ ही मेहंदी लगवाती कैटरीना की एक और तस्वीर भी वायरल हुई जो साल 2006 में रिलीज हुई उनकी फिल्म से है इस बीच दोनों की शादी का कार्ड भी तेजी से वायरल हो रहा है यह भी फेक है एक और वायरल इमेज मे कैटरीना दुल्हन बनी दिखाई दे रही है यह इनकी शादी का वीडियो नहीं बल्कि ज्वेलरी का विज्ञापन था वही दोनों की कई अन्य तस्वीरें जो फोटोशॉप की हुई है भी वायरल हो रही है।
  • राजामौली की फिल्म आर आर आर का ट्रेलर रिलीज हो गया है उसे फैंस बेहद पसंद कर रहे हैं ट्रेलर से लगता है राजा मौली इस बार भी दर्शकों को हैरतअंगेज एक्शन सीक्वेंस और कलाकारों की एक्टिंग से हैरान करने वाले हैं यह फिल्म स्वतंत्रता पूर्व भारत के कुछ प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानियों के युवा दिलों की काल्पनिक कहानी है फिल्म 7 जनवरी 2022 को दुनिया भर में रिलीज की जाएगी।
  • आज शत्रुघ्न सिन्हा का जन्मदिन है इस अवसर पर सोनाक्षी ने कुछ फैमिली पिक्चर्स सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए उन्हें बर्थडे विश किया शत्रुघ्न सिन्हा ने 1969 में फिल्म प्यार ही प्यार से हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया था और उसके बाद कई शानदार फिल्में की।
  • दक्षिण कोरिया के डोंघाई में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में आज भारत और चीन के बीच खेला जाने वाला महिला हॉकी मैच रद्द कर दिया गया है खिलाड़ियों के स्वास्थ्य कारणों से ऐसा किया गया है।
  • सेंसेक्स
  • बीएसई सूचकांक 157 अंकों की गिरावट लेकर 58807 रहा
  • वहीं निफ्टी 47 अंकों की गिरावट के साथ 17516 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹4730
    सोना 24 कैरेट एक राम ₹4940
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा₹65500
  • मौसम
    शहर में ठंड तेजी से बढ़ रही है शहर में ठंडी हवाएं भी चलीं जिससे तापमान में गिरावट आई मौसम विज्ञानियों के अनुसार उत्तरी हवाएं चलने से मौसम में ठंड बढ़ी है अगले दो-तीन दिन तक शहर में तेज ठंड पड़ेगी और तापमान में गिरावट होगी अगले सप्ताह पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से तापमान पर असर पड़ेगा बादल छाए रहेंगे और तापमान बढ़ेगा जिससे ठंड से राहत मिलेगी हालांकि इसका असर उत्तरी और पूर्वी राजस्थान पर ज्यादा होगा। पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस
  • ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.