• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 09 December 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 09 December 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 09 December 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Dec 9, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • इस वर्ष के जलवायु परिवर्तन सूचकांक में भारत एक पायदान की छलांग लगाकर सातवें स्थान पर पहुंच गया है। भारत अब भी जलवायु परिवर्तन की दिशा में सबसे अधिक प्रयासरत देशों की सूची में बना हुआ है। दुबई में वैश्विक जलवायु सम्मेलन में जारी रिपोर्ट के अनुसार, भारत लगातार पांच वर्ष से शीर्ष दस देशों में बना हुआ है।

    जलवायु परिवर्तन सूचकांक में कार्बन उत्सर्जन कम करने के बारे में 63 देशों और यूरोपीय संघ के प्रयासों का आकलन किया जाता है। 90 प्रतिशत ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन इन्हीं देशों से होता है। इस सूचकांक में चीन 51वें और अमरीका 57वें स्थान पर है।

  • 10 दिसंबर को 4 लाख बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगीउप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान में जिले में चार लाख आठ हजार नौ सौ तैंतीस बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो बूथ पर प्रथम दिन और दूसरे तीसरे दिन घर-घर जाकर बचें हुए बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। जिले में 1540 बूथ लगाए जाएंगे।मॉनिटरिंग के लिए 285 सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। 81 ट्रांजिस्ट टीमें और 74 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है जो ट्रांजिस्ट जगहों पर जाकर वैक्सीन लगाएंगी।
  • वर्ष- 2023 की चतुर्थ एवं अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत का शुभारंभ राजस्थान उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एवं राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष न्यायाधिपति  द्वारा शनिवार को राजस्थान उच्च न्यायालय (नई बिल्डिंग) के परिसर में दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस बार आकाशवाणी, एफएम रेडियो, बल्क मैसेज, वीडियो वॉल आदि की मदद से राष्ट्रीय लोक अदालत हेतु जागरूकता अभियान भी चलाया गया।  जिला विधि प्राधिकरणों के सहयोग से 9 सितंबर 2023 तक लगभग 46,96,700 लंबित व प्री-लिटिगेशन प्रकरणों का निस्तारण किया जा चुका है। इस बार भी कुल 9,88,209 लंबित व प्री-लिटिगेशन प्रकरण सुनवाई हेतु रैफर किए गए है। राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन राजस्थान उच्च न्यायालय सहित प्रदेश के सभी अधीनस्थ न्यायालयों के साथ- साथ राजस्व न्यायालयों, उपभोक्ता मंचो एवं अन्य प्रशासनिक अधिकरणों में किया गया है।
  • सरदारशहर। ग्रामीण क्षेत्र में जहां रोडवेज बसें तक नहीं पहुंचती, वहां अचानक दुलरासर गांव में दूल्हा शादी के बाद हेलीकॉप्टर से दुल्हन को लेकर आया तो ग्रामीणों में कौतूहल का विषय बन गया। कई महिलाएं और बच्चे आकाश की ओर देखने लगे जब हैलीकॉप्टर उड़ता दिखाई दिया।

    चोपर जब जमीन पर उतरा तो उसे देखने ग्रामीणों की भीड़ जुट गई। कोई हेलीकॉप्टर के मोबाइल पर फोटो लेता नजर आया तो कई युवक सैल्फी ले रहे थे। दरअसल दुलरासर निवासी  का विवाह नागौर जिले के गांव तिलानेश निवासी  की पुत्री मूमल कंवर के साथ हुआ है।

  • उदयपुर  शहर के काया स्वागत द्वार के पास एक कार में आग आग लग गई जिससे पूरी कार जलकर खाक हो गई। मौके पर मौजूद लोगों ने और कार चालक ने तुरंत फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट को इसकी सूचना दी जिस पर एक फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और उन्होंने आग पर काबू पाया। घटना 4:41 पर हुई जब  कार उदयपुर से अहमदाबाद की तरफ जा रही थी जैसे ही कार काया गांव के नजदीक बने स्वागत द्वारा के पास पहुंची तो अचानक से बोनट से धुंआ आने लगा जिसको देखकर कार चालक  निवासी स्वरूप सागर ने गाड़ी रोकी और बोनट खोलकर देखा तो उसमें वायरिंग में अचानक से शॉर्ट सर्किट होने से आग लग चुकी थी।जिसको लेकर उन्होंने तुरंत फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट को इस घटना की सूचना दी। सूचना पर फायर डिपार्टमेंट की टीम मौके पर पहुंची लेकिन उनके मौके पर पहुंचने से पहले ही कार में लगी आग ने विकराल रूप ले लिया और पूरी कार जल कर खाक हो गई। हालांकि इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई और फायर फाइटर ने उनकी कार में रखे उनके कपड़े और अन्य सामान को भी सही सलामत बाहर निकाल लिया।

    उदयपुर,नगर निगम शहर के सभी मोहल्लों, घाटियों, दरवाजों का इतिहास लिपिबद्ध करवाएगा। इसमें पूर्व में नामकरण किस आधार पर किया गया, क्या इतिहास रहा, इसकी पूरी जानकारी आने वाली पीढ़ी के साथ-साथ पर्यटकों को भी मिल सकेगी। सिटी पैलेस से हाथी पोल, घंटाघर से सूरजपोल तक सभी मोहल्लों व घाटियों के नाम लिखने का कार्य जल्द ही प्रारंभ किया जाएगा।

  • शनिवार 9 दिसंबर की दोपहर को अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर विक्की ने कैटरीना कैफ का एक अनसीन वीडियो शेयर किया और इसमें वह फ्लाइट में कैटरीना कैफ के बगल में बैठे हुए हैं जबकि एक्ट्रेस अपनी फिल्म इंजॉय करती नजर आ रही थीं. कैट को सामने स्क्रीन पर फिल्म देखते हुए अपने एक्शन मूव्स दिखाते हुए देखा जा सकता है. विक्की अपनी पत्नी की एंटरटेनिंग हरकतों से काफी एंटरटेन होते दिखे और साथ ही अपना ये अंदाज फैन्स के साथ शेयर किया!

    इस मजेदार वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने उन्हें बधाई दी और लिखा, “फ्लाइट में और लाइफ में एंटरटेनमेंट! लव यू ब्यूटीफुल…हमेशा ऐसी ही रहो!

  • भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीमों के बीच तीन टी-20 क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच आज मुंबई में  है। बुधवार को खेले गए पहले मैच में इंग्लैंड ने भारत पर 38 रन से जीत दर्ज की थी।
  • मौसम
  •  

    हम अब दिसंबर के दूसरे सप्ताह में हैं और अभी भी, उत्तर-पश्चिमी और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में कहीं भी सर्दी का एहसास नहीं हो रहा है। सर्दी की ठंड की अनुपस्थिति के कई कारक हैं। नंबर एक है पश्चिमी विक्षोभ की आवृत्ति और तीव्रता। हमने अक्टूबर और नवंबर में कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ नहीं देखा है।

    पश्चिमी हिमालय के लिए दिसंबर का पहला सप्ताह भी लगभग शुष्क गुजरा है। पहाड़ियों पर बर्फ का आवरण न होने के कारण पश्चिमी हिमालय से उत्तरी मैदानी इलाकों की ओर चलने वाली हवाएँ बहुत ठंडी नहीं होती हैं। इसके अलावा, कमजोर पश्चिमी विक्षोभ हवा के पैटर्न को बदलने में सहायक है। कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तरी हवाओं का सामान्य प्रवाह बार-बार बाधित होता है।

    एक अन्य कारक उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की गतिविधियों की कमी है। शीतकालीन वर्षा तापमान को कम करने और नमी बढ़ाने में मदद करती है। कम तापमान और बढ़ी हुई नमी के कारण, उत्तरी मैदानी इलाकों में मध्यम से घना कोहरा दिखाई देता है, जिससे दिन के तापमान में उल्लेखनीय गिरावट आती है, जो  अब तक नहीं देखी है।प्रदूषण एक अन्य कारक है, खासकर दिल्ली-एनसीआर और सभी बड़े शहरों के लिए। प्रदूषक तत्व सूर्य की गर्मी को रोक लेते हैं और तापमान को गिरने नहीं देते हैं। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले कुछ दिनों के दौरान दिन और रात के तापमान में मामूली गिरावट हो सकती है, लेकिन हमें कम से कम अगले एक सप्ताह के दौरान भारी गिरावट की उम्मीद नहीं है।

    आज सुबह के समय लोगों को हल्‍की ठंड का सामना करना पडा हालांकि दोपहर के समय धूप खिली रही। मौसम विभाग के अनुसार  अगले 24 घंटे के दौरान आसमान के साफ रहने और सुबह के समय हल्‍की धुंध बने रहने की संभावना है।अल सुबह कोहरा छाने लगा है। कई बार कोहरे इस तरह छाता है कि विजिबिलिटी जीरो पहुंच जाती है। शनिवार सुबह भी कोहरे ने शहर को इस तरह से अपने आगोश में ले लिया जैसे कश्मीर की वादियां हो। मौसम में सुबह-शाम ठंडक देखी गई। जबकि दोपहर में तापमान सामान्य रहा। दिनभर धूप खिलने से लोगों ने सर्दी से राहत ली,

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  10 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.