• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 09 february 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 09 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 09 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Feb 9, 2021
    0 0
    Read Time:9 Minute, 59 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर …
    • राज कपूर के पुत्र अभिनेता निर्देशक राजीव कपूर का मुंबई में निधन58 साल के राजीव की मौत कार्डियक अरेस्ट के चलते हुईराजीव कपूर ने 1983 में’ एक जान है हम’ से डेब्यू किया था। लेकिन उन्हें पहचान मिली 1985 में रिलीज हुई फिल्म’ राम तेरी गंगा मैली’ से वह’ नाग नागिन’ और ‘अंगारे’ जैसी फिल्मों में भी बतौर एक्टर नजर आए थे ।अक्षय खन्ना और ऐश्वर्या राय स्टार और फिल्म ‘आ अब लौट चलें’ को उन्होंने प्रोड्यूस किया था और 1986 में रिलीज हुई ऋषि कपूर और माधुरी दीक्षित की फिल्म’ प्रेम ग्रंथ’ के वे डायरेक्टर थे। राजीव कपूर ने 2001 में आर्किटेक्ट आरती सभरवाल से शादी की थी। 2 साल बाद ही उनका तलाक हो गया था और आरती ने अपना बिजनेस कनाडा में शिफ्ट कर दिया था उनकी कोई औलाद नहीं है। विनम श्रद्धांजलि…
    • केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय नए लेबर कोड पर काम कर रहा है। इसमें कंपनियों को वर्किंग डे की संख्या हफ्ते में 4 दिन करने और स्टेट इंश्योरेंस के ज़रिए कर्मचारियों को फ्री में मेडिकल चेकअप की सुविधा जैसी छूट मिल सकती है‌। इसके अनुसार कंपनियां हफ्ते में 48 घंटे से ज्यादा काम नहीं करा सकती। लेबर कोर्ट के तहत इन नियमों का ड्राफ्ट अंतिम दौर में है। गौरतलब है कि इस समय देश में किसी कामकाजी हफ्ते के 6 दिन में 48 घंटे काम करने की सुविधा दी गई है। जिसमें रोजाना 8 घंटा काम लिया जा सकता है। इसमें कुछ बदलाव करना हो तो कंपनी को सरकार से मंजूरी लेनी पड़ती है।

      पेट्रोल और डीजल के दाम आज फिर से बढ़ गए। इस समय देश में पेट्रोल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर है।

    • राजस्थान विद्यापीठ डीम्ड टू बी विश्वविद्यालय उदयपुर का 13 वां दीक्षांत समारोह आईटी सभागार में वर्चुअली आयोजित किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय राज्यपाल कलराज मिश्र रहे जिन्होंने अपने कार्यालय से ऑनलाइन माध्यम से भाग लिया और योग्य विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक और उपाधियां प्रदान की‌ समारोह में 9 अप्रैल 2019 से 5 फरवरी 2021 के मध्य उत्तीर्ण योग्य विद्यार्थियों कोउपाधियां प्रदान की गई‌।
    • बैंक कर्मचारियों के 9 संगठनों का शीर्ष निकाय की ओर से सार्वजनिक क्षेत्र के 2 बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के विरोध में 15 मार्च से 2 दिन की हड़ताल का आह्वान किया है। वित्त मंत्री ने पिछले सप्ताह अपने बजट भाषण में सार्वजनिक क्षेत्र के 2 बैंकों के निजीकरण की घोषणा की थी।
    • गाड़ी संख्या 09613 अमृतसर स्पेशल अजमेर 10 फरवरी 21 को जालंधर सिटी, अमृतसर स्टेशन के मध्य आंशिक रद्द रहेगी वही गाड़ी संख्या 09612 अमृतसर अजमेर स्पेशल 11 फरवरी 21 को अमृतसर जालंधर सिटी स्टेशन के मध्य आंशिक रद्द रहेगी।
    • गाड़ी संख्या 09601/ 09602 उदयपुर सिटी न्यू जलपाईगुड़ी उदयपुर सिटी स्पेशल रेल सेवा में उदयपुर सिटी से 13 फरवरी 21 से 27 मार्च 21 तक और न्यू जलपाईगुड़ी से 15 फरवरी 21 से 29 मार्च 21 तक द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बों की स्थाई बढ़ोतरी की जा रही है। इससे इस मार्ग के यात्रियों को द्वितीय शयनयान श्रेणी की अधिक बर्थ उपलब्ध होगी।
    • सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह शरीफ के 85 फीट ऊंचे बुलंद दरवाजे पर सोमवार को झंडे की रस्म के साथ ही 809 वें सालाना उर्स का आगाज हो गया है।
    • आज सुबह तक देश में 6259,008 लाभार्थियों को कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है। इनमें से 54,82,102 स्वास्थ्य कर्मी और 7,76,905 फ्रंटलाइन वर्कर्स है।
    • कोरोना से बचाव के लिए राज्य में टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा के लिए सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन हुआ। जिसमें सभी जिला कलेक्टर्स, सी एम एच ओ, आर सी एच ओ और मेडिकल कॉलेज प्राचार्य ने भाग लिया इसमें सभी को निर्देश दिया गया कि आगामी 3 दिनों में सभी हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर का टीकाकरण पूरा किया जाए और संभावना जताई गई कि मार्च के दूसरे सप्ताह तक तीसरे चरण की शुरुआत हो सकती है जिसमें 50 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थियों का टीकाकरण होगा इसके लिए सभी कलेक्टर को तैयारी अभी से शुरू करने के निर्देश दिए गए। मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी शहर ने बताया कि जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार सभी विभागों से शेष रहे फ्रंटलाइन वर्कर और हेल्थ केयर वर्कर्स की सूची मांगी गई है। इस संबंध में जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें सभी डीटीएफ सदस्यों की शत-प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य की गई ।वंचित लाभार्थियों के लिए बनाए माइक्रो प्लान के अनुसार 10 फरवरी को पंचायती राज, पुलिस विभाग और स्थानीय निकायों के शेष रहे लाभार्थी, 11 फरवरी को हेल्थ केयर वर्कर्स 12 को राजस्व विभाग समेत शेष रहे सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जाएगा। प्रथम और द्वितीय चरण के वंचित लाभार्थियों के लिए यह अंतिम मौका होगा।ये टीकाकरण करवाने के बाद तीसरे चरण की तैयारियां शुरू कर दी जाएगी।
    • उदयपुर में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया का दूसरा चरण 4 फरवरी से शुरू हो चुका है। इसमें पहले जिला कलेक्टर को टीका लगाया गया। 6 और 7 फरवरी को पुलिस विभाग से जुड़े फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया गया। शहर में को वी शील्ड की अभी 45,000 डोज बचा कर रखी गई है ताकि टीकाकरण में वैक्सीन की कमी ना हो। ऐसे में जिन को पहले चरण के दौर में टीके लगाए गए थे उन्हें अब 1 सप्ताह बाद फिर से डोज लगाई जानी है। उदयपुर में को वी शिल्ड और को वैक्सीन के डोज उपलब्ध हैं। को वी शील्ड के 45,000 और को वैक्सीन के 11,500 डोज उपलब्ध है। कुल मिलाकर 56,500 डोज उपलब्ध है। कोशिश की जा रही है कि वैक्सीन की कमी ना रहे इसलिए आगे से आगे इसकी मांग की तैयारी की गई है।
    • बॉलीवुड अभिनेता राहुल राय का आज जन्मदिन है ।9 फरवरी 1968 को कोलकाता में जन्मे राहुल को 1990 में आई फिल्म आशिकी से जबरदस्त लोकप्रियता हासिल हुई थी। हालांकि उसके बाद उनका कैरियर खास परवान नहीं चढ़ा।
    • अभिनेत्री अमृता सिंह भी आज 63 साल की हो गई है।
    • शेयर बाजार में पिछले 6 दिनों से जारी तेजी थम गई ।
      बीएसई सूचकांक आज 19.69 अंक गिरकर 51,329.08 पर रहा
      वहीं निफ्टी भी 6.5 अंक गिरकर 15,109.30 पर बंद हुआ।
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      .सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4425 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4857 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹70,200
    • मौसम
      उदयपुर में आज का तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट से लेकर, बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *