• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 09 June 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 09 June 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 09 June 2021

Byadmin

Jun 9, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर 94.55% हुई ।
  • मुंबई में तेज वर्षा से कई इलाके जलमग्न, लोकल ट्रेन सेवा बाधित ,मौसम विभाग ने महाराष्ट्र और तटीय क्षेत्रों में अगले कुछ दिनों में अतिवृष्टि की चेतावनी दी।
  • 5G टेक्निक को कोरोना महामारी से जुड़ने के दावे झूठे।
  • ज्येष्ठ अमावस्या पर 10 जून को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा गा । भारतीय समय के अनुसार यह दिन में 1:42 से शुरू होकर शाम 6:41 तक चलेगा देश के अधिकांश हिस्सों में यह दिखाई नहीं देगा और केवल लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंशिक तौर पर दिख सकता है वह भी कुछ ही मिनटों के सूर्यास्त के समय। सूर्य ग्रहण को उत्तर पूर्व अमेरिका यूरोप उत्तर एशिया और उत्तरी अटलांटिक महासागर में देखा जा सकेगा ।नासा सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग भी कर रहा है जिससे दुनिया भर के लोग इस सूर्य ग्रहण को देख सकेंगे ।इसके लिए आप संबंधित लिंक पर जा सकते हैं। इस दौरान सूर्य वलयाकार दिखेगा और रिंग ऑफ फायर या आग के छल्ले का दीदार किया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि सूर्य ग्रहण तब होता है जब सूर्य चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आते हैं यह घटना चंद्रमा के सूरज और धरती के बीच में आ जाने से होती है और कुछ समय के लिए विशेष इलाके में अंधेरा छा जाता है हालांकि चंद्रमा छोटा होने के कारण सूर्य को पूरी तरह ढक नहीं पाता और उसके किनारे आग के छल्ले की तरह नजर आते हैं नासा के अनुसार आग के छल्ले जैसा ग्रहण कनाडा ग्रीनलैंड और उत्तरी रूस के कुछ हिस्सों में ही दिखाई देगा इस साल दो सूर्य ग्रहण होंगे जिनमें दूसरा सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 21 को होगा और वह भी भारत में नहीं दिखाई देगा। ग्रहण को लेकर कई मिथक है और यह हमेशा से अचंभित करता रहा है आज जब हम इस के वैज्ञानिक कारण जानते हैं तब भी ग्रहण से जुड़ी कहानियां और अंधविश्वास बरकरार है जानकारी के अभाव और संचार और शिक्षा की कमी के कारण अंधविश्वास पनपते रहे प्राचीन समय में मनुष्य की दिनचर्या कुदरत के नियमों से संचालित होती थी इनमें कोई भी फेरबदल मनुष्य को बेचैन करता था सूर्य का छुपना लोगों को डराता था इसलिए इससे जुड़ी तरह तरह की कहानियां प्रचलित हुई खगोल विज्ञानी कहते हैं ग्रहण के बारे में लोगो का नजरिया इस पर निर्भर करता है कि वहां की प्रकृति कितनी उदार है जहां जीवन मुश्किल है वहां देवी देवताओं की क्रूर और डरावने होने की कल्पना की गई है इसलिए वहां ग्रहण से जुड़ी कहानियां भी डरावनी है‌ जहां जीवन आसान है ईश्वर और मानव का रिश्ता बेहद प्रेम पूर्ण होता है और उनके मिथक भी ऐसे ही होते हैं।
  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि पर भगवान शनि का जन्म हुआ था इस दिन विधि विधान से शनिदेव की पूजा अर्चना की जाती है इस दिन इस वर्ष जहां एक तरफ पिता सूर्य देव ग्रहण के साए में रहेंगे वही पुत्र की जयंती मनाई जाएगी। ऐसा दुर्लभ संयोग 148 वर्ष बाद बना है।
  •  प्रदेश में लॉकडाउन की अवधि के दौरान कोई भूखा ना सोए की अवधारणा के तहत इंदिरा रसोइयों में प्रदेश के कोरोना संक्रमित और जरूरतमंद लोगों को निशुल्क भोजन पैकेट और इंदिरा रसोइयों में बैठकर निशुल्क भोजन करने वालों को 23 जून तक निशुल्क भोजन दिया जाएगा ।
  • सुखाड़िया विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद के निर्णय अनुसार मेवाड़ शोध पीठ की स्थापना की गई है
  • राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना उदयपुर में चल रहे सीवरेज कार्यों के अंतर्गत परियोजना क्षेत्र के घरों को सीवरेज से जोड़ने के लिए सीवरेज कनेक्शन शुरू कर दिए गए हैं वार्ड संख्या 45 46 47 62 63 64 65 में घरों को सीवरेज से जोड़ने के लिए रूडीप द्वारा सीवरेज कनेक्शन से जोड़ा जाएगा इसके लिए उपभोक्ता को पानी का बिल लेकर राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना कार्यालय 8 न्यू अशोक विहार चंदनवाड़ी वाटिका के सामने, फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा इसके लिए 1000 शुल्क भी जमा किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत अब कोरोना और मयूकर माइकोसिस ब्लैक फंगस के उपचार के लिए संबंध निजी और सरकारी अस्पताल अब सॉफ्टवेयर के माध्यम से उपयुक्त पैकेज का चयन कर पाएंगे। इन पैकेजेस को तत्काल प्रभाव से योजना में शामिल किया गया है अब तक इन पैकेजेस के अंतर्गत उपचार के बाद क्लेम प्रक्रिया ऑफलाइन चल रही थी सॉफ्टवेयर में नए सावधान से इन दोनों बीमारियों के उपचार के लिए भर्ती मरीजों के ऑनलाइन क्लेम प्रस्तुत हो सकेंगे जिससे इन पैकेजेस का चयन और भुगतान प्रक्रिया का क्रियान्वयन सरल और सुगम हो पाएगा। राजस्थान स्टेट हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी एजेंसी द्वारा इस संबंध में सभी संबंध राजकीय और निजी अस्पतालों को आदेश जारी किया गया है।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases’:520
    Cumulative positive: 948024
    Active cases: 11832
  • Corona update udaipur today
    New cases: 20
    Cumulative positive:55987
    Cumulative discharged: 54739
    Active cases: 545
    Home isolated: 299
  • मॉडिफाई लॉक डाउन टू के तहत मेरी छूट के बाद जनजीवन एक बार फिर चलने लगा है बाजारों के खुलने से लोगों की आवाजाही शुरू हो गई है।
  • प्रदेश में कल से निजी और रोडवेज बसों का संचालन शुरू हो जाएगा सिटी बसों का संचालन प्रतिबंधित रहेगा लेकिन विभिन्न शहरों के बीच यातायात बहाल होने से लोगों को राहत मिलेगी संबंधित राज्यों द्वारा अनुमति नहीं दिए जाने से अभी प्रदेश में ज्यादातर अंतर राज्यी बसों का संचालन नहीं हो पाएगा। सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते समय हमेशा कोविड-19 अनुरूप व्यवहारों का पालन करें।
  • कोरोना की दूसरी लहर के नियंत्रण में आने के साथ ही प्रशासन ने संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए वेक्सीनेशन की गति बढ़ाने के साथ ही अस्पतालों में मेडिकल संसाधनों की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने में प्रशासन जुट गया है।
    इसी कड़ी में जिला कलक्टर  ने बुधवार को जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों, बीसीएमओ, बीईईओ और बीडीओ की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक ली। डीओआईटी स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंस रूम से कलक्टर ने अधिकारियों से जिले में टीकाकरण की प्रगति जानी और टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। ।
  • कलक्टर  ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की गति बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों और जनजाति बाहुल्य वाले इलाकों में टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। इस कार्य में जनप्रतिनिधियों, एनजीओ, स्वयं सहायता समूहों की भी मदद ले सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में जनप्रतिनिधियों, सरकारी कर्मचारियों को टीकाकरण के लिए आगे आना चाहिए, इससे सकारात्मक माहौल बनेगा। उन्होंने कम टीकाकरण वाले क्षेत्रों में माइक्रो मैनेजमेंट पर ध्यान देने, घर-घर जाकर समझाइश करने और लोगों को टीका लगवाने के लिए घर से लाने और वापस छोड़ने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
  • कलेक्टर ने कहा कि लोगों में टीके को लेकर जागरुकता आई है और यही वजह है कि कई साइटों पर लोगों की भीड़ उमड़ रही है। ऐसे में सेशन साइट बढ़ाई जाए और ऑफलाइन पंजीकरण भी किया जाए। उन्होंने कहा कि जो लोग टीका लगवाना चाहते हैं, उन्हें टीका लगाएं। इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन जो भी व्यवस्था करनी पडे़, अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करना हमारा प्राथमिक लक्ष्य है।
    कोरोना अभी गया नहीं
    वीसी के दौरान कलक्टर ने 45 प्लस और 18 प्लस आयु वर्ग के टीकाकरण की वर्तमान स्थिति जानी और आगे की रणनीति पर चर्चा की। जिले में सैम्पलिंग और डोर-टू-डोर सर्वे की समीक्षा करते हुए कलक्टर ने कहा कि कोरोना अभी गया नहीं है, इसलिए जिले में सैम्पलिंग और डोर-टू-डोर सर्वे जारी रहना चाहिए। अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल और निर्धारित गाइडलाइन का पालन करना बहुत जरूरी है।
  • मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के लिए बॉर्डर पर स्थित शहरों और गुजरात में अहमदाबाद सूरत और अंबाजी तक बसें चलेंगी rajasthan.gov.in डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट आर एस आर टी सी ऑनलाइन डॉट राजस्थान डॉट gov.in पर टिकट बुकिंग कराने पर 5% तक का कैशबैक दिया जाएगा।
  • शहर में आज 49 सेंटर्स पर 18 से 44 आयु वर्ग के लिए वैक्सीनेशन स्लाट निर्धारित किए गए।
  • शहर के चेंबर ऑफ कॉमर्स दवारा झीणी रेत में बुधवार और गुरुवार को वैक्सीनेशन शिविर लग रहे हैं जिसमें 18 से 45 उम्र के सभी लोगों का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर टीकाकरण किया जा रहा है। इसके लिए आधार कार्ड ले जाना जरूरी है।
  • आमजन से कोरोना नियमों की फालना की अपीलहै क्योंकि जहां अनलॉक हुआ है बाजारों में भीड़ है वही वैक्सीनेशन सेंटर्स पर भी बेतहाशा भीड़ उमड़ रही है वैक्सीनेशन के लिए जमा भीड़ अगर नियम कायदे तोड़ती है तो तीसरी लहर को रोकना मुश्किल हो सकता है। वही वैक्सीनेशन शिविर के आयोजक भी सुनिश्चित करें कि लोगों की भीड़ बढ़ने पर कैसी व्यवस्था हो ताकि बीमारी के नियम कायदों का कड़ाई से पालन हो सके।
  • पावर कट सूचना
    10 जून 21 को सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक भुवाणा पीएचसी भुवाणा तुलसी नगर देवरो की मगरी तेलीवाला भेरुजी बावजी मेन रोड पंचेश्वर महादेव लखावली एस्टेट और निकटवर्ती क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी।
  • उदयपुर के महाराणा भोपाल अस्पताल में नई पार्किंग व्यवस्था को लेकर बुधवार को उदयपुर बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंप अस्पताल में निशुल्क पार्किंग शुरू करने की मांग की है उनके अनुसार एक और सरकार मरीजों के हित में उपचार और दवा निशुल्क दे रही है वहीं पर पार्किंग के नाम पर प्रवेश शुल्क वसूला जा रहा है इसे समय रहते सही किया जाए।
  • आरसीटी एफ और दुग्ध संघों में 503 पदों पर भर्ती में ईडब्ल्यूएस वर्ग को छूट दी गई है और आवेदन की तिथि 11 जून से बढ़ाकर 25 जून कर दी गई है।
  • प्रदेश में विभिन्न आयु वर्गों के लिए कोरोना से बचाव के लिए व्यापक स्तर पर टीकाकरण निरंतर जारी है पात्र आमजन जल्द से जल्द टीकाकरण करवाएं और संक्रमण की चैन को तोड़ने में भागीदारी निभाएं।
  • उदयपुर नगर निगम द्वारा सख्त कदम उठाते हुए लापरवाह पाए जाने वाले प्रतिष्ठानों मालिकों एवं राहगीरों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए जुर्माना लगाया।
    निगम द्वारा प्रतिदिन अभियान चलाकर त्रि स्तरीय जन अनुशासन मोडिफाइड लॉक डाउन में लापरवाही पूर्वक कार्य करने वालो एवं बिना मास्क पाए जाने वाले के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में बुधवार को भी 10 प्रतिष्ठान मालिकों एवं 10 व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 6000 रुपए के चालन बनाकर जुर्माना वसूला गया।
    वही बिना मास्क घूमते पाए 10 लोगो के चालान बना कर 1000 रुपए का जुर्माना वसूला गया। शहर वासियों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर बुधवार को 2400 पेंपलेट वितरित किए गए, इसी के साथ जरूरतमंद 2300 लोगो को निःशुल्क मास्क वितरित किए गए।
  • निगम द्वारा प्रतिदिन अभियान चलाकर त्रि स्तरीय जन अनुशासन मोडिफाइड लॉक डाउन में लापरवाही पूर्वक कार्य करने वालो एवं बिना मास्क पाए जाने वाले के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है।
    बार-बार चेतावनी देने के बावजूद भी शहरवासियों द्वारा लापरवाही बढ़ती जा रही है इसी के रोकने हेतु आवश्यक कार्यवाही करते हुए अभियान के अंतर्गत बुधवार को बीना मास्क, सोशल डिस्टेंस एव कोरोना प्रोटोकोल के तहत जारी गाइड लाइन की पालना नही की जाने पर बिना मास्क घूमते पाए 10 लोगो के चालान बना कर 1000 रुपए का जुर्माना वसूला गया।

  • उदयपुर नगर निगम उदयपुर द्वारा बुधवार से उपनगरीय क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्य शुरू किए गए।
  • मनोरंजन जगत से….
  • कुछ फिल्में हिंदी सिनेमा में ऐसी बनी है जिनके किरदार संकेत भाषा का इस्तेमाल करते हैं इनमें अनुराग बसु की बर्फी संजय लीला भंसाली की ब्लैक गुजारिश आदि शामिल है इन फिल्मी किरदारों को सांकेतिक भाषा सिखाने में मदद करती है संगीता काला जो खुद सुन नहीं पाती और ना ही ठीक से बोल पाते हैं लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में उनका काम बोलता है और उन्हें कई बड़े-बड़े ऐड फिल्म्स और डॉक्यूमेंट्री बनाने के लिए पुरस्कार भी मिल चुके हैं। साल 1996 में आई फिल्म खामोशी जिसमें नाना पाटेकर और सीमा विश्वास द्वारा अभिनीत किए गए पात्र ना बोल सकते थे और ना ही सुन सकते थे लेकिन इन दोनों ही किरदारों ने अपने जज्बातों को बड़ी खूबसूरती से पेश किया साल 2005 में ब्लैक फिल्म में अभिनेत्री रानी मुखर्जी ने बड़ी खूबसूरती से अपने हाव भाव के जरिए जज्बात दर्शाए ऐसे ही फिल्म गुजारिश में रितिक रोशन ने और बर्फी में रणबीर कपूर ने किरदार निभाए थे इन सभी के लिए वे कहती है कि मुझे खुशी है मैं आज हिंदी सिनेमा का हिस्सा हूं। एक सामान्य मध्यम वर्गीय परिवार में पैदा हुई संगीता सुन नहीं सकती और उन्हें बोलने में भी परेशानी होती है लेकिन मां ने उन्हें हमेशा साथ दिया और कमजोरियों को हावी नहीं होने दिया फिल्में इन्हें हमेशा आकर्षित करती रही और इसी जुनून से वे फिल्मों से जुड़ी रही। पहली फिल्म खामोशी के लिए वे कहती हैं कि एन आई एस एच के विभाग प्रमुख ने इन्हें मना कर दिया था लेकिन नाना पाटेकर को इनका मुखर अंदाज पसंद आया और उन्होंने उन किरदारों को संकेत भाषा सिखाना शुरू किया। उन्हें इनका काम पसंद आया और इस तरह यह सिलसिला शुरू हुआ। कई बार उनके साथ अच्छा बर्ताव नहीं भी हुआ तब भी उन्हें संजय लीला भंसाली ने समझाते हुए कहा कि यह दुनिया हमेशा खूबसूरत नहीं हो सकती पर तुम क्रिएटिव हो तुम्हें हार कभी नहीं माननी चाहिए। आज संगीता हिंदी सिनेमा से जुड़ी है तो अपने जैसे कई और लोगों के लिए भी रास्ता बना रही है और उनकी मदद के लिए काम कर रही है।
  • आज ही के दिन यानी 9 जून 2017 को फिल्म’ राब्ता ‘रिलीज हुई थी इसे लेकर अभिनेत्री कृति सेनन ने दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को याद करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है जो तेजी से वायरल हो रहा है। फिल्म की शूटिंग के दौरान की गई मस्ती का वीडियो पोस्ट किया गया है।कृति ने लिखा है- फिल्में आती है और चली जाती है मगर हर एक फिल्म के पीछे ढेरों यादें होती हैं हम जो रिश्ते बनाते हैं और एक दूसरे के साथ जिन पलो को जीते हैं वह हमारे अंदर रहते हैं कुछ औरो से अधिक। राब्ता मेरे सबसे बेहतर और सबसे यादगार अनुभवों में से एक है और यह हमेशा मेरे दिल के करीब रहेगा मुझे क्या पता था कि यह हमारा पहला और आखिरी होगा। उल्लेखनीय है कि सुशांत सिंह राजपूत के निधन को 14 जून को 1 साल हो जाएगा।
  • सुशांत सिंह राजपूत और कृति सेनन की फिल्म राबता पर्दे पर हिट नहीं हुई थी लेकिन सुशांत और कृति की केमिस्ट्री के लोगों ने काफी पसंद किया था सूत्रों के अनुसार कृति से पहले आलिया सुशांत की हीरोइन बनने वाली थी लेकिन खास वजह से उन्होंने यह फिल्म करने से इंकार कर दिया था क्योंकि उस वक्त वे करण जौहर की फिल्म शुद्धि साइन कर चुकी थी। पुनर्जन्म की कहानी पर बनने वाली फिल्म शुद्धि हालांकि बाद में बन नहीं पाई।
  • आज से 21 साल पहले इसी दिन रिलीज हुई थी फिल्म’ जोश’ उस जिसे बंपर ओपनिंग मिली थी और अच्छी कमाई भी की इसके बावजूद इस फिल्म को फ्लॉप का तमगा दिया गया क्योंकि यह फिल्म लोगों को पसंद नहीं आई थी क्योंकि लोगों ने इसकी कास्टिंग को बिल्कुल पसंद नहीं किया। पहले चन्द चूड सिंह वाला रोल आमिर खान को ऑफर किया गया था लेकिन वह यह किरदार निभाना नहीं चाहती थी और वे शाहरुख द्वारा निभाये किरदार मैक्स का करना चाहते थे मैक्स का किरदार पहले सलमान खान को ऑफर हुआ था लेकिन उन्होंने इसलिए मना कर दिया था कि इसमें ऐश्वर्या उनकी बहन का किरदार निभाएंगी जो उन्हें बिल्कुल मंजूर नहीं था। मंसूर खान को लगता था कि शाहरुख और ऐश्वर्या फिल्मों में है तो फिल्म को हिट होने से कौन रोक सकता है लेकिन दो बड़े सुपर सितारों को भाई बहन बनाकर पेश करना फिल्म के लिए भारी पड़ गया।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 334 अंकों की गिरावट लेकर 51942 पर रहा।
    वहीं निफ्टी 105 अंकों की गिरावट के साथ 15635 कर रहा।
  • सर्राफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4712
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4948
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹76100
  • मौसम
  • राजस्थान के कई हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में, श्रीगंगानगर में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार।
    पिछले चौबीस घंटों में शहर का तापमान रहा अधिकतम 35.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्सलेकर, बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.